Password ko Hindi Mein Kya kahate hain ?(99% लोग नहीं जानते है )

Password ko Hindi Mein Kya kahate hain ?(99% लोग नहीं जानते है )

Password ko Hindi Mein Kya kahate hain ?(99% लोग नहीं जानते है )

Password ko Hindi mein kya kahate hain ये सवाल के जबाब हमें यकीन है की 99% लोगों को पता नहीं होगा क्यों की ये सवाल ही ऐसा है । अगर आप नहीं जानते है इसी सवाल के उत्तर के बारेमें तो कोई बात नहीं आज हम हमारे इसी पोस्ट में इसी बिसय के ऊपर बात करने वाले है और आपको इसका उत्तर मिल जायेगा ।

आज के समय में हर चीज digital हो रहा है और आज के समय में हमें हमारा सारा चीज को digital दुनिया में सुरक्षित रखने केलये हम कहीं ना कहीं password का इस्तमाल करते है । और इसी password ही हमें बोहतो सारे चीजों से सुरक्षा देती है जैसे की हमारा कोई बी personal डाटा कही गलत हाटों में ना चला जाये ।

चलिए तो बिना कोई समय की देरी करते हुए जानते है password ko Hindi mein kya kahate hain इसके बारेमें ।

Password Ko Hindi Mein kya kahate hain ?

password ko hindi mein kya kahate hain

Password को हिंदी में गुप्त सब्द कहते है या उसे बोहोत से जगह में symbol बी कहा जाता है । पासवर्ड का मुख्या काम होता है हमारे चीजों को security प्रदान करना चाहे वो चीज कोई digital दुनिया हो फिर real दुनिया में हो । और इसका इस्तमाल प्राचीन दुनिया से किया जा रहा है ।

देखा जाये तो पासवर्ड कुछ नंबर (1, 2, 3, 4…) और साकेत ( !, @, #, $….) का समूह होता है जो की मदद करता हमें हमारा पासवर्ड को मजबूत बनाने केलिए । इसी नंबर और सिंबल के जरिये बनाया गया पासवर्ड को आसानी से कोई बी समझ नहीं सकता है और छह कर बी उसी पसवर्ड को hack नहीं कर सकता है ।

अगर बात करे password का इस्तमाल तो बोहोत सालों से हो रहा हैम, हमारे पूर्बज बी इसका इस्तमाल करते थे उनके चीजों को सुरक्षित रखने केलिए । जैसे की चाबी (key) का सुरुवात उन्होंने किये थे और ये key एक प्रकार का पासवर्ड ही होता है ।

और आज के समय में हम जो सब digital के क्षेत्र में इस्तमाल करते है पसवर्ड इसको army हमसे पहले इस्तमाल कर रही थी ताकि देश की कोई बी कीमती जानकारी दूसरे देशो के पास ना जाये फिर इसे तरह तरह के जगह में इसका इस्तमाल किया गया जैसे बैंक के क्षेत्र में ।

Passwords को Sanskrit में क्या कहते है ?

Password को Sanskrit में संकेतशब्दाः ( Sanketashabdah ) कहते है । प्राचीन कालों से password का इस्तमाल होते आ रहा है इसीलिए इसके संस्कृत नाम बी महजूद है ।

आपको पता होगा संस्कृत एक सदियों पुराण भाषा है जो की हमारे पूर्बज के द्वारा इस्तमाल किया जाता था और तभी के समय से इसके नाम कारन किया गया है ।

इसे पढ़िए ➤ Jio Phone का Password कैसे तोड़े ?

Password की इतिहास

Password ko Hindi mein kya kahate hain आपको तो पता चल गया है अभी जानते है इसी password के इतिहास के बारेमें । अगर बात किया जाये password के इतिहास के बारेमें तो इसका इस्तमाल बोहोत साल पहले से होते हुए आ रहा है इसका उदाहणा पुराने किताब और कहानी से पता चलता है ।

पासवर्ड का इस्तमाल सालों से चीजों की सुरक्ष्या बढ़ने केलिए किया जा रहा है । पहले के ज़माने में ऐसे बोहोत से काम होते है या फिर ऐसे कही अनुस्तान होते थे जहाँ पे किसीको अंदर जाने केलिए उन्हें password देना होता था चाहे वो पासवर्ड कोई चीज या कोई सब्द हो सकते है ।

फिर उसके बाद password का इस्तमाल मिलिट्री में किया जाने लगा यहाँ सिर्फ password ही नहीं इसके साथ साथ counter-password का बी इस्तमाल किया गया । यहाँ पे आपको हर password के साथ साथ आपको counter password का बी यद् रखना होगा ताकि जो चीज आप चाहते है वो आप पा सके ।

फिर समय के हिसाब से bank में इसका इस्तमाल किया गया हमारे पैसे और हमारे account details को सुरक्षित रखने केलिए और उसी counter password जो मिलिट्री में इस्तमाल होते थे उसके बदले 2 step verification लाया गया ताकि और सुरक्षित बनाया जाके password को ।

अउ आज के समय digital की दुनिया में हर चीज में password का इस्तमाल किया जा रहा है हामरे password को सुरक्ष्या देने केलिए जैसे की आपके मोबाइल से लेके आपके मोबाइल के अंदर चलने वाले application में बी ।

Password के बारेमें कुछ रोचक ( Fact ) तथ्य

चलिए जानते है password के ऊपर आधारित कुछ fact के बारेमें जो की आपको जानकर मजा आएगा और कुछ सिखने केलिए मिल सकता है

  • ज्यादातर लोग password बनाते वक्त आसान तरीके से password बनाते है जिसके कारन आधे से अधिक password को hacker आसानी से hack कर लेते है और ये बोहोत बार हो चूका है
  • एक सर्वे से ये पता चला है की 59% से ज्यादा लोग हर जगह में एक ही password का इस्तमाल करते है ताकि वो अपना password भूल ना जाये जिसके कारन से उनके data ज्यादा से ज्यादा चोरी होने का risk रहता है ।
  • सबसे मजेदार बात ये है की 10 में से 7 लोगों को ये लगता है की online में वो अपना password के जरिये data को सुरक्षित नहीं रख सकते है इसीलिए बोहोत से जगह में आपको 2 स्टेप verification यानि 2 स्टेप authentication देखने केलिए मिलता है ।
  • सारे organization जो बी ऑनलाइन के जरिये चलते है इसी पासस्वॉर्ड की सुरक्ष्य को देखते हुए उन्होंने अपने security को बढ़ाते हुए अपने password में बोहोत सारे encrypted लेयर डेल है जो की सुरक्ष्य देती है हैकर से ।
  • मजे की बात ये है की हम सभी लोगों के पासवर्ड जो बी देते है हम सबसे 90% लोगों के पासवर्ड 6 घंटे के अंदर hack किये जा सकते है क्यों की हमेशा से hacker इन्ही सारे तौर तरीके से एक कदम आगे रहते है ।
  • ये बी देखा गया है की 18% लोग होते है जो की ये साधारण गलती करते है अपना password दूसरे लोगों के साथ share करते है जो की करना नहीं चाहिए पर आगे चलके ये यही गलती भरी बी पद सकता है ।

Conclusion

हमने आपको आज पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है इसके बारेमें बताया है और आपको बताया है की पासवर्ड को संस्कृत में क्या कहते है साथ साथ पासवर्ड के समन्धित कुछ fact बताये है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और आखिर में हमेशा अलग अलग पासवर्ड इस्तमाल कीजिये हर जगह में और पासवर्ड के अंदर आप जितना हो सके symbol का इस्तमाल कीजिये ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *