Digital Signature क्या है ?

Digital Signature क्या है ?

Digital Signature क्या है ?

आप सभी लोग signature के बारेमें जानते है और इसका इस्तमाल बी जानते है, आप सभी  को पता है signature हम कहाँ इस्तमाल करते है और किस लिए इस्तमाल करते है पर क्या आप जानते है Digital Signature नाम से एक Signature बी है ? अगर आप नहीं जानते है तो आज हम उसी के बारेमें बात करने वाले है Digital Signature in Hindi में आज बात करने वाले है ।

आप सभी को पता होगा signature का मतलब क्या होता है मुख्यरूप से signature का Hindi meaning होता है हस्ताक्ष्यार । हम हस्ताक्षर का इस्तमाल खास करके अपनी पहचान देने केलिए या फिर अपनी सत्यता प्रदान करने केलिए इस्तमाल करते है । कोई बी सरकारी या कोई दूसरे कोई दस्ताबिज ( Document) पे अगर आप signature करते है तो वो दस्ताबिज आपसे समंध रखता है ।

आप सभी को पता है की एक signature का कितना महत्वा होता है आपके लिए और अगर इसका गलत इस्तमाल होता है तो कितना नुक्सान पहचा सकता है ये बी पता है आपको लोगों को, इसीलिए बोलै जाता है signature को हमेसा unique बनके रखना है ताकि कोई आसानी से copy ना कर सके ।

और आपको ये बी पता है हम जो बी signature करते है उसका कोई बी copy कर सकता है अगर वो थोड़ा सा कोसिस करे तो, यानि हमेसा से इसका दर रहता है की आपकी signature कॉपी होने का और ऐसा बोहोत जगह हो बी चूका है खास करके आपको ये बैंक में ऐसे फर्जी काम देखने केलिए मिलते है ।

इन्ही सारे असुबिधाओं का हल निकलते हुए सर्कार ने Digital Signature को निकला गया है ताकि फर्जी बंद किया जा सके और धीरे धीरे करके सारे क्षेत्र में इसका इस्तमाल हो रहा है । चलिए तो फिर आज पुरे details से जानते है digital signature क्या है यानि digital signature in Hindi 

🔸 WhatsApp की नयी privacy policy के बारेमें जानिए ?

Digital Signature in Hindi | Digital Signature क्या है ?

digital signature in hindi

Digital Signature एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक signature है जिसमे गाणितिक अल्गोरीतिम का इस्तमाल किया गया है जिसके कारन ये बाकि दूसरे इलेक्टॉनिक signature से ज्यादा सुरक्षित होता है, इसका इस्तमाल खास तौर पे ऑनलाइन में और इलेक्ट्रॉनिक सेबा में किया जाता है ।

जिस हिसाब से आप कोई सरकारी या कही बैंक जैसे जगह पे अपना हस्ताक्षर का इस्तमाल करते है पैसा निकलने केलिए ठीक उसी तरह digital signature का बी इस्तमाल होता है इलेक्ट्रॉनिक सेबा में जैसे की आज कल बोहोत ज्यादा इंटरनेट को इस्तमाल में लिया जा रहा है को बी सरकारी हो या किसी दूरसे जगह में कोई बी काम करने केलिए तो उसी जगह पे आपको digital signature का जरुरत होता है ।

जैसे साधारण हस्ताक्षर में आपका बस signature ही आपका पहचान होता है पर digital signature में आपको signature में आपका सारा जानकारी होता है आपका उम्र से लेके आपका घर का डिटेल्स तक की जानकारी वह होता है और इसीलिए कहीं ना कहीं digital signature कहीं गुना सुरक्षित होता है साधारण signature के तुलना में ।

Digital signature के बी प्रकार होते है अगर आप अपना खुदका कर रहे है तो वह आपका नाम, पता, आधार कार्ड की जानकारी, आपका उम्र, आपका घर का पैट होता है और जैसे है आपका कोई बिज़नेस है तो आप अपना बिज़नेस और अपना खुदका मिलके अपना digital signature बना सकते है जहाँ आपका और आपका बिज़नेस की जानकारी एक साथ होती है ।

🔸 गाओं में रहते है तो कोनसा बिज़नेस करना चाहिए ?

Digital Signature कैसे बनाया जाता है

Digital Signature बनाने केलिए आपको आपके निकटस्त कोई बी CA ( Certified Authority ) के पास जाना होगा और उनके पास से आप बना सकते है । CA एक प्रकार का service provider होते है जहाँ पे जाके आप अपना digital signature बना सकते है । यहाँ जो आपको signature बनायेगे उसका एक निर्धिस्ट समय सिमा होती है जिसके अंदर आपको आपका digital signature की validity ख़तम हो जाती है और ख़तम होने के बाद आपको फिर से CA के पास जाके आपको आपका digital signature को फिरसे renew करना होगा फिर जाके आप इस्तमाल कर सकते है ।

आज कल आपको हर सरकारी दफ्तर कहीं ना कहीं digital signature को मांगते है अगर आपके पास नहीं तो आप बनाले ताकि आपको आगे चलके सरकारी कामों में आ सकता है और आपको जानकारी के लिए बाटाडू की आप इसे free में बना सकते है इसके लिए आपको कोई पैसा देना नहीं होगा ।

Digital Signature काम कैसे करता है ?

जिसे हाथ के जिरए किये गया हुआ signature अलग अलग होते है और आपस से मिलते नहीं है थिस उसी तरह digital signature बी अलग अलग होते है वो की आपस बे मिलते नहीं नहीं है । Digital signature बनाने वाली संस्था बोहोत ज्यादा encrypted और secure प्रणाली से बनाते है signature को ।

उसी digital signature को बनाने केलिए वो गणित के algorithm का इस्तमाल करते है टाक वो secure रह सके और उसी के जरिये हर digital signature के दो लम्बे कोड बनाये जाते है एक हुआ private key और दूसरा हुआ public key

जैसे ही कोई बाँदा कहीं पे digital signature करता है तो उसे उसी private key के जरिये secure करके रखा जाता है जिसके करना उसे कोई नहीं देख सकता उसके वजह से आगे चलके कोई अगर उसी signature किये जाने वाले दस्ताबिज में अगर कुछ बी परिबर्तन करता है तो आपके द्वारा दिए गए signature काम नहीं करता है तो इसे आप अंदाज लगा सकते है आपकी signature कितना secure होता है ।

आपको पता होगा बोहोत सारे जगह पे लोग signature करने के बाद उसी दस्ताबिज को ही परिबर्तन करके लोगों को ठग दिया जाता है लेकिन इसी digital signature क्षेत्र में अगर कोई ऐसा करता है तो आपका digital signature काम नहीं करता है invalid हो जाता है ।

Digital Signature Certificate क्या है ?

जैसे हर एक चीज प्रमाण पत्र हॉट है थिस उसी तरह पको digital signature के बी आपको certificate देखने केलिए मिलते है । आप जहाँ से अपना digital signature बनाते है वहां से आपको digital signature certificate बी मिलता है, खास करके आपको CA provide करता है digital signature और उसके जरिये आप अपन digital signature certificate बी पा सकते है ।

Digital Signature का इस्तमाल क्यों करे ?

सबसे पहले तो बात जहाँ अति हर signature की तो लोग कहीं ना कहीं डरते है की कहीं उनका signature कोई कॉपी ना करले और digital signature के क्षेत्र में आपको ये सब परिशानियाँ देखने केलिए नहीं मिलता है ।

इसमें आपको कोई दर नहीं होता है आपका signature की चोरी होने के साथ साथ इसमें आपको बोहोत कुछ सुबिधाये बी मिलता है अगर आप कोई बिज़नेस कर रहे है तो । इसका इस्तमाल खास तौर पे जो लोग बिज़नेस कर रहे है वो लोग करते है ।

दूसरे क्षेत्र में आपको ऐसे बी बोहोत बार जरुरत होती है किसी दूसरे बड़े कर्मचारी के सिग्नेचर केलिए आपको जाना होता है पर अगर आपके पास कोई digital signature है तो आप उनसे बस करके कहीं से बी उनसे signature ले सकते है और इसमें ज्यादा समय बी नहीं लगता है ।

बड़े बड़े कमपनी में बोहोत बार जरुरत होती है पेपर की काम की और तब उन्हें बोहोत signature करना पड़ता है और बोहोत लोग से permission के अकार में signature की जरुरत होती है तब कहीं ना कहीं आप digital signature के जरिये आप तुरंत सारा काम कर सकते है ।

बिज़नेस ओनर के साथ साथ इसका इस्तमाल कहीं ना कहीं आम आदमी बी इस्तमाल करना सुरु करदेना चाहिए क्यों की इसमें आपको बोहोत सारे फायदे मिलते है ।

Digital Signature का इस्तमाल कहा कह कर सकते है

निचे आप देख सकते हो कहाँ कहाँ digital signature का इस्तमाल कर सकते है

  1. GST रिटन  फाइल करते वक्त
  2. Tender भरते वक्त
  3. TDS रिटन फाइल करते वक्त
  4. EPF रिटन फाइल करते वक्त
  5. Income tax office मै

🔸 MPIN क्या होता है और इसका इस्तमाल ?

आज अपने क्या सीखा

आज हमने एक बोहोत ही महत्वपूर्ण बिसय के ऊपर आपको जानकारी दिया digital signature in Hindi के ऊपर में । यहाँ हमने आपको बताया है की digital signature क्यों जरुरत होता है और इसका इस्तमाल क्यों करना चाहिए और इसके इस्तमाल करने पे आपको क्या फायदे मिलते है और इसका इस्तमाल कहाँ कहाँ किया जाता है ।

अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप हमें comment करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि ये जानकारी सबके पास पहच सके ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *