TRP क्या है हिंदी में जानिए ? किसे TRP काम करता है ?

TRP क्या है हिंदी में जानिए ? किसे TRP काम करता है ?

TRP क्या है हिंदी में जानिए ? किसे TRP काम करता है ?

अगर आप न्यूज़ देखना पसंद करते है या फिर आप टीवी देखते है तो आप कहीं ना कहीं सुने होगा TRP के बारेमें । TRP क्या है हिंदी में बताने से पहले थोड़ा सा जान लेते है TRP के बारेमें, अगर आप टीवी देखते है या फिर न्यूज़ देखने में अपना समय में देते है तो आप जोरू देखे होंगे कहीं ना कही आज के समय में हमारे देश ऐसे दो शो है जो की बोहतो प्रसिद्धः है और बोहतो सारे लोग देख रहे है उसे ।

एक हुआ हमारा सलमान खान का खुदका शो जिसका नाम है बिग बॉस और दूसरा हुआ एक कॉमेडी शो जिसका नाम है तारक मेहता का उल्टा चस्मा, ये दोनों शो इतना प्रसिद्धः है की आप इन दोनों शो के बारेमें आप टीवी और न्यूज़ के अलावा बी इनके बरमें आप सोशल मीडिया में बी देखने केलिय मिलता है ।

और कही बार आप सुने होंगे इन दोनों शो की TRP बोहोत है या फिर इन दोनों शो की TRP बढ़ रही है । अगर आप पहली बार सुन रहे है TRP सब्द या फिर आप संगे है इसके बारेमें अगर आपको इसके बारेमें पता नहीं है तो आज हम इसी पोस्ट में बात करने वाले है TRP के बारेमें और TRP से समन्धित सारि चीजों के ऊपर बात करने वाले है जैसे TRP क्या है और TRP कैसे हिसाब किया जाता है इनसब के बारेमें ।

TRP क्या है हिंदी में ?

TRP kya hai hindi

जो हम सब्द सुन रहे है TRP इसका पूरा नाम है Television Rating Point इसका मतलब ये है की कोनसा चैनल को ज्यादा बार देखा जा रहा है और उसी चैनल में कोनसा शो की सबसे ज्यादा लोग देख रहे है, उसी चीज को TRP कहते है । यानि लोग किनते ज्यादा देख रहे है उसी हिसाब से उसी शो और चैनल की TRP नपा जाता है, अगर आसान सब्द में आपको बताऊ तो TRP एक तरह का पॉइंट जैसे होता है जिसका TRP जितना ज्यादा है उस शो ये फिर चैनल को उतना वैल्यू मिलता है ।

TRP को नापने केलिए हर बड़े बड़े सेहर में खास करके एक इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र लगाया जाता है जिसके जरिये उसी सेहर और अस पास के लोग कोनसा चैनल को और कोनसा शो को ज्यादा देख रहे है ये सब नपा जाता है, उसी यन्त्र को People Meter कहते है ।

TRP का कैसे पता लगाया जाता है ?

आपको हमने जो बताये TRP क्या है इसके बारेमें वह पे आप सायद जान गए होंगे TRP को कैसे पता किया जाता है फिर बी में आपको और गहराई से बताना चाहुगा । TRP को पता करने केलिय हर बड़ी बड़ी सेहर में एक इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र लगाया जाता है जिसका नाम है People Meter जिसके जरिये अस पास के जितने बी लोग टीवी देखते है उनके सारे डाटा को कलेक्ट किया जाता है ।

People Meter आपको किसी छोटे सेहर या फिर आपको किसी छोटे गाओं में देखने केलिए नहीं मिलता है ये सिर्फ जो सबसे बड़े बड़े सेहर है आपके इलाके में वह लगाया जाता है और इसी मशीन का काम होता है की ये आपके अपने इलाके में आने वाले हर सेटअप बॉक्स जो टीवी के साथ लगता है उनसब को ट्रैक करता है और उसी जानकारी को TRP के जो टीम होते है उनतक पहचता है ।

उसी रिपोर्ट में सारा डाटा रहता है की उसी इलाके में कितने लोग कितने चैनल को देखते है और उनमे से ज्यादा कोनसा शो देखते है उसी हिसाब से वो रेटिंग करके TRP को निकलते है ।

TRP से TV Channel पैसे कैसे कमाते है ?

अपने तो बोहतो बार सुना होगा TRP के बारेमें और कही बार ऐसे बी सुने होंगे किसी चैनल का TRP बोहत बढ़ गया है और किसी चैनल का TRP गिर गया है । तो कहीं ना कहीं उनलोगों का बोलने का मतलब ये होता ही की जहाँ TRP बढ़ रहा है वहां लोग ज्यादा से ज्यादा उसी चैनल  को लोग देख रहे है और जहाँ TRP काम हो रहा है वहां लोग ज्यादा से ज्यादा देखना काम कर दिए है ।

TRP से पैसे कैसे कमाते है कोई बी टीवी चैनल इससे पहले आपको जान लेना चाहिए की कोई बी टीवी चैनल पैसा कैसे कमाते है, हर टीवी चैनल जो आप देख रहे है उनसब का 80% से ज्यादा की इनकम बिज्ञापन से ही होती है और बाकि 20% अलग अलग माध्यम से होती है । अभी बात अति है TRP से पैसे कैसे कमाते है कोई बी टीवी चैनल, आपको तो पता चल गया है की सबसे ज्यादा पैसा बिज्ञापन से कमाते है टीवी चैनल वाले तो बिज्ञापन चलने वाले लोग बी कहीं ना कहीं ज्यादा TRP वाले चैनल में बिज्ञापन दिखाना पसंद करेंगे ।

ज्यादा TRP में अपना बिज्ञापन चलने केलिए कहीं ना कहीं उन्हें ज्यादा पैसा बी देना होता है क्यों की हर बिज्ञापन चलने वाली कंपनी चाहते है उनके बिज्ञापन ज्यादा से ज्यादा लोग देखे और ज्यादा TRP में लोग ज्यादा बिज्ञापन देखेंगे । इसी प्रकार की हालत में अगर कोई चैनल की TRP ज्यादा है तो वो कहीं ना कहीं ज्यादा पैसा का मांग करते है उसी बिज्ञापन को चलने केलिए ।

जितने बी टीवी चैनल है उनसब कहीं ना कहीं अपना TRP को बढ़ने केलिए हमेशा कोसिस करते है ताकि वो ज्यादा पैसा कमा सकते है । असा करते है अभी आपको समझ आ गया होगा आखिर टीवी चैनल अपने TRP के पीछे क्यों भागते है । अभी के समय में सबसे ज्यादा जो TRP रहती है बिग बॉस और तारक मेहता का उल्टा चस्मा कहीं ना कहीं वो ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा रहे बिज्ञापन से क्यों की उनका TRP बोहतो ज्यादा है । न्यूज़ चैनल जैसे की आज तक जैसे चैनल की बी TRP बोहोत ज्यादा होती है जिसके वजह वो सब बी बोहोत अच्छा पैसा कमाते है बिज्ञापन से ।

अजा अपने क्या सीखा

आज हमने आपको TRP क्या है हिंदी में और TRP से टीवी चैनल पैस कैसे कमाते है उसके बारेमें बताये है, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने डॉयन के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि ज्यादा से ज्यादा से लोग तक ये जानकारी पहच सके और अगर आपको कुछ बी समझने में दिक्कत आ रही टी आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपको उत्तर जरूर देंगे ।

🔸 RIP का मतलब क्या होता है ?

🔸  Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

🔸 Digital Signature क्या है ?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *