Samsung किस देश की Company है ?

आज के समय में हर कोई मोबाइल फ़ोन का इस्तमाल करता है और कहिबार जानने की कोसिस करते है की हम जो मोबाइल फ़ोन इस्तमाल करते है वो कोनसे देश की है । तो आज हम बात करने वाले है samsung kis desh ki company hai

सभी की पता है की Samsung एक बोहतो ही पुराण company है जो की बोहतो सैलून से चलते आ रही है । पहले के जवने में मार्किट में सिर्फ दो ही मोबाइल ज्यादा प्रसिद्धः थी जैसे की Nokia और Samsung पर आज के समय में बोहोत सारे मोबाइल आपको देखने केलिए मिलते है ।

पर कितना बी मोबाइल आ जाये उसी समय से आज तक Samsung कंपनी राज करते आ रहा है, लोग आज बी Samsung मोबाइल का इस्तमाल कर रहे है । आज के समय में मोबाइल की कीमत बोहत ही ज्यादा काम हो गए है जिसके वजह से आपको हर किसीके हाथ में स्मार्टफोन देखने केलिए मिलते है ।

Nokia मोबाइल के बाद लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते है Samsung मोबाइल को यही दूसरा मोबाइल है जो की आज के समय के बाकि सरे मोबाइल से पुराना है और साथ में अच्छी quality बी देती है । चलिए बिना कोई कोई देरी करते हुए जानते है सैमसंग किस देश की कंपनी है ।

Samsung Kis Desh Ki Company hai?

Samsung Kis Desh ki Company Hai

Samsung जो की South Korea ( साउथ कोरिया ) की company है । और ये company काफी सालों से दुनिया भर में चलते आ रही है । Samsung कमपनी headquarter ( मुख्या ऑफिस ) Suwon-si नाम के एक जगह पे है जो South Korea के । ये कंपनी 2005 में सुरु हुआ था और आज के समय हर देश में ये कमपनी परिचित है ।

बोहत सारे लोगों का मन्ना था की Samsung एक Chinese कंपनी है पर हकीकत में ऐसा नहीं है, Samsung एक Korean कंपनी है । अगर आपको पता होगा हमारे देश में जैसे सबसे बड़ी कंपनी TATA और Reliance है ठीक वैसे ही Samsung कॅरिअ देश की एक सबसे बड़ी कंपनी है, जो मोबाइल के अलावा बी बोहोत कुछ बनती है ।

इसे पढ़िए ➤ चोरी हुआ mobile कैसे ढूंढे ?

इसे पढ़िए ➤ Mobile Phone के फायदे ?

Samsung Company का मालिक कौन है ?

Samsung company का मालिक है Lee Byung Chul है, जो की कोरिया का एक बोहोत बड़ा business man है । उन्होंने 1038 से इसी कंपनी की सुरुवात की थी । आज के समय में वो जिन्दा नहीं है जिसके कारन उनके परिबार लोग मिलके इसी कंपनी को चला रहे है ।

ली ब्यूंग चल का जन्म 1910 में हुआ था उन्होंने इकनोमिक में graduation किया था और MBA किया था । जैसे हमारे देश में Ratan Tata और अम्बानी को जाना जाता है बोहोत बड़े businessman के हिसाब से ठीक वैसे ही उनके देश में उन्हें मना जाता था ।

Samsung कंपनी की इतिहास

सबसे पहले Samsung एक trading company के तहत सुरु हुआ था जिसके अंदर 40 कर्मचारी थे फिर समय के हिसाब आगे चलके Samsung नोडल बनाने लगा और grocery सामान बनके बेचने लगा । यही काम को कंपनी के सुरुवात के समय में किया गया था । Samsung एक बोहतो ही बड़ी कंपनी तबसे बन गयी थी और तमाम चीजें जैसे की insurance से लेके reatil मार्किट में बी घुस गयी थी और ये सब हुआ था 1938 से लेके 1970 तक ।

फिर 1970 के बाद Samsung telecommunication hardware इंडस्ट्री में घुस गया और उसके लिए जरुरी चीजों को बनाने लगा जैसे की स्विच बोर्ड और कुछ जरुरी उपकरण । फिर टेलीफोन और फैक्स मशीन बनाने लगा जो की आगे चलके mobile Phone बनाने में बोहोत मददर साबित हुई । अभी तक Samsung एक बोहतो बड़ी कंपनी थी जिसके अंदर वो एक से ज्यादा business को किया करते थे पर जैसे ही ली जिन्होंने कंपनी को बनाये थे उनका death हो जाने के बाद company को 5 छोटी छोटी कंपनी में बात दिया गया ।

फिर 1990 के 2000 के यानि 10 साल के अंदर Samsung दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल बनाने वाली कंपनी बन गयी थी जिसके अंदर वो मोबाइल फ़ोन तो बनता था साथ ही साथ वो बाकि छोटी छोटी चीजें जैसे की मेमोरी चिप जैसे चीजों को बी बनता था । 1992 में सैमसंग दुनिया की सबसे ज्यादा मेमोरी चिप बनाने वाला कंपनी बन गयी थी ।

आज के समय में यानि सं 2000 के बाद सैमसंग ने मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक पे ज्यादा ध्यान देते हुए बोहत सरे मोबाइल फ़ोन तो बनाया है साथ ही साथ बाकि चीजें जैसे की टीवी से लेके computer और memory chip जैसे चीजों पे ज्यादा काम किया है जिसके वजह से आज सभी लोग सैमसंग को एक technology कंपनी मन जाता है ।

Samsung मोबाइल से समन्धित कुहक Fact

हर बड़ी company के अंदर कुछ ना कुछ ऐसे रोचक जानकारी होती है जो की सायद ही हर किसीको पता होता है, चलिए तो आज जानते है Samsung company के कुछ fact के बारेमें

  • दुनिया की पहली CDMA फ़ोन को बनाया था सैमसंग कंपनी ने 1996 में जिसका नाम था SCG-100, ये CDMA टेक्नोलॉजी को लाया था Samsung ने और ये पहला technology था जो की हम लोग इस्तमाल कर रहे थे जबतक 4G/LTE नहीं आया था ।
  • Watch phone के बारेमें अपने सुना होगा जरूर, जो एक घडी होता है अरु साथ में आप किसीको बी call कर सकते है, यही watch phone को पहली बार सैमसंग कंपनी ने बनाया था 1999 में जिसका नाम था SPH-WP10
  • हलाकि Samsung ने पहली बार smartphone नहीं बनाया था पर ये दुनिया की पहली कंपनी है जो की कलर फ़ोन बनाया था जो की Palm OS पे चलती थी जो की PDA फ़ोन से परिचित है ।
  • सैमसंग की सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला फ़ोन की बात करे तो वो यही Samsung E1110 है जिसको बनाने में 2009 से 2012 तक समय लगा था और ये दुनिया भर में 150 मिलियन तक बेचा गया था जिसके वजह से ये दुनिया की 8 वी स्तन पे आता दुनिया की सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला मोबाइल में ।
  • Samsung की दूसरा मोबाइल जो की दुनिया में सबसे ज्यादा बेचा गया है वो ही Samsung Galaxy S4 जो की 80 मिलियन बेचा गया था पुरे दुनिया में और और ये मोबाइल 14 नंबर की स्तन पे अति है सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला मोबाइल के अंदर ।
  • आपको बाटाडू की सैमसंग को एक मौका बी मिला था android को खरीदने का पर वो मौका छोड़ दिया था अगर वो खरीद देता तो दुनिया की सबसे बेहतरीन मोबाइल कंपनी बन जाता ।

इसे पढ़िए ➤ Mobile का अविष्कार किसने किया था ?

इसे पढ़िए ➤ Mobile से YouTube Video Download कैसे करे ?

Conclusion

आज हमने आपको बताय है की samsung kis desh Ki compnay है और साथ ही साथ हमने आपको बताया इसका मालिक कौन है और इसके इतिहास से लेके बोहतो सारे रोचक fact के बारेमें बी आपको बताया है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और comment में जरूर बताना आपको हमारा ये जानकरी कैसे लगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *