20+ Tips अपने जिंदगी में खुश कैसे रहे ?

20+ Tips अपने जिंदगी में खुश कैसे रहे ?

20+ Tips अपने जिंदगी में खुश कैसे रहे ?

अपने जिंदगी में khush kaise rahe ये एक बोहोत ही महत्वपूर्ण सवाल है, चाहे आप दुनिया में कुछ बी करले अगर आपके पास ख़ुशी नहीं है तो आप जिंदगी में कितना बी सफलता पा ले वो सब कुछ माईने नहीं रखता है ।

आज के समय मै इसी 21st century में हर वक्त लोग भागते रहते है अपने लिए सफलता पाने केलिए उसी बिच में वो बोहतो सरे चीजों को भूल जाते है जिसके वजह से वो खुश रहना भूल जाते है । खुश रहना आज के समय में एक बोहोत ही कीमती चीज हो गया है ।

अगर आपको बता नहीं है तो बतादूँ की हमारा देश India जो की 139th position पे आता है दुनिया के सबसे खुश रहने वाले देशों के बिच में से यानि 149 देशों से और उनसब में से सबसे ऊपर आता है जो सबसे खुश है और पहली स्तान पे आता है वो है Finland देश ।

इसे आप अंदाज लगा सकते है हमारा देश में ख़ुशी की कितनी कमी है और इसके वजह लोग ज्यादा दिन तक जी नहीं पा रहे है इसके साथ साथ धीरे धीरे दुनिया मैं unhappy रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है ना की घाट रही है ।

अगर आप हमारे इसी post को पढ़ रहे है तो कहीं ना कहीं आप बी अपने जिंदगी में खुसी नहीं है और चाहते है की अपने जिंदगी में khush kaise rahe तो आज हम आपको ऐसे 20+ तरीके बतायेगे जिनको आप अपने जीबन में लागु करके खुश रहे सकते है ।

अपने जिंदगी में खुश कैसे रहे ?

khush kaise rahe

आगे हम खुश कैसे रहे इसके बारेमें बात करने से पहले आपको बताना चाहुगा की खुश रहने केलिए कोई बाहरी चीज की जरुरत नहीं है या फिर किसी बहार लोगों की मदद नहीं चाहिए आपको खुदसे खुश रहना है। खुश रहने केलिए कोई चीज की जरुरत नहीं होती है बस आपके मानसिकता सही होना चाहिए ।

इनसब के अलावा हर किसीके लिए अलग अलग तरीके से होता है । जैसे की आपके लिए एकेले सांत रहना आपके लिए ख़ुशी हो सकता है और किसीके लिए अपने दोस्तों के साथ रहना और किसके लिए अपने परिबार के साथ रहना ।

इनसब के वाला बी बोहोत सरे चीज होते है जिसको लेके हम सोचते है हम खुश रहेंगे, पर हकीकत में ऐसा नहीं है क्यों की बाहरी चीज या फिर कोई निर्धिस्ट चीज जैसे की गाड़ी और मौकान जैसे चीजों से मिलने वाली ख़ुशी हमेशा केलिए नहीं होता है ।

अगर आप चाहते है की अपने जीबन में हमेशा केलिए ख़ुशी रहना तो आपको अंदर से ख़ुशी आना चाइये जिसके लिए आपको खुदके ऊपर काम करना होगा, और इनसब से मिलने वाला ख़ुशी हमेशा केलिए आपके साथ रहेगा जो की आपको मरते दम तो खुश रखेगा । चलिए जानते है अपने जिंदगी में खुश कैसे रहे

1. हसना सीखे

सबसे पहला आता है हसना (smile) जिसके लिए आपको किसीको पैसा देना नहीं होता है और आपको जब मन करेगा आप है सकते है इसकेलिए कोई समय सिमा नहीं है । Doctor का बी कहना है की हसने से इंसान के सरीर के के अंदर रक्त सञ्चालन तेजी से होती है और आपका सरीर healthy बी रहता है ।

आपको रोज ये अभ्यास डालना है की छोटी छोटी चीजों पर बी आपको हसना है जैसे ही आप इसे अपने अंदर लागु करेंगे आपको धीरे धीरे इसके असर देखने केलिए मिलेंगे आप पहले से ज्यादा खुस रहने लगेंगे । जैसे ही आप पाने जिंदगी में हसना सुरु करेंगे आपके जिबम में stress और टेंशन काम हो जायेगा ।

हसने से हमारा दिमाग dopamine नमक एक रस पैदा करता है जो की हमें मदद करता है खुस रहने में । इसका मतलब ये नहीं है की आप अपने सकल में झूट मूत के हसी दिखते घूमने, आपको जब बी अंदर से हसी अये तो आप हासिये ।

2. आत्मनिर्भर बने (Self Dependent)

फिर आता है अगर आपको जिंदगी में हमेशा केलीये खुश रहना है तो आपको आत्मनिर्भर बनना सीखना होगी ताकि आप हमेशा खुसी से रह सको । आपको पता है जब हम कोई काम केलिए किसीके ऊपर निर्भर रहते है और वो सामने वाला बाँदा हमारा जरुरत को पूरा नहीं कर पाता तो हमें बोहोत दुःख पहचता है ।

अगर हम आत्मनिर्भर होक जितना हो सके उतना काम को अगर हम अपने और से करे तो हमें ज्यादा निराशा का सामना करना नहीं पड़ेगा और हम अपने जिंदगी में ज्यादा खुश रह सकेंगे । यहाँ आत्मनिर्भर बनने केलये आपको हर चीज जो आप किसी दूसरे के ऊपर निर्भर करते थे उनसब काम को आप अपने और करना सुरु करना होगा ।

3.ज्यादा उम्मीद मत रखिये

फिर आता है किसीसे कोई असा या फिर उम्मीद मत रखिये ताकि आगे चलके अगर आपको वो चीज नहीं मिलने पे आपको दुखी होना ना पड़े । हम इंसान का एक गुण है की हमेशा किसी दूसरे से उम्मीद लगा बैठते है जो की ज्यादातर पूरा नहीं होता है और आगे चलके दुखी होते है ।

बोहोत ज्ञानी लोग बी कहते है की किसीके ऊपर ज्यादा उम्मीद ना रखे, अगर आप आज के समय किसीके ऊपर बी कोई बी तरीके से किसीबी प्रकार से उम्मीद लगाके बैठते है तो आज से आपको ये चीज को बंद करना है ।

4. दूसरे से तुलना ना करे ( Never Compare yourself with others)

फिर आता है अपने आप को किसी दूसरे के साथ compare करना जो की एक बोहोत बड़ी गलती है और ये हर कोई करता है जबतक इसके बारेमें पता नहीं होता है । जैसे ही कोई अपने के साथ किसी दूसरे के साथ compare करता है तो अपने कमियां देखता है और सामने वाला को खूबियां देखता है और अपने आप को निचा महसूस करता है ।

जैसे ही compare करता है तो अपने अंदर में वो आत्मबिस्वास खो देता है और जो काम करना चाहता था उसी काम को सही तरीके से नहीं कर पता है । लोग ज्यादातर इसी कारन के वजह से अपने जीबन में खुश नहीं रह पते है, अगर आप ऐसे करते है तो आपको आगे से इसका ध्यान देना है और किसी दूसरे के साथ अपने आप को compare करने से बचाना है ।

5. परिबार और दोस्तों को समय दे

एक research से पता चला है की जो अपने दोस्तों और परिबार के साथ समय बिताते है वो ज्यादा खुश रहते हुए देखा गया है, बाकि लोग जो अपने दोस्त और रिस्तेदार से दूर रहते है उनके अंदर कहिबार चिड़चिड़ाहट देखने कलिये मिला है ।

परिबार और दोस्तों आपके जीबन में एक बोहोत ही हैं हिस्सा होते है जो की मदद करते है आपके जीबन में ख़ुशी देने केलिए, अगर आप इनसब इ दूर रह रहे है तो आप इसे सुधर ले ।

6. घूमने जाईये

खुश रहने कलिये कहिबार आपको बोहोत सरे काम करना पड़ता है जैसे की कही घूमने जाना, हर किसीको पता है घूमने से अच्छा और ख़ुशी सबको मिलता है । अगर आप हफ्ते में 1 बार घूमने जायेगे अपने घर से कही दूर तो इससे आपके मन के अंदर रहने वाला दुःख और मानसिक चिंताए दूर होते है जोकि मदद करता है आपके अंदर ख़ुशी लेन केलिए ।

बैज्ञानिकों के द्वारा ये research करके पता चला है की जो लोग बहार जाते है घूमने केलये उनके अंदर positive energy पैदा होती है जो की उन्हें अंदर से ख़ुशी रहने में मदद करता है ।

7. दूसरे की मदद करे (Help Others)

एक चीज देखा गया है की जो लोग बी आपको ज्यादा खुश दिखाई देते है वो लोग कहीं ना कहीं दूसरों की मदद करते है । जैसे ही कोई किसीको मदद करता है अंदर से ही उनके अंदर एक positive ऊर्जा पैदा होता है जो की मदद कटा है उन्हें खुस रहने में ।

हकीकत में देखिये अगर आप कभी बी किसीको कहिपे मदद किये है उसके बाद आपको एक प्रकार ख़ुशी की महसूस होती है और वो मदद करती है आपके जिंदगी में खुसी को बजाये रखने केलिए । आगे से अगर आपको कभीभी मौका मिले किसीको मदद करने में तो आप जरूर कीजिये ताकि उससे आपको आतंरिक ख़ुशी मिल सके ।

8. ध्यान कीजिये (Meditation)

सबसे असरदार तरीका है meditation यानि ध्यान करना, हमारे देश में कही सदियों से मुनि ऋषि लोगों का मन्ना बी है की ध्यान से हम हमारे जिंदगी को सरल और रोचक बना सकते है । Meditation करने से हमारा ध्यान एक जगह पे केंद्रित करता है और हमारे मन को बिचलित होने से रोकता है ।

जिसके जरिये हम कोई बी काम पे अपना मन को लगा सकते है आसानी से और ये मदद करता है हमारे आतंरिक खुसी को बजाये रखने और उसे बढ़ने में । Research से या बी पता चला है की हर दिन ध्यान करने से हमारे मन साफ होता है और हमारे ख़ुशी हमेशा बरकार रहता है ।

ध्यान करना तो आप अपने दिन के किसीबी समय में कर सकते है चाहे वो दिन हो या रात हो, जब बी आपको सही लगे आप अपने हिसाब से समय निकालके कही संत जगह में आप कर सकते है ।

9. खुदको Positive रखे

आज के समय में सबसे बड़ी परिशानी है की हर कोई ज्यादातर गलत यानि negative चीजों को सोचता है और ज्यादा बिचलित हो जाता है । हमेशा कोसिस कीजिये की अपने आप को positive रखने की इसके लिए आप ध्यान कर सकते है या फिर आप नजदीकी कही मंदिर जैसे संत जगह पे जा सकते है ।

आज के समय में positive रहना बोहतो जरुरी है क्यों की आपको पता है जब बी हम negative सोचते है तो हमारे अंदर मन बिचलित होता है और हमें काम करने में परेशानी होता है और हम दुखी हो जाते है । हमेशा खुदको positive रखना आज के समय में आपके अंदर में हमेशा ख़ुशी दे सकता है ।

10. स्वास्तबान रहिये (Stay Healthy)

आपको स्वास्तबान रहना आपको हमेशा खुसी दे सख्त है, अगर आपका तबियत सही नहीं रहेगा तो हमेशा केलिए आप ख़ुशी नहीं रह सकते है । आपको जितना हो सके आपको उतना समय आपको आपके स्वास्त्य केलिए देना होगा ।

सबसे आसान तरीका है की आप अपना खाना और पीना को सही कर देंगे तो आप अपने तबिअयत कही मात्रा में सही रख सकते है । इसीलिए कहा जाता है स्वस्थ्य ही सम्पद । बाकि जितने बी चीज है वो सब बाद में एते है सबसे पहले आपका स्वस्थ्य आता है, अगर आपका स्वस्थ्य सही रहेगा तो आप बाकि चीजों को सही कर सकते है ।

इसे पढ़िए ➤ Password को Hindi में क्या कहते है ?

इसे पढ़िए ➤ Percentage कैसे निकले

11. अच्छे लोगों के साथ दोस्ती कीजिये

आप अपने इलाके में देख सकते हो जो लोग बी ख़ुशी रहने वाले होंगे उनके circle में अच्छे अच्छे लोग रहते है ना की ख़राब इंसान के साथ वो अपना दोस्ती बनाये होंगे । हम कैसे बनेगे ये हमारे आस पास के लोगों के हिसाब निर्भर करता है ।

आगा हम अच्छे और खुश रखने वाले लोगों के मिलना उठना करेंगे तो हम कहीं ना कहीं ज्यादा खुस रह पाएंगे । ज्यादातर लोग अपने दोस्त और रिस्तेदार के सलाह के वजह से गलत निर्णय लेते है अगर आपके दोस्त और रीश्तेदार जिनके साथ आप अपना समय बिताते वो लोग सही हॉग तो आपको आगे चलके कोई परेशानी आनेवाली नहीं है ।

12. मेहनती बनिए ( Work Hard)

जो लोग मेहनत करते है वो हमेशा खुस रहते है क्यों की उनको पता होता है जितना मेहनत करेंगे उसी हिसाब से उनको फल मिलेगा और वो ज्यादा उम्मीद नहीं करते है जिसके वजह से वो लोग ज्यादा खुश रहते हुए देखा गया है ।

मेहनत करने के बाद उनको अपने आप पर भरोसा आता है और जिसको अपने आप पर जितना भरोसा होता है वो लोग उतना ही खुस देखे गए है । आप देख सकते हो के किसान भले ही ज्यादा पैसा ना कमाता है पर वो बोहोत ज्यादा मेहनत करता है और खुश बी रहता है ।

13. किताब पढ़े (Read Book)

अगर आपको पता नहीं है तो आपको बतादूँ को जो लोग किताब पढ़ते है वो लोगों के अंदर आप एक बदलाव जरूर देखोगे जो की हमेशा खुश रहते है बाकि लोगों के तुलना में क्यों की किताब में जो सब जानकरी होती है वो इंसान के अंदर positive ऊर्जा देती है जो की हमेशा खुस रहने में मदद करता है ।

वैसे आप आजकल देख सकते हो हर बड़ी आदमी के घर में किताब देखने केलिए मिलते है जो की अपने खली समय में पढ़ना पसंद करते है ताकि वो कुछ नयी जानकारी ले पाए और वो अपने आप को अंदर से खुश रख सके ।

14. Exercise करे

आप सभी को पता होगा जबसे हम छोटे थे तबसे हमें बताया गया है की exercise करने केलिय पर हम अभीतक नहीं करते है । Exercise करने से हमारे सरीर के अंदर खून की सञ्चालन सही से होता है जिसके वजह से हमारे अंदर की stress की कम होती है और हमें स्वास्थ्यबान रहने में मदद करती है ।

Exercise से हमारे अंदर से बोहोत सरे toxic पदार्थ पशीने के अकार में निकल जाती है और हमें मदद करती है healthy रहने में और खुश रहने में । आप देखे होंगे जो लोग हरदिन gym बगेरा जाते है या exercise करते है वो बोहोत ज्यादा खुश रहते है बाकि लोगों के तुलना में ।

15. खुदपे भरोसा करे (Believe in Yourself)

जो लोग अपने आप पर भरोषा करते है वो कोई बी काम करने केलिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहते है जिसे वो हमेशा खुस रहते है क्यों की वो अपने द्वारा लिया जाने वाला हर निरनय पे भरोसा करते है । दूसरे और जो लोग अपने पे भरोसा ना करके दूसरे से से सलाह लेते है वो काम करते है और कुछ बी बुरा होता है तो वो अपने आप को कोसते है और सोचते है खुदसे करने सायद सही रहता और वो दुःखी हो जाते है ।

पर अगर आप खुदसे निर्णय लेके काम किये होंगे और result ना आने पे बी आप सोचोगे की मेने कोसिस किया था और कोई चीज की कमी के वजह से हो नेही पाया और आप आगे से फिरसे उसी काम को करने की कोसिस करोगे ।

इसे पढ़िए ➤ Facebook Bio For Boys

इसे पढ़िए ➤ Tiktok का King कौन है ?

16. खुदको समय दे

आज के इसी भाग दौड़ वाली जिंदगी में अक्सर हम लोग अपने आप को समय देना भूल जाते है और अपने लिए समय नहीं निकल पते है जो की एक बोहोत बड़ी चीज है हमारे अंदर ख़ुशी नहीं ला पाने केलिए । हर दिन आपके खुदके लिए समय निकले और आप अपने बारेमें सोचे आप क्या कर रहे है और आपको क्या करना है ।

17. Good Sleep

सोना एक बोहोत बड़ी चीज है हमारे जीबन जो की हमारे ख़ुशी के पीछे एक बोहोत ही हैं हिस्सा है । अगर आप सही से नहीं सोये होंगे तो आपका दिन बोहोत ही धीमे तरीके से जायेगा और आप कोई बी काम को सही से नहीं कर पाएंगे । पर अगर आप सही से अपना नींद को पूरी करते है तो जब बी उठते है तो आपको फुर्ती और ख़ुशी की महसूस होगी ।

आज के समय करीबन आधे से अधिक लोग है जो की अपना नींद को पूरा नहीं करते है और अपने कामों में लगे रहते है जिसके वजह से उनका दिमाग सही से काम नहीं कर पता है और वो अपने काम को सही से कर नहीं पते है जिसके वजह से वो ज्यादा खुश नहीं रह पाते है ।

18. अपने strength और skill को पहचाने

हर इंसान के अंदर बोहोत सरे काबिलियत होती है जो की उनसे अच्छा कोई और कर नहीं सकता है और उनको वो चीज पता है फिर बी वो वो काम करते है जो काम उन्हें पसंद नहीं है और ये गलती बोहोत सरे लोग करते है जिसके वजह से वो कभी खुस नहीं रह सकते है क्यों की उन्हें वो काम पसंद नहीं होता है ।

अगर आप अपने जीबन में khush kaise rahe जानना चाहते है इसका सबसे बढ़िया उत्तर है की जो काम आपको पसंद है वो काम आप करे और जो पसंद नहीं है वो काम को ना करे । बोहोत सरे लोग होंगे जिनको खुदका strength और skill के बारेमें पता नहीं है तो वो लोग अपने skill और strength ढूंढे जिनपे उनका सबसे ज्यादा मन लगता है फिर काम करे ।

19. बुराई या फिर बुरी बात ना करे ( Beware of Bad Talk)

एक जो ज्यादा देखा गया है की बोहोत सरे लोग है जो की दूसरे की बुराई करना पसंद करते है और हमेशा अपने मुँह से बुरी बात को कहते है जिसके जरिये वो दूसरे को बोलते है साथ ही साथ अपने साथ बी गलत करते है । जैसे कोई बुरी बात करता है वो अपने अंदर में ग़ुस्सा, नफरत पैदा करता है जो की आगे चलके उनको दुख ही देता है ।

अगर आप ये सब कर रहे है तो आपको इनसब से बचना है और आपको बुरी बात करना नहीं है और किसके बुराई के बारेमें सोचना नहीं है, अगर आप करते है तो आगे चलके आपको इन्ही सरे चीजों के वजह से आपको दुःख ही मिलने वाला है /.

20. परिशानी को बातें (Share Your Problem)

सबसे ज्यादा असरदार तरीका है की अपने अंदर की परिशानी या फिर मन की बात को किसी दूसरे के साथ जिनको आप सबसे ज्यादा भरोसा करते है उनको शेयर कीजिये ताकि आपके मन हल्का हो सके ।

जो लोग बी इसी तरीके को अपनाते है उनको ज्यादातर खुश देखा गया है, आपको बी पता है जब बी आप अपने मन की बात को किसीके share करते है तो आपको अंदर से ही एक प्रकार की ख़ुशी की महसूस होती है ।

Conclusion

आज हमने आपको khush kaise rahe इसके बारेमें आपको बताये है जिसके अंदर हमने 20 tips share किये है जिनके जरिये आप अपने आप को खुश रख सकते है । अगर आप इन्ही सरे तरीको को सही से लागु करते है अपने जयबेँ में तो आपके अंदर जरूर बदलाव आएगा और आप खुश रह सकते है अपने जीबन में ।

अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर आपको ज्यादा जानकारी की जरुरत है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका reply जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *