India के सबसे आमिर स्टेट कोनसा है जानिए हिंदी में GDP के साथ 

इंडिया के सबसे आमिर स्टेट के बारेमें जानने से पहले थोड़ा सा नजर हमारे देश के बारेमें जान लीजिये । हमारे देश पुरे बिस्वा में सातवे नंबर पे आता है । हमारे देश में आपको हर किसम के लोग देखने केलिए मिल जायेगे । हमारे देश में आपको हर स्टेट में आपको अलग अलग तरह के भासा बोलने वाले लोग बी मिल जायेगे ।अगर आप ध्यान से देखोगे तो आपको ये हमारे देश में जिले बदलते ही भासा बदल जाते है । india ke sabse amir state

अभी अगर हमारे देश के बारेमें बात करू तो हमारा देश की अर्थनीति के बारेमें तो हमारा देश पुरे बिस्वा में fastest growing economy में आता है हमारे देश की GDP की रिपोर्ट को देखते हुए ।

आपको पताही होगा हमारा देश बोहोत सारे भीबिरंता से भरा हुआ है, और हमारे हर राज्य और हर जिले में आपको अलग अलग संस्कृति देखने केलिए मिलेगा । तो इन्ही सारे संस्कृति और भूगोलिक आधार को देखते हुए हमारे देश में आज 29 स्टेट्स है और केंद्र शासित अंचल 8 है ।

आपको तो पता ही हॉग इनसब के बारेमें तो, पर क्या आपको पता है हमारे देश इंडिया के सबसे आमिर स्टेट कितने है । आपको बतादूँ की कोई बी स्टेट को आमिर और गरीब उसके GDP यानि सकल घरेलु उत्पाद को देख के किया जाता है ।

तो आज हम कहीं ना कहीं इसके ऊपर बात करेंगे की हमारे देश के कुछ सबसे अमित स्टेट्स के बरमें

> प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखे ?

> States And Capitals Of India जानिए हिंदी में 

इंडिया के सबसे आमिर स्टेट

india ka sabse amir state

चलिए तो जानते है कुछ राज्य के बारेमें जो की हमारे देश के सबसे आमिर राज्य के रूप से जाना जाता है उनके GDP को देकते हुए

  1. महारष्ट्र : GDP 28.24 लाख करोड़ रूपया 
  2. तमिलनाडु : GDP 21.70 लाख करोड़ रूपया 
  3. गुर्जरात : GDP 18.85 लाख करोड़ रूपया 
  4. कर्णाटक : GDP 18.06 लाख करोड़ रूपया 
  5. उत्तर प्रदेश : GDP 16.03 लाख करोड़ रूपया 
  6. पश्चिम बंगाल : GDP 14.44 लाख करोड़ रूपया 
  7. तेलंगाना : GDP 11.05 लाख करोड़ रूपया 
  8. राजस्तान : GDP 10.20 लाख करोड़ रूपया 
  9. आंध्र प्रदेश : GDP 9.73 लाख करोड़ रूपया 
  10. मध्य प्रदेश : GDP 9.07 लाख करोड़ रूपया

यहाँ हमने बात हमारे देश की सबसे ज्यादा GDP होने वाले राज्य का नाम दिया हुआ है । इसी रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में हमारे देश में जो सबसे आमिर राज्य है GDP के हिसाब से वो है महाराष्ट्र है ।

और इसी रिपोर्ट के हिसाब से सूरे स्तन पे आता है तमिलनाडु जिकी GDP है 21.40 लाख करोड़ और तीसरे स्तन पर आता है गुजरात जिसका GDP 18.58 लाख ।

आपको बतादूँ ये हमेसा एक जैसे नहीं रहता हर साल GDP काम और अधिक होता रहता है । ये हमारे राज्ये के किये गए उत्पादन और साथ ही साथ बोहोत सारे चीजों को देख के निर्णय लिया जाता है ।

इसी सूचि के मुताबिक जो दसवे स्तन पे अत है वो राज्य है मध्य प्रदेश जिसको GDP है 9.07 . और जिन सब राज्य के बारेमें में आपको सूचि में नाम नहीं है कहीं ना कहीं उनसब के GDP बोहोत काम है ।

असा करते है हमने आज आपको जानकारी दे पाए अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो शेयर जरूर कीजिये, धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment