Telescope/Durbin का अविष्कार किसने किया ?

Telescope/Durbin का अविष्कार किसने किया ?

Telescope/Durbin का अविष्कार किसने किया ?

अपने स्कूल के समय में सुने होंगे और पढ़े बी होंगे सायद ऐसे बी यंत्र होते है जिसके जरिये आप हमारे धरती से बहार के दुनिया यानि अंतरिक्ष में देख सकते हो आप वो बी अपनी खुले आँखों से । जी हाँ हम आज बात करने वाले है Durbin के बारेमें जिसका Hindi meaning Telescope है । आज हम Telescope Durbin ka Aviskar kisne kiya किया था से लेके इसके इतिहास तक के बारेमें बात करने वाले है ।

अपने कभी सोचा था दुनिया में ऐसा बी यन्त्र आएगा जो की आपको घाट बैठे बैठे अंतरिष्क दिखा सकता है आज के समय में ऐसे बिकसित दूरबीन यानि telescope है जो आपको सौर्य मंडल बी दिखा सकता है ।

आज तक दुनिया में बोहोत सारे अविष्कार हुए है और वो सब कहीं ना कहीं हमें प्रतक्ष्य और अप्रत्यक्ष रूप से हमें हमारी जन्दगी जीने केलिए आसान करते है उन्ही सारे अविष्कार से एक है telescope यानि दूरबीन ।

चलिए तो बिना कोई समय को गवाए जानते है आज दूरबीन (telescope) के बरमें

दूरबीन (Telescope) क्या है ? What is Telescope In Hindi

दूरबीन यानि telescope एक किसम का यन्त्र है जो की आपको पाइप के अकार में देखने केलिए मिलता है जिसके अंदर आपको कुछ अलग प्रकार के काच (lenses) लगे होते है और जिसके जरिये आप बोहोत दूर की चीजों को इसके जरिये आप पास में देख सकते है ।

इसको हम ऐसे बी कह सकते है खगोलविद (Astronomers) दूर की चीजों को देखने केलिए वो एक पाइप में काच (lenses) लगाके देखते है उसे हम telescope यानि Durbin कहते है ।

Telescope / Durbin ka Aviskar kisne Kiya

Telescope Durbin ka Aviskar kisne kiya

अभीतक telescope दूरबीन का अविष्कारक का सठिक नाम पता नहीं है ये एक रहस्य होक रह गया है करीबन 1500 की दसक में, इसी अविष्कार का ईजाद glass बनाने की प्रणाली से और lens पीसने की तकनीक से हुई है । तब किसीने दो lens को पकड़ के अचानक से telescope यानि दूरबीन का अविष्कार किया था । पर Hans Lippershey जो की Dutch में eyeglass बनाते थे वो दवा करते है की उन्होंने आविष्कार किये थे । और उन्हें ही मन जाता है दूरबीन का अविष्कारक ।

और Hans ने ही आगे चलके 1608 में और एक यन्त्र बनाये थे जो की चीजों को तीन गुना बड़ा करके दिखा सकता है, और वो एक छोटे से पाइप में lens को लगाके किये थे और ये बिचार उन्हें बच्चो को पाइप के साथ खेलते हुए देख के आया था । और कुछ लोगों का कहना है की तबके समय में ये आईडिया छोरी किया गया था Zacharias Jansen से

Telescope / दूरबीन का इतिहास

आपको तो हमने बता दिए है की 1608 में Hans Lippershey ने पहली बात दूरबीन का अविष्कार का दवा करते थे । पर सठिक रूप से किसीको पता नहीं है किसने telescope का ईजाद किया हुआ है । फिर कुछ समय बाद बैज्ञानिक Galileo ने इसके बारेमें सुना करीबन 1609 के आस पास और कुछ ही दिनों ने उन्होंने अपने और एक डिज़ाइन बना दिए है telescope का और दूरबीन कोई चीज को 20 गुना बड़ा करके दिखा सकती थी मजे की बात ये थी की वो इसे पहले कभी देखे नहीं थे दूरबीन ।

Galileo को लोग याद रखते है क्यों की उन्होंने पहले ऐसा telescope बनाये थे जो को दूर पहाड़ से लेके अंतरिक्ष तक देख सकता था यानि इसके जरिये आप चाँद के धब्बे को बी देख सकते थे । फिर धीरे धीरे समय के हिसाब से telescope और बिकसित किया गया और इसके अलग अलग ब्यबहार केलिए बी बनाया गया जैसे की microscope से लेके अंतरिष्क तक देखने केलिए telescope .

अगर बार करे इसको अकार की तो आपको इसके बोहोत सारे अकार देखने केलिए मिल जाता है इसकी आकर 1 मीटर से लेके आपको 33 फ़ीट बड़ी तक आपको देखने केलिए मिल जायेगा, और आज तक लगातार इसके ऊपर काम चल रहा है और आज के समय में 30-40 मीटर तक देखनी केलिए मिल रहा है ।

Telescope / दूरबीन के प्रकार

telescope आपको बोहोत प्रकार के देखने केलिए मिलते है और ये सब बोहोत ही बड़े धारण के यन्त्र होते है और ज्यादा से ज्यादा electronic radiation को detect करके काम करते है । दूरबीन को उसके कितना दूर से चीजों को देखने की कैपेसिटी को देखते हुए उसके प्रकार यानि भाग किया है

  1. X-ray Telescopes: इसी प्रकार के telescope खास करके X-ray को नापने केलिए इस्तमाल किया जाता है यानि इसका इस्तमाल खास करके हमारे बायुमण्डल के बाताबरण को नापने केलिए इस्तमाल किया जाता है । इसे राकेट, balloons , और कृत्रिमो satellite में इसका इस्तमाल किया जाता है ।
  2. Ultraviolet Telescopes: इसी प्रकार के telescope मुख्य्तः सरुयमंडल यानि हमारे पृथिवी के बहार के बहार में electromagnetic radiation और ultraviolet wavelength को नापने केलिए किया जाता है ।
  3. Optical Telescopes: इसी प्रकार की telescope आपको धरती के सतह पर देखने केलिए मिलते है जो दूर की चीजों को देख सकता है और light को capture करके वो उसकी छबि बना सकता है जिसे हम आराम से देख सकते है यानि आप एक तरह को map जैसे system काम करता है ठीक ऐसे ही होता है ।
  4. Infrared Telescopes: इसी प्रकार के telescope आपको खास करके infrared light का इस्तमाल करता है celestial body को पहचानने केलिए और infrared लाइट एक प्रकार का radiation है जो electromagnetic spectrum के अंदर आता है ।
  5. Submillimeter Telescopes: इसे खास करके खगोल बैज्ञानिक अपने कामों में इस्तमाल करते है और दूर की चीजों को देखने केलए ये कही 100 गुना micrometer और millimeter की चीजों को देखने केलिए इस्तमाल किया जाता है ।
  6. Radio Telescopes: इसी प्रकार की telescope आपको radio frequency को पढ़ने में मदद करता है अपने देखे होंगे radio station में एक तरह का बड़ा सा अनित्ना लगा होता है वो कही ना कहीं आकाश में से radio frequency को पढ़ने में और भेजने में मदद करता है ।

🔸 Calculator का अविष्कार किसने किया था ?

🔸 Mobile Phone का अविष्कार किसने किया था ?

🔸 Sanitizer कैसे बनता है ?

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको जानकारी दी telescope यानि दूरबीन के बारेमें इसके अविष्कार से लेके इसे प्रकार और इसमें हमने ब्यबहार बी थोड़ा सा बताये है अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये धन्यबाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *