ek din mein exam ki tayari कैसे करे ?? 2020 बेहतरीन तरीका

ek din mein exam ki tayari कैसे करे ?? 2020 बेहतरीन तरीका

ek din mein exam ki tayari कैसे करे ?? 2020 बेहतरीन तरीका

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी को हमारे और एक नए पोस्ट में । उम्मीद करते हे आपका आज का दिन शवमय हो । आज हम बात करेंगे कैसे आप ek din mein exam ki tayari  करें ।

ek din mein exam ki tayari इसके इसके ऊपर बात करने से पहले जान लेते है , इसके बारेमें थोड़ा । एक बिद्यार्थी जो इसी पोस्ट को पढ़ रहा हे या कही इंटरनेट पे जाके सर्च कर रहा है , ek din mein exam ki tayari  कैसे करें , ये खास तौर पे उनके लिए है ।

आप जहाँ बी पढ़ते होंगे आप चाहे कोई बी माध्यम में पढ़ते हो चाहे वो हिंदी मीडियम हो या इंग्लिश मध्यम या अन्य कोई बि मीडियम हो , आपके दिमाग में एक सवाल आपके परिक्षया से पहले आया होगा ek din mein exam ki tayari  कैसे करें ।

कब एक बिद्यार्थी को अiपना परिक्षया को एक दिन पहले ही तैयारी करना सोचता है , जब उसके स्कूल या टूशन में जल्दी जल्दी सिलेबस को कम्पलीट कर दिया गया है । या बिद्यार्थी का तबियत ख़राब रहा होगा ज्यादातर समय जिसके वजह स्कूल ना जा पाने के कारन सही से पढ़ा नहीं हो ।

इसके अलावा अगर वो पढाई में अच्छा नहीं हे या कोई बी बिसय जिसमे वो अच्छा नहीं हे या उस बिसय में मैं नहीं लगता उसी बिसय को ज्यादातर बिद्यार्थी यही सोचते हे की एग्जाम के एक या दो दिन पहले इसकी तैयारी किया जाये ।

पर कैसे करना है इसके ऊपर ज्यादा जानकारी ना होने के कारन या किसीकी तेखरेख तैयारी के वक्त ना होने के कारन वो छात्र अच्छे से तैयारी नहीं कर पाता है । अगर आप हमारे ये पोस्ट को पढ़ रहे हे तो सायद आपको बी इसी परिक्षया की तैयारी को लेके आप बी चिंतित होंगे ।

ek din mein exam ki tayari

चलिए बिना देरी किये  चलिए आगे जानते है ek din mein exam ki tayari  कैसे करेंगे । और यहाँ में आपको बताउगा कैसे में करता हु अपना परीक्ष्य की तैयारी ।

ek din mein exam ki tayari कैसे करे ??

सबसे पहल जान लीजिये exam के एक दिन पहले हमारे ऊपर बोहोत सरे परेसुरे होता है पढाई नहीं किये तो exam hall में क्या लिखेंगे , और घर का presure अगर कहीं काम मार्क ए ऐसे बोहोत कुछ होता है और आप नर्भस होने लगते है ।

सांत रहे ( Stay Calm ) :

सबसे पहले अगर आपका exam नजदीक हो गया है या , एक दिन बाकी है और आप देकते है की अपने बोहोत सरेchapter को मिस कर दिए है या पढ़े नहीं या और कुछ कारन के वजह से आपको याद नहीं कुछ चैप्टर । तो आपको यहाँ पे बिलकुल बी नर्भस नहीं होना है अगर आप नर्भस होंगे तो अपना ध्यान नहीं लगा सकते पढाई में । कैसे सांत रहे जानना चाहते हे तो click Here  .अगर आप घबराएंगे तो आपका मन  बिचलित होगा और आप का  आत्मबिस्वास गिरने लगेगा ।

अगर आपका आत्मबिस्वास ही नहीं रहेगा तो आप exam कभी अच्छा नहीं कर सकते हे । सबसे पहले आप अपने exam से पहले चाहे कुछ बी हो जाये आप अपना आत्मबिस्वास बनाके रखिये , चाहे आप कुछ अपने सही से पढाई किये हो या नहीं ।

एकांत जगह में पढ़े :

अगर अपने अपना आत्मबिस्वास बना लिए की exam में अच्छे करने का फिर आता है आपको पढाई करने का । यहाँ आपको ध्यान रहे की पढाई करने केलिए आपको एक एकांत जगह का चुनाव करना है , जहाँ आपको कोई बी एके जैसे डिसट्रब ना कर पाए । ऐसे पढ़ने से से आपको कोई डिस्टब नहीं करेंगे साथ ही साथ आप अपना ध्यान लगा पाएंगे अपने पढाई में ।

पढाई के सामान पास में रखे :

आप जब बी अपना पढाई सुरु करे उससे पहले अपना सारा सामान को जो जो आपको जरुरी है आपके पढाई केलिए उन सब को इकठा करे । जैसे  की पेन , पेंसिल , आपके किताब , नोटबुक etc. इससे क्या होगा जब  बी आप पढ़ाई करने बैठेंगे तो बिच में अगर कुछ बी जरुरत होता है तो आपको बिच में से उठना ना पडी । अगर आप बिच में से उठ ते है तो आपको आपका ध्यान केंद्रित करने में वक्त लगेगा ।

जिसके वजह से आप ज्यादा चीज को पढ़ नहीं पाएंगे । और exam की पहले दिन बोहोत कीमती होती है आपको आपका रिजल्ट अच्छा करने केलिए ।

खुदको मोबाइल से दूर रखे

सबसे बड़ी बात आज के समय में हर किसीके पास मोबाइल फ़ोन हे  , और ये सबसे ज्यादा डिस्टब करने वाला चीज है । अगर आप पढ़ी करने जा रहे हे तो आप मोबाइल न ले जहाँ पढाई कर रहे हे । क्यों की अगर आप कुछ पढाई में ब्यस्त होंगे हो सकता है आपको कोई कॉल या मैसेज आ जाये । जो की आपकी समय को नस्ट करेगा और आप जिस ध्यान से पढ़ रहे होंगे वो ध्यान टूट जायेगा

अगर आपके साथ ऐसा 3/4 बार हो जाता है पढाई के बिच में कॉल आ जाता है तो आप छह कर बी आपका ध्यान लगा नहीं सकते , क्यों की आपके मैं बे और बोहोत सरे बिचार आने लगेगी । इसीलिए पढ़ी आप जहाँ बी करेंगे वहां भूल करके बी अपना मोबाइल को ना ले ।

exam की तराई में ध्यान रखने वाली  बातें :

  • जब बी exam की तेरी करे कभी बी नया टॉपिक की पढाई मत कीजिये , क्यों की न आप उस टॉपिक को कवर कर पाएंगे न जो पढ़े है याद है उनको कवर कर पाएंगे ।
  • सबसे Important है की आप exam से पहले कोई बी टिप्स रटे नहीं , इससे क्या होगा आप तो उस टॉपिक को याद कर लगे पर आप exam hall में भूल जायेगे ।  तो आप बस रिविशन कीजिये सरे चीजों को जो आप पढ़े हो और याद है । और नया टॉपिक को एग्जाम के दिन हो सके तो थोड़ा बस बोहोत देख सकते हो याद रहे की रटना नहीं हे आपको ।
  • सबसे बड़ी गलती जो ज्यादातर छात्र करते हे exam से पहले आपस में बात करते रेहते है , exam के वरें आप जितना बात करेंगे आपका मन उतना बिचलित होगा और आप exam hall में भूल सकते हो ।
  • exam से पहल की रात जो आप पूरी तरह से अच्छे से नींद ले , वर्ण थकन के कारन आपको exam hall में नीद ा सकती है , जिसके वजह से बोहोत छात्र का result kharab हुआ है ।
  • ek din mein exam ki tayari कर रहे हो तो आप ध्यान रखिये आपका खाना पिने का वर्ण exam के दिन आपका तबियत बी खराब हो सकता है ।
  • एग्जाम हॉल में जो आपको उत्तर एते है सबसे पहले वो कीजिये , अगर आप सीरियल के हिसाब से करेंगे तो हो सकता है वहां से आपको कुछ के उत्तर नहीं पता होगा जो की आपको समय नस्ट करेगा ।
  • पानी की बोतल साथ लेके जाइये जैसे आपको बिच में से उठना ना पड़े ।

Personal Tips ( Pro Tip )

यहाँ में आपको कोई नौकरी पाने केलिए जो सब परिक्षया होते हे उनके ऊपर बात नहीं करुगा । यहाँ सिर्फ  जो स्कूल और कॉलेज में जो सब परिक्षया होते है उन सब exam को कैसे आप एक  दिन पहले तैयारी करोगे वो बताउगा । यहाँ में कैसे करता हु एक दिन पहले की तैयारी वो आपको बताउगा सही लगे तो आप उसे इस्तमाल कर सकते हो

सबसे पहले आपको जिस परिक्षया  केलिए तैयारी कर रहे है उसी चीज के सारे किताब , नोट्स इनसब को एक अपने पास लाइए । यहाँ आपको पता होगा हर परिक्षया में बोहोत सरे Subject होते है । यहाँ आपको एक बताउगा उसी हिसाब से आप दूसरे subjects को ऐसे तैयारी कर सकते हो ।

मान लीजिये आपको math की एग्जाम देना है । तो आपको पता होगा जितने सवाल होते है कहीं न कही वो हमारे math के किताब से ही एते है मैथ के परिक्षया में । तो आपको ये पता होगा हमें हर सवाल को लिखना नहीं पड़ता  है , वहां आपको चुनाव करने का हक़ होता है आप जो चाहे वो सवाल को लिख सकते है ।

मान लीजिये आपके math की exam में टोटल 10 chapter है और , और उनमे से आपको exam में 20 सवाल आएंगे और उन सब को आपको उत्तर देना होगा ।

तो यहाँ आप देख सकते हो 10 chapter में से आपको 20 सवाल आ रहे हे यानि हर चैप्टर में से आपको 2 सवाल आएंगे । अभी आपको ये ये निकलना है की हर Chapter में से important सवाल सब क्या के है ।

आप important सवाल सबको जानने केलिए आप पिछले साल के जो सब exam हुए है उन सब के question paper अगर आपके पास है उनमे देख के पता सकते है । यहाँ आपको पिछले साल का Questions आना का चांस बोहोत काम होता है आप उन सब को न देखे तो ही बेहतर हे ।

बाकि पुराने 3/4 साल के questions देख के हर Chapter से आने वाले important question सब को निकल के एक पेपर में लिख लीजिये । ऐसे करके आप सारे chapter का important question लेके पता लगा सकते है कोनसा question exam में आने का चांस ज्यादा है ।

फिर आप उसी हिसाब से एक दिन पहले अपने exam की तैयारी कर सकते हे । यहाँ ध्यान रखिये ये सब आप अपने रिस्क पे कीजिये अगर आप बिलकुल पढाई नहीं करेंगे बस ऐसे ही करके पास करलेंगे तो ये काम नहीं करेगा ।

लेकिन बोहोत जगह पे ये काम करता है ।

Conclusion

आपको हमने अभी ek din mein exam ki tayari कैसे करे उसके ऊपर बताये और किन किन चीजों के उअप्र आपको ध्यान देना है उसके ऊपर  बी बताये । और काहिर में आपको में कैसे करता हु वो बताया , अगर आपको अच्छा लगा तो इस पोस्ट को जरूर शेयर कीजिये अपने दोस्त को  ।

मेरा सवाल है आप सभी की क्या इसी तरीके से कोई बी छात्र ek din mein exam ki tayari कर सकता है की नहीं   अपना राय कमेंट में जरूर दीजिये गा ,  ध्यन्यबाद ।

ये बी पढ़िए :

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *