2021 दुबई किस देश में है ? | दुबई के बारे में जानकारी

आप सभी को पता होगा दुबई जिसको आज के समय में दुनिया का सबसे महंगा सेहर माना जाता है आज के समय जिसके बरमें हम आपको जानकरी देने वाले है जैसे की दुबई किस देश में है से लेके दुबई का वीजा कितने का है से लेके इंडिया से दुबई जाने का खर्चा और अगर आप वह जाते है तो दुबई के नियम और कानून बी जानना है आपको । आज हम आपको इसके बरमें पूरी जानकारी देने वाले है ।

Dubai जिसके बारेमें हमेशा टीवी और सोशल मीडिया पे चर्चा होता है इसके काम और इसके तरक्की के बारेमें । कुछ साल पहल दुबई बस एक रेगिस्तान ही था पर निकट के कुछ साल में दुबई में बोहतो ज्यादा बिकसश देखने केलिए मिला है और आज के समय में पुरे दुनिया के अंदर दुबई एक बोहोत ही कीमती देश के हिसाब से जाना जाता है जहाँ पे आपको हर सुबिधा देखने केलिए मिलती है ।

दुबई में आज के समय में दुनिया की सबसे निराला चीज है जो की बाकि दूसरे कोई देश में आपको देखने केलिए नहीं मिलते है जैसे की Burj Khalifa जो की दुनिया की सबसे उची ईमारत (Building) है फिर आता है दुनिया की सबसे बड़ी shopping mall जिसका नाम है Dubai mall फिर Dubai Underwater Zoo जो की पानी अंदर एक aquarium बनाया गया है और इनसब के अलावा बी बोहोत कुछ है ।

चलिए बिना कोई समय गवाए जानते है dubai kis desh me hai से लेके दुबई के बारेमें पूरी जानकारी हिंदी में और हम दुबई से समन्धि जितना हो सके उतना जानकरी देने की कोसिस करेंगे ताकि आपको अच्छे तरह से इसके बारेमें जानकारी मिल पाए

दुबई किस देश में है

दुबई किस देश में है ? | दुबई किस देश में स्तिथ है ?

Dubai कोई देश नहीं है ये एक राज्य है और दुबई UAE ( United Arab Emirates) देश की है यानि दुबई United Arab Emirates देश में स्तिथ है । ऐसा महादेश की पश्चिम स्थित है ये देश UAE और जिसके अंदर 7 राज्य है उनमे से एक राज्य का नाम है दुबई ।

Dubai in the world map

अगर आपको इतिहास की जानकरी होगी तो आपको पता होगा दुबई कुछ साल पहले एक रेगिस्तान ही था पर वहां के Mohammed bin Rashid Al Maktoum जो की वह के राजा है उनहे दिमाग लगाके दुबई को एक बोहोत ही राजकीय तरीके से सजा दिया है और आज के समय में दुनिया की साड़ी बड़ी बड़ी चीजें वह पे देखने केलिए मिलते है ।

जैसे की हमने बताया है दुबई में समुदाय 7 राज्य है और उनके नाम आप निचे देख सकते है और हमने निचे दुबई के बारे में जानकारी दी है जो आपको मदद करेगी दुबई के बारेमें अच्छे से जानने केलिए

  1. अबू धाबी
  2. दुबई
  3. शारजाह
  4. उम् अल-कैवैन
  5. फ़ुजैराह
  6. यजमान 
  7. रास अल-खेमाह

दुबई का क्षेत्रफल कितना है

दुबई एक राज्य है जिसके वजह से ये उतना बड़ा नहीं है वैसे बी UAE एक छोटा देश है जसिके वजह से दुबई की क्षेत्रफल ज्यादा नहीं है । दुबई की क्षेत्रफल 4,114 km² है । अगर आपको दुबई की क्षेत्रफल आपको समजाहु तो हमारे देश की गोवा से थोड़ी सी ही बड़ी होगी और इसे आप अंदाज लगा सकते है की दुबई कितना छोटा जगह पर उसमे दुनिया की बोहोत सारे बड़ी से बड़ी चीज महजूद है ।

दुबई की जनसंख्या

जैसे की आप ऊपर में देख सकते है दुबई एक छोटा सा जगह है जिसेक वजह से यहाँ बोहोत ही कम लोग रहते है पर छोटी सी जगह पे बोहोत सारे लोग रहते है । दुबई की जनसँख्या 33.3 लाख है और पुरे देश की यानि United Arab Emirates की जनसंख्या 97.7 लाख यानि पुरे देश की सबसे ज्यादा लोग आपको दुबई में देखने केलिए मिलती है ।

दुबई में हिन्दू जनसंख्या

एक रिपोर्ट से ये पता चला है की दुबई में जितने बी लोग रहते है उसमे से करीबन 6,60,000 सिर्फ हिंदी जाती के लोग रहते है । हलाकि बर्तमान के समय में दुबई में करीबन 80 प्रतिसत से ज्यादा लोग बहार देशों के रहने वाले है और करीबन 4 करोड़ के अस पास हमारे देश की लोग वह पे रहते है ।

दुबई के नियम और कानून

अगर आप भबिस्य में दुबई जाने का सोच रहे है या फिर आप दुबई कोई काम से या घूमने जानके सोच रहे है तो आपको हमने निचे बताये हुए नियम और कानून को जानना बोहोत जरुरी है वर्ण पको फाइन के साथ जेल बी जाना पड़ सकता है, आप अच्छे से ध्यान के साथ पढ़िए हमने बोहोत सारे साधारण और बोहोत ही जरुरी जानकारी दी है दुबई के नियम और कानून के बारेमें

  • सबसे पहले आपको कोई अनुमति नहीं मिलता है की आप बहार के जगह में यानि जान साधारण के बिच में आप किसीको kiss और touch कर सकते ही चाहे अपना बीवी ही क्यों ना हो, बस आप उनके हाथ पकड़ सकते है और उसके अलावा अगर कुछ करते है कंधे पे हाथ रखना जैसे काम तो वो उनके संस्कृति के खिलाफ है और अगर आप ऐसे गलती करते हुए पकडे गए तो आपके ऊपर भरी कदम लिया जायेगा ।
  • बर्तमान के कोरोना के समय में अगर आप बिना मास्क में कही बहार जाते है दुबई में तो आपको करीबन २०००० के अस पास जरिमाना हो सकता है और आपका कोरोना टेस्ट की रिजल्ट नहीं आया और दुबई में घूम रहे है तो आपको बोहोत ज्यादा फाइन और जेल हो जायेगा .
  • दुबई में आपको किसीको ऊँगली दिखने या फिर कोई तरीके की बुरी सन्देश देना अपने हाथ और अपने सरीर के कोई अंग को इस्तमाल करके ये एक गुनाह ये क्यों की इसी तरीके की बोहोत सारे हरकत आतंकबादी करते है तो आपको इसके ऊपर ध्यान देना है क्यों की इसके वजह से बोहोत सारे घूमने गये हुए लोग फाइन दिये है
  • अगर आपको फोटो लेना अच्छा लगता है तो आपको दुबई में बोहोत सारे जगह पे आपको फोटो लेना permission नहीं है और अगर आप कही नए जगह जाये तो आपको उसी अनुष्ठान वालों से अनुमति लेना होगा वरना आपको भरी मात्रा में जरिमाना देना पड़ सकता है ।
  • दुबई एक बोहोत ही सख्त कानून वाला देश में वह पे आप किसीको बी उसके जाती के ऊपर आप मजाक उड़ा नहीं सकते है इसके अलावा दुबई एक इस्माल देश है जिसके वजह से बोहोत सारे साधारण नियम है जिनको मनके चलना होता है वह पे और रमादान के वक्त कुछ नियम सख्त बी हो सकते है । इसके अलावा आप खबर कागज में अगर Prophet का नाम है तो आप उसे मोड़ के कही फेक नहीं सकते है ।
  • अगर आप सदी सुदा नहीं है ये जानकरी खाश आपके लिए है आप अपने private space अपने से दूसरे gender के साथ बाट नहीं सकते है मतलब आप अपने room, hotel, car अदि में आप अपने girlfriend या फिर boyfriend के साथ अपना रूम share नहीं कर सकते है अगर पकडे जाते है तो आपको सख्त दंड मिल सकता है ।
  • सबसे बड़ा नियम आपको जानना जरुरी है की आपको वह कितना बी गर्मी हो आप जरुरत से ज्यादा छोटे कपडे पेहेन नहीं सकते है अगर आप पेहेनते है तो आपके ऊपर करबाई ली जाएगी कोसिस करे की हमेशा आप फुल कपडे पेहेन्ने की ।
  • दुबई में दारू पिने केलिए आपको आपका जरुरी document देना होगा जो की license की तरह काम करेगा यानि आपका उम्र होना चाइये पिने केलिए और अगर आप मुस्लिम है तो आप पि नहीं सकते है, हलाकि 2020 में दारू पीना बिना license में लागु कर दिया है फिर बी आपको ध्यान देना है
  • दुबई के अंदर आप अपने पैसा ( Cheque ) देने की काम को late नहीं कर सकते है क्यों की दुबई में loan पाना बोहोत मुश्किल है वह के रहने वाले लोगो केलए जिसके वजह से समय में आपको साडी bill देना है जैसे की रूम की रेंट से लेके बाकि बिल अगर आप समय पे नहीं देते है तो आपको बोहोत ही ज्यादा पैसा भरना पढता है फाइन के हिसाब से । पैसा देना देरी करना एक बोहोत ही गंभीर जुर्म है दुबई के अंदर ।
  • दुबई में कहिबी आपको नाछने के अनुमाई नहीं है अगर ऐसे करते हुए पकडे जाते है कही खुले जगह में तो आपको इसके लिए जरिमाना देना पड़ेगा
  • जैसे हर देश में है दुबई में बी है दारू पीके गाड़ी नहीं चला नहीं सकते है
  • सबसे हैं चीज है की आप गली नहीं दे सकते है किसीको या फिर गलत ब्यबहार नहीं कर सकते है अगर ऐसे करते है तो आपके ऊपर करवाई की जाएगी
  • इस्लाम की सबसे बड़ी उत्सब है रमदान और तब आप जाते है दुबई तो आपको बोहोत से नियम का पालन करना होगा जैसे की आप बहार खा नहीं सकते है सिगरेट नहीं पि सकते है और आवाज नहीं कर सकते है क्यों की उससे उनकी जो उपबास होती है उसमे फर्क पद सकता है ।

अगर आप दुबई के नयम और कानून से समन्धित और ज्यादा जानकारी चाहते है तो हमने दो website दी है जैसे की emirates247.comऔर expatra.comजहाँ पे जाके और ज्यादा जानकारी ले सकते है

दुबई कैसे जाये ?

बोहतो सारे लोग दुबई को जाना चाहते है और जाके देखना चाहते है दुबई को अगर आप जाना चाहते है दुबई तो सबसे पहले आपको ये जानना होगा आप जाना क्यों चाहते है जैसे की अगर आप घूमने केलिए जाना चाहते है तो आपको tourist बनके जाना होगा और आप कोई नौकरी केलिए जा रहे है तो आपको उसके लिए अलग से अपना कागजात बनके और वीसा बनके जाना होगा ।

चलिए जानते है दोनों तरीके जिसके जरिये आप आसानी से दुबई को जा सकते है

Tourist बनके दुबई कैसे जाये ?

अगर आप tourist बनके दुबई जाना चाहते है तो सबसे पहले आपको visa apply करना होगा और आपके पास passport पहले से होना चाहिए । Visa केलिए आप ऑनलाइन में अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको बोहोत सारे tourist agency मिल जाते है जिनके वेबसाइट पे जाके आप अप्लाई कर सकते है, और अगर आपका document सब सही रहता है तो आपको 24 घंटे में वीसा मिल जायेगा अगर आप visa पाने के सही तरीके अपनाये हो तो ।

अगर आप दुबई जाना चाहते है और अपना visa बनाना चाहते है या फिर apply करना चाहते है निचे दिए गये website के जरिये आप अपना visa बना सकते है

नौकरी करने वाले कैसे दुबई जाये ?

अगर आप कोई नौर्की करने जा रहे है तो आपको सबसे पहले आपके पास passport होना चाहिए फिर आपके पास दुबई पे जहा पे आप नौकरी करने जा रहे है उनके और से आपका confirmation letter होना चाहिए तब जाके आप दुबई या फिर अन्य कोई देश जा सकते है ।

दुबई जाने के बाद बी आपको आपके सारे कागजात दिखने होते है तब जाके आप दुबई में रह सकते है और हमारे देश से बहार आप जा सकते है ।

इंडिया से दुबई जाने का खर्चा

बोहोत सारे लोग जानना चाहते है की इंडिया से दुबई जाने का खर्चा कितना होता है, तो में आपको बाटाडू की अगर आप कोई बिज़नेस के काम में जा रहे है तो आपका थोड़ा खर्चा ज्यादा आएगा अगर आप घूमने केलिए जा रहे है तो आपका बोहोत काम खर्चे में हो जायेगा ।

ज्यादातर लोग घूमने ही जाते है बहार देश तो में आपको घूमने जाने वाले लोगों के हिसाब से आपको खर्चा बताउगा और उससे दुगना खर्चा हो जाता है अगर आप business केलिए जा रहे है तो । मूल तौर पे आपको कोई बी देश को जाने केलिए जो सबसे भरी खर्चा होता है वो है visa का और transport का ।

अगर आप चाहे तो transport का खर्चा कम कर सकते है पर visa का खर्चा काम नहीं कर सकते है । अगर आपको दुबई जाना है एक tourist के हिसाब से तो आपको 14 दिन, 30 दिन और 90 दिन का visa मिल सकता है जिसके लिए आपका खर्चा कुछ इस प्रकर होगा 6,999/- फिर 7,199/- और 90 दिनों केलिए 18,999/- होगा भारतीय रुपया में ।

फिर आता है transport में जिसके लिए आपको airplane लेना ही होगा जिसका कीमत हमेशा बदलते रहता है आप अपने हिसाब से plane चुन के जा सकते है फिर बी आपको जानकरी केलिए बता दूँ की आपका plane का खर्चा 20,000 से लेके 35,000 तक हो जायेगा । आपका प्लेन का कीमत निर्भर करता है आप खरीदते हो और इसमें बोहोत ऑफर बी चलते है ।

आखिर में आता है रहना और खाने का खर्चा आपको बाटाडू की कोई बी देश को जाने से पहले उसी देश में कदम रखने से पहले ही आप जहा रहोगे उसी room बुक होना चाहिए वरना आपको कोई बी देश में अनुमति नहीं मिलेगा जाने केलिय ।

दुबई जाने के लिए कितना पैसा लगता है

हमने निचे साडी जानकारी दी है आपको दुबई जाने केलिए कितना पैसा खर्चा होगा जिनके बारेमें आप देख सकते है वैसे बी हमने इसके बारेमें ऊपर बताया हुआ है चाहो तो पढ़ सकते है detial में है अगर आप नहीं पढ़े है तो

  • सबसे पहले आपको दुबई जाने केलिए वीसा की जरुरत होगी जिसके लिए अगर आप tourist visa लेके जाते है तो आपको visa बनाने केलिए आपका 7,000 एक महीने केलिए और 18,000 रुपया 90 दिन केलिए खर्चा होगा और पैसा समय के हिसाब से बदलता है
  • दुबई जाने केलए अप्पको plane से ही जाना होगा जसिके लिए plane ticket काम से काम 20,000 से सुरु होक 40,000 तक जाते है और एक आदमी केलिए इतना और आपका आना जाना बी है
  • अगर सारा चीज को मिला दे तो आपका सिर्फ आने जाने में ही काम से काम 60,000 के अस पास खर्चा हो जायेगा

दुबई किस देश में स्तिथ है ?

दुबई UAE यानि United Arab Emirates देश में स्तिथ है

दुबई कोनसे देश की है ?

दुबई एक राज्य है जो United Arab Emirates देश की

दुबई की कितनी जनसंख्या है ?

दुबई की जनसंख्या करीबन 97.7 लाख है ?

दुबई में कितने भारतीय लोग रहते है ?

दुबई में करीबन 3.5 करोड़ यानि 3 करोड़ 50 लाख भारतीय लोग रहते है ।

दुबई में किनते हिनीद लोग रहते है ?

दुबई में करीबन 6 लाख से बी ज्यादा हिंदी रहते है

दुबई में कितने राज्य है ?

दुबई में समुदाय 7 राज्य है जिसमे से एक राज्य का नाम है दुबई

दुबई का क्षेत्रफल कितना है ?

दुबई का क्षेत्रफल 4,114 km² है जितना की एक हमारे देश की goa से बस थोड़ी सी ही बड़ी होगी

क्या कोई बी दुबई जा सकता है ?

दुबई हो या फिर अन्य कोई देश कोई बी जा सकता है बस उसके पास passport होना चाहिए फिर पैसा जिसके बदले वो visa खरीद सके और बाकि की खर्चा बहन कर सके ।

Conclusion

आज हमने आपको दुबई किस देश में है ये बताया साथ में आपको दुबई के नियम कानून बी बताये है और अगर किसीको दुबई जाना हुआ तो वो कैसे जा सकता है उसके बारेमें बताये है, अगर आपको हमारा ये जानकरी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और कोई बी समस्या आए रहे है तो आप हमें comment में पूछिए हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *