PDF क्या है और PDF कैसे बनाते हैं ?
|

PDF क्या है और PDF कैसे बनाते हैं ?

PDF क्या है और PDF कैसे बनाते हैं ?

अगर आप कही नौकरी कर रहे है या फिर कहीं आप पढाई कर रहे है तो आपको बोहोत से जगह में ऐसे बी जरूरी काम होते है जहाँ आपको pdf format में document बनाना पड़ता है या फिर आपको pdf में document बनके भेजना होता है । अगर आपको पता नहीं है pdf kaise banate hain तो आज हम इसी पोस्ट इसी के ऊपर में बात करने वाले है ।

pdf इसके बारेमिन अपने पहले से ही बोहोत बार सुने होंगे और इसको आप सायद इस्तमाल बी किया होगा । PDF एक प्रकार का फाइल होता है जिसमे बोहोत सारे data को text और image format में रखा जाता है जिसमे पढ़ने केलिए आसानी हो ।

पहले के जवने में इसका इस्तमाल होता था पर उतना नहीं होता था, पहले pdf का इस्तमाल सिर्फ computer और laptop में ही होता था पर समय के हिसाब से technology ने मोबाइल के क्षेत्र में तरक्की लायी और आज के समय में pdf का सबसे ज्यादा इस्तमाल mobile में ही देखने केलिए मिलते है ।

pdf को आप किसीबी स्मार्टफोन में इस्तमाल कर सकते है ना की कोई नार्मल फ़ोन में । PDF को आप smartphone जैसे की android और ios के user बी इस्तमाल कर सकते है । चलिए तो आज हम इसी पोस्ट में गहराई से जानते है pdf क्या है और pdf कैसे बनाते है इसके बारेमें और इसके इस्तमाल के बारेमें बी जानते है ।

PDF क्या है ?

PDF एक प्रकार का फाइल का फॉर्मेट है जहाँ text और images को एक फाइल के अंदर रखा जाता है जिसमे सिर्फ आप पढ़ सकते हो । PDF एक प्रकार के फाइल होता है जिसमे बोहोत सारे text और images होते है जिनका इस्तमाल लोग पढ़ने केलिए करते है ।

ये जो pdf की बार हम कर रहे है इसको June 15, 1993 को बने गया था उसे पहले pdf नाम की कोई चीज हुआ नहीं करती थी । और इसी format को .pdf के तहत पेहचाहना जाता है ।

PDF का full form क्या है ?

PDF का full form है Portable Document Format यानि आप इसी फाइल को कहिबी आप आराम से पढ़ सकते हो और एक जगह से दूसरे जगह को आसानी से ले बी सकते है इसीलिए इसका इसी प्रकार का नाम कारन किया गया है ।

PDF कैसे बनाते हैं ?

अगर आप pdf के बारेमें जानते है तो कहीं ना कहीं आपको बोहोत बार ऐसे बी काम अये होंगे जब आपको जरुरत पड़ी होगी की pdf बनाने । अगर आपको नहीं पता है की pdf कैसे बनाते हैं तो आप निचे देख सकते है हमने इसके बारेमें साडी जानकारी दी है बनाने की

 🔸 OTP क्या है ?

 🔸 TRP क्या है TV में ?

 🔸 VPN क्या है ?

Computer में PDF कैसे बनाये ?

pdf kaise banate hain

अगर आप computer या फिर laptop user है और आप चाहते है की अपने computer में ही आप अपना खुदा pdf बनाये तो निचे दिए तरीके को अपना के आप अपना pdf बना सकते है

computer में pdf बनाने केलिए आप दो software के जरिये बना सकते है

  1. Microsoft Word ( MS Word )
  2. Adobe Photoshop

Microsoft Word से pdf कैसे बनाये

Step 1: सबसे पहले आप जिस फाइल को pdf बनाना चाहते है उसी फाइल को open करे

Step 2: फिर file Menu पे click करे

Step 3: फिर option में जेक save file पे click करे

Step 4: फिर आपको फाइल का नाम देने केलिए कहा जायेगा आपको फाइल का नाम देना है

Step 5: निचे वह साइड में आप देख सकते हो save file as में जेक आपको file format में आपको pdf को select करना है

जैसे ही आप इन्ही साडी step को complete करते हो तो आपका pdf बांके ready हो जाता है ।

Adobe Photoshop पे कैसे pdf बनाये

Step 1: जिस फाइल को आप pdf बनाना चाहते है उसे खोले adobe photoshop में

Step 2: फिर फाइल menu में जाना है आपको

Step 3: वहां बोहोत सरे option आपको देखने केलिए मिलेंगे उनमे से आपको save as पे click करना है

Step 4: फिर आपको वहां से आपको file का नाम देना है

Step 5: फिर file format में आपको pdf को select करना है

जैसे ही आप इन्ही साडी स्टेप को पूरा करते है आपका फाइल pdf में बांके ready हो जाता है जिसके बाद से आप उसे इस्तमाल कर सकते है ।

Mobile में PDF कैसे बनाते है ?

आज के समय में हर किसिसके पास कंप्यूटर और लैपटॉप होते है पर ऐसे कुछ मेरे भाई है जिनके पास ये सुबिधा नहीं है वो लोग परेशान होने की कोई बात नहीं है आज के समय में एक computer जो सब कर सकता है एक mobile बी वो सब कर सकता है ।

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है और आप चाहते है की मोबाइल में pdf बनाने तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपने mobile में pdf बना सकते है

Step 1: सबसे पहले आप play store में जाये

Step 2: वहां पे सर्च करे Adobe Acrobat

Step 3: उसी application को download करे

Step 4: उसमे आप आसानी से अपना pdf बना सकते है

अगर देखा जाये तो आज के समय में बोहोत सारे android और iOS यूजर के mobile में बोहोत सारे ऐसे application एते है जिनके जरिये आप खुदका pdf बना सकते है बस आप उनसब को डौन्लोड करे और बनाये ।

PDF फायदे

अगर देखा जाये तो मार्किट में pdf से पहले और बी फॉर्मेट ए थे जो की इसके जैसे काम करने की कोसिस की थी पर उनमे से सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला है pdf , चलिए जानते है pdf के कुछ फायदे के बारेमें

  1. पीडीऍफ़ हर तरह की डिवाइस और सॉफ्टवेयर में बिलकुल सही तरीके से खुलती है चाहे आप कोई बी डिवाइस इस्तमाल करलो
  2. एक pdf के अंदर आप images, infographic, animations, 3D designs, audio files, buttons अदि को आसानी से दाल सकते हो
  3. PDF आसानी से बन जाती है और इसे हर कोई बना सकता है और हर कोई आसानी से पढ़ बी सकता है
  4. PDF एक प्रकार से बोहोत secure बी होता है जिसे आप passwords बी दाल सकते हो और watermark और digital signature बी दाल सकते हो
  5. सबसे बढ़िया बात ये है की इसमें आप जितना चाहे उतना डाटा रख सकते हो और pdf बनने के बाद इसकी size कम हो जाती है जिसके जरिये किसीको बी आसानी से भेज सकते हो

Conclusion

आज हमने आपको PDF क्या है और PDF कैसे बनाते हैं इसके बारेमें पूरी जानकारी दी है और साथ ही साथ हमने ये बी बताये है की आप mobile और computer में कैसे बना सकते हो pdf और इसके कुछ फायदे के बारेमें बी आपको हमने बताये है ।

अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और आखिर में आपको अगर क्कुह सवाल है इसी pdf के बारेमें तो आप हमें निचे comment करके पूछ सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *