VPN क्या है ? और VPN काम कैसे करता है ?

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और एक संदर ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है VPN kya hai और VPN काम कैसे करता है और इसको कैसे इस्तमाल करना है ।

अगर आप हमारे इसी पेज पे है इसका मतलब है की आपको थोड़ा बोहोत पता होगा VPN के बारेमें या फिर अपने इसे इस्तमाल बी किया होगा या फिर आप कही से सुने होंगे इसके बारेमें ।

आज के समय में हर कोई इंटरनेट का इस्तमाल करता है, ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तमाल कुछ जरुरी कामों में इस्तमाल करते है जैसे की बैंक जैसे जगह में और उससे बी ज्यादा लोग आज के समय में इंटरनेट में Youtube में videos देखने और इंटरनेट में गूगल में तरह तरह के चीजों को इस्तमाल करते है कुछ लोग सोशल मीडिया पे समय बिताते है ।

जहा पे लोग ज्यादा होते है वहां ब्यापार बी ज्यादा होता है और साथ ही साथ बोहोत सारे scam बी होते है लोगों से पैसे बी लूट लिया जाता है तो ये सब चीजें बी आपको इंटरनेट में देखने केलिए मिलते है । हम इंटरनेट इस्तमाल करते वक्त हर जगह में अपना पर्सनल डिटेल्स की जानकारी देने केलिए कहा जाता है और हम देते बी है ।

इंटरनेट पे आज के समय में इतने सारे लोग होने के कारण यहाँ आज के समय में बोहोत सारे fraud और scam होते है और ज्यादा तर scam लोगों के personal details को लेके होते है । इंटरनेट में हर तरफ scammer होते है और हमेसा वो active रहते है लोगों को ढूंढ़ते रहते है अगर उन्हें सही बाँदा मिल जाता है तो उनके पर्सनल details को चुरा के धमकाना यानि blackmail करके पैसा लेने का कोसिस करते है ।

देखा गया है की 2021 में हमारे पुरे दुनिया की 59% लोग इंटरनेट का इस्तमाल करते है इसका मतलब ये है की हर 2 बाँदा से एक बाँदा इंटरनेट का इस्तमाल करते है । तो इसे आप अणडज लगा सकते है की कितने लोग इंटरनेट में महजूद है और लोग इस्तमाल कर रहे है । इंटरनेट में बोहोत भीड़ है जिसके कारण हर किसीको इंटरनेट को इस्तमाल करते वक्त अपना personal details की जानकारी को सुरखित रखना जरुरी हो गया है ।

आज के समय में internet में बोहोत security हो गयी है फिर बी उतना काफी नहीं क्यों की आज बी बोहोत सारे scam हो रहे है और अभिका security उतना सक्तिसाली नहीं बना है और इसीको नजर रखते हुए इंटरनेट में security को बढ़ने केलिए एक सिस्टम आया है जिसका नाम है VPN . आज हम इसी के ऊपर बात करने वाले है VPN क्या है और VPN का काम क्या है ?

VPN क्या है ? ( What is VPN in Hindi )

vpn kya hai

VPN का मतलब होता है Virtual Private Network, ये एक प्रकार का private कनेक्शन होता है इंटरनेट के साथ । अपने देखा होगा private network अपने मोबाइल में wifi जो होता है वो एक तरह का private network होता है जिसको कोई दूसरे public user चाह कर बी access नहीं कर सकता है । जिसके कारन ये VPN आपके पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखता है इंटरनेट पे महजूद hacker और scammer से ।

VPN जो चीज है ये आज का टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि ये बोहोत पहले से इस्तमाल होते हुए आ रहा है बोहोत पहले से बैंक जैसे जगह में इसका इस्तमाल होते हुए आ रहा है यहाँ उनका एक private connection होता है इंटरनेट के साथ जिसको कोई बी public access नहीं कर सकता है, इसीलिए बैंक बोहोत सुरक्षित होता है । इसी टेक्नोलॉजी को बाकि जगह जैसे की army जैसे हर देश की सिक्योरिटी इसका इस्तमाल करते है और बोहोत सारे education आर्गेनाईजेशन से लेके बड़े बड़े business और उद्योगपति बी इसका इस्तमाल करता है ।

VPN के जरिये आप अपना जो कनेक्शन होता है इंटरनेट के साथ उसे आप आसानी से प्राइवेट कर सकते है यानि आपका कनेक्शन छुपा सकते है बाकि लोगों से यानि खास करके hacker से । आपको पता होगा हमारे देश में बोहोत बार ऐसे बी नियम लागु होते है की हम बोहोत सरे चीज यानि इंटरनेट पे महजूद बोहोत सारे website और application ( PUBG जैसे ) को इस्तमाल करने में मन कर दिया जाता है और कहिबार तो ऐसा बी होता है की लोगों को जेल बी जाना पड़ता है उन्ही चीज को इस्तमाल करने में ।

तो कहीं ना कहीं इन्ही साड़ी परिशानियाँ का हल निकलने केलिए और अपना security को बढ़ने केलिए VPN जैसे private connection लाया गया है । खास बात ये है की VPN बाकि कनेक्शन की तरह नहीं है इसे कोई बी इस्तमाल कर सकता है अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में । इसके इस्तमाल से आपके personal data से लेके आपको IP adress तक चीजों को VPN private कर देता है जिसे कोई बी नहीं देख सकता है । आपको पता चल गया होगा VPN क्या है इसके बरमें, अभी जानते है VPN काम कैसे करता है

🔸 Dropshipping क्या है ?

🔸 Computer पे typing कैसे सीखे ?

VPN काम कैसे करता है ? ( How VPN Work in Hindi )

ऊपर हमने VPN क्या है इसी बिसय में हमने बता दिए है की VPN के बारेमें इसे आपको अंदाज लग गया होगा VPN कितना जरुरी है हमारे लिए । अगर ये काम कैसे करता है इसके बारेमिन बताऊ तो VPN का मुख्या काम होता है आपका connection को private करना और आपकी identy जैसे की आपका location आपको ip address इनसब को safe रखना ।

जब बी हम VPN को खोलते है वहां हमें सबसे पहले हमारा connection को उसी VPN के local network के साथ जुड़ जाता है फिर जैस ही हमें जाके कोई बी चीज को इंटरनेट में खोलते है या फिर सर्च करते है तो वहां हमारा connection को हमारे देश के बहार से एक virtual ip adress के साथ connect कर देता है फिर हमें अपना उसी ip address के साथ हमारे device को connect कर देता है । जिसके कारन हमारा साड़ी पर्सनल जानकारी सेफ रहती है ।

यहाँ जो बी connection बनता है हमारे लोकल network और VPN के नए ip adress के साथ वो एक दम से encrypted होता है और उसी VPN की connection के साथ webisite या फिर जो हमारा internet connect होता है वो बी encrypted होता है जिसके कारन से हमारा connection बोहत secure हो जाता है और कोई hacker के पास मौका नहीं होता है हमारे डाटा को hack करने में ।

इसको समझने केलिए आपको उदहारण देना चाहुगा बोहोत सारे apllication जो मोबाइल में चलती है और बोहोत सारे website हमारे देश में ban है यानि सर्कार के द्वारा बंद किया गया है इसी क्षेत्र में हमें बोहोत बार जरुरत होती है उन्ही सारे चीजों को देखने की तो उसी क्षेत्र में हम VPN का इस्तमाल करके हमारा ip adress को छुपा के एक secure connecion बनके हम उनसब को देख सकते है ।

हाली में ही हमारे देश में PUBG को बंद कर दिया गया है जिसके करना कोई बी हमारे देश में रह कर PUBG खेल नहीं सकता है पर बोहोत सारे लोग खेलते है PUBG को अपने मोबाइल में VPN का इस्तमाल करके । कुछ साल पहले हमारे देश में Netflix नहीं था सिर्फ कुछ बहार की देशों में था जिसके कारन बोहोत सारे लोग VPN के जरिये Netflix देखा करते थे ।

अगर और जानकारी दू तो बोहोत से website हमारे देश में बंद है आपको पता होगा उन website के बरमें अगर आप उनसब को देखने चाहते है तो आप VPN का इस्तमाल करके बड़े है आसान तरीके से उन सारे वेबसाइट को देख सकते है और यहाँ आपका location और आपका personal details सब encrypted रहेगा जिसके कारण आपकी जानकारी कोई hack बी नहीं कर सकता है ।

🔸  Web Browser क्या है ?

🔸 WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?

VPN इस्तमाल कैसे करे ?

हम सभी लोग आज के समय में दो ही device ज्यादा इस्तमाल करते है एक हुआ मोबाइल और कंप्यूटर अगर आप बी इन्ही दो चीज को इस्तमाल कर रहे है तो आप बी बड़ी आसानी से VPN का इस्तमाल कर सकते है निचे आप देख सकते हो कैसे इन्ही दोनों device में VPN इस्तमाल कर सकते हो

मोबाइल में VPN इस्तमाल कैसे करे ?

मोबाइल फ़ोन में VPN चलना बोहोत ही आसान है इसके लिए आपको निचे दिए गए तरीके को अपना है

Step 1: सबसे पहले आपको Playstore में जाके VPN करके सेरच करना है

Step 2: फिर आपको आपके हिसाब से जो सही लगे rating देख के उसे install करना है

Step 3: उसी VPN application को खोल लेना है

Step 4: खोलने के बाद उसमे आपको जिस देश का ip adress चाहिए उसी के साथ connect करना है

Step 5: जैसे ही connect हो जाता है आप अपना internet चला सकते है

Connect होने के बाद आप आसानी से कोई बी website या फिर application का इस्तमाल कर सकते है जिसमे आपका connection secure रहेगा ।

कंप्यूटर में VPN इस्तमाल कैसे करे ?

मोबाइल में जैसे आप VPN का इस्तमाल करते है वैसे ही आप कंप्यूटर में इस्तमाल कर सकते है । पर कंप्यूटर में आपको बोहोत सारे VPN software मिल जाते है आपको सही से चुनना होता है कोनसा software आपके लिए सही है । कंप्यूटर में VPN चलने केलिए आपको VPN software को डाउनलोड करना होगा और उसे उसी तरीके से connect करना होगा एक secure ip address के साथ फिर आप आराम से VPN का इस्तमाल कर सकते है कंप्यूटर में ।

VPN की Advantages और Disadvantages

जैसे हर चीज की कुछ ना कुछ अच्छी बातें होती है कुछ बुरी बातें होती है ठीक उसी तरह VPN में बी आपको कुछ advantages मिलती है साथ ही साथ कुछ disadvantages होती है, निचे आप देख सकते हो इनसब के बारेमें

VPN की Advantages

  1. Safety: सबसे पहले बात अति है की VPN आपको एक बोहोत ही encrypted connection होता है जो की एक secure ip address देता है जिसके जिरए आप अपना personal infomation को hacker से और बाकि चीजों से बचा सकते है ।
  2. Location block : बोहोत सारे जगह पे loaction को लेके blocked होते है बोहोत सारे website और application जिनको आप VPN के जरिये आसानी से access कर सकते है ।
  3. Hide your identity: VPN एक बोहोत अच्छा तरीका है अपना जानकारी को इंटरनेट की दुनिया से छुपा के रखना यहाँ आप annynomus रह कर बोहोत सारे काम कर सकते है internet इस्तमाल से कोई बी चीज को download तक कर सकते है ।



VPN की Disadvantages

  1. Reliabe नहीं होती : बोहतो सारे VPN आपको मिल जायेगे जो की आपको फ्री में service देते है जिनको इस्तमाल करने में आपको दिक्कत आ सकती है ये सब बिच में से अपना connection तोड़ देते है और तरह तरह का इशू एते है पर कुछ paid VPN आते है जो की बोहोत अच्छे होते है ।
  2. Speed काम हो जाती है : VPN में ज्यादातर आपको नार्मल इंटरनेट से बोहतो ही कम इंटरनेट स्पीड मिलती है । जो आगे चलके सायद fix हो सकता है ।
  3. सभी भरोसेमंद नहीं होते है : बोहतो सारे VPN को आप भरोषा नहीं कर सकते है और उनको इस्तमाल करने में आपको ही आगे चलके दिक्कत का सामना करना पद सकता है हमेसा अच्छे से जाँच करके VPN को चुने ।

Conclusion

असा करते है हमने आज आपको VPN Kya hai और VPN कम कैसे करता है इसके बारेमें आपको अच्छे से जानकारी दे पाए है अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और किसीबी प्रकार की जानकारी अगर आप पाना चाहते है तो आप comment में पूछ सकते है । हमारे जानकारी को पढ़ने केलिए धन्यबाद आगे बी हमारे website पे एते रहिये, धन्यवाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment