Direct Selling क्या है ?

Direct Selling क्या है ?

Direct Selling क्या है ?

अगर आप हमारे इसी पोस्ट को पढ़ रहे हो तो कहीं ना कहीं आप इसी Direct Selling के बारेमें आप जरूर सुने होंगे और आगे जानना चाहते है इसके बारेमें जैसे की direct selling क्या है और कैसे काम करता है और कैसे पैसे कमाते है लोग इसमें और बी तरह तरह के सवाल एते है जिनके बारेमें आपको हम जानकारी आपको देंगे ।

अगर आप इसी पोस्ट को पढ़ रहे तो आप कहीं ना कहीं अपने दोस्त या फिर रिस्तेदार से मुँह से इसके बारेमें आपको जानने सुनने केलिए मिला होगा, हो सकता है इसके बारेमें आप सही सुने हो या फिर आप गलत सुने हो ।

आगे आपको इसके बारेमें और जानकारी देने से पहले आपको थोड़ा सा इसके बारेमें बताना चाहुगा ताकि आपको आगे पहने में और मजा अये, बोहत सरे लोगों का कहना है की direct selling जिनको हम network marketing के नाम से बी जानते है वो एक मेंबर बनाने वाला कंपनी है और उसमे लोगों का पैसा फस जाता है और वहां पैसा नहीं कमाते है लोग और लोगों को वहां ठगा जाता है ।

और आप इसके बारेमें ऐसे बी सुने होंगे की ये एक बोहतो अच्छा कंपनी है इसमें लोगों का जीबन बदलता है और इसमें आपको बोहोत पैसा कमाने का मौका मिलता है आपके skill develop होते है ऐसे तमाम चीज ।

अभी बात अत है की क्या सही है और क्या गलत है कुछ लोग इसे सही बोल रहे है और कुछ इसे बोहत बुरा साबित करने में लगे है आखिर क्या है ये direct selling तो चलिए जानते है इसी पोस्ट में direct selling क्या है ? और कैसे काम करता है इनसब के बारेमें

Direct Selling क्या है ?

direct selling kya hai

Direct selling एक कंपनी का प्रकार है जो की लोगों को बोहोत ही अच्छी गुणवत्ता वाले सामान देती है और साथ साथ लोगों को पैसा कमाने के अबसर देती है जिनमे कंपनी से बनाये हुए सामान को सीधे लोगों तक पहचाया जाता है ।

जैसे आम कम्पन्यां होते है ठीक वैसे ही ये बी होते है पर उनके काम करने और उनके business model के हिसाब से इन कम्पनयों को direct selling company कहते है ।

एक कम्पनी को कोई बी सामान को अपने ग्राहक तक पहचाने केलिए सिर्फ दो ही रास्ता होता है एक है वो चाहे तो सीधा अपने ग्राहक तक खुद पहचाता है और दूसरा ये है की वो अपने अंदर में बोहोत सरे distributer को रखके अपने लोगों तक पहचाता है ।

जो कंपनी सीधे company से अपने ग्राहक तक अपना सामान पहचाता है उसे हम direct selling company कहते है जहाँ बिच में distributer लोगों को इस्तमाल में नहीं लिया जाता है जिसके बारेमें आगे हम बात करेंगे ।

और direct selling में जो ग्राहक जो लोग सामान खरीदते है उनको बी कंपनी पैसा कमाने का मौका देती है, और इसके जरिये लोग direct selling में काम करके लोग बोहोत ही अच्छा खाशा पैसा कमा लेते है ।

Direct Selling काम कैसे करता है ?

आपको हमने ऊपर में जो सारा चीज आपको बताये है उनमे से आपको पता चल गया होगा की direct selling क्या है अभी जानते है ये काम कैसे करता है । आखिर कैसे लोग यहाँ महीने को लाखों में पैसा कमा लेते है और company किनता पैसा कमाता है ? चलिए जानते है इनसब के बारेमें

Direct selling company कैसे काम करती है ये सब जानने से पहले आपको ये जानना बोहतो जरुरी है की बाकि कम्पन्यां कैसे काम करते है । अगर बात करे बोहोत सरे कंपनी आज के समय बी अपने सामान को अपने ग्राहक तक पहचाहने केलए पारम्परिक तरीके को अपनाते है जिसे TMP (Traditional Marketing Plan) कहते है जो की सदियों से चले आ रहा है ।

Traditional Marketing Plan

जानते है इसी Traditional Marketing Plan को फिर जेक आपको आसानी होगी Direct Selling को जानना । TMP को सम्न्झाने केलिय हम Lux साबुन का उदहारण आपके सामने देना चाहुगा कैसे वो साबुन कंपनी से बांके एक गरक तक पहचता है ।

Traditional Marketing Plan

यहाँ हम बात करते है 10 रूपया वाला lux साबुन की इसके बदले और कोई बी सामान हो सकता है । सबसे पहले ये साबुन बनाने केलिए company अपने और से 3 रूपया खर्चा करता है ।

फिर उसी साबुन को लोग जानने केलिए उसे marketing किया जाता है यानि उसके ऊपर advertisement किया जाता है tv में और बड़े बड़े actor के जरिये promote किया जाता है और उसी साबुन को ग्राहक तक पहचाने केलिए लाखों में खर्चा होता है । तो कहीं ना कहीं 1 रूपया खर्चा मिला लेते है जिसके वजह से साबुन का price 3 से बढ़के 4 रूपया हो जाता है ।

फिर उसी साबुन सीधा ग्राहक तक पहचाने के अलावा वो बोहतो सरे लोगों के जरिये ग्राहक तक पहचाता है जिनको distributer कहते है ।

सबसे पहले company अपना साबुन को state distributer तक पहचाता है और वहां पे company अपना 1 रूपया का फायदा रख लेता है जिसके वजह से state distributer तक पहचते पहचते साबुन का कीमत 6 रूपया हो जाता है ।

फिर उसके बाद state distributer के पास पहचने के बाद वो से dist distributor तक भेज देता है और वहां state distributor 1 रूपया का फायदा रखता है जिसके वजह dist distributor तक पहचते पहचते साबुन की कीमत 7 रूपया हो जाता है ।

फिर dist distributor साबुन अपने local में रहने वाले whole seller को साबुन भेजता है जिसमे वो 1 रूपया का मुनाफा रख देता है जिसके वजह से whole seller तक पहचते पहचते साबुन की कीमत 8 रूपया हो जाता है ।

फिर व्होले सेलर उसी सामान को अपने local में गाओं गाओं में जाके छोटे छोटे Retailer यानि दुकानदार तक उसी साबुन को पहचाता है जिसके लिए वो हर साबुन से एक एक रूपया मुनाफा रख देता है जिसके वजह से साबुन की कीमत 8 से बढ़ कर 9 रूपया हो जाता है ।

फिर एते है ग्राहक यानि हम लोग जो उसी सबु को जेक खरीदते है और वहां वो दुकान दर हर साबुन से एक एक रूपया का फायदा रख देता है जिसके वजह हमारे तक उसी लक्स साबुन पहचते पहचते साबुन का कीमत 10 रूपया हो जाता है ।

इसी तरीके से कंपनी से ग्राहक तक कोई बी समान को पहचाना को Traditional Marketing Plan कहते है और इसके जरिये बोहोत सरे कंपनी अपना सामान पहचाता है । इसमें काम quality के चीजें बेचा जाता है और जिसमे लोगों को उतना फायदा नहीं होता है ।

इसी तरीके से company और लोग लाखों में पैसा कमाते है अपने इलाके में जो लोग distributor है और एक distributor बनने केलिए आपको कहीं ना कहीं पैसा खर्चा करना होता है । चलिए थोड़ा सा जान लेते है कितना पैसा कमाते है ये कंपनी और distributor लोग ।

एक कंपनी अपना कोई एक बी product को पुरे देश में बेहटा है और हर साबुन से एक एक रूपया का फायदा रखता है तब बी वो करोड़ों में पैसा कमा लेता है क्यों की पुरे देश की आबादी 130 करोड़ है है 10 करोड़ लोग महीने में एक एक साबुन खरीदते है तो बी वो 10 करोड़ रूपया कमा लेते है ।

फिर एते है state distributor जो की एक राज्य के distributor है और एक राज्य के आबादी करीबन 8-10 करोड़ होता है मन लीजिये महीने में सिर्फ 1 करोड़ बी लोग लक्स साबुन खरीदते है तो उसमे एक state distributor महीने में 1 करोड़ कमा लेते है ।

फिर अत है dist distributor जो की एक जिले में साबुन बेचता है और हर जिले की आबादी कम से कम 3-4 लाख होती है और 1 लाख बी हर महीना लक्स साबुन खरीदते है तो हर महीने की income एक dist distributor की 1 लाख हो जाती है ।

फिर आता है व्होले सेलर जो की एक एक block में जेक अपने सामान को बेचता है छोटे छोटे दुकान को और एक block की आबादी काम से काम 60-70 हजार के अस पास होता है और मन लीजिये वहां पे 10 हजार बी लोग लक्स साबुन खरीदते है तो एक whole seller की महीने की income 10 हजार है पर एक व्होले सेलर कही सरे चीजें रखता है जिसके वजह से ये आसानी से महीने को 40/50 हजार कमा लेता है ।

फिर अत है दुकानदार यानि retailer जो की अपने गाओं में बेचता है और गाओं की आबादी 1-2 हजार होती है और उनमे से अगर 100 लोग महीने में लक्स साबुन खरीदते है तो महीने की कमाई 300 रूपया होती है पर एक दुकानदार एक से ज्यादा चीजें अपने दुकान में रखता है जिसके वजह से एक दुकानदार महीने को आसानी से 10-12 हजार रूपया कमा लेता है ।

Direct Marketing Plan

असा करते है अपने traditional marketing plan को सही से समझ गए होंगे अगर नहीं पढ़े है तो उसे पढ़ लीजिये ताकि आपको आसानी हो समझने केलिए direct marketing plan को ।

Direct Marketing Plan

Direct marketing plan में company से customer तक सीधे सामान को भेजा जाता है जिसमे बिच में रहने वाले distributor लोग नहीं रहते है । जैसे की आप फोटो में देख सकते है

और इसके वजह से जो लाखों का पैसा ये distributor लोग कमा रहे थे वो सरे पैसा direct selling company अपने ग्राहक को दे देता है जिसके वजह से direct selling में आप सुने होंगे की लोग लाखों में पैसा कमाते है ।

और इसके अलावा direct selling company कोई बी advertisement नहीं करती है जिसके वजह से करूँ का पैसा बच जाता है उसे बी अपने ग्राहक के साथ उसी पैसा को बात देती है ।

Direct selling company कोई fraud नहीं है है इसके इसी तरह के business plan होने के कारन यहाँ लोग बोहोत ही अच्छा पैसा कमा लेते है ।

इसके अलावा direct selling में आपको बोहोत अच्छा quality के product देखने केलिए मिलते है जो की बोहोत सरे प्रमाण पत्र से प्रमाणित होते है ।

आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा इसमें जुड़ने का वजह ये ही इसमें पैसा तो बोहोत अच्छा मिलता है साथ ही साथ इसमें आपको product बोहतो ही अच्छे quality के मिलते है ।

Direct Selling में क्यों काम करना चाहिए ?

आपको पता चल गया हिअ की direct selling क्या है और इसके वजह से कैसे कोई बी सामान को एक कंपनी अपने ग्राहक तक पहचाता है । अभी बोहतो सरे लोग इसी पोस्ट जो पढ़ रहे है उनके दिमाग में ये बी अत होगा की अगर हम इसी काम को करते है तो क्या मिलेगा यानि इसी काम को क्यों करना चाहिए ? चलिए जानते है इनसब के बारेमें की आपको इसी काम को किन करना चाहिए

हमने ऊपर में सबसे पहले बताये है की direct selling कैसे करता है और किन तरीके से अपना product को अपने गाहक तक पहचाता है । और इसी काम को करने केलिय हर कोई direct selling company अपने और से कोई बी लोगों को रखता नहीं है बल्कि ये company को product लोगों को distribute करने केलिए आप और हम जैस ऍम आदमी के इस्तमाल करते है ।

यानि Traditional marketing plan में जैसे बोहतो सरे लोग होते है तरह तरह level के distributor जैसे state distributor , dist distributor से लेके advertiser और product marketer उनसब को जो लाखों में पैसा जाता था उनसरे पैसे को कंपनी ऍम आदमी को देता है ।

और अगर कोई ऍम आदमी को इतना पैसा देगा तो उन लोगों तो कुछ न कुछ तो करना होगा ? अभी जानते है क्या करना होता है एक direct selling company में । एक direct selling company को एक आदमी को company के product को sell करना होता है और उसी product में से आपको commission मिलता है ।

अभी बात अत है लाखों में पैसा कमाने केलिए इनसारे कंपनी में आपको sell करना होगा तो एक इंसान छह कर इतना ज्यादा एकेले sell नहीं कर सकता है जसिके लिए इन्ही साडी company के अंदर team बनके काम किया जाता है जिसके वजह से आसानी होती है लोगों को काम करने में और उसके वजह से उनको उसी टीम से बी commission मिलता है और आगे चलके ये commission इतना ज्यादा होता है की आप लाखों में पैसा कमा सकते है ।

इन्ही कंपनी में आपको खुद company के product को marketing से लेके promote तक और sell बी करना होता है जिसके वजह से आपको उतना पैसा बी मिलता है आगे चलके, हैं एक बात है की सुरुवात के समय में आपके पास टीम काम होने के कारन आप थोड़ा सा पैसा कमा सकते है पर अगर आप लग के काम करते है तो आपको आगे चलके बोहोत पैसा मिल सकता है ।

बाकि कहीं जगह पे काम करने से कहिगुणा अच्छा फयदे बी मिलते है इन्ही direct selling company में क्यो की इसमें सिर्फ sell करने या फिर पैसे कमाने के अलावा बी बोहतो सरे चीज मिलता है जो की बाकि कोई कंपनी में देखने केलिए नहीं मिलता है जैसे की उनसरे चीजों के ऊपर आप देख सकते है

  • बिक्री करने की ट्रेनिंग
  • सीनियर से गाइड
  • समय और पैसे की आजादी
  • खुदका मालिक बनने का
  • बोहतो सरे रिवॉर्ड
  • अपना सपना पूरा कर सकते है

आखिर में आपका अगर आपका कोई बड़ा सपना है जो की ज्यादा पैसे से पूरा हो सकता है और अपना मालिक खुद बनना चाहते है किसीके निचे काम करना नहीं चाहते है तो आपके लिए ये काम है ।

इसे आप नौकरी नहीं कह सकते है नौकरी में काम करने का समय सिमा होता है और आपका हर महीने की इनकम के निर्धिस्ट होता है पर direct selling एक बिज़नेस है इसमें आप जितना काम करेंगे उतना आप पैसा कमा सकते है ।

इसमें आपको किसीके निचे काम करना नहीं होता है और जब चाहे तब कर सकते है मन किया तो आप रत में बी काम कर सकते है मन नहीं करता है तो आप बिलकुल काम नहीं कर सकते है इसमें कोई दवाओं नहीं है ।

Direct Selling को लोक बुरा क्यों कहते है ?

अगर आप पहले से direct selling के बारेमें थोड़ा बोहतो जानकारी रखते है तो आप बोहत सरे लोगन से सुने होंगे की direct selling ख़राब है और ये काम को करना नहीं चाहिए, इसमें लोगों का पैसा दुब जाता है और इसमें लोगों को झूट बोलै जाता है लोग इसमें फस जाते है, अगर अपने बी ऐसे सुने है पहले कही तो इसमें आपको इसका उत्तर मिल जायेगा

बोहतो सरे direct selling कंपनी को बुरा कहते है और ये चीज उनके अनुभब के हिसाब से सही है, क्यों की 2016 से पहले बोहतो सरे कंपनी हमारे देश में चलती थी और तबके समय में हमारे देश में कोई बी ऐसे नियम कानून नहीं थे ये direct selling के बारेमें जिसके वजह से बोहोत सरे कंपनी इसका फायदे लेके लोगों को ठग दिया है और लोगों के पैसे लेके भाग गए है ।

और उसी समय में एक नहीं बोहत सरे कंपनी थे जो की direct selling के नाम पे लोगों को तरह तरह लालच दे रहे थे जैसे की आपका पैसा देने से वो दुगना कर देंगे और जिसके वजह से लोगों के पैसे दुब गए है ।

फिर जैसे जैसे सर्कार को पता चला इसके बारेमें फिर हमारे देश में बोहत सरे नियम कानून बनाये गए है फिर बोहतो सरे कमपनी को बंद बी किया गया है पुरे देश भर में जो की direct selling के guidelines को follow नहीं करते थे और आज के समय में जो company एकदम सही तरीके से सर्कार के नियम को मनके काम कर रही है वो सब कंपनी है चल रही है ।

Direct selling कोई scheme नहीं है जहाँ आप करते है तो आप लाखों में ही कमाएंगे ये के 100% बिज़नेस है जहाँ आपको बोहत सारा म्हणत करना होगा फिर जेक आप इसमें पैसा कमा सकते है ।

और ज्यादातर लोग इसे बुरा कहने के पीछे और बी कारन है जैसे की जो लोग इन्ही साडी कंपनी में काम करते है उनके वजह से बी इसका नाम ख़राब होता है जैसे की कुछ लोग अपना बिज़नेस को बड़ा करने केलिए लोगो को ठग के अपने साथ शामिल करते है और बाद में उन्हें जैसे ही पता चलता है वो कंपनी छोड़ देते है और वो ही लोग आगे जेक लोगों को बताते है company लोगों को ठगता है बल्कि ।

इसके अलावा बी जो लोग काम करते है एक दो साल फिर जैसे ही वो असफल होते है कंपनी में पैसे नहीं कमा पते है अपने लपरभारी के वजह से वो लोग अपने गलती को छुपाने केलिय बोलते है की ये सब कंपनी ख़राब है बल्के । इसके बारेमें और जानकारी केलिए हमारे देश का सबसे अच्छा business advisor Dr. Vivek Vindra के video बी देख सकते है जहाँ उन्होंने इसके बारेमिन details से बात किये है जहाँ आप इसका उत्तर पा सकते है

ये बी पढ़िए :

🔸 Entrepreneurship क्या है ?

🔸  गाओं में कोनसा बिज़नेस में करे ?

🔸 Bank Clerk कैसे बने ?

Conclusion

आज हमने बात किये है की direct selling क्या है और किन लोग इसको बुरा कहते है और ये कैसे काम करता है इनसब के बारेमें । अगर आप सोच रहे है आगे चलके direct selling में अपना भबिस्य बनाना तो आप इसी पोस्ट के जरिये आप आसानी से अंदाज लगा सकते है ये कितना सही है आपके लिए, और ये जो वीडियो ऊपर में दिया है उसे जरूर देखिये आपको पता चल जायेगा क्यों करना है आपके लिए ।

असा करते है आज हमने हमारे जो बिसय था उसके बारेमें आपको साडी जानकारी दे दिया है और अगर आपको इसमें कुछ बी और जानकारी चाइये या फिर कुछ समस्या आ रही है तो आप हमें comment कर सकते है हम अबस्य आपका उत्तर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *