User ID क्या है ?

User ID kya hai बारेमें अगर आप जानना चाहते है तो आप सही जगह आये है आज हम बात करने वाले है इसके बरमें और आपको बतायेगे आखिर user id क्यों इतना जरुरी है आज के समय में और इसका इस्तमाल करने से आपको क्या फायदा मिलने वाला है ।

आप सभी को पता होगा आज के समय हर वो चीज हम देखते है वो सब चीजों को धीरे धीरे digitally active किया जा रहा है चाहे वो पैसा भेजना हो या हम खाना order करना या फिर doctor से appointment लेना सारा चीज को internet के साथ जुड़ा जा रहा है ।

इसी digitally active करने के बिच में बोहतो सरे कमी बी है जैसे की एक हुआ security और safety जो की बोहोत कम इन्ही साडी फील्ड में और इसे लगातार बेहतर करने की प्रयास जारी है और उसी बिच में से इसी security को बढ़ने और लोगों के personal जानकारी को सुरक्षित रखने केलिए बोहोत सरे तरकीब अपनाया गया है जैसे की user id से लेके password और otp जैसे चीजों को और आगे चलके और बी तरीके आने वाले है ।

चलिए बिना कोई समय की देरी करते हुए जानते है हमारा जो मुख्य बिसय है user id क्या है और इसका इस्तमाल क्यों करना चाहिए और इसके इस्तमाल करने से हमें क्या फायदा मिलने वाला है ।

User ID Kya Hai ?

user id kya hai

User ID एक प्रकार का पहचान होता है online के दुनिया में जो की आपके परिचय की तरह काम करता है, ये आपको मदद करता है आपके pesonal infromation को सुरक्षित रखने में । User id कोई नाम हो सकता है या फिर कोई नंबर या फिर कोई email id या फिर कोई mobile number हो सकता है ।

User ID का इस्तमाल ज्यादातर online के बोहोत सारे क्षेत्र जैसे की website, application, online transaction अदि में किया जाता है । User id एक unique identification होता है जो की मदद करता है आपकी पेचान करने केलिए । जैसे हर इंसान का एक अलग ही Aadhar card होता है ठीक वैसे ही हर कोई अपना खुदका user id बना सकता है जो की unique होता है बाकि दूसरे लोगों से ।

आपको एक बोहतो ही आसान सा उदहारण देना चाहुगा जिसके जरिये आपको समझने में आसानी होगा की user id Kya hai जैसे की अगर आप Facebook का अगर इस्तामल करते है तो अपने देखा होगा जब बी आप login करते है वहां पे आपको आपका email id या phone number माँगा जाता है फिर आपके उसके password मांगा जाता है ।

यहाँ पे जो email id या फिर मोबाइल Number जो मांगा जाता है वो कहीं ना कहीं एक user id का उदहारण है । अगर आप आज के समय कोई बी चीज को interent में access करना चाहते है तो बोहोत सरे website आज के समय user id की मांग करते है और उसे आप बड़े ही आसानी से बना सकते है उनके ही website में ।

User ID क्या है ?

एक user id में कोई सरे चीज हो सकते है पर ज्यादातर क्षेत्र में user id में ज्यादातर leter (A,B,a,b…..) या फिर number (1,2,3,4…..) को इस्तमाल कर सकते हो पर कुछ क्षेत्र में आपको ये सुबिधा मिलता है आपको कुछ special character (!,@,#,$..) का इस्तमाल करने का ।

सुरुवात के समय में user id का इस्तमाल नहीं होता था पर समय के हिसाब से जैसे internet पे चोरी और fraud बढ़ने लगा चीजों को security देने केलिए इसको बनाया गया और सबसे पहले इसका इस्तमाल bank के क्षेत्र में इस्तमाल किया गया ।

User ID और User Name में क्या अंतर है ?

बोहतो सरे लोग ऐसे है जिनको अच्छे से पता नहीं होता है की user name और user id के बिच में अंतर क्या है तो उन लोगों को बताना चाहुगा की ये दोनों सामान है बस उनको इन्ही दोनों नाम से पुकारा जाता है । बोहोत सरे लोगों को लगता है है की ये दोनों अलग अलग है पर हकीकत में सामान ही होटो है ।

जैसे आपको कुछ online platform में आपको देखने केलिए मिल जाता होगा user name और password को create करे या user id और password को बनाये, इन्ही दोनों ही क्षेत्र में आप ये दोनों सामान है बस इसे अलग अलग नाम से जाना जाता है ।

पर कही सारे क्षेत्र में user id में सिर्फ नंबर बी देखने कलिये मिलते है पर user name में आपको दोनों letter और number देखने केलिए मिलते है ।

यूजर आईडी कैसे बनाते हैं ?

अगर आप पहली बार बना रहे है कहीं पे user id या फिर आपको पता नहीं है यूजर आईडी कैसे बनाते हैं तो आपको हम बताने जा रही है कैसे बना सकते है user id को । सबसे पहले तो user id बनाना बोहतो आसान है कोई बी इसे बना सकता है बड़े है आसानी से, आपको user id बनाने केलिए निचे दिया गए चीज आपके पास होना चाहिए

  • आपका E-mail ID
  • आपका एक mobile number
  • आपका personal details जैसे की Name, DOB (Date Of Birth), Address

आगा कही पे बी user Id बनाने जाओगे तो आपको ऊपर के दिए गए चीज की सबसे ज्यादा जरुरत होती है पर कुछ क्षेत्र में सिर्फ आपके e-mail ईद से काम हो सकता है ।

आपको आपका user id बनाने केलिए आपको उनके website या फिर कोई बी platform में create an account पे जाके उनके वह पे अपने द्वारा साडी जानकरी देना है जो बी पूछा गया है और जैसे की आपका mobile number, e-mail id, आपका नाम, आपका dob अदि ।

ये सरे चीजों को दे देने के बाद आपको फिर उसके बाद आपको नीचे कहा जायेगा आपका खुदका password बनके देने केलिए जिसमे आपको एक unique पासवर्ड बनके देना है और हमेशा password को strong बनाये ताकि कोई आसानी से पता ना कर पाए ।

कहिबार ऐसे बोहोत सरे platform है जो की आपको अलग से एक user id बनाने केलिए बोलते है आपके e-mail id और mobile number देने के बाद बी उसी क्षेत्र में आपको खुदसे आपका user id बनके देना होगा जिसके जरिये आप login कर सकते हो ।

लोग भाग सारा platfom में आपको एक ही बार आप अपना user id बना सकते है जिसे आप दुबारा change नहीं कर सकते है इसीलिए आप जो बी user id बना रहे है उसे हमेशा याद रखिये ताकि आपको आगे चलके कोई परेशानी ना आये ।

User ID के फायदे ?

User name हमें बोहोत सरे तरीके से फायदा देती है इसी डिजिटल की दुनिया में आप निचे देख सकते है हमने इसके बारेमें आपको बताये हुआ है

  • आपके personal details को सुरक्षित रखता है
  • user id हर किसीके लिए अलग होता है जिसके कारन आपके डाटा सुरक्षित रहता है
  • user id आपके personal details को चोरी होने से बचता है
  • user id के जरिये हमें, और बाकि दूसरे user से अलग बनाता है कोई बी platform में
  • इसे बनाना बोहतो आसान है आप अपने basic जानकारी देके इसे बना सकते है

User ID कहाँ इस्तमाल होता है ?

User ID जितना जरुरी है एक user केलिए उतना ही जरुरी है एक platform को ताकि वो आसानी से चीजों को manage कर सकता है । अगर बात करे user id कहाँ कहाँ इस्तमाल होता है तो तो इसका उतर होगा जिनते बी online में चलने वाले चीजें है चाहे वो bank हो या फिर कोई बी website क्यों ना हो उनसब में user id चलता है, हमने निचे कुछ platform बताये है जहाँ पे user id का इस्तमाल होता है

  • Bank
  • Websites
  • Application
  • Software
  • All IT sector

User ID क्या है ?

User Id एक पहचान होता है जो की online के दुनिये में आपको security देता है आपके data चोरी होने से

User ID कहाँ इस्तमाल होता है ?

User Id का सबसे ज्यादा इस्तमाल online के field में होता है जैसे की इसका इस्तमाल आप website, application, software अदि चीजों में देख सकते है

User ID से क्या हमें 100% security मिलती है ?

User Id हमें हमारे डाटा को सुरक्षित रखने केलिए इस्तमाल किया जाता है पर ये 100% आपके data को को सुरक्ष्य नहीं दे सकता है इसके पीछे बोहोत सारे कारन है

User ID का इस्तमाल क्यों होता है ?

User ID का इस्तमाल ज्यादातर लोगों के safety और उनके काम को आसान बनाने केलिए करते है बोहोत सरे IT sector और bank में बी ।

क्या कोई बी user id बना सकता है ?

User ID सबके लिए सामान है इसे कोई बी बना सकता है पर ऐसे कुछ platform है जहाँ पे आपको ID बनाने केलिए उनके terms and condition को मन्ना होगा ।

Conclusion

आज हमने आपको user id Kya hai इसके बारेमें बताया है और साथ में आपको बताये है की कैसे आप user id को बना सकते है और इसका इस्तमाल कर सकते है और इसके साथ में आपको बताये है की user id क्यों जरुरी है आज के समय में हमारा डाटा को सुरक्षित रखने केलिए ।अगर आपको हमारा ये जानकरी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर कुछ बी समस्या है इसको समझने में तो आप comment में पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *