OTP क्या है ? One Time Password क्या है जानिए हिंदी में ?

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और एक शानदार बिसय में स्वागत करता हु आज हम बात करने वाले है OTP क्या है यानि One Time Password क्या है इसके बारेमें । अगर आप नहीं जानते है ये पोस्ट खास तौर पे आपके लिए है आज हम यहाँ बताने OTP के बारेमें बिस्तर रूप से ।

आज कल के इंटरनेट दुनिये में,  हर कोई इंटरनेट का इस्तमाल करते है और इंटरनेट के जरिये आजकल तरह तरह का काम हो पा रहा है जो की पहले के समय में offline में हुआ करता था । आज के समय में बैंक से लेके आपके खाने लेन में तक इंटरनेट का इस्तमाल किया जाता है । हर जगह इंटरनेट का इस्तमाल होने के वजह लोग बी बोहोत ज्यादा परिमाण से इंटरनेट का इस्तमाल करते है और एक सर्वे से देखा गया है की दुनिया की हर 2 बाँदा से एक बाँदा इनेर्नेट का इस्तमाल करते है ।

आपको पता होगा जहाँ जितने लोग होते है वहां उतना ही ज्यादा ब्यापार होता है और हकीकत में ऐसा हो बी रहा है । आपको ये बी पता होगा हर चीज की कुछ अच्छी और कुछ बुरी बात होती है ठीक उसी तरह इतने लोग इंटरनेट का इस्तमाल करते है जिसके कारन इंटरनेट में आज के समय में बोहोत अधिक मात्रा में ऐसे बी गलत लोग मिलते है जो की आपको ठगने का और आपसे आपको निजी जानकारी लेने की कोसिस करते है जिसे हम hacker कहते है यानि सलाराम भाषा में चोर कहते है जो की आपके personal data से लेके आपके बैंक से पैसा तक ले सकते है ।

इन्ही सारे चीजों को देखते हुए सर्कार ने हर जगह में आज के समय में इंटरनेट की security को बढ़ाते हुए हर जगह OTP का इस्तमाल लागु किया है । चलिए तो फिर आज जानते है ये OTP क्या है और कैसे हमें hacker बगेरा बचने केलिए मदद करता है और कैसे इंटरनेट में हमारी security देता है इन्ही सारे गलत लोगों से ।

OTP क्या है ?

otp kya hai

OTP का full form है One Time Password है, OTP एक security code होता है 6 digit की जिसका इस्तमाल खास तौर पे ऑनलाइन ट्रांसैक्शन में किया जाता है । जब बी आप कहीं ऑनलाइन स्टोर से जेक कुछ चीजों को खरीदने जाते है तो वहां पे आपका credit या फिर debit card यानि आपके बैंक डिटेल्स देने के बाद आपको आपके resister mobile number में एक security code को भेजा जाता है sms के माध्यम से ताकि confirm किया जा सके आप ही इस्तमाल कर रहे बल्कि, जो कोड आपके mobile में आता है उसे हम OTP कहा जाता है ।

OTP का पूरा नाम होता है one time password यानि जो पासवर्ड यानि जो कोड भेजा जाता है वो एक बार ही काम में लागु हो सकता है अगर आप एक बार इस्तमाल कर चुके है तो दुबारा उसे इस्तमाल नहीं कर सकते है दुबारा अगर आपको कुछ बी ऑनलाइन में खरीदना है तो आपको फिरसे आपका बैंक देतिअल्स देके फिर से आपका OTP generate करना होगा फिर जाके होगा ।

OTP का इस्तमाल कहाँ कहाँ किया जाता है ?

मूल तौर पे OTP का इस्तमाल बैंक में किया जाता है ताकि आपका security को बरकार रखा जा सकता है इसके अलावा आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग में इस्तमाल किया जाता है । आज कल इंटरनेट का इस्तमाल ज्यादा से ज्यादा हो रहा है इसीलिए इंटरनेट पे होने वाले हर जगह जहाँ payment किया जाता है वहां OTP को इस्तमाल में लिया जा रहा है ।

अभी के समय में हर वो इंटरनेट वाली चीजें जहाँ पेमेंट होती है जिसे की paytm, google pay, amazon, flipkart, myntra, तमाम शॉपिंग आप में इसका इस्तमाल होता है । इसके अलावा बी अभी के टाइम में हर वो application जो इंटरनेट पे चलती है वो बी OTP का इस्तमाल करते है अपने user की privacy को बचने केलिए ।

🔸 Bank में Cleark कैसे बने जानिए हिंदी में ?

🔸 Credit Card के फायदे और नुकसान जानिए ?

🔸 Digital Signature क्या है ?

OTP का इस्तमाल क्यों करना चाहिए ?

अगर आपके पास अपना कोई बैंक अकाउंट है और आप ATM card इस्तमाल कर रहे है तो आपको कहीं ना OTP का इस्तमाल करना चाहिए । OTP इस्तमाल करने केलिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं होता है आपको आपके बैंक में जेक आपके ATM card के साथ अपना mobile number को connect करना होता है । फिर आपके मोबाइल नंबर हर वो चीज की जानकारी आएगा जो आप अपने बैंक के साथ करते है ।

OTP हमें एक extra security होता है हमारे बैंक की जानकारी को सुरक्षित रखने में सबसे पहले तो आपका जो बैंक की जानकारी होता है वो बैंक वाले सुरसकहित रखते है ताकि कोई बी उसे उसे नहीं कर सकता । कहिबार ऐसे बी होता ही आपके पड़ोस या फिर किसीको बी आपको बैंक की जानकारी पता चल जाता है तो अगर चाहेगा आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकलने की तो वो छह कर बी निकल नहीं सकता है क्यों की जब बी वो कोसिस करेगा निकलने की तो उसे OTP माँगा जायेगा जो की वो खुद से नहीं दे सकता है ।

OTP और के extra security देता है हमारे बैंक को जो की हमारे पुरे control में रहता है हमारे मोबाइल में, अगर आपके पास अभी OTP का security active नहीं किया है तो जल्दी से जल्दी जेक आपके बैंक के साथ संपर्क करके active कर लीजिये और इसका इस्तमाल हर कोई करना चाहिए ।

OTP के फायदे

आपको हमने जिनते बी सरे चीजें के ऊपर बताये है उसे आप अंदाज लगा सकते है की OTP किस तरीके से हमें मदद करता है । OTP खास करके हमें बैंक यानि ऑनलाइन payment वाले क्षेत्र में मदद करता है हमारा बैंक की जानकारी को सुरसकहित रखने में । OTP का इस्तमाल सिर्फ एक बार ही इस्तमाल कर सकते हिअ जिसके कारन अगर कोई चाहेगा हमारे मोबाइल का इस्तमाल करके OTP लेके दूसरे जगह पे इस्तमाल करने की तो वो नहीं कर सकता है ।

OTP के वजह से ऑनलाइन में बोहोत सारे होने वाले fraud जो आपके बैंक से पैसा ले जा रहे थे वो सब को बंद किया जा सका है । इसीलिए आप बोहोत बार सुने होंगे और आपके पास मैसेज बी आया होगा की आप अपना OTP किसके साथ शेयर नहीं करने का ।

OTP के वजह से और बी बोहोत सारे फायदे होते है कही बार आपके कुछ निजी लोग हो एफ फिर किसी hacker को आपका बैंक की जानकारी पता लगा सकता है उसी क्षेत्र में वो अगर चाहे तो आपके बैंक से पैसा नहीं ले सकते है क्यों की उन्हें आपसे पैसे लेने केलिय उन्हें OTP की जरुरत होगी । इसके साथ साथ OTP बोहोत safe password होता है जिसको आपके मोबाइल में भेजने के बाद कुछ ही minute केलिए वो काम करता है उसके बाद वो काम नहीं करता है ।

अगर आपके मोबाइल में कोई OTP आता है तो वो OTP की एक समय सिमा होती है उसी समय के बाद उसी OTP को आप इस्तमाल नहीं कर सकते है । इसीलिए अगर कोई दूसरा बाँदा आपके पास OTP पास भेजता है तो उसे उसी समय में सिमा के अंदर डालना होता जिसके कारन अभी के समय में ऑनलाइन में fraud काम हो पा रहा है ।

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको बताये है की OTP क्या है और OTP को क्यों इस्तमाल करना चाहिए इसके साथ साथ हमने बताये है की OTP कैसे हमें मदद करता है हमारे बैंक की जानकारी को सुरक्षित रखने में और OTP फायदे के बारेमें बी बताये है । अगर आपको ये जानकारी पहले से पता नहीं था आप निचे कमेंट करके जरूर बताये और आपको हमारे ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, धन्यवाद हमारे पोस्ट को पढ़ने केलिए ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment