sanitizer क्या होता है और sanitizer कैसे बनता है जानिए हिंदी में पूर्ण जानकारी 

कोरोना जबसे आया है हर किसीके पास आपको मास्क और सांइटिज़ेर देखने केलिए मिलता है पर अपने सोचा है ये जो हम सांइटिज़ेर इस्तमाल करते है ये सांइटिज़ेर क्या होता है ? आखिर सांइटिज़ेर कैसे बनाया गया है ? ऐसे बोहोत से सवाल है क्या अपने कभी इनसब के बारेमें सोचा है ।

स्वागत है आप सभी को हमारे और के शानदार ब्लॉग पोस्ती में आज हम सांइटिज़ेर के बारेमें बात करने वाले है । आपको पता होगा जबसे कोरोना आया है पुरे बिस्वा को अर्टानीति से लेके हमारे हर दिन की की जिंदगी तक बदल के रख दिया है

हमें आज कल हमेसा मास्क का इस्तमाल करना जरुरी हो गया है और साथ ही साथ sanitizer का इस्तमाल करना जरुरी हो गया है । और सर्कार बी इनसब को लागु करने केलिए जोर बी दे रहा है ।

हैं मास्क का तो पता होगा सभी को हमारे स्वास में कोई कोरोना वायरस ना जाये इसके लिए हमें बोलै जाता है पर क्या आप जानते है हमें सांइटिज़ेर बी कहीं ना कही बोहोत मदद करता है कोरोना से बचने केलिए ।

सांइटिज़ेर सिर्फ कोरोना के वजह से इसको निकला गया है ऐसा नहीं है कोरोना आने से  पहले ही मार्किट मैं सांइटिज़ेर बिक्री होता था और लोग उसे खरीदते बी थे ।

बहार के देश में इसका इस्तमाल बोहोत पहले से होता था पर हमारे देश में बोहोत ही काम लोग इसका इस्तमाल करते थे, पर कोरोना आने के बाद सांइटिज़ेर इतना ज्यादा बिक्री हुआ की इसका स्टॉक ख़तम हो गया । चलिए बिस्तर रूप से जानते है है इसके बारेमें ।

सांइटिज़ेर क्या होता है – Hand Sanitizer Meaning in Hindi

sanitizer kya hota hai

यहाँ हम sanitizer kya hota hai और hand sanitizer meaning in hindi के बात करेंगे । सांइटिज़ेर हैंडवाश के जैसे इतसमाल होने वाला एक प्रोडक्ट है जिसमे आपको अपनी हाथ को स्वच्छ करने केलिए पानी की जरुरत नहीं होती है ।

sanitizer एक इंलिश सब्द है, इसका कोई सठिक हिंदी मतलब नहीं है । सांइटिज़ेर सब्द sanitize आया हुआ हिअ सनितीज़े का मतलब होता है स्वच्छ । यानि इसका मतलब होता है हाटों को स्वच्छ रखना, जैसे हम कोई हैंड वाश से इस्तमाल करते है अपने हाटों को स्वच्छ करने केलिए ठीक उसी तरह ये बी काम करते है ।

हैंड वाश में ये दिक्कत होता है की ये आपको हैट को धोना पड़ता है पर इसमें सांइटिज़ेर के क्षेत्र में आपको हाथ को धना नहीं पड़ेगा इसमें बस आप हाथ में लगाके बस हाटों को मोल लेने से आपकी हाथ में होने वाले वायरस मर जायेगे ।

यानि आपको अगर हैंड वाश इस्तमाल करना होगा तो आपको कहीं ना कहीं पानी की जरुरत होगी पर सांइटिज़ेर की क्षेत्र में आपको पानी की बिलकुल जरुरत नहीं होगी ।

अपने कहीं मूवी या और कहीं अपने जरूर देखा होगा की कही पे काट जाने पे वहा अल्कोहल देके साफ़ किया जाता है यानि एलकोहॉल में वो क्षयमाता होती है की वो वायरस को मार सके इसी लिए एलकोहॉल इस्तमाल डॉक्टर ऑपरेशन करने से पहले इस्तमाल करते है ।

तो इसी प्रकार से सारे सांइटिज़ेर अल्कोहल का इस्तमाल किया जाता है । आज के समय में पुरे दुनिया भर में 100 से बी ऊपर की संख्या में सांइटिज़ेर बनाने वाली कम्पन्यां है । और बोहोत सारे सांइटिज़ेर 60% से बी ज्यादा एलकोहॉल का इस्तमाल होता है ।

सांइटिज़ेर में बी इसके बोहोत सारे प्रकार आपको देखने केलिए मिल जाते है जैस की जेल और फोम और पेपर जैसे । आप जब बी सांइटिज़ेर खरीदने जाये जरूर आप अल्कोहल की मात्रा को जाँच करके ही ख़रीदे ।

सांइटिज़ेर कैसे बनता है ?

क्या आप जानते है आप अल्कोहल को अपने घर में बी बना सकते है, हाँ अपने सही पढ़ा है इसके लिए आपको बस तीन चीज की जरुरत होती है और वो सारे चीज आसानी से मिल बी जाती है ।

सांइटिज़ेर बनाने केलिए 3 जरुरी चीज है :

आपको सांइटिज़ेर बनाने केलिए इन्ही 3 चीज की जरुरत होगी

  1. इसोप्रोफाइल अल्कोहल
  2. एलोबेरा जेल
  3. खूब तेल

इन्ही तीन चीजों को के साथ मिलके बनाया जाता है sanitizer और इसमें आपको ध्यान देना है की इसमें अल्कोहोल और एलोबेरा का मात्रा 2:1 होना चाहिए ।

घर पर  सांइटिज़ेर कैसे बनाये हिंदी में

अगर आपको सांइटिज़ेर बनाना है तो आप इन्ही सारी 3 चीजों जो हमने ऊपर बातये है उन चीजों को एक काच के ग्लास में 2 भाग अल्कोहल के साथ आपको एक भाग एलोबेरा जेल देके मिलाना है और आखिर में आपको अल्कोहल की गंध को काम करने केलिए आप थोड़ा से सुगन्धित तेल का इस्तमाल कर सकते है अपने हिसाब से ।

फिर अच्छे तरह से मिलाने से आपका सांइटिज़ेर बांके तैयार हो जाता है, फिर आप इसे अपने कोई बोतल में भर के ले जा सकते है ।

यहाँ आपको अगर घर में बनाना है तो आप अल्कोहल केलिए आप अपने निकटस्त chemist शॉप पे जा सकते है और मेडिसिन की दुकान पे बी आपको ये मिल जायेगा । ये वो अल्कोहल होता है जो नर्स कोई बी मरीज को इंजेक्शन देने से पहले एक पानी देता है जिसे आपको थोड़ा ठंडी का महसूस होता है ये वही होता है ।

एलोबेरा केलिए आप आप जो अपने सरीर में लगते है उसी एलोबेरा का इस्तमाल कर सकते है और आपको इसमें अल्कोहल जी गंध को काम करने केलिए कोईबी सुगन्धित तेल या आप इसमें कोई केमिकल जो अच्छी गंध देता है और जो सरीर केलिए सही होता है आप उसे इस्तमाल कर सकते है ।

> दुनिये के सबसे जेह्रीला snake कोनसा है ?

> Dark web क्या है ?

> Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

सांइटिज़ेर को पीने से क्या होता है

और बोहोत सारे लोगों ने और एक सवाल आया होगा की सांइटिज़ेर को पीने से क्या होता है ? लॉडोन में सरब की दुकान बंद होने के कारन बोहोत सारे लोग जिनको नासा करना पसंद था दारू पीना पसंद था वो कहीं ना कहीं अल्कोहल को ढूंढ रहे थे ।

फिर उसी वक्त में अल्कोहल सांइटिज़ेर में 60% होता है देखने के बाद कुछ लोगों ने इसे पानी के साथ मिला के पिने का प्रयास किये है जिसके वजह से वो मेडिकल में एडमिट होना पदाथा । तो कभी बी आप सांइटिज़ेर अल्कोहल है सोचके पीना नहीं है ।

अगर आपको पता नहीं है तो में आपको बता देना चाहता हु एलकोहॉल एक बैज्ञानिक नाम है अल्कोहल के नाम से बोहोत सारे केमिकल एते है जैसे की मैथिल अल्कोहल , एथिल अल्कोहल इत्यादि इसका मतलब ये नहीं होता है की आप सबको पि सकते हो ।

जो एलकोहॉल पिने वाला होता है वो होता है इथेनॉल नाम के अल्कोहल में फ्रूट जूस इत्यादि मिलके हम पीते है, तो आपको आगे से ध्यान देना है की सांइटिज़ेर की पीना नहीं है गलती से बी और अगर ये किसीको पता नहीं है तो जरूर ये मैसेज उनतक पहचाये ।

आज अपने क्या सीखा

आज हमने बात किया है की सांइटिज़ेर क्या होता है इसे कैसे बनाया जाता है और अगर इसे कोई पी लेता है तो क्या होगा उसके साथ । असा करते है हमने आपको आज कुछ जानकारी दे पाए है अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट में जरूर बताये, धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment