UPI pin kya Hota hai और कैसे UPI setup करना है जानिए हिंदी में

UPI pin kya Hota hai और कैसे UPI setup करना है जानिए हिंदी में

UPI pin kya Hota hai और कैसे UPI setup करना है जानिए हिंदी में

अगर आप आपके मोबाइल फ़ोन से कहीं पैसा त्रांडफेर कर रहे है कहीं ना कहीं हम ये सब्द देखे होंगे या सुने होंगे UPI . तो आज हुक इसी के बारेमें UPI pin Kya hota hai उसके बारेमें बात करेंगे । 

जबसे दुनिये में इंटनेट आया हुआ है कहीं ना कहीं हमारे दैनिक जीबन में इसका बोहोत सारा प्रभाब देखने केलिए मिल रहा है । उनमे से एक है आज के समय में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना । आज कहीं ना कहीं हम बोहोत क्षेत्र में पैसा भेजना या रेसिब करने केलिए UPI का इस्तमाल कर रहे है ।

आपको तो पता होगा 2016 में हमारे प्रधान मंत्री अचानक से देश में नोटबांडी कर दी थी कला धन को पकड़ने केलिए । इसमें कहीं ना कहीं बोहोत सारे काले धन वापस आया है । और इसके वजह पुरे देश की अर्थनीति को बोहोत सारा दिक्कत का सामना करना पड़ा था ।

जैसे की आम आदमी को पैसा का कारोबार करने में बोहोत सारा दिक्कत का सामना करना पड़ा था । इन्ही सारे चीजों को देखते हुए तबसे हमारे देश को cashless economy बनाने की कोसिस करते हुए UPI को लाया गया है ।

कैशलेस का अर्थ ये है की हम किसीको बी लोग को पैसा भेज सकते है ऑनलाइन में यानि उनके हाथ में पैसा ना देके सीधे उनके बैंक अकाउंट को पैसा भेजना है ।

अभी दिक्कत पुरे देश में ये थी की अगर देश को कैशलेस इकॉनमी बनाया जाये तब कहीं ना कहीं लोगों इसको इस्तमाल करना आना चाहिए । और cashless transfer करने केलिए हमें कहीं ना कहीं internet की जरुरत होगी और हमारे देश में सबको इंटरनेट इस्तमाल करना नहीं पता था ।

तमाम दिक्कत आयी पर कोसिस जारी राखी जिसके वजह से आज के समय में पुरे देश में ऑनलाइन के जरिये cashless transfer हो पा रहा है । और आपको तो पता होगा तब पहले cashless में सिर्फ बैंक के application ही इस्तमाल होते थे ।

फिर नोटेबंदी के बाद पुरे देश को cashless बनाने में और बी बोहोत सारे private कम्पनयों नै अपने और से application निकल के हमारे देश को एक cashless economy बनाने में बोहोत मदद की है ।

जैसे की Paytm , Google Pay , Phonepay इत्यादि इनसब एप्लीकेशन में से किसी ना किसीको आप जरूर इस्तमाल किये होंगे । इनसब एप्लीकेशन में पहली बार UPI आया जिसके जरिये आप कुछ ही सेकंड में आप किसीके बैंक खाते में आसानी से पैसे भेज सकते है ।

UPI pin kya Hota hai

चाहलिये तो आज हम इसी पोस्ट में UPI kya hota hai , UPI pin Kya hota hai इसके बारेमें पूरी तरीके से जानते है इसके काम से लेके इसके इस्तमाल तक और UPI कैसे हमारे जीबन को आसान बना रहा है ।

UPI Kya hota hai

आपको हमने ऊपर बताया है की UPI कैसे हमारे देश में आया और आज के समय में कहीं ना कहीं पुरे देश में आधे से अधिक लोग UPI का इस्तमाल करते है, तो चलिए जानते है UPI क्या होता है 

UPI का full form होता है Unified Payments Interface. ये एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये आप किसीको भी जब चाहे तब पैसा भेज सकते है अपने बैंक अकाउंट से और किसीके बैंक अकाउंट को चाहे रात के दो क्यों ना बजे हो ।

ये सिर्फ पैसे भेजने केलिए ही नहीं बल्कि आप UPI के जरिये आज हर वो चीज खरीद सकते है जिसमे आपको एक समय में cash देना पड़ता था । आप इसमें ऑनलाइन shopping से लेके आप अपने बगल की चाय की दुकान में बी बिल दे सकते है ।

इसके अलावा आप रेसन की दुकान, टीवी रेचराग़े , इलेक्ट्रिक बिल, पानी की बिल, अपने घर की गैस की बिल यानि कुल मिला के आप पहले जो बी काम आप cash देके कर रहे थे वो सब काम आज कहीं ना कहीं UPI के जरिये बड़ी आसानी कर सकते हो ।

UPI हमारा देश की सर्कार की और से बनाया गया था हमारे देश का NPCI अनुष्ठान के और से इसे बनाया गया है । NPCI का full form है National Payments Corporation of India .

NPCI का मुख्यरूप से काम होती है की हमारे देश में जितने बी बैंक है चाहे वो छोटे हो  या बड़े और जिनते बी ATM है, ये इनसब को परिचालना करती है और उनके बिच में होने वाले इंटेनल टान्सिस्क्शन की देख रेख करती है ।इन्ही सब के वजह से आप अपने BOI ATM card को इस्तमाल करते हुए आप किसी दूसरे बैंक के ATM से पैसा उठा सकते है ।

UPI काम कैसे करती है – How UPI work

जैसे अभी ऑनलाइन बैंकिंग हो रही है यानि जैसे आप नेट बैंकिंग के जरिये आप अपना पैसा किसी दोस्त या रिश्तेदारों को भेजते थे ठीक उसी तरह UPI बी काम करता है । Net banking और UPI ये दोनों एक जैसे है काम करते है, ये दोनों चीज IMPS ( Intermediate Payment Service System ) के ऊपर आधारित है ।

पर ये दोनों का काम थोड़ा से अलग अलग है । अगर अपने कभी बी नेटबैंकिंग की होगी तो आपको पता होगा जब बी हम नेटबैंकिंग के जरिये हम किसीको पैसा भेजते है हमें वहां बोहोत सारे चीजों को देना पड़ता है , जैसे की आपको सबसे पहले लॉगिन करके करके आपको आपकी पहचान देनी पड़ती थी, फिर आपको वहां जिसको पैस बूझना होता है उनके जानकारी देनी पड़ती थी और सारे बैंक जानकारी जैसे की अकाउंट नंबर से लेके आपको वहा IFSC code तक देना होता है तब जाके आप उसमे किसको पैसा भेज पाते थे ।

> Online Adhar Card कैसे apply करे?

> RIP का मतलब क्या है?

> Jio FUP क्या है ?

पर UPI के क्षेत्र में ऐसा नहीं है आपको यहाँ पैसा भेजने केलिए इनसब तरीकों को अपनाना बिलकुल नहीं पड़ेगा इसमें आपको बस जिसको भेजना है उनके बस मोबाइल नंबर देने से काम हो जायगा । यानि आपको पैसा भेजना है तो आप instant यानि एक मिनट के अंदर आप पैसा भेज सकते हो ।

यहाँ आपको एक चीज ध्यान देना है की आप जिसको बी पैसा भेज रहे है उनके मोबाइल नंबर बैंक से जुड़े होना चाहिए बरना आप पैसा नहीं भेज सकते हो ।

अगर आपको पता नहीं है तो में आपको बतादूँ की UPI में एक लिनित बी होती है अगर आप लिमिट से ज्यादा पैसा भेटे है तो आपको पैर ट्रांसैक्शन के पैसे लगेंगे । इसका लिमिट होता है एक लाख अगर अपने उसे ज्यादा पैसा का ट्रांसफर करना है तो आपको पैर ट्रांससेशन के 50 पैसे देने होंगे जो की बोहोत काम amount है ।

UPI pin kya Hota hai

जैसे आप नेट बैंकिंग के जरीये पैसा का ट्रांसकीशन करते है तो आपको एक PIN देना होता है, अगर आप ATM से पैसे निकलते है तो आपको वहां बी ATM PIN देना होता है ठीक उसी तरह अगर आपको UPI में पैसा ट्रांसफर करना है तो आपको UPI PIN की जरुरत होगी ।

बिना UPI PIN के आप पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकते हो । PIN का full form होता है Personal Identification Number . ये नंबर सिर्फ और सिर्फ आप ही को पता होना चाहिए और किसीको नहीं इसके लिए इसका नाम कारन ऐसा हुआ है ।

खास करके जो PIN होता है वो कहीं ना कहीं नंबर में होता है, ज्यादातर पिन 4 डिजिट के होता है पर अभी के नए update से UPI PIN 6 डिजिट हो गए है security को बढ़ने केलिए ।UPI PIN के जरिये हम हमारा ट्रांसैक्शन सुरक्षित कर सकते है इसमें कोई दर नहीं रहता है पैसा चोरी होने का ।

UPI पिन कैसे बनाये

अगर आप पहली बार कोई मोबाइल मैं पैसा ट्रांफर करने वाली application डेल है तो आपको कहीं ना कहीं आपको सबसे पहले आपकप आपके एप्लीकेशन में अपने बैंक अकाउंट को ऐड करना होता है । उसके लिए आपको ध्यान देना है की आपके मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ जुड़े हुए हो तब जाके हो पायेगा ।

बैंक अकाउंट के साथ अपना एप्लीकेशन को संजोग करने के बाद आपको वहा पर अपना UPI पिन बनाना होगा । UPI PIN बनाने के स्टेप्स हमने निचे दिए है ।

Step 1: आपको सबसे पहले अपने एप्लीकेशन को बैंक के साथ connect कर लेना है आपका Credit Card हो या Debit Card के सहायता से ।

Step 2: फिर वहां आपको एप्लीकेशन में UPI का option मिल जायेगा वहां पे जाके आपको click करना है ।

Step 3: अगर आप नए है तो वहां पे आपको दिखायेगा नया UPI PIN बनाने केलिए वाहन पे जेक आप अपना UPI PIN बना सकते हो ।

UPI ID कैसे बनाये

बोहोत सारे लोगों को और एक परिशानी देखने केलिए मिलता है वो अपना UPI ID बनाने में । तो में उन लोगों को बतादूँ की जब आप अपना बैंक अकाउंट अपने एप्लीकेशन के साथ जोड़ते है वहां पहले से आपका UPI ID बना रहता है । बस आपको एप्लीकेशन में ढूढ़ने से मिल जायेगा ।

सारे एप्लीकेशन अपने हिसाब अलग अलग UPI ID देते है, अगर अपने SBI को PhonePay जुड़े हुए है तो वहां आपका UPI ID exmaple@ybl ऐसे करके आएगा और अपने उसी SBI को Google Pay से जुड़े हुए है तो आपका UPI ID example@oksbi ऐसे आएंगे हर किसी एप्लीकेशन में अलग अलग होता है ।

List Of UPI Enabled Banks

आप निचे देख सकते है हमारे हमने बोहोत सारे बैंक्स का नाम दिया है जिन्होंने UPI की सुबिद्दा देते है

  1. State Bank Of India
  2. United Bank Of India
  3. Axis Bank
  4. Canara Bank
  5. Andhra Bank
  6. HDFC
  7. Bank Of Maharashtra
  8. Punjab National Bank
  9. Union Bank Of India
  10. UCO bank
  11. IDBI Bank

ऐसे और बी बोहोत सारे बैंक है जो UPI की सहायता देते है मूल तौर पर इन्ही सारे बैंकों का इस्तमाल किया जाता है लोगों के द्वारा । 

UPI के फायदे 

UPI के बोहोत सारे फायदे है जैसे की सबसे पहला है आपको कोई दर नहीं रहता है पैसा खोने का यानि कहिबार आपके जेब से आपके वॉलेट से पैसा खोने का दर होता है पर इसके वजह से आप अपने सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में रहेगा, 

UPI के वजह से आज के समय में चोरी की संख्या काम हो गयी है और आज के समय में चोरी बोहोत ही काम हो रही है, और साथ ही साथ आज के समय में किसीको पैसा भेजना बोहोत आसान हो गया है आप किसीको बी बड़ी आराम से अपने मोबाइल मोबाइल से एक मिनट अंदर ही पैसा भेज सकते हो ।

UPI से सम्भदित कुछ सवाल लोगों के ( FAQ )

UPI क्या है ?

UPI का full form Unified Payment Interface है,UPI एक real-time fund trasfer तरीका है जो NPCI के द्वारा बनाया गया है 

UPI pin क्या होता है ?

जैसे बाकि जगह में PIN इस्तमाल होता है ट्रांसिकेशन को secure करने केलिए ठीक UPI के जरिये ट्रांसैक्शन के  secure रखने केलिए UPI PIN का इस्तमाल किया जाता है 

UPI ID कैसे बनाये ?

UPI ID दरअसल पहले से बनायीं हुई रहती है एप्लीकेशन के और से उसे आप my account पे जेक देख सकते  हो 

UPI में maximum कितना पैसा तक फ्री में भेज सकते है ?

UPI में आप 1 लाख तो आराम से फ्री में भेज सकते है उसके बाद आपको पैर ट्रांसैक्शन के 50 पैसे देन होंगे 

आज अपने क्या सीखा 

उम्मीद है की हमने आज आपको UPI pin kya Hota hai जो हमारा बिसय था उमसे आपको कुछ सीखा पाया और कुछ नया जानकारी दे पाया, अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट में जरूर बतायेगे और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये । 

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *