Traffic Signs In Hindi with Images

दोस्तों हम में से कोई यह कहे कि मेरे पास कोई वाहन ही नहीं है तो यह नामुमकिन बात है क्योंकि आजकल सभी के पास वाहन होना एक नोर्मल सी बात है। हां, लेकिन एक बात है कि अगर कोई यह कहे कि मुझे यातायात के  नियम की जानकारी नहीं है तो यह बात सही हो सकती हैं। तो दोस्तो आप को बता दें कि यातायात यानी ट्राफिक के भी कुछ नियम होते हैं जिनका सभी को सड़क पर वाहन चलाने के लिए पालन करना पड़ता है।

ट्रैफ़िक नियम एक देश से दूसरे देश में भिन्न होते हैं। हर देश में ट्राफिक और दुर्घटना को कंट्रोल करने और यातायात में सुधार के लिए कुछ नियम बनाए जाते हैं। हर देश के अपने नियम होते हैं लेकिन उनमें कुछ समान। होता है।

नए ट्रैफिक चालान शुल्क (New Traffic Challan Rate 2021)

जब वाहन व्यवहार की सुविधा शुरू हुई तो ट्रैफिक के नियम भी तैयार किए गए थे। यातायात नियम का पालन करना मानव जीवन के लिए जरूरी हैं क्योंकि  इन नियमों का पालन करके कोई भी चालक खुद को सुरक्षित रख सकता है।

जब वाहन व्यवहार की सुविधा शुरू हुई तो ट्रैफिक के नियम भी तैयार किए गए थे। यातायात नियम का पालन करना मानव जीवन के लिए जरूरी हैं क्योंकि  इन नियमों का पालन करके कोई भी चालक खुद को सुरक्षित रख सकता है।

 सभी वाहन धारकों को ट्रैफिक के सभी नियमों और यातायात के सभी प्रकार के संकेतों के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए ताकि सभी नियमों का पालन करके, आप खुद को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा सकते हैं।

अब हम आपको भारत में ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर लगने वाले कुछ जुर्माने (चालान) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नीचे बताया गया हैं।

Traffic Rules Challan & Their Causes – यातायात नियम चालान चालान का कारण और चालान Rate

निचे हमने बताये हुए है यातायात नियम चालान चालान का कारण और चालान की कीमत के बारेमें

  • वाहन चलते समय मोबाइल पर बात करना पर 1000 रु
  • सीटबेल्ट चालान का चालन 1000 रु
  • मोटर साइकिल पर दो से अधिक लोग सवार होना के लिये 1000 रु
  • हेलमेट चालान 1000 रु
  • शराब पीकर गाड़ी चलाने का चाला 10,000 रु
  • इमरजेंसी वाहन को साइड नही देने पर 10,000 रुपए
  • Dangerous ड्राइविंग बाइक 1000 रु और कार 10,000 रु
  • तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1000 रु
  • वाहन Insurance नही होने पर 2000 रु
  • Red लाइट Jump करने पर 1000 रु
  • लाइसेंस Expired होने पर 5000 रु
  • बिना रजिस्ट्रेशन के गाड़ी चलाने पर 2000 रु
  • बिना परमिट के गाड़ी चलाने पर 10,000 रु
  • ओवरलोडिंग का चालान 20,000 रु
  • ओवरलोडिंग इन पैसेंजर वाहन का चालन 100 रु /सवारी

हर देश के विकास में बेहतर यातायात साधनों का महत्व है।  किसी भी देश की परिवहन सुविधाएं विकास कार्यों को सफल बनाने के लिए मानव कार्यों को भी आसान बना देती हैं। यही वजह है कि हर देश में, यातायात  की सुविधाओं के साथ ही उनके कुछ नियम और कानून  भी बनाए जाते हैं, जिसके कारण हर प्रकार की सुविधाएं सुचारू रूप से जारी रह सकती हैं।

आज हम इस आर्टिकल में हमारे देश में यातायात नियमों और यातायात के कुछ महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ट्रैफिक या सड़क दुर्घटनाएं अधिकतर नियमों के उल्लंघन या नियमों के ज्ञान की कमी नहीं होने कारण होती हैं।

तो चलिए जानते हैं कि नियम क्या हैं? और संकेत क्या हैं? जो आपको और आपके परिवार की खुशियों को सुरक्षित रखते हैं।

ट्रैफिक सिग्नल के सभी नियम को फॉलो करना हर एक वाहन चालकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। लोगों को सड़क पर गाड़ी चलते समय सड़क किनारे बोर्ड पर दिए गए Traffic Sign पर भी ध्यान देंना चाहिए। यह सभी संकेतों द्वारा आप उस रोड के बारे में बहुत जान सकते हैं। हमने यहां पर रोड किनारे लगे हुए सभी यातायात नियम चिन्ह सहित उनके मतलब को बताया हैं।

बढ़ते हुए ट्रैफिक के मद्देनजर न  दुनिया भर में कुछ यातायात नियम बनाए गए हैं। ये  नियम आम तौर पर हर देश में एक जैसे ही होते हैं।

पेट्रोल और डीजल चालित वाहनों के आविष्कार के बाद सड़कों पर वाहनों की भीड़ दिखाई देने लगी और ट्रैफिक के नियम बनाने की आवश्यकता हुई जो बढ़ते ट्रैफिक को नियंत्रित कर सकें और दुर्घटनाओं के जोखिम को भी रोक सकें।

इस तरह से ट्रैफिक नियम बनाए गए। ट्रैफिक के यह नियम ट्रैफिक को कंट्रोल करने के साथ ही  दुर्घटनाओं को भी कम करते हैं।

ज्यादातर दुर्घटनाएं इन नियमों नियमों का पालन नहीं करने के कारण होती हैं।  देश में बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं होने की दुसरी वजह यातायात नियमों की जानकारी का अभाव है।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि हमें किन ट्रैफ़िक नियमों का पालन करना चाहिए। हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि हमें किन ट्रैफिक नियमों का पालन करना है और वे कौन से नियम हैं।

ट्रैफिक के नियमों में ट्रैफिक सिग्नल सबसे महत्वपूर्ण हैं, वे लोगों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए एक मूक संदेश के रूप में कार्य करते हैं। किसी भी वाहन चालाक के लिए इन यातायात संकेतों की अच्छी समझ होना बहुत ही जरूरी है।

इसलिए हमने यहां यातायात नियम चिन्ह अच्छी तरह से प्रस्तुत किया है।

Traffic Signs In Hindi with Images

निचे हमने Traffic Signs In Hindi with Images दिए हुए है और हर चिन्ह के बारेमें संखिप्त रूप से जानकारी दी है,

ट्रैफिक चिन्ह का नाम ( Traffic Signs Name )ट्रैफिक चिन्ह (Traffic Signs Images )चिन्ह का मकसद
Red Light (लाल रंग की लाइट )red light on trafficइस ट्रैफिक लाइट का उपयोग यातायात को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। लाल बत्ती का अर्थ है कि आपको चौराहे पर रुकना पडेगा
Yellow Light (पीला रंग की लाइट )Yellow light on trafficइस ट्रैफिक लाइट का उपयोग यातायात को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। लाल बत्ती का अर्थ है कि आपको चौराहे पर रुकना पडेगा
Green Light (हरा रंग की लाइट )Green Light on Trafficइस ग्रीन रंग के संकेत का मतलब है कि अब ट्राफिक खुल गया है, आप आगे बढ़ सकते हैं।
Giveaway SignGiveway Traffic Signइसका मतलब है कि आपको इस सड़क पर अन्य वाहनों को रास्ता देना होगा। जहां भी यह चिन्ह दिखाई दे, अपने वाहन को स्लो करें और सावधानी से चलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here