RIP ka matlab kya hota hai जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

स्वागत है आप सभी को हमारे RIP ka matlab kya hota hai नाम के और एक नए संदर पोस्ट में । आज एक इसी संदर बिसय के ऊपर बात करेंगे ।

अगर आप सोशल मीडिया इस्तमाल करते है तो अपने बोहोत बार देखा होगा की मेमेस और बोहोत सरे पोस्ट पे RIP करके लिखा आता है ।

आपके दिमाग में बोहोत बार ये आया होगा आखिर RIP ka matlab kya hota hai , आखिर लोग RIP बोलते क्यों है ।

अगर आपके मन में सवाल सोशल मीडिया से आया है तो कृपया निचे कमेंट में Yes लिख दीजिये ताकि जब कोई इसी पोस्ट को पढ़े वो देख के जान सके कितने लोग सोशल मीडिया से ए है और आप सोशल मीडिया से नहीं बी है तो आपको कहाँ से ये RIP सब्द सुनने केलिए मिला है वो बी बता दीजिये गा ।

आज के समय में दुनिया के 50% से बी ज्यादा लोग सोशल मीडिया पे अपना समय बिताते है । और ये सारे लोग लिखने में आसानी हो इसीलिए आज कल लोग बोहोत मात्रा में short-form का इस्तमाल करते है ।


आज कल इतना ज्यादा बकया का short-form इस्तमाल हो रहा है कही बार हमें शार्ट फॉर्म का पूरा अर्थ नहीं पता होता है और हम उसे इस्तमाल करते आ रहे है और हमें ये पता होता है उस शार्ट फॉर्म का कहाँ इस्तमाल करना होता है ।

जैसे आज OMG , DM , swt , drm , OK , HI , DP etc इस्तमाल होता है । क्या आपको पता है इनसब शब्दों का बी कुछ पूरा नाम यानि इनसब के पूरा अर्थ होता है ।

उसी तरह एक सब्द होता है RIP ये बी उन शब्दों की तरह है जो ऊपर हमने बताया है । RIP का इस्तमाल तो आप सभी को पता होगा ज्यादातर इसका इस्तमाल कोई इंसान मरने के बाद उसके कबर पे लिखा जाता है ।

क्या आप जानते है RIP का बी एक मतलब होता है, अगर आप नहीं जानते है कोई बात नहीं इसी पोस्ट में आज आपको उत्तर मिल जायेगा । चलिए फिर जानते है RIP का आखिर matlab kya hota hai RIP ka matlab kya hota hai

RIP ka matlab kya hota hai ?

RIP का full form होता है Rest in Peace , दरअसल इसी सब्द को लैटिन सब्द से लिया गया है उस सब्द का नाम है Requiescat in Pace से लिया गया है ।जिसका आठ ये होता है की भगवन आपके आत्मा को सन्ति दे ।

बोहोत सारे लोगों को इसका पूरा मतलब पता नहीं होता है और वो इसको गलत समझ बैठते है जैसे की बोहोत सारे लोग इसे Return if Possible बी कहते है जो की बिलकुल गलत होता है ।

जब कोई इंसान सोशल मीडिया पे या और कही मैसेज में लिखता है RIP इसका मतलब ये होता है की भगवान् उनके आत्मा को शांति दे करके वो भगवन को प्रार्थना कर रहे है ।

RIP का इस्तमाल ज्यादातर एसआई धर्म में किया जाता है जैसे कोई बी उनके परिबार में मरता है उनके कबर पे वो जाके लिखते है ।बाकि धर्म में जैसे की ख्रिस्तिअन धर्म में बी इसका इस्तमाल किया जाता है ।


आज कल सोशल मीडिया के कारन globalization बोहोत तेजी हो रहा है जिसके कारन संस्कृति और परम्पराओं बी दूसरे लोगों के पास बड़ी अससनी से पहच रहा है और लोग उसे अपना बी रहे है ।

चलिए जान लेते है RIP के बारेमें और कुछ ज्यादा जानकारी, RIP का इस्तमाल लोग कही सदी से करते आ रहे है लोग मरने के बाद उनके कबर पे लिख के इस्वर को request किया जाता है की उनके मरे हुए आदमी की आत्मा को सन्ति दे ।

बाद में आगे चलके 2017 में RIP सब्द को इस्तमाल करने को बंद कर दिया गया है की जो बॉडी  और आत्मा होता है वो अलग अलग होता है ये बोलके और हमें physical सरीर को इतना मान्यता नहीं देना बोलके ।

> SEO क्या है ? जानिए SEO के बारेमें पूरी जानकारी ?

> Bank Clerk कैसे बने ?

आखरी सब्द :

यहाँ हमने RIP ka matlab kya hai इसके बारेमें साड़ी जानकारी देदी है । अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो जिनको RIP के बारेमें पता नहीं है उनको आप जरूर शेयर कीजिये, धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment