APAAR ID

नमस्ते दोस्तों पहले, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों के लिए सरकार ने पैन नंबर बनाया था। फिर, सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड बनाया गया। इससे देश के नागरिकों के पास एक पहचान और पता प्रमाण बन गया। अब, स्कूली बच्चों के लिए भी एक नई पहचान बनाई जा रही है, जिसका नाम है APAAR ID।

APAAR ID एक 12 अंकों का यूनिक नंबर होगा। यह आधार कार्ड की तरह ही होगा। अपार आईडी में बच्चों की शैक्षणिक जानकारी, जैसे कि नाम, जन्म तिथि, स्कूल, कक्षा, परीक्षा परिणाम आदि दर्ज होंगे।

अपार आईडी के बनने से बच्चों को कई फायदे होंगे। इससे उन्हें सरकारी योजनाओं और छात्रवृत्तियों का लाभ लेने में आसानी होगी। इसके अलावा, यह बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों को ट्रैक करने में भी मदद करेगा।

APAAR ID स्कूली बच्चों के लिए नई पहचान

सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली बच्चों के लिए एक नई पहचान बनाने का फैसला किया है। इस पहचान का नाम है अपार आईडी। अपार का मतलब है ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री।

अपार आईडी के लिए बच्चों के माता-पिता की सहमति जरूरी होगी। स्कूलों में जल्द ही अपार आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

अपार आईडी कैसे बनवाए

अपार आईडी बनाने के लिए बच्चों के माता-पिता को स्कूल में संपर्क करना होगा। स्कूल में अपार आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए बच्चों के माता-पिता को आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

अपार आईडी कार्ड बनने के बाद, इसे स्कूल से लिया जा सकता है।

अपार आईडी से स्कूली बच्चों को निम्नलिखित लाभ होंगे:

  • शैक्षणिक जानकारी का एकीकृत डेटाबेस: अपार आईडी में बच्चों की सभी शैक्षणिक जानकारी, जैसे कि रिपोर्ट कार्ड, हेल्थ कार्ड, ओलंपियाड या खेल की उपलब्धियों, सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े सर्टिफिकेट आदि एक ही जगह पर उपलब्ध होंगे। इससे बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों को ट्रैक करना आसान होगा।
  • सरकारी योजनाओं और छात्रवृत्तियों का लाभ: अपार आईडी से बच्चों को सरकारी योजनाओं और छात्रवृत्तियों का लाभ लेने में आसानी होगी।
  • स्कूल ड्रॉपआउट बच्चों को पुनः शैक्षिक मुख्यधारा में शामिल करना: अपार आईडी से स्कूल ड्रॉपआउट बच्चों का डेटा मिल पाएगा, जिसके जरिए उन्हें फिर से शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ा जा सकेगा।

APAAR ID एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो स्कूली बच्चों के लिए कई लाभ प्रदान करेगा। बच्चों के माता-पिता को जल्द से जल्द अपार आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए।दोस्तों, ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमें फॉलो कर सकते है। धन्यवाद।

और पढ़ें: टाटा पे ने UPI लाइसेंस प्राप्त किया, Google Pay को मिलेगी कड़ी टक्कर, जानिए कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here