website kaise banaye ? वेबसाइट बनाने का तरीके जानिए हिंदी में-2020 में

स्वागत करते है आप सभी को हमारे और एक शानदार पोस्ट में आज हम यहाँ आपको बतायेगे website kaise banaye ? इसके ऊपर में पूरी डिटेल्ड जानकारी के साथ ।

सबसे आपको बाटाडू की जबसे Covid-19 कास्सेस बढे यानि जबसे Lock-down हाउ है तबसे बोहोत सारे ब्यापार जो offline चलते थे उनके बोहोत सारे क्ष्यति हुआ है ।

और उनको इन समय में पता चल गया है कि अपना बिज़नेस को online लेना कितना जरुरी हो गया है । इसके अलावा बी बोहोत सारे जगह में फर्क पड़ा है उनका ब्यापार या कोई दूसरा काम जो वो करके पैसा कमा रहे है वो ऑनलाइन नहीं होने के वजह से ।

आपको बतादे की जबसे Lock-down हुआ है बोहोत सारे लोग जिनके नौकरी बगेरा चली गयी हो या जो इनकम कर रहे थे घर में एके बैठ गए है , वो सारे लोग कहीं न कहीं ऑनलाइन पैसा इनकम करने केलिए सोच रहे है ।

बात करू तो ऑनलाइन पैसा कमाने की तो ऐसे बोहोत सारे तरीके है जिसमे से आप पैसा कमा सकते है उनमे से एक है , वेबसाइट बनाके पैसा कमा सकते है आप ।

website kaise banaye ?

तो चलिए फिर जानते है पूरा गहराई से website kaise banaye , कैसे बनते है वेबसाइट . यहाँ हम आपको website kaise banaye और हम हमेसा हमारे सारे पोस्ट को Update करते रहते है , यानि हमेसा आपको Updated चीजें यहाँ मिलेंगे ।

website kaise banaye ?

website kaise banaye

सायद आप आप सुने होंगे या जानते होंगे की एक वेबसाइट बनाने केलिए कहीं न कहीं आपको technical ज्ञान होना चाहिए है जैसे की Coding बगेरा आना चाहिए , HTML , CSS आना चाहिए ऐसे बोहोत कुछ ।

तो में आपको बाटाडू की दुनिया बदल रही है , आज के समय में इनसब चीजों की कोई जरुरत नहीं है , आप बिना कोई technical ज्ञान रखे आप खुदका वेबसाइट बना सकते है ।

जैसे घर बनाते है उसी तरह एक वेबसाइट बी बनायीं जाती है । घर में पहले निब दिया जाता है फिर दिवार बनाई जाते है फिर छत बनाये जाते है और बनता है फिर घर । ठीक उसी तरह एक वेबसाइट बनाने केलिए बी आपको कुछ Steps फॉलो करना होगा । जैसे की

  1. सही Domain खरीदना
  2. सही Hosting खरीदना
  3. CMS Platform का चुनाव
  4. design करना
  5. कुछ जरुरी Pages
  6. कुछ Technical काम करना है आपके वेबसाइट पे

अगर आप नए हो आपको कुछ नहीं पता है Technical चीजों के बारेमें तो बस आप ये तीन स्टेप ही है जिसके जरिये आप अपना website kaise banaye सकते है ।

1.सही Domain खरीदना

सबसे पहले आपको बाटाडू की Domain क्या होता है , domain के वेबसाइट का नाम होता है , जैसे हर इंसान  का नाम होता है ठीक ऐसे ।

कोई बी वेबसाइट को खीजने केलिए Internet पे डोमेन के इस्तमाल होता है । जैसे कोई बी इंसान के घर तक पहंचने केलिए एक Pincode की जरुरत होती है ठीक उसी तरह एक वेबसाइट तक पहंचने केलिए आपको Domain की जरूतरात होती हैं ।

आपको कुछ उदाहरण देना छायेगे कुछ डोमेन का जैसे की goole.com , Facebook.com ,etc.

बोहोत सारे लोग ये सोच रहे है की डोमेन होना जरुरी है क्या , जी हाँ जरुरी है क्यों की इसके वजह से कोई आपके वेबसाइट  तक पहचेगा ।

जब बी आप domain चुनाव करें धायण रखे हमेसा आपको एक Top_Level doamin लेने केलिए जिसमे आपको .com , .net , .org , .in , .edu आते है , और यहाँ आपको अपने वेबसाइट जिस हिसाब से है उसी हिसाब से आपको लेने है जैस की अगर आप सोच रहे है सिर्फ India केलिए आपको वेबसाइट बनाना है तो आप .in लीजिये और आप कोई commercial केलिए ले रहे है तो आप .com लीजिये , कोई आप education वाला बना रहे है तो आप .edu लीजिये और कोइ Organisation केलिए ले रहे है तो आप .org लीजिये .

जब बी हम कोई वेबसाइट बनाने केलिए जाते है सबसे पहले हम हमारा वेबसाइट की नाम निर्णय लेते है , लेने के बाद हमें कहीं न कहीं उसी डोमेन को खरीदना होता है ।

क्यों की internet पे हम हमारे वेबसाइट केलिए अपना जगह बनाने जा रहे है , और ये जगह कुछ कंपनी देते है हमें । सबसे पहले हमें हमारा वेबिस्ते बनाने केलिए एक Doamain खरीदना होगा ।

डोमेन खरीदने केलिए आप Godaddy, Namechip, Bluehost, ऐसे बोहोत से कंपनी है जहाँ जाके आप अपना domain खरीद सकते है ।

डोमेन आप अपने हिसाब से ख़रीदे जिस हिसाब से आपका ब्यापार के मिल जुला हो । हमेसा कोसिस कीजिये की डोमेन को आप छोटा रखने केलिए और डोमेन में कोई नंबर और symbol ना मिलाये जिसके वजह से लोगों को दिक्कत होगी आपकी वेबसाइट को याद करने में ।

हमेसा डोमेन को सही से सोच समझ कर ही चुनियेगा ।

2.सही Hosting खरीदना

अपने Internet पे अपना नाम तो दर्ज कर दिए पर अभी बात अति है की , आपका सारा data को कहाँ रखे । तो आपको आपका वेबसाइट की डाटा को रखने केलिए आपको एक Storage की जरुरत होगी । यानि जो बी आप काम करेंगे उन सब के डाटा कहीं ना कहीं आपको लेके स्टोर करके रखना होगा ।

इनसब को रखने केलिए बी बोहोत सारे कंपनी होते है जैसे की Godaddy, hostinger, Namechip, bluehost, ेट्स। .

होस्टिंग 3 तरीके के होते है Shared Hosting, Cloud Hosting,Dedicated होस्टिंग। जो लोग नए है और उनको पता नहीं है  कैसे वेबसाइट बनाना होता है तो वो लोग पहले shared hosting साथ काम सुरु कीजिये ।

क्यों की इसमें आपको ज्यादा पैसा लगना नहीं पोडेगा , और नए हो तो सिखने केलिए टाइम बी लग सकता है । फिर जैसे जैसे आपके वेबसाइट पे लोग आने लगेंगे और विसिटोर्स बढ़ने लगेंगे तो आप Cloud Hosting और dedicated hosting पे जा सकते हो ।

Dedicated होस्टिंग बोहोत महंगा अत है , इसे सिर्फ बड़े बड़े कंपनी जैसे की Amazon, flipcart ेट्स। उन सब कंपनी इस्तमाल करते है ।

जब आप दोनों के दोनों Domain और hosting खरीद लेते है फिर आपको उन दोनों को एक साथ जोड़ सकते है , इसके लिए आपको अपने होस्टिंग में  जेक आपके डोमेन के नाम सर्वर को चेंज करके वहां आपको सेट करना होगा

3.CMS Platform का चुनाव

यहाँ डोमेन आपके वेबसाइट तक पहचने केलिए मदद करेगा और और होस्टिंग आपको आपका वेबसाइट को डाटा रखने केलिए मदद करेगा । जैसे ही आप अपना डोमेन और होस्टिंग खरीद लेते है आपको फिर अपने हिसाब से एक CMS प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा । CMS ( Content Management System ) यानि  एक प्लेटफार्म चाहिए जहाँ आप अपने वेबसाइट को बना सके ।

CMS प्लेटफार्म आपके पास बोहोत सारे है जैसे की

यहाँ ऊपर बताये गए सारे प्लेटफार्म से किसि एक CMS का चुनाव करके आप अपने Hosting के cPanel में जाके उसे इंस्टाल करके अपना वेबसाइट बना सकते है ।

पर आज के समय में जो सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है वो है WordPress . इसमें आपको आसानी से वेबसाइट बना सकते है और ढेर सारा customization करने को मिलता है और साथ ही साथ आपको फ्री में ढेर सारे Theme और Plugin मिलते है ।

4.Design करना

फिर जैसे ही आप CSM का चुनाव कर लेते है फिर आपको अपना वेबसाइट को डिज़ाइन करना होगा । देसिगिन करने केलिए आप ढेर सारा Themes और Plugin का इस्तमाल कर सकते है ।

आपको याद रखना होगा की जब बी आप कोई Theme डालने जा  रहे है तब आप अपने वेबसाइट पे हमेसा Lite थीम ही डेल , क्यों की Lite थीम अच्छा से अच्छा Custumization के साथ साथ आपको अच्छी स्पीड देती है , जो की एक वेबसाइट को बोहोत जरुरी है स्पीड से खुलने का ।

Lite Theme पे आप Generate Press , Zakra, Astra, Airi ऐसे ढेर सारे है । इनसब को आप अपने वेबसाइट पे डालके अपना स्पीड लोडिंग वेबसाइट बना सकते है ।

Design करने केलिए आपको थीम के अलावा पको कुछ Page Builder का बी जरुरत होता है । Page Builder आपको मदद करेग आपको अपने वेबसाइट को Designing करने केलिए ।

आप Page Builder में आप Elementor, Thrive architect , Tag Div Composer, ऐसे बोहोत सारे है जिनको आप इस्तमाल कर सकते है अपना वेबसाइट design करने केलिए ।

5. Kuch जरुरी Pages

अपने अपना वेबसाइट की डिजाइनिंग बी सुरु कर लिए है तो आपको एक चीज ध्यान देना है की आप अपने वेबिस्ते को ऐसे बनाये जैसे की कोई बी अगर आपके वेबसाइट को आएगा तो वो जैसे कंफ्यूज न हो आपके वेबसाइट पे ।

यानि आपको सही से Navigation Menu बगेरा बनाना है और निचे Footer में आपको सही से अपने pages बनाने है ।

आपको हमेसा अपने वेबसाइट पे About,Contact,Privacy Policy ये तीन पेज  बनाना है । क्यों की यही आपको वेबसाइट को एक पहचान देती है ।

अगर आप आगे चलके कोई Affiliate Marketing या Google Adsense से पैसा कमाने का सोच रहे है तो इनसब Pages को जरूर बनाइये .

6.कुछ Technical काम करना होगा आपको

अगर अपने यहाँ तक अपने अपना वेबसाइट बना लिए है तो आपको अभी कुछ टेक्निकल काम करना होगा आपके वेबसाइट पे .

  • आप अपने वेबसाइट पे सबसे पहले SSL सर्टिफिकेट है की नहीं देखिये अगर अनहि है तो आप लगा लीजिये ।
  • सबसे पहले आप अपने वेबसाइट के sitemap बनाइये .इसमें जितने बी सर्च इंजन है उनके Bot को crawl करने में मदद होगी आपके वेबसाइट को . आप Sitemap बनाने केलिए Yoats SEO प्लगइन का इस्तमाल कर सकते है ।
  • अपने वेबसाइट को टेस्ट करे  अलग अलग ब्राउज़र में जाके और देखिये की आपका वेबसाइट सही से लोड हो रहा है की नहीं और जिस हिसाब से लोड होना चाहिए वैसे हो रहा है की नहीं । अगर नहीं हो रहा है तो उसके ऊपर आप काम करिये ।
  • आप अपने पोस्ट सेटिंग में जाके www.example.com/% post % ऐसे सेट करिये जो की आपको आपके वेबसाइट की SEO केलिए मदद करेगी ।
  • आपकी वेबसाइट की स्पीड को हमेसा 2/3 sec के अंदर ही रखे लोड होने में , आप अपना वेबसाइट की speed GTmatrix और google page Speed insight पे जाके चेक कर सकते है । अगर कुछ प्रॉब्लम होता है तो वो अबैता देते है आपके वेबसाइट पे कहा प्रॉब्लम है और उसे आप जाके ठीक कर सकते है बाद में ।
  • आपके हमेसा अपने वेबसाइट पे copyright free image इस्तमाल करना चाहिए ।
  • जब बी कोई इमेज आप अपने वेबसाइट पे लगाने जा रहे है हमेसा ध्यान रखिये की आपका हर इमेज compress करने के बाद ही डाला कीजिये , जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ेगी ।
  • अपना वेबसाइट को Google search Console और Google Analytcs पे ऐड कीजिये जिसके जरिए आप अपने वेबसाइट की perfermance देख सकते है और गूगल आपके वेबसाइट पे जड़ली एके Crawl कर सकता है ।

फ्री में website कैसे बनाये

आपको हमने ऊपर बतादिये की कैसे आप कोई बी वेबसाइट कैसे बना सकते है , तो ऐसे बी मेरे कुछ भाई है जिनके पास पैसा नहीं है और वो अपना वेबसाइट बनाना चाहते है , तो उनके लिए ये है की वो अपना वेबसाइट फ्री में बना सकते है ।

आपको फ्री में बनाने केलिए Google अपने और से आपको एक बढिये प्लेटफार्म देता है जिसका नाम है Blogger.com . यहाँ आपको आपका वेबसाइट फ्री में बना सकते हो ।

यहाँ आपको कोई डोमेन और Hosting खरीदने की जरुरत नहीं होती है । Blogger.com आपको फ्री में domain और hosting दे देता है । पर यहाँ blogger.com अपने edxtension last में दे देता है जैसे की www.example.blogsopt.com .

यहाँ अगर आप चाहो तो कोई बी डोमकिन खरीद के आप उसे अपने वेबसाइट के साथ लगा के blogspot.com को हटा सकते है । यहाँ आप जितना चाहो उतना डाटा स्टोर कर सकते हो यहाँ आपको unlimited स्टोरेज मिलता है ।

यहाँ आपको wordpress के जैसे ही आपको ढेर सारे Template मिल जायेगे जिसे आप इस्तमाल कर के अच्छा खासा वेबसाइट बना सकते है ।

यहाँ आपको थोड़ा बोहोत Html और CSS की जरुरत होती है अगर आप अपने हिसाब से custumization अगर करना चाहोगे तो ।

तो अगर आप चाहो तो फ्री में blogger.com पे जाके आप अपना वेबसाइट बना सकते है ।

क्या website बनाके पैसा कमा सकते है

website बनके पैसा कमाए

एक वेबसाइट एक दोकान की तरह होता है , कोई दोकान बनाने से आपको पैसा मिलता है पैसा तब मिलता है तब कोई दोकान में एके कुछ चीजे ख़रीदे चाहे वो कोई Product हो या कोई सेवा हो ।

तो अगर पूरी Dedication के साथ काम करते है और और आपके वेबसाइट पोई लोग आरहे है तो आप बिलकुल पैसा कमा सकते हो ।

आपके वेबसाइट पे जितने लोग बढ़ेंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमाओगे । एक वेबसाइट से कैसे पैसा कमा सकते हो चलिए जानते है :-

  1. Affiliate Marketing
  2. Banner और Advertisement के जरिये
  3. E-mail मार्केटिंनग के जरिये
  4. Sponsored post
  5. Products reviews
  6. Paid Links Deke

इनसब तरीकों को अपना के आप अपना एक वेबसाइट बना सकते है  और पैसा कमा सकते हैं

आखरी सब्द :

ऊपर में हमने website kaise banaye इसके ऊपर साड़ी जानकारी आपको दे दिए है । अगर आप नए हो तो आप आसानी इन्ही साड़ी चीजों को फॉलो करके आप अपना वेबसाइट बना सकते हैं । हमने यहाँ एक basic जानकारी दिए है जिक्से जरिये आप जान सकते है की एक वेबसाइट कैसे बनता है और और किन किन चीजों लेके एक वेबसाइट बनता है ।

असा करते है website kaise banaye इसी बिसय पर हमने जो सब चीजें आपको बताये अच्छा लगा होगा । अगर आपको कुछ सवाल यही तो आप हमें निचे कमेंट में जरूर बताइयेगा हम अबस्य आपकी सवाल का उत्तर देंगे । और ये पोस्ट को जरूर share कीजिये पाने दोस्तों को जिनको बी इच्छा है आगे चलके website बनाने का , धन्यबाद ।

क्या हम free में website बना सकते है ?

जी बिलकुल आप फ्री में Blogger.com पे जाके बना सकते है

कम पैसा में कोनसा होस्टिंग सही होता है ?

अगर आप काम Budget में होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आप Namechip, Bluehost, Hostgator और Hostinger के साथ जा सकते हो

website बनाने कलिये Coding आना जरुरी है क्या ?

जी बिलकुल नहीं अगर आपको Coding नहीं आती है तब बी आप एक वेबसाइट बना सकते है , अभी के समय में नोहोत सारे Platform मिलते है जहाँ आप Drag and Drop करके बना सकते है अपना वेबसाइट ।

एक website बनाने केलिए कितना वक्त लगता ?

एक वेबसाइट बनाने केलिए आपको आपके वेबसाइट के type के हिसाब से यानि आप कोनसे वेबसाइट बना रहे है उसके ऊपर निर्भर करता है इसमें आपको 1 दिन बी लग सकता है 1 महीना बी लग सकता है ये आपके Experience के ऊपर निर्भर करता है

क्या हम 5,000 के अंदर वेबसाइट बना सकते है ?

जी बिलकुल आप Shared Hosting लेके वहां से आप अपना वेबसाइट सकते है

क्या हम मोबाइल में website बना सकते है ?

जी बिलकुल बना सकते है आप अपने मोबाइल में पर कुछ दिक्कत का सामना करना पद सकता है आपको जो की कोई Computer में करेंगे तो आपको आसानी होगा

website क्या है ?

एक Webpage जहाँ बोहोत सारे Information है जो webiste owner के द्वारा दिया जाता है और वो web browser के जरिये आपको दिखाया जाता है

क्या website बनाना आसान है ?

आज समय में अगर website बनाने की बात किया जाए तो बिलकुल बोहोत आसान है वेबसाइट बनाने के बस आपको सही CMS और सही Tools की जरुरत होगी ।

कोनसा CMS Platform बेस्ट है ?

ऐसे तो बोहोत सारे CMS एते और सब बढ़िया है पर उनमसे से सबसे बेस्ट है WordPress

आखरी सब्द :

ऊपर में हमने website kaise banaye इसके ऊपर साड़ी जानकारी आपको दे दिए है । अगर आप नए हो तो आप आसानी इन्ही साड़ी चीजों को फॉलो करके आप अपना वेबसाइट बना सकते हैं । हमने यहाँ एक basic जानकारी दिए है जिक्से जरिये आप जान सकते है की एक वेबसाइट कैसे बनता है और और किन किन चीजों लेके एक वेबसाइट बनता है ।
असा करते है website kaise banaye इसी बिसय पर हमने जो सब चीजें आपको बताये अच्छा लगा होगा । अगर आपको कुछ सवाल यही तो आप हमें निचे कमेंट में जरूर बताइयेगा हम अबस्य आपकी सवाल का उत्तर देंगे । और ये पोस्ट को जरूर share कीजिये पाने दोस्तों को जिनको बी इच्छा है आगे चलके website बनाने का , धन्यबाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *