दुनिया का सबसे जहरीला साप कोनसा है जानिए ऐसे 10 ऐसे जहरीला साप के बारेमें

स्वागत आप सभी को हमारे और एक नए ब्लॉग पोस्ट में आज हम दुनिया का सबसे जहरीला साप कोनसा है इसके ऊपर बात करेंगे और साथ ही साथ हम आज हम दुनिया के 10 सबसे जहरीली सापों के ऊपर बात करने वाले है  ।

इंसान बोहोत से चीजों से दर लगता है उनमे से एक है साप । पुरे दुनिये में 8100 से लेके 1,38,000 तक लोग हर महीने साप के डसने से मरते है, जिससे आप अंदाज लगा सकते है कितने लोग मरते है सिर्फ साप के कारन से ।

कोई जेह्रीला साप का डासना कोई ऑक्सीडेंट, कैंसर, हार्ट रोग से बी भयंकर होता है इसमें लोगों की जान कोई घंटे के अंदर चली जाती है अगर इंसान को सही तरीके से प्राथमिक चिकिसा नहीं मिलता है तो ।

आपको जानकारी केलिए बतादूँ की पुरे दुनिये में करीबन 2500 से बी ज्यादा प्रजाति के साप देखने केलिए मिलते है उनमे से करीबन 500 प्रजाति जहरीली होती है । और हमारे देश इंडिया में करीबन 550 तक साप की प्रजाति देखने केलिए मिलती है और उनमे से 10 प्रजाति जहरीली होती है ।

चलिए जानते है दुनिये के सबसे जहरीली साप कोनसा है उसके बारेमें

दुनिया का सबसे जहरीला साप कोनसा है

duniya ka sabse jahrila saap

दुनिया का सबसे जहरीला साप Belcher’s Sea Snake जिसे समुद्री साप बी कहते है । इसी प्रजाति को खास कर के पूरबी एशिया और ऑस्ट्रिला में देखने केलिए मिलता है । ये साप इतना जहरीला होता है की इसको कुछ बून्द यानि कुछ मिलीग्राम बी काम से काम एक हजार लोगों की जान ले सकता है ।

इसमें इंसान और मिटटी में रहने वाले अलग जीबन को उल्टा खतरा नहीं होता है क्यों की ये खास करके समुन्दर पे देखने केलिए ही मिलता है । पर कहिबार मछली पकड़ने वाले इसका सीकर हो जाते है मछली पकड़ते समय और उनकी समुन्दर पे इलाज नहीं हो सकता है जिसके कारन उनकी मुर्त्यु निश्चित हो जाती है ।

> Instagram पे blue tick कैसे मिलता है ?

> India के सबसे आमिर state कोनसा है 

और एक साप है जो सबसे जहरीला साप में आता है जो जमीं में देखा जाता है जिसका नाम है Inland Taipan, इसका जेहेर एक बार की डांक मरने से 100 मिलीग्राम ही निकलता है पर इसमें 100 लोग की जान आराम से वो ले सकता है ।

दुनिये की 10 सबसे जहरीला साप

आपको हमने बता दिया है world का सबसे जहरीला स्नेक होता है  Belcher’s Sea Snake और Inland Taipan इसके अलावा बी दुनिया में बोहोत सारे साप देखने केलिए मिलता है जो की बोहोत जहरीला होते है । उनकी एक डांक से एक इंसान की जान जा सकती है कुछ ही समय में । चलिए तो जानते है दुनिया की 10 सबसे जहरीली साप के बारेमें

    1. Belcher’s Sea Snake : आपको तो हमने ऊपर बता दिए है की ये साप कहाँ देखने केलिए मिलता है और ये कितना खतरनाक होता है । ये खास करके समुन्दर में देखने केलिए मिलता है ।
    2. Inland Taipan : ये आपको क्वींसलैंड और साउथ ऑस्ट्रिलिआ में  देखने केलिए मिलते है, ये खास करके जमीं रहना पसंद करते है ।
    3. Eastern Brown snake : इसी प्रकार की प्रजाति को खास करके घने जंगल जहाँ नमी रहती है वहां देखने केलिए मिलता है ये खास करके ईस्टर्न ऑस्ट्रिलिआ और गिनी में देखने केलिए मिलते है ।
    4. Rattle Snake : इसी प्रजाति को खास करके पहाड़ों में और रेगिस्तान पे देखने केलिए मिलते है ये आपको वेस्टर्न हेमिस्फर पे देखने केलिए मिलते है ।
    5. Death Adder : ये साप बोहोत से जगह में देखने केलिए मिलते है जैसे की Queensland , Northern Territory , South Wales , Victoria जैसे जगह पे देखने केलिए मिलता है ।
    6. Saw Scaled Viper : इसी प्रजाति के साप के और 8 प्रकार के प्रजाति है, इसी प्रकार की साप आपको अफ्रीका, अरबिया जैसे देश में देखने केलिए मिलता है ।
    7. Philippine Cobra : इसी प्रजाति के साप आपको Philippine के बोहोत सरे island पे आपको देखने केलिए मिल जायेगे ।
    8. Tiger Snake : इसी प्रजाति की दुनिया भर में देखने केलिए मिलता है, ये करीबन हर देश में होता है ।
    9. Black Mamba : सवणास और पहाड़ों में देखने केलिए मिलता है और ये खास करके अफ्रीका में देखने केलिए मिलता है ।
    10. Taipan : Queensland के साउथ और ईस्ट में इसी प्रकार की प्रजाति को दखने केलिए मिलता है ।



हमने आपको आज दुनिया का सबसे जहरीला साप कोनसा है और दुनिया के 10 सबसे जहरीला सापों के बरमें आपको बताया है । ज्यादातर क्षेत्र में लोगों को को साप के काटने से घबरा जाते है जिसके कारन उनके सरीर में ब्लड तेजी से बेहटा है और इंसान घबरा के मर जाता है ।

असा करते है हमने आपको कुछ जानकारी दे पाए अगर आपको अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ इसी जानकारी को जरूर शेयर कीजिये, धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment