Password क्या है ?

स्वागत है आप सभी को ह हमारे और एक संदर ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है password kya hai और कैसे काम करता है password इसके बामरें ।

आप सभी लोग आज एक समय में इंटरनेट का इस्तमाल करते है मोबाइल और कंप्यूटर जैसे तरह तरह का टेक्नोलॉजी को अपने रोज मारगी जिंदगी इस्तमाल करते है जिक्से वजह से हमें अपने इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र को इंटरनेट में अपने निजी जानकारी यानि privacy को secure रखने केलिए कहीं ना कहीं हम password का इस्तमाल करते है ।

अगर आप देखो गए आज के समय में आपको बोहोत सारे जगह पे इसका इस्तमाल आपको देखने केलिए मितले है जैसे की अपने मोबाइल में होता है मोबाइल की लॉक खोलने केलिए और मोबाइल में चलने वाले तरह तरह application को secure करने केलिए, अपने कंप्यूटर में होता है अपने बैंक में होता है आपके ATM में से पैसे निकलते समय में आपको कहीं ना कहीं जो PIN डाला जाता है वो बी कहीं ना कहीं एक password ही है ।

अगर देखा जाये तो आज के समय में आपको हर जगह में आपको password देखने केलिए मिल जाते है पर अपने कभी सोचा है की कैसे काम करता है password और ये password का मतलब क्या होता है अगर आप इनसब के बारेमें नहीं जाते है तो हम आज आपको इनसब के बारेमें आपको बताने वाले है ।


🔸 Jio Phone का password कैसे तोड़े ?

password in hindi

Password क्या है

Password कुछ नंबर (1,2,3,4…), अंकों ( A,a,B,b ….) और कुछ खास चरित्र ( @,#,$,%,& ) का समूह होता है जिनके जरिये पासवर्ड बनाया जाता है ।

इसको आप ऐसे बी कह सकते हो की पासवर्ड एक तरह का सीक्रेट नंबर, अंकों अरु कुछ खास चरित्र हो सकता है जो की आपको उसी निर्धिस्ट चीज को खोलने में मदद करे यानि आप उसी चीज के अंदर घुस सकते है । जैसे की Facebook में एक password होता है जो डालने के बाद ही आप अपने ID को खोल सकते है जैसे आपके मोबाइल में password होता है उसी password को डालने के बाद है आप अपना पासवर्ड को खोल सकते है ।

जैसे हर इंसान के आधार कार्ड होता है जो की आज के समय में वो एक पहचान पत्र के रूप से मन जाता है ठीक उसी तरह ऑनलाइन के दुनिये में और इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र में आपको आपका पहचान होता है पासवर्ड । आपका पहचान बताने से ही आप उनसब निर्धिस्ट चीजों को खोल सकते है ।

🔸 Sanitizer क्या होता है और कैसे बनाया जाता है ?

Password का इतिहास

आज के समय में कोण password सब्द से बाक़िब नहीं है कहीं ना कहीं सारे लोग इसके बारेमें जानते है password क्या होता है और कैसे काम करता है पर आपको पता है क्या पासवर्ड का इतिहास के बारेमें । अगर नहीं पता है तो में आपको बतादूँ की ये password की सुरुवात आज से बोहोत पहले सुरु हो गया था जब कंप्यूटर बना था । पर इसे पहले बी लोग इसका इस्तमाल करते थे जैसे की पहले की ज़माने में राजा अपने संपत्ति और दूसरे लोगों को के साथ बार्तालाप करने केलिए इसका इस्तमाल करते है तब ये password एक code word के नाम से जाना जाता था ।

सबसे पहले password का इस्तमाल computer में देखने केलिए मिला था जब MIT नाम की एक कंपनी computer में multiple लोग इस्तमाल करने केलिए बनाये थे तब एक से अधिक लोग एक ही कंप्यूटर को इस्तमाल करने केलिए अपने हिसाब से अपना अपना password सेट करते थे और उनके login पे ही खोलता था और प्रक्रिया 1961 में से आपको देखने केलिए मिलता है । फिर धीरे धीरे इसी चीज को बाकि क्षेत्र में बी इस्तमाल लाया गया ।

पर आपको पता है दुनिये में हर चीज की अच्छी और बुरी बात बी होती है जिसके कारन हर चीज की तोड़ बी देखने केलिए बी मिलता है और इसी को देखते हुए पहली बार सामने ए 1970 में hacker जो की password की चोरी करते थे वो कोई बी password को hack कर लेते थे । फिर जिसके कारन लोगों के अपने निजी जानकारी बहार आने लगा जिसके वजह से password सिस्टम को और बेहतर किया गया ।

दुनिया में चोर की कमी नहीं है और आज के समय में बी जितना बी technology को बढ़ा दे चोर कहीं ना कहीं रास्ता निकल देते है पासवर्ड को चोरी करने केलिए ।

🔸 Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

Password के फायदे

निचे आप देख सकते है पासवर्ड के फायदे के बरमें

  • सबसे पहले पासवर्ड एक तरह का security की तरह काम करता है अपने जानकारी को आप तक ही रखने केलिए ।
  • पासवर्ड कुछ नंबर, बंरमाला, नाम, कुछ खास character बी हो सकते है जिसके कारन इसे पता करना बोहोत मुश्किल होता है किसी दूसरे लोग को ।
  • ऑनलाइन के दुनिये में password ही एक बोहोत अच्छा जरिया होता है अपना personal जानकारी को छुपा के रखने का ।



Password कैसे बनाये

निचे दिए गए तरीके को अपना के आप एक strong password बना सकते है

  • सबसे पहले आपको minimum 8 अंकों से बड़ा पासवर्ड बनाना है ।
  • 8 अंकों के अंदर आपको alphabet , numbers और special character का  इस्तमाल करना है ।
  • Alphabet में आपको ध्यान देना है की कुछ alphabet को आपको Capital (A,B,C) और कुछ को running (a,b,c) में देना है ।
Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment