मेकअप का सामान का नाम और लिस्ट उसके छबि

मेकअप इस नाम से तो कोई भी अंजान नही हैl यह  महिलाओ के लिये एक एसी अनिवार्य चीज है जिसकी उन्हें सुभ शाम जरुरत रहती हैl फिर चाहे वह सादा सी गृहिणी हो या फिर वर्किंग वूमनl तो आज के इस आर्टिकल में हम आप से मेकअप के सामान, उसे खरीदने के टिप्स और घर पर ही सलून स्टाईल मेकअप करने का तरीका समजाएंगेl

जब बात मेकअप की आती है, तो  महिलाओ के मन में सबसे पहले मेकअप प्रोडक्ट को लेकर तरह-तरह के सवाल खडे होते हैं। खासकर यह उन महिलाओं के साथ होता है, जिन्हें मेकअप में बहुत ही दिलचस्पी होती है लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। ये कन्फ्युजन विशेषरूप से मेकअप सामान को लेकर होता है। इसी कन्फ्युजन को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में हम मेकअप के सामान की लिस्ट के बारे में डिटेल में बताएंगे।

makeup ka saman ka naam aur list

मेकअप के सामान की लिस्ट | आखिर क्यामेकअप का सामान है?

चेहरे की खामियों को छिपाने व ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप किया जाता है। इसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को मेकअप कॉस्मेटिक यानी मेकअप का सामान कहते हैं। इन्हें रासायनिक यौगिकों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। वहीं, कुछ मेकअप के सामान प्राकृतिक स्रोतों से बनाए जाते हैं। मेकअप करने के लिए किन सामानों का होना आवश्यक है, इसकी जानकारी आगे लेख में दी जा रही है।

Makeup एक ऐसा आर्ट है, जो चेहरे पर चार चांद लगा देता है। किंतु, अगर यह सही तरीके से न किया जाए तो पूरे ही लुक को बर्बाद भी कर सकता है। तो चलिये नीचे क्रमवार तरीके से हम कॉस्मेटिक सामान लिस्ट के बारे में आपको इन्फोर्मेशन दे रहे हैं।

इसे पढ़िए ➤ Rashi Name in Hindi

क्रमांकमेकअप सामान के नाममेकअप सामान की छबिमेकअप सामान की जानकारी
1बॉडी लोशनbody lotion यह एक ऐसा प्रॉडक्ट है जो आपके बॉडी ज्यादा समय तक Moisture करने में मदत करता हैl अगर आपको ज्यादा वक़्त तक बहार काम करते है तो आप इस प्रॉडक्ट कों जरुर यूज़ कर सकते हो
2ब्लीचिंग क्रीम bleaching cream अगर आपके चहरे पर ज्यादा ब्लैक स्पॉट्स है और साथ ही आप   instant ग्लो चाहते है तो आप अपने चहेरे पर इस क्रीम का उपयोग कर सकते
3 क्लींजिंग मिल्क cleansing milkइस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल चेहरे की सफाई करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिये भी बहुत ही उपयोगी है
4 प्राइमर primerयह एक ऐसा करता है जो त्वचा व मेकअप के बीच में एक ब्रिज की है। यह मेकअप को लंबे समय तक टिका रहने के साथ ओपन पोर्स को छुपाने में भी मदद करता है
5 कंसीलर concealerकंसीलर का इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या फिर दाग धब्बों को छिपाने के लिए होता है। यह प्रॉडक्ट भी मेकअप के सामान का अहम प्रॉडक्ट है
6 फाउंडेशन foundation makeupफाउंडेशन चेहरे को चमकदार बनाने के साथ चहेरे के पिंपल्स व पिगमेंटेशन को छुपाता है।  साथ ही डल त्वचा में फाउंडेशन नई जान भरने का काम करता है
7कॉम्पैक्ट पाउडरCompact Powder Makeupइन सभी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल के बाद मेकअप को सेट करने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल होता है।
8ब्लशBlush Makeup Itemचीकबोन्स की सुंदरता के उभार के लिए ब्लश का उपयोग होता है
9हाइलाइटरHighlighter Makeupचेहरे के नाक के ऊपरी हिस्से, गालों की हड्डी, होठों के ऊपर और आईब्रो के नीचे वाले हिस्सों को हाइलाइट करने के लिए इसे युज किया जाता है।
10आईब्रो पेंसिलeyebrow Pencil Makeup item  आईब्रो पेन्सील से हम अपनी  आईब्रो को अच्छा शेप देने के साथ घना व सुंदर दिखा सकते है।
11कोंटोर पैलेटContour Paletteइसका इस्तेमाल फीचर्स को हाईलाइट करने के लिए होताहै
12काजलKajol makeup itemआंखों को आकर्षक लुक देने के लिये इस प्रॉडक्ट का इस्तमाल होता है।
13आईलाइनरeyeliner makeup itemकाजल के अलावा आंखों को बड़ा दिखाने के लिये आईलाइनर का इस्तेमाल होता हैं।
14आई शैडो पैलेटEyeshadow Paletteअगरआपको आई मेकअप का क्रेज हैं, तो आप अपनी मेकअप किट में आई शैडो पैलेट अवश्य रखें।
15मस्काराMascara Makeup itemsमस्कारा पलकों को घना दिखाता है और आंखों को ड्रामेटिक लुक देता है ।
16लिप लाइनरLip Linerलिप लाइनर की मदद से  होठो को शेप देकर लिपस्टिक सही से लगाई जाती है।
17लिपस्टिकLipsticksयह प्रोडक्ट तो हर एक महिला की पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट में से एक है।
18मेकअप ब्रश सेटmakeup brush setअगर आपको प्रोफेशनल मेकअप करना आता है, तो प्रोफेशनल मेकअप ब्रश का सेट खरीद  लें। लाइट मेकअप के लिए 5-6 ब्रश वाला सेट  ही काफी है।
19नेल पेंटNailpaintकुछ युनिक रंगों के नेलपेंट मेकअप किट में अवश्य रखें।
20नेलपेंट रिमूवरNailpaint Removerअपने मेकअप के सामान की लिस्ट में नेलपेंट रिमूवर को भी जरूर रखे।
21लिप गिल्त्टरLip glitterइस product की मदत आप अपने होठों कों सुंदर बना सकते है । मगर याद रहे की इसे लिपस्टिक लगाने के बाद यूज़ करना है ।
22गोल्ड शिमरGold Shimmerअगर आपको आपके किये गए मेकअप कों और भी युनिक बनाना है तो मेकअप के बाद इसे चहरे पर हलके हाथों से लगाना है । इससे आपके चहरे कों और भी ग्लो मिलता है और Gold Shimmer तो आपके चहरे कों गोल्ड जैसा shine देत है ।
23आई लेशिशEyelashesअगर आप छोटे पलकों की वजह से परेशान है तो इस product का इस्तेमाल पार्टी, शादी और त्योहारो में कर सकते है इससे आपकी पलके घनी लगेगी ।
24बिंदीBindiबिंदी  चेहरे की सुंदरता को चार चांद लगा देती है। इसलिए अपनी मेकअप किट में अलग-अलग साइज और कलर की बिंदी भी जरूर रखे।
25सेटिंग स्प्रेSetting Spraysमेकअप कंप्लीट होने के बाद सेटिंग स्प्रे लगाने से उसे लंबे समय तक टिकाने व फटने से बचाया जा सकता है।

इसे पढ़िए ➤ Password को हिंदी में क्या कहते है ?

इसे पढ़िए ➤ Funny Comments On Friends Pic On Instagram In Hindi

मेकअप का सामान खरीदने के जरुरी टिप्स

मेकअप सामान की प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना जरुरी है, जिसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

  • हमेशा अच्छे ब्रांड के मेकअप ही खरीदें ।
  • मार्केट  में नकली मेकअप प्रोडक्ट्स मिलने लगे हैं। इसलिए, हमेशा ब्रांड स्टोर या ऑफिशियल वेबसाइट से ही मेकअप के सामान को खरीदें।
  • मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले एक्सपाइरी डेट जरूर चेक कर ले।
  • स्किन टोन को सूट करने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करें।
  • कोई भी नया मेकअप का मेकअप इस्तेमाल करने से पहले टेस्टर्स का उपयोग करें।
  • किसी भी कॉस्मेटिक को लेने से पहले उसमें उपयोग हुई सामग्री को जरूर देखें।
  • नए मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही उस प्रोडक्ट  को खरीदें।
  •  अगर आपकी स्कीन sensitive है तो आप हर्बल या आयुर्वेदिक प्रोडक्ट भी खरीद सकती हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स केमिकल फ्री होते हैं, जिस वजह से त्वचा को कोई साईड इफेक्ट नही होती हैं।

इसे पढ़िए ➤ अमीर होने का राज ?

घर पर ही किजीये सलून स्टाईल मेकअप

इन सभी बातो के साथ हम यहा पर आपकी एक और सहायता कर रहे हैं। आर्टिकल के अंत में हम आपको यह बता रहे हैं की घर पर आसानी से मेकअप कैसे किया जाएं? आप इस विडियो को ध्यान से देखिये और घर पर ही सलून स्टाईल मेकअप किजीये।

Main
Main
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Related Articles

1 COMMENT

  1. Can I just say what a relief to uncover an individual who really understands what theyre talking about on the web. You certainly know how to bring a problem to light and make it important. More people ought to read this and understand this side of the story. I was surprised that you arent more popular given that you most certainly have the gift.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles