DATA SCIENCE क्या है ? Data Science Course कैसे करे और ?

DATA SCIENCE क्या है ? Data Science Course कैसे करे और ?

DATA SCIENCE क्या है ? Data Science Course कैसे करे और ?

Data Science Kya hai इसके बारेमें आगे जानने से पहले आपको पता है धीरे धीरे टेक्नोलॉजी की दुनिया आगे बढ़ रही है और लोग टेक्नोलॉजी को बोहतो तेजी से अपना रहे है और इसका इस्तमाल बी कर रहे है । technology जैसे जैसे बढ़ रही है उसी हिसाब से technology का इस्तमाल बी तमाम क्षेत्र में इस्तमाल बी हो रहा है जैसे की मेडिकल से लेके चाँद पे जाने तक की सफर में से लेके खेती में । उसी तमाम चीजों में technology को business में बी इस्तमाल हो रहा है और तरह तरह के नए नए job की मौके बी खुल रहे है । तो आज हम बात करने वाले है उसी एक job के बारेमें जिसका नाम है Data Science तो आज बात करने वाले है Data Science Kya hai in Hindi में ।

आज के समय में technology का इस्तमाल किया जा रहा है बड़े बड़े बिज़नेस में, जहाँ technology के जरिये कंपनी को बढ़ने की कोसिस किया जा रहा है । आज कल की बड़े बड़े बिज़नेस कोसिस कर रहे है technology के जरिये अपने custumer की दिमाग को पढ़ने की और उसी हिसाब से अपने product और service के गन को बढ़ने की ।

इसी के समन्धित आज के समय में हाली में सुनने केलिए आया है एक चज जिसका नाम है Data Science यानि ये वो लोग होते है जो company के data को पढ़ सके और उसी data के जरिये वो अपने product की गुण को बढ़ा सके ताकि उनके business में और ज्यादा तरक्की अये । तो चलिए बिना कोई समय गवाए जानते है Data Science क्या है और इसका काम क्या है और अगर आप चाहे तो कैसे Data Science की course को कर सकते हो और कैसे नौकरी पा सकते हो

Data Science क्या है ? ( What is Data Science in Hindi)

data science kya hai

एक कंपनी के बोहोत सरे डाटा होते है उन्ही डाटा को पढ़ के सही जानकारी लेके एक company हो या फिर किसी AI फिर मशीन की काम करने की तरीके के ऊपर सही से निर्णय लेना या फिर सही निर्देश देना को Data Science कहा जाता है । इसी काम को करने वालों को Data Engineer बी कहा जाता है जिनka काम होता है कंपनी में आने वाली साडी डाटा को पढ़ के customer के ब्यबहार को समझना और customer क्या चाहती है उसी के ऊपर काम करना ।

जो लोग बी इसी डाटा के बैज्ञानिक होते है वो लोगों को बोहोत अच्छी तरह से गणित की और टेक्नोलॉजी की ज्ञान होती है जिसके कारन वो ये सब कर पते है । इसी काम को करने केलिए उनके पास बोहोत से तजुर्बे होते hai ऍम तौर पे लोग बोहोत ज्यादा पढाई करके phd तक करके फिर जाके इसी काम को करते है ।

आज के समय में जितने बी बड़ी बड़ी company के बारेमें आप जानते है वो सब कहीं ना कहीं Data Science का इस्तमाल करते है जिसे की amazon हो गया या और google और Jio जैसे सौंपने । हर कंपनी केलिए अभी के technology के समय में डाटा साइंस की बोहतो डिमांड है ।

Data Science क्यों जरुरत होती है ?

अगर आप सोच रहे है आगे चलके Data Scientist बनने की या फिर इसके बारेमें तमाम जानकारी अगर आप रखना चाहते है तो आपको जानना बोहत जरुरी है की data science आखिर क्यों जरुरत होती है किसी कंपनी को । अगर आपको पता नहीं तो जान लीजिये की data एक बोहोत ही कीमती चीज होती है, डाटा ही एक ऐसा जरिया होता है जिसके जरिये हम पता लगा सकते है किसीका नेचर और ब्यबहार और डाटा के जरिये हम अगर चाहे तो किसीका भबिस्य की कल्पना कर सकते है ।

अगर आपको डाटा क्या है पता नहीं है तो थोड़ा सा बताना चाहुगा, डाटा किसी बी बस्तु या फिर इंसान के बारेमें होता है जैसे की एक product का डाटा क्या क्या हो सकता है उसका रंग सुका आकर उसकी कीमत और इंसान की क्षेत्र में उसका उम्र, हाइट, कलर, उसके पसंदिता मूवी, खाना, रंग, एक्टर, गेम, सम्पू, साबुन, ड्रेस, चपल अदि ।

यही सब डाटा सायद आपको कुछ ना लगे पर यही सब डाटा करोड़ों की कीमत में बेचा जाता है बड़ी बड़ी कंपनी को और data science इन्ही सरे डाटा को सही से पढ़ के analysis करके वो लोगों के दिमाग को पढ़ सकते है और उसी हिसाब से अपने product और सर्विस को बनाते है जिमसे की लोग और ज्यादा उनके product को ख़रीदे ।

अभी बात अत है आखिर data science की क्या जरुरत है ? आपको पता होगा आज के समय में हर क्षेत्र में competition बोहतो ज्यादा है जिसके कारन हर कोई एक दूसरे को पीछे छोड़ने और अपने आप को बेहतर बनाने की कोसिस में लगा रहता है, जिसके कारन लोग data science अपने कंपनी रखते है ताकि बिज़नेस को और आगे ले जाया सके अपने customer को सही जान के ।

एक डाटा साइंस का काम पूरा चीज technology का इस्तमाल करके किया जता है इसमें इस्तमाल होने वाले उपकरण बी टेक्नोलॉजी के पे चलती है ।

Data Science और Data Analysis में फरक

अगर आप data science करने जा रहे है या फिर आपको data science और data analysis सामान लग रहे है तो आपको बतादूँ की ये दोनों सामान नहीं है । Data scientist की काम data analysis से बोहोत जटिल होता है ये डाटा बिज्ञानिक प्रश्ना पूछ कर काम सुरु होता है और डाटा बेसलेसक डाटा माइनिंग से सुरु होता है ।

एक डाटा बैज्ञानिक को काफी कौसल और गणित की ज्ञान की जरुरति होती है data analysis के मुकाबले से । एक डाटा बैज्ञानिक का काम बोहतो ही जटिल ब्यबहार, अनुमान, बिस्लेसनात्मक, समय श्रृंखल बिस्लेसन, बिभाजन बिस्लेसन, आकस्मिक मॉडल, और भबिस्य को समझने वाली चीजों पर कौसल होना चाहिए ।

Data science को आप कोई software engineer नहीं कह सकते है software engineer काम अलग होता है और एक data scientist का अलग होता है ।

Data Scientist कैसे बने ? How to Become a Data Scientist in Hindi

हमने ऊपर में जितने सरे चीजों के ऊपर बात की है उससे आपको अंदाज लग गया होगा की data science क्या है और इसका काम क्या है । अभी बात अत है कोई अगर बनना चाहे डाटा scientist तो कैसे बन सकता है वो आखिर किन किन तरीके को अपना के वो एक सफल डाटा scientist बन सकता है चलिए जानते है इसके बारेमें ।

सबसे पहले तो आपको अपना पढाई को computer के क्षेत्र में पढाई करना है ताकि आगे चलके आपको आसानी हो इनसब के field में काम करने में । अगर आपका कोई technical background नहीं है तो बी आप बन सकते हो एक data scientist पर इसमें थोड़ा सा मुश्किल है कहीं नौकरी पाना ।

अगर आप data scientist बनना चाहते है तो आपको कहीं ना कहीं इसके बारेमें सबसे पहले सीखना होगा और सिखने केलिए कोई बी collage अभी के समय नहीं है जो आपको अच्छी तरह से सीखा सके । इसके लिए आपको कहीं ना कहीं कुछ private अनुष्ठान है जो की ये सरे चीजें को सिखाती और आपको certificate बी देती है ।

अगर आप बनना चाहते है एक data scientist तो उन्ही सरे private संस्था के साथ आप जुड़ सकते है और अपना करियर बना सकते हो एक data scientist बांके ।

जैसे ही आप अपना पढाई पूरा करोगे फिर आप जेक बोहोत से MNC कंपनी होते है जहाँ आप आबेदन कर सकते हो नौकरी केलिए और फिर आप अपना interview देके आप नौकरी कर सकते है । ये सरे course को लोग ज्यादा नहीं कर रहे है और इसमें demand बी बोहतो ज्यादा है अगर आप इसी चीज को करते है तो आपको अच्छा खाशा भबिष्य बना सकते है ।

Data Scientist बनने केलिए जरुरी skill

आपको हमने पहले से ही बताये है की इसमें बोहतो सारे skill की जरुरति होती है जिसे की कुछ technology की और कुछ गणित की । चलिए जानते है उनसब के ब्रेमें आपको अगर एक data scientist बनने केलिए क्या क्या skill की जरुरत होती है

Education

अगर हम बात करे एजुकेशन की तो मुख्यरूप से अगर आपको Data Scientist बनना है तो आपको computer science में पढाई करना होगा और हो सके तो आपको computer में engineer बी बनना होगा और फिर आखिर में आपको mathematics की जानकारी होना बोहोत जरुरी है खास तौर पे आपको statistics की जरुरत बोहतो ज्यादा होगी ।

अगर अपने technical knowledge ले लिया है है और आपको math और science के ज्ञान नहीं है तो आप आप data scientist नहीं बन सकते है । हमेशा कोसिस कीजिये की आप technical Knowledge के साथ साथ आपको mathematics को knowledge बी रखे ।

अगर देखा जाये तो IT के फील्ड में हर कोई चाहे तो कोई बी काम कर सकता हिअ चाहे वो data scientist हो या फिर software engineer , भले ही आप कभी सोल्लगे ना गए हो पर आप आसानी से इनसारे चीजों को आप घर बैठे सिख सकते है और नौकरी कर सकते है, हाँ थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है आपको नौकरी मिलने में पर मिल जायेगा । क्यों की आज समय में काबिलियत देखा जाता है न की आप कितने पढाई किये हो ।

R Programming

जैसे आप Data Scientist करने जायेगे तो आपको सबसे पहले R programming language सीखना होगा । बोहोत सारे programming language एते है computer पे और सभी का इस्तमाल अलग अलग तरीके से किया जाता है और data science में बी बोहोत सरे programming language का इस्तमाल कर सकते हो पर सबसे ज्यादा पसंदीदा है R programming लैंग्वेज

इसी programming language को खास करके data science केलिए ही बनाया गया है जिसके वजह से इसीको सरे जगह में सिखने केलिए कहा जता है जहाँ बी data science की बात अति है । इसके मदद से आप किसीबी नंबर के जरिये आयी हुई समस्या को आप समाधान कर सकते है डाटा साइंस के जरिये ।

इसी programming language को सिखने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है अगर आप रोज का 3 घंटा समय निकलते है इसी भाषा को सिखने में तो आपको कम से कम 7 से 15 दिन के अंदर आप इसे सिख जायेगे ।

Python Programming

फिर अत है python programming language सायद आप इसके बारेमें पहले से सुने होंगे कहीं ना कहीं । Python आज के समय का सबसे प्रसिद्धः और आसान programming language है जिसको सीखना बाकि कोई बी programming language से कही गुना आसान है ।

इसी python के बहुमुखी ब्यबहार हो पाने के कारन इसको data science में बड़े ही आसानी से इस्तमाल किया जा सकता है और python बाकि कोई बी programming language के आसानी से connect बी हो सकता है और python सबसे बढ़िया भाषा है जिसके कारन इसको data science में इस्तमाल किया जाता है ।

अगर आप data science सिखने जा रहे तो आपको python programming को आपको सीखना बी जरुरी है और साथ साथ R programming language बी । अगर आप अभी से python सिखने की सोच रहे है तो आप आसानी से सिख सकते है python को ।

अगर आप दिन का 3 से 4 घंटा रोज python सिखने में समय देते है तो आप 10 हफ्ते के अंदर आप python को पूरा सिख सकते है और आप जैसे जैसे काम करेंगे इसके ऊपर आप python के एक बढ़िया programmer बन सकते है ।

Hadoop Platform

अगर आप इनदोनो भाषा R और Python को सिख जाते है तो आपको फिर Hadoop platform को सीखना है । Hadoop के प्रकार का प्लात्फ्रोम है जो की एक open-source network system है जिसके जरिये के से ज्यादा computer मिल सकते है और कोई बोहोत बड़ी data को एक साथ में मिलके उसको हल करते है ।

ज्यादातर क्लाउड प्लेटफार्म में इसका इस्तमाल किया जाता है और इसी चीज को data science में बी इस्तमाल किया जाता है ताकि एक से ज्यादा लोग मिलके के project के ऊपर काम कर सके ।

इसके बारेमें ज्यादा जानने केलिए आप apache Hadoop platform में जेक देख सकते है और सिख सकते है इसको

My SQL Database

हम तबसे बात कर रहे है डाटा के बारेमें, अगर data science में डाटा ही नहीं होगा तो हम आगे कुछ बी काम नहीं कर सकते है । इसी चीज को करने केलिए एक data base बनाने केलिए जहाँ से आप data को store क्र सकते है और जरुरत पड़ने पव वहां से आप data को ले सकते है ये काम को करने केलिए My SQL database का इस्तमाल किया जाता है ।

अगर आपको data scientist बनना है तो आपको इसमें My SQL बी सीखना होगा जिसके जरिये आप data के साथ interact कर सकते है । ये data science का सबसे महत्वपूर्ण चीज है । इसको सीखना थोड़ा सा जटिल होता है python के तुलना में ।

अगर आप My SQL सिखने जा रहे है तो आपको थोड़ा सा समय देना होंगे इसे, कम से कम आपको 6/7 महीना देना होगा फिर जाके आप इसे पूरा सिख सकते है ।

Data Science Course kase kare कैसे करे ?

अगर आप सोच रहे है आप data science करना तो आपके लिए ये जानकारी बोहोत ही महत्वपूर्ण है क्यों की हम इसमें बात करने वाले है की आप कैसे data science course कर सकते है । सबसे पहले तो साधारण तरीका आप अपने city में कही इसका course मिल रहा है तो वहां पे जेक आप join काके कर सकते है और दूसरा हुआ की aap; चाहे तो online में बी कर सकते है ।

यहाँ हम बात करेंगे घर में बैठे data science कैसे कर सकते है आप

सबसे पहले तो अगर आपको पता नहीं की कहाँ से आप data science करे online में तो ये जानकारी खास आपके लिए है । अगर आप google के साथ हमेशा connect रहते है तो आपको पता होगा coursesa नाम के एक platform जो की logon को educate करता है बोहोत सरे course के जरिये ।

उसी coursesa के साथ google ने tie-up करके बोहतो सारे course लाये है हाली में कुछ ही महीने पहले और उसीके अंदर आता हिअ data science course .

अगर आप नए है और आपको कुछ पता नहीं है इसके बारेमें तो आप इसी course के जरिये आप आसानी से ghar में बैठे आप data science कर सकते है ।


Data Scientist की salary कितनी होती है ?

अगर हम बात करे data scientist की तो ये आज के समय एक बोहोत ज्यादा demand में रहना वाला job है जिसमे बोहोत ही अच्छा खाशा सैलरी मिलती है । थोड़ा सा जान लेते है अगर आप कोई data scientist बनते है तो आपको कितना salary मिलता है ।

अगर आप India के अंदर data scientist बनते है तो आपकी सैलरी काम से काम 40,000 से लेके महीने को 1.5 लाख तक बी हो सकता है ये कंपनी के ऊपर निर्भर करता है । अगर आप कही बहार देशों में जेक इसी नौकरी को करते है तो इसमें आपको और कही गुना ज्यादा पैसा मिल सकता है तो आप इस्पे अंदाज लगा सकते है की आपको कितना पैसा मिल सकता है ।

🔸 Bank में clerk कैसे बने ?

🔸  एक दिन में Exam की तैयारी कैसे करे ?

🔸 VPN क्या होता है और काम कैसे करता है ?

Conclusion

असा करते है आज हमने आपको नई और अच्छी जानकारी दे पाए है data scientist के बारेमें, अगर आपको डाटा scientist करना है तो आपको जल्दी से जल्दी जेक course को देख के access करना है ये गूगल के द्वारा दिया जाता है और आखिर में आपको इसके certificate बी दिया जाता है जिसके जरिये आप कही कंपनी में जाके इसको दिखा सकते है और आसानी होगी आपको नुकरि पाने में ।

अगर आपको हमारा ये जानकी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और इसके समन्धित अगर कुहक बी जानना है तो आप हमें comment कर सकते है हम आपके उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *