FUP meaning in Hindi जानिए Jio to non-Jio FUP meaning Hindi में

स्वागत है आप सभी को हमारा और एक नए ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करेंगे FUP meaning in Hindi जानिए Jio to non-Jio FUP meaning Hindi में ।

आज के समय पुरे भारत में जो सबसे ज्यादा user जिस telecom company में है उस कंपनी का नाम JIO , करीबन 405.6 million आज के समय में Jio के यूजर है, और ये दिन पे दिन बहदते जा रहे है ।यानि की भारत की एक चौथाई लोग आज के समय में Jio का इस्तमाल कर रहे है ।

आज के समय में हर telecom company अपना application देती है जिसमे अपना सारा starts देख सकते हो, यानि अपने पुरे दिन का कितना Data Usage किया है कितना बाकि है आपकी call logs इत्यादि, ठीक उसी तरह Jio अपना application देता है जिसका नाम है My Jio . अगर आपके पास नहीं है तो आप Playstore पे जाके download कर सकते  हो ।

FUP meaning in Hindi

लोग कोई बी चीज का अगर इस्तमाल करते है तो कहीं ना कहीं उसमे आज नहीं तो कल थोड़ा बोहोत दिकत आता है ।ठीक उसी तरह बोहोत सारे लोगों के के सामने एक परिसानी देखने केलिए मिला है की FUP meaning क्या है । चलिए तो इसके बारेमें जानते है in hindi में ।

FUP meaning in Hindi

बोहोत सारे मेरे दोस्तों है जो Jio का इस्तमाल कर रहे है कहीं ना कहीं वो FUP सब्द सुने होंगे । चलिए जानते है

FUP meaning in Hindi :

FUP का full form है Fair Usage Policy जिसका मतलब ये होता है की आपको कोई बी telecom company के द्वारा उनके products/service जैसे की Data Usage और Calling की limit अगर आप क्रॉस करते हो तो आपको उसमे charges लगी ।

अगर किसीको नहीं पता है तो वो आगे से ध्यान रखिये की आज के समय सारे telecom company अपने और से FUP लगाके रखते है उसके बाद आपको पैसा देना होता है, इसको ध्यान में रख के इस्तमाल करना है वरना आपको दिक्कत हो सकता है ।

तो चलिए अभी जानते है Jio to non-Jio FUP meaning Hindi के बारेमें

Jio to non-Jio FUP meaning Hindi

अगर आप Jio के यूजर है और आप हर महीने Jio का recharge करते है तो आपको एक limit मिलता है आपके recharge के हिसाब से अगर आप उस लिमिट को क्रॉस करते है तो आपको वहां FUP (Fair Usage Policy) लगता है ।

आपको तो पता ही होगा Jio के सारे recharge प्लान चाहे वो छोटा हो या बड़ा उसमे आपको Jio to Jio unlimited calling का सुबिधा मिलता है पर Jio से दूसरे नेटवर्क जैसे की BSNL , Airtel , Idea इनसब में अगर आप बात करते है तो आपको एक लिमिट दी जाती है । अगर आप उस लिमिट क्रॉस करते है तो आपसे पैसे ली जाएगी ।

अगर आपको समझने में दिक्कत हो रही है तो आपको आसानी से समझने केलए एक उदहारण देना चाहुगा अगर आप 149 का recharge करते है और आपको उसमे दिन का 1gb data इंटरनेट चलने केलिए मिलते है और आपको Jio से दूसरे sim से बात करने केलिए आपको  300min मिलते है ।

इसी क्षेत्र में अगर आप लिमिट क्रॉस करते है मान लीजिये अपने बात करके Jio से BSNL sim के साथ अपने अपना 300 मिनट ख़तम कर दिए है यहाँ आपको और ज्यादा बात करने केलिए आपको Jio को पैसा देके उसका calling plan के हिसाब से आपको फिरसे रिचार्ज करना होगा ।

ठीक उसी तरह अगर आप दिनका 1gb डाटा ख़तम कर लेते है तो आपको फिर से data pack डालना ही पड़ेगा वर्ण आपका internet नहीं चलेगा ।

चलिए जान लेते है Jio to Non-Jio plan के बारेमें

PLANVALIDITYBENIFITS
₹ 101Existing PlanJio to Non-Jio 1000 Minutes
₹ 51Existing PlanJio to Non-Jio 500 Minutes
₹ 21Existing PlanJio to Non-Jio 200 Minutes
₹ 11Existing PlanJio to Non-Jio 75 Minutes
PLANVALIDITYBENIFITS
₹ 10UnlimitedRs 7.47 Talktime
₹ 20UnlimitedRs 14.96 Talktime
₹ 50UnlimitedRs 39.37 Talktime
₹ 100UnlimitedRs 81.75 Talktime
₹ 500UnlimitedRs 420.73 Talktime
₹ 1000UnlimitedRs 844.46 Talktime

NOTE  – अगर आप कोई Data pack डालते है रोज का डाटा ख़तम होने के बाद उसका लिमिट है की आपका recharge जब ख़तम होगा अपने आप ही ये वाला data pack बी ख़तम हो जायेगा ।

ऊपर में दिए गए चार्ट के हिसाब से आप कोई बी प्लान अपने हिसाब से ले सकते है अगर आपके में FUP लगता है तो । यहाँ पे जान लीजिये अगर आप इनमे से कोई बी प्लान लेते है तो उसमे आपको मिनट के हिसाब से 6 पैसे कटेगा FUP लगने के बाद ।

अगर आपका रोज का डाटा ख़तम हो जा रहा है और आपको बात नहीं करना है तो आप अपने हिसाब से सिर्फ 4g data प्लान बी ले सकते है अगर आपके में FUP लगता है आपके डाटा में ।

आपको सिर्फ 4g Data लेने केलिए आपके My Jio application में एक ऑप्शन मिल जायेगा 4G Data Voucher करके आप वहां पे जाके अपना प्लान ले सकते है, इसमें आपको जो 4g डाटा मिलेगा ये आपको रोज का डाटा ख़तम होने के बाद है ये इस्तमाल होगा ।

यानि अगर आप 11 रूपया डालते है आपका 4g data Voucher में जाके वहां मिलते है आपको  800mb जो की आपके रोज का 1gb ख़तम होने के बाद ही  800mb से use होगा ।

आप निचे देख सकते हो 4G Data Vouchers के plan

PLANVALIDITYBENIFITSEXTRA BENIFITS
₹ 101 Existing PlansUnlimited 12 GB+ 1000 Minutes Jio to Non-Jio
₹ 51 Existing PlansUnlimited 6 GB+ 500 Minutes Jio to Non-Jio
₹ 21 Existing PlansUnlimited 2 GB+ 200 Minutes Jio to Non-Jio
₹ 11 Existing PlansUnlimited 800 MB+ 75 Minutes Jio to Non-Jio

> जानिए 10 Best साइट earn money online केलिए 

> Student पैसे कैसे कमाए ?

> Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ?

> चोरी हुआ मोबाइल कैसे ढूंढे ?

Jio to Non Jio Minutes कैसे चेक करे

अभीतक आपको पता चल गया होगा की FUP meaning in Hindi में और इसके बाद आपको बात करेने केलिए आपको पैसा लगेगा इसके बारेमें बी ।

पर कुछ लोगों को सही से पता नहीं होता है की अपने मोबाइल वो कैसे चेक करे की उन्होंने कितना इस्तमाल किया है और कितना बाकी है उनका कॉल लिमिट, तो वो लोग निचे स्टेप्स देख सकते है कसिए वो उनके Jio to non-Jio minutes देख सकते है

Step 1: आपको आपके मोबाइल फ़ोन में My Jio एप्लीकेशन को open कर लेना है और अपना mobile नंबर देके login कर लेना है ।

fup plans view

Step 2: आप जैसे ही अपना My Jio आप खोलेंगे आपको आपका recharge किये हुए प्लान यानि अपने जितना प्लान डाला हुआ था वो देखने केलिए मिल जायेगा, ठीक उसके निचे आपको “View Details” देखने केलिए मिल जायेगा आपको वहां क्लिक करना है ।

Step 3: View Details पे click करने के बाद निचे उनके कालिंग limit कितना है वो देख सकते है आराम से और वो अंदाज लगा सकते है की और कितने समय के बाद उनको FUP लगेगा ।

FUP in hindi

यहाँ आपको पता चल गया है की आप कैसे आपने मोबाइल में अपना FUP लिमिट देख सकते है ।

Jio Latest Plans in Hindi

निचे आप देख सकते हो Jio के Latest plans के बरमें

2GB/Day Jio Pack

PLANVALIDITYBENEFITSJIO TO NON JIO FUP MINUTES
₹ 2599365 Days740GB and Disney+ Hotstar12,000
₹ 2399365 Days730GB12,000
₹ 59984 Days168GB3,000
₹ 44456 Days112GB2,000
₹ 24928 Days56GB1,000

1.5GB/Day Jio Pack

PLANVALIDITYBENEFITSJIO TO NON-JIO FUP MINUTES
₹ 2121336 Days504GB12,000
₹ 55584 Days126GB3,000
₹ 39956 Days84GB2,000
₹ 19928 Days42GB1,000

1GB/Day Jio Pack

PLANVALIDITYBENEFITSJIO TO NON-JIO FUP MINUTES
₹ 14924 Days24GB300

Jio Long-term Pack

PLANVALIDITYBENEFITSJIO TO NON-JIO FUP MINUTES
₹ 4999360 Days350GB12,000

ऊपर में दिए गए प्लान सभी को आप अपने हिसाब के बजट के हिसाब से लेके रिचार्ज करके FUP लगने के बाद बी आप कॉल और डाटा का उपभोग कर सकते हो ।

आखरी सब्द

असा करते है हमने आपको FUP meaning in Hindi में सही से बता दिया है अगर आपको कुछ बी डाउट है तो आप हमें comment में पूछ सकते है । अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के बिच में share जरूर कीजिये गा ।

आप हमारे साथ जुड़ सकते है telegram पे और आप हमारे साथ dirictly अपना सवाल पूछ सकते है tech हो या ऑनलाइन पैसा कामना हो या अन्य किसी चीज पे हम अबस्य आपकी सहायता करेंगे, धन्यबाद ।

FAQ ( लोगों के द्वारा पूछे गए कुछ सवाल )

FUP kya hai ?

Har Telecom Company ( Jio ) apne plan mein ek limit deti hai jisko hum FUP (Fair Usage Policy) kehte hai, agar aap limit se jada istmaal karte hai to apko paisa dena padega

kya Jio mein FUP hota hai ?

Jio ke alawa baki telecom company mein bi FUP hota hai

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *