What is Entrepreneurship, entrepreneurship meaning in Hindi जानिए हिंदी में 

स्वागत है आप सभी को हमारे और एक संदर ब्लॉग पोस्ट में आज हम बिज़नेस के समन्धित और एक शानदार बिसय पर बात करेंगे जो की आज के समय में बोहोत ज्यादा चर्चा में चल रही है की What is Entrepreneurship और entrepreneurship meaning Hindi में ।

आपको पता है आज कल दुनिये बोहोत तेजी से बदल रही है और देखते देखते साल पे साल बीतता जा रहा है और कहीं ना कहीं समय के हिसाब से पुरे दुनिया के लोग और उनके रहने चलने से लेके खाने पिने तक हर चीज में बदलाव आ रहा है ।

सारे चीजों में बदलाव आ रहा है है इसका मतलब ये है की हमारे पैसा कमाने में तरीके में जोरू बदलाव आया होगा । हां बिलकुल बदलाव आया हुआ है, आज कल आपको आपके गाओं से लेके सेहर तक आपको बोहोत से लोग मिलेंगे जो की कही नौकरी करना पसंद नहीं कर रहे है ।

क्यों की उसमे बोहोत लोगों को अपना जैसे महसूस नहीं होता है नौकरी में । और बोहोत सारे लोग इसी चीज को वजह से आज के समय में बिज़नेस करना पसंद कर रहे है ।

पर नौकरी के अलावा सिर्फ बिज़नेस ही कर सकते है ऐसा नहीं है, आज के समय में और एक चीज बोहोत लोग करने की छह रख रहे है और वो है entrepreneurship .

क्या अपने इससे पहले सुने है ये सब्द entrepreneur और entrepreneurship ? इसे पढ़ने वाले मेरे ऐसे बोहोत सारे भाई और बेहेन कहीं ना कहीं इसके बरमें पहले से थोड़ा बोहोत जरूर सुने होंगे ।

अगर आप नहीं सुने है तब बी कोई बात नहीं आज हम इसी चीज के ऊपर पूरा बात करेंगे entrepreneur क्या है और entrepreneurship hindi meaning यानि entrepreneurship क्या है ?

यहाँ हम कहीं ना कहीं जितना हो सके उतना सरल शब्दों में समझने केलिए कोसिस करेंगे, ऐसा करते है आप पूरा पढ़िए ताकि इसके बारेमें आपको सही से समझ आ जाये ।

What is Entrepreneurship? Entrepreneurship Meaning in Hindi

What is Entrepreneurship, entrepreneurship meaning in Hindi जानिए हिंदी में 

Entrepreneurship के बारेमें जानने से पहले आपको कहीं ना कहीं Entrepreneur के बरमें जानना जरुरी है क्यों की Entrepreneur से ही Entrepreneurship आता है ।

Entrepreneur हिंदी में मतलब होता है ब्यबसायी, यानि जो लोग बिज़नेस करते है । Entrepreneur एक तरह का बिजनेसमैन होते है पर ये साधारण बिजनेसमैन से अलग होते है ।

साधारण बिज़नेस की अगर बात किया जाए तो जो लोग बोहोत सदियों से करते आ रहे है उसे बिज़नेस कहेगे, जैसे की कोई फैक्ट्री डालना, कोई स्टील का बिज़नेस करना कोई इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस करना इत्यादि ।

पर Entrepreneur थोड़ा अलग होता इसमें लोग कोई बी पुराण बिज़नेस मॉडल और कोई पुराण products/service पे वो काम नहीं करते है, वो कुछ नया चीज लेके एते है मार्किट में नया product/service और नया business मॉडल जो पहले कोई किया नहीं होगा ।

तो कहीं ना कहीं इसी प्रकार के बिजनेसमैन को हम entrepreneur कहते है । बिज़नेस में लोगों को सिर्फ पैसा कामना हॉट है भले ही उनको अंदर से बिज़नेस करना पसंद हो या ना हो, पर entrepreneur जो बी करते है वो पुरे passion से करते है ।

इंटरप्रेन्योर खास कर के कुछ नया idea लेके आते है और उसे एक शानदार बिज़नेस में तक्दील कर देते है जो की पहले उसके बारेमें कोई सोचा नहीं होता यानि वो बिज़नेस दुनिया केलिए बिलकुल नया होता है ।

जो लोग इसी प्रकार entrepeneur बांके काम करते है उनके काम को कहीं ना कहीं entrepreneurship कहते है । entrepeneurship में ये लोग खास करके एक नया idea ईजाद करते है और उसी आईडिया को एक बिज़नेस में तक्दील करके वो पैसा कमाते है ।

अगर आज के समय के सबसे बेहतरीन entrepreneurship उदहारण आपके सामने राखु तो बोहोत सारे आपको देखने केलिए मिल जायेगे जिनको आप रोज की जिंदगी में इस्तमाल करते हो जैसे की OLA , Uber , OYO , Zomato , Amazon , Flipkart , Paytm ऐसे बोहोत सारे है ।

इन्होने पहले एक idea के बारेमें सोचा और उसके ऊपर काम करके उसको एक बिज़नेस मॉडल देके वो उसे मार्किट में लाये और लोगों को दिए और लोग उनसब को इस्तमाल किये और बदले में पैसा दिए ।

Entrepreneur क्या है – Entrepreneur in Hindi

आपको थोड़ा बोहोत अंदाज हो गया होगा Entrepreneur के बारेमें, चलिए जानते है इसके बारेमें और गहराई से । ये लोग वो उद्योगी लोग होते है जो अपने मैं में आयी हुई कोई बी आईडिया के ऊपर काम करके उसे वो एक बिज़नेस के रूप में तक्दील करके वो उससे पैसा कमाते है ।

Entrepreneur हमेसा नए नए आईडिया और बिज़नेस आपके सामने लाते है । ये कोई साधारण बिजनेसमैन तरीका सोचते नहीं है ये हमेसा innovative और smartwork करना पसंद करते है ।

अगर आपको सरल शब्दों में इसके बारेमें आपको समझौ तो Entrepreneur वो लोग होते है जोई कोई बी आईडिया को लेके एक बिज़नेस बना सकते है और उसी बिज़नेस को profitable बना सकते है ।

हमारे देश में बी बोहोत सारे बड़े बड़े Entrepreneur महजूद है और वो दुनिया भर में नाम कमा रहे है, जैसे की अपने सुने होंगे Ritesh Aggrawal का नाम जो की OYO के मालिक है । अपने तो जरूर OYO के बारेमें सुना होगा 😎 कहीं ना कहीं वही OYO के मालिक है ।

इन्होने एक idea जैसे की लोगों को काम कीमत में रहने लायक अच्छी क्वालिटी के रूम देना को एक बोहोत ही बड़ा बिज़नेस में तक्दील कर दिया है और आज के समय में करीबन 10 से ज्यादा देशों में OYO चल रहा है ।

उसी तरह अपने और एक कंपनी का नाम जरूर सुने होंगे वो है Paytm . हैं ये बी एक हमारे देश का ही कंपनी है इसको Vijay Sekhar Sharma ने बनाये थे । ये बी एक idea से बना हुआ कंपनी है ।

उन्होने payment system idea को लेके एक बोहोत बड़ा बिज़नेस में तक्दील कर दिया है और आज के समय में करीबन हर किसीके मोबाइल में आपको Paytm देखने केलिए मिलता है ।असा करते है अपने सही से समझ पाए यही आखिर entrepreneur होता क्या है ( entrepreneur hindi )

Entrepreneur in Hindi Meaning

ऊपर हमने आपको पूरी तरह से enterpreneur के बारेमें हमने बता दिए है किसे कहते है इसका मतलब क्या है और उसके उदाहरण बी आपको दे दिए है । चलिए अभी जानते यही entrepreneur का hindi meaning क्या है । entrepreneur का hindi meaning है ब्यबसायी । और entrepreneurship का hindi meaning है उद्यमिता 

entreprenur एक बिजनेसमैन ही होता है बस इसमें थोड़ा सा फर्क होता है की ये अपने और से कोई चीज की उदभाबन करके यानि कोई नया आईडिया की ईजाद करके उसके ऊपर वो अपना बिज़नेस करता है ।

I am a Entrepreneur meaning in Hindi

बोहोत सारे लोग ये बी ढूंढ़ते है इंटनेट पे और बोहोत सारे लोगों का कहना बी होता है की वो एक entreprener बनना चाहते है अपनी जिंदगी में । कहिकत में अगर आप entrepreneur बनना चाहते है तो आपको बोहोत सारे चीजों की जरुरत होती है यहाँ आपको बाहरी चीज नहीं बल्कि आपके अंदर की चीज की हॉट रही है जिसके ऊपर हम आगे बात करेंगे ।

अगर आप क खुदको I am a entrepreneur कहते है इसका मतलब आप एक कोई बिज़नेस करते है जो बिलकुल अलग तरीके का बिज़नेस है और ये बिज़नेस और कोई नहीं कर रहा है अपने क्षेत्र में । इसके साथ साथ आपका जिस आईडिया है बिज़नेस करने के वो एकदम नया और अलग है बाकी दूसरे से तभी जाक अपने आप को entrepreneur कह सकते है ।

Types Of Entrepreneurship in Hindi

अगर आप जान गए है entrepreneur क्या होता है और entrepreneurship क्या होता है, तो कही ना कहीं अगर आपको आगे चलके आपको entrepreneurship करना है एक entreprenuer बांके तो कहीं ना कहीं आपको जान लेना चाहिए की ये जो entrepreneurship होता है कितने प्रकार के होते है

निचे हमने सारे चीजों के ऊपर बात की है जो बी entrepreneurship में आटे है

    1. Small businesses Entrepreneurship: आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा ये किसी तरीके का entrepreneurship ये आपको छोटे सेहर में देखने केलिए मिलते है यानि ये बस एक छोटे से सेहर तक आके उनका business रुक जाता है और इसमें ज्यादा पूंजी का बी निबेश नहीं होता है ।
    2. Large Businesses Entrepreneurship: इसी प्रकार की entrepreneurship आपको खास करके बोहोत professional लोग चलते हुए आपको देखने केलिए मिलेंगे जो की बोहोत innovative और vissionary होते है । वो अपने अपने बिज़नेस को बोहोत दूर तक लेके जाने का मकसद लेके रहते है । इसी तरह की busienss हमेसा लगे रहते है कुछ नया products और service लेन में । ये कहीं ना कहीं उन्ही small businesses entrepreneurship ही आगे चलके ऐसे large business entrepreneurship बनते है ।
    3. Scalable Startup Entrepreneurship: इसी प्रकार entrepreneurship खास करके तब बनते है जब उन्हें लगता है वो आने दुनिया को बदल सकते है अपने बेहतर products और service के वजह से । ये खास करके अपने investor से पैसे लेते है और emplyee को hire करके अपना बिज़नेस को grow करते है । इसका सबसे ज्यादा उदहारण आपको technology के क्षेत्र में आपको देखने केलिए मिलते है ।]
    4. Social Entrepreneurship: जब कोई entrepreneur अपने products और service से वो अपने समाज केलिए कुछ करना चाहता है तब उसे हम social entrepreneurship कहेगे । उनका मुइख्या रूप से मकसद होता है की समझ की सहायता करना । वो कोई बोहोत ज्यादा पैसा कमाने में बिस्वास नहीं करते है वो समाज के कल्याण में कुछ करना चाहते है ।
    5. Innovative Entrepreneurship: आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा ये किस तरीके की entrepreneur है । ये लोग हमेसा से कुछ नया और अलग करने की कोसिस करते है, ये कोई product और service लाते है जो मार्किट में नहीं होता है, और करने केलिए उन्हें बोहोत innovative होना पड़ता है । इन लोगों को innovative entrepreneur कहते है । ये हमेसा कोसिस करते है अपने नए invation से हमारे आने वाले feature को और बेहतर करने केलिए ।
    6. Hustler Entrepreseruship: आपको सायद अंदाज हो गया होगा नाम से । इसी प्रकार के entrepreneurship कहीं ना कहीं बोहोत hard working होते है । ये लोग बोहोत ज्यादा मेहनत करते है उनके पास ज्यादा capital न होने से बी वो एक छोटा सा बिज़नेस को बी आगे चलके भबिस्य में बोहोत बड़ा कर लेते है और बोहोत profit बी कमा लेते है ।
    7. Imitator Entrepreneurship: ये खास करके दो प्रकार के entrepreneurship का मिश्रण है । ये innovatiove और  hustler इन दोनों का मिश्रण है । ये दूसरे लोगों को देखते है और और उनसे सिख के अपने products और service में अप्लाई करके और बेहतर बनाते है अपना products और service को ।
    8. Researcher Entrepreneurship: ये वो बिज़नेस है जो सुरु होने से पहले बोहोत reasearch करके सुरु किया जाता है, इसको पूरा रिसर्च करके सुरु किया जाता है जिसके कारन आगे चलके इसी प्रकार की entrepreneurship सफल होते है बोहोत और ढेर सारा पसिआ बी कमा लेते है ।



Characteristics Of Entrepreneurship in Hindi

Character का मतलब तो आप सभी को पता होगा उसीसे आता है characterisitcs इसका मतलब होता यही गुण । यानि अगर आपको entreprenership करना है तो आपके पास क्या क्या गुण होना जरुरी है । हैं जी अपने सही पढ़ा है कोई बी चीज करने केलिए आपको उसी के समन्धित आपके पास कुछ गुण होना बोहोत जरुरी है जिसके बिना कर नहीं सकते है ।

तो उसी हिसाब से पको entrepreneurship करने केलिए आपको बोहोत सारे गुण होना चाहिए, चलिए जानते है उनसब के बरमें,

  1. Motivation: एक entrepreneur को जो सबसे पहला चीज आता है entrepreneurship करने केलिए वो है motivation यानि की उसके पास motivation होना चाहिए जो वो कर रहा है, अगर वो motivate नहीं रहेगा तो उसकी business कभी बी आगे नहीं बढ़ेगा । साथ साथ ही motivation से एक ऐसा लौता चीज है जो एक छोटी सी बिज़नेस को लेके एक बोहोत बड़ा बिज़नेस में तक्दील कर देता है ।
  2. Vision: और हर entrepreneur के पास रहना चाहिए अगर उसके पास नहीं है वो कभीभी entrepreneurship कर नहीं सकता है, क्यों की अगर पता नहीं है उसको की आगे चलके वो पाना बिज़नेस को कहाँ तक लेके जायेगा जो वो कभीभी अपना बिज़नेस को stable कर नहीं सकता है । क्यों की बिच में उसको संदेह आ जायेगा की वो ये नहीं हो सकता और वो  छोड़ बी सकता है बिज़नेस करना । अगर हम बात करे जितने बी सफल entreperneur है कहीं ना कहीं वो समय के हिसाब से दूर की सोचना सिख गया है ।
  3. Passion : आज के समय में बोहोत सारे लोग entreprenesurship करना चाहते है पर वो अपना passion को follow नहीं करते है जिसके वजह से वो आगे चलके फ़ैल होते है । वजह एक ही होता है वो entrepreneurship करना चाहते है क्यों की इसमें बोहोत सारा पैसा का नजर आता है जिसके वजह से वो सुरु करते है पर आखिर में वो फ़ैल होते यही । हर सफल entrepreneur कही ना कही वो अपना passion को ही फॉलो करते है जिसके वजह से वो सफल होते है चाहे हम Ritesh अग्गरवाल या MarkZuckerberg की बात करे ।
  4. Sel Confidence: आत्मा बिस्वास एक ऐसा चीज है जिसको आप कहीं से उधर नहीं ला सकते है या कहीं से आप खरीद सकते है ये आपको खुदको ही devlop करना होगा । अगर आप जो कर रहे है उसमे आपका आत्मबिस्वास ही नहीं है तो आप कभीभी कुछ बी हासिल नहीं कर सकते है । हर entrepreneur के पास अपना self confidence होना बोहोत ही जरुरी है ।
  5. Optimism: ये बी और एक निब की तरह है एक entrepreneur को क्यों की इसमें जब वो सुरु करते है उनके पास कुछ नहीं होता है तब उन्हें कहीं ना कहीं optimism ( असबदि ) होक काम करना होगा । जाहिर सी बात है अगर कोई optimism नहीं है तो वो कभीभी entrepreneurship नहीं कर सकता है ।
  6. Risk Taking: रिस्क तो लेना ही होगा अगर कोई बनना चाहता है तो क्यों की बिना रिस्क लिए कुछ नहीं मिलता है ये सबको पता है और इसमें तो आपको लेना ही पड़ेगा और ये किस प्रकार रिस्क होगा ये आपके बिज़नेस और आपसे समन्धित ही होगा । ये गुण बी entrepreneurship करने वाले पास होना चाहिए ।
  7. Decisson  Making: आपको decission लेने की क्ष्यमता होना बोहोत जरुरी है अगर आप entrepreneruship करना चाहते है तो क्यों की इसमें आपको बोहोत बार ऐसे कठिनाई का सामना करना पड़ेगा जिनमे आपको बोहोत मुश्किल से निर्णय लेना पद सकता है ।
  8. Money Management: आपको पता है ये एक बिज़नेस है और इसमें बोहोत सारा पैसा का लेनदेन लगा रहेगा और इसमें आपको money management सीखना ही होगा । अगर आपके पास इसी गन की कमी होगी तो आपको बोहोत सारा नुक्सान झेलना पद सख्त है ।
  9. Be a Leader: आपको entrepreneurship करने केलिए आपके पास एक leader की खूबी होना बोहोत जरुरी है क्यों की आपसे ही आपका business सुरु होगा और आपसे ही ख़तम होगा । अगर आपमें एक leader की खूबी नहीं रहेगा तो आप अपने बिज़नेस को ज्यादा दिन तक नहीं टिका सकते है ।
  10. Good Analyzer: एक entrepreneur को एक अच्छा analyzer बनना होगा यानि वो situation को देख के कंपनी और लोगों और अपने ग्राहक को समझ सके वर्ण उन्हें दिक्कत आ सकती है अपने ब्यापार में ।
  11. Market Analysis: वो जिस बी क्षेत्र में काम कर रहे है उन्हें पूरी तरीके से जानकारी होना जरुरी होता है क्यों उन्हें उसी हिसाब से अपने products से लेके service तक परिबर्तन बी कारण पद सकता है । मार्किट बोहोत ज्यादा डायनामिक होता है जिसके वजह से आपको और आपके बिज़नेस को बी dynamic होना पड़ेगा ।

इसके अलावा और बी बोहोत कुछ आते है पर इनसब गुण आपके पास होने बोहोत जरुरी है अगर आप आगे चलके कोई entrepreneuship करना चाहते है तो ।

> E Commerce क्या है ?

> Gaon में कोनसा business करे जानिए हिंदी में ?

Importance of Entrepreneurship in Hindi

अगर कोई entrepeneurship करता है तो सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि लोगों के कही सारे असुबिधाओं का हल बी करता है । और आपको बतादूँ की जिस देश में जितना ज्यादा entrepreneur है उस देश की economy उतनी ज्यादा होती है आप देख सकते हो US , Austrila जाइए देशों को ।

चलिए तो जानते है कुछ महत्वूर्ण चीज entrepreneusrhip के बारेमें ये कैसे हमें और हमारे देश की economy की मादा करता है यानि किसीको क्यों entrepreneurship करना चाहिए

  1. New JOB Creation: जब कोई नया entrepreneur बिज़नेस करता है तो कहीं ना कहीं उसके बिज़नेस केलिये बोहोत सारे लोगों की जरुरति होती है जिसके वजह से उमसे बोहोत सारे job सुजोग खुल जाती है । और आपको पता है आज के समय में job समस्या कितना ज्यादा है । तो कहीं ना कहीं जितना ज्यादा entrepreneur बनेगे उतना ही ज्यादा job oppertunity दीखै देगी जो की हमारे लिए और हमारे देश केलिए बोहोत अच्छी बात है ।
  2. Economy Increase: आपको हमने ऊपर बता दिए है एक कैसे हमारे देश की economy को बढ़ाने में मदद करती है entrepresneur . मूल तौर पे देश में जितना ज्यादा बिज़नेस होगा कहीं ना कहीं देश की अर्थनीति बढ़ेगी और देश उतना ही आमिर होगा और हमारा economy बी बढ़ेगा ।
  3. Research and Devlopment: हमें पता है की innovation ही निब हॉट है एक entrepreneurship का । जिसके वजह से आप entrepreneur को तरह तरह experiment करते हुए आप देख सकते हो । कहीं ना कहीं इनसब केलिए बोहोत सारे जरुई चीजे की जरुरत होती है, जब कोई नए entrepreneur आता है तो कहीं ना कहीं वो अपने हिसाब से इनसब चीजों की devlop कर देता है ।
  4. Improving the standard of livving: ये कहीं ना कहीं हमारे आम जिंदगी को बोहोत तरीके से आसान कर देता है जैसे की ola आया तो हमे कहिबी जाने आने का दिक्कत नहीं होता है और oyo हमें कहिबी काम कीमत रहने केलिए जगह देता है । यानि हमें एक उच्च गुणवक्ता वाला जिंदगी देता है ।
  5. Social Benifit: हमें बोहोत सारे सोशल फायदे बी मिलते है जैसे की मार्किट में नए नए job oppertunity लाना और high quality livving life और बी बोहोत कुछ ।

Digital Entrepreneur Meaning in Hindi

कोई बी चलने वाली बिज़नेस मॉडल को digital technology के इस्तमाल करते हुए करना को Digital Entrepreneur कहते है ।

जैसे की आपको कुछ उदहारण देना चाहुगा बोहोत सारे बिज़नेस है जो की चलते आ रहे है पुराने तारिक से जैसे पहले लोग जाते थे दोकान पे और कपडा खरीदके आते थे और आज के समय में लोग कहीं ना कहीं ऑनलाइन में shopping app के जरिये हो या website के जरिये वो अपना कपडा खरीद लेते है ।

ऐसे सिर्फ एक उदहारण आपके सामने रखा है हकीकत में ऐसे बोहोत से क्षेत्र में हो रहा है आज के समय में, खास कर के जबसे कोरोना आया है । अगर आपके पास सही तरीके से technology की ज्ञान है और इस्तमाल करना जानते है तो आप थोड़ी से इन्वेस्ट करके एक digital entrepreneur बन सकते है ।

Entrepreneur कैसे बने ?

अगर आप सोच रहे है आगे चलके एक entrepreneur बनने केलिए तो आपके पास ऊपर दिए गए गुण सब होना चाहिए । इसके अलावा हो सके तो थोड़ा बोहोत आपके पास entrepreneur के बारेमें और ज्यादा जान लीजिये इसके आप बोहोत सारे किताब एते है उन्हें आप पढ़ सकते है ।

Entrepreneur बनना एक ऐसा सिलसिला है यहाँ आपको रोज कुछ ना कुछ नया सीखना होगा, अगर आप सिखने केलिए तैयार नहीं है तो आप कभी बी एक entrepreneur नहीं बन सकते है ।

चलिए जानते है entrepreneur kaise bane इसके स्टेप्स

step 1: आपके लिए सही बिज़नेस की चुनाव कीजिये ( idea सोचे)

step 2: अगर उसी बिज़नेस केलिए पढ़ना बी पढ़े तो पढ़े या जो करना है करके जानिए उसके बारेमें

step 3: उसी बिज़नेस को करने केलिए आप plan बनाये कैसे और कहाँ से सुरु करेगे

step 4: आपको ग्राहक यानि आपकी बिज़नेस कहाँ पे चलने वाली है उसका चुनाव कीजिये

step 5: आपको लोगों के साथ मिलके नेटवर्क बनाये ताकि आपकी products और service लोगों तक पहचा सके

step 6: हो सके तो अपना बिज़नेस पार्टनर का चुनाव कीजिये  ताकि आपको आसान हो करने केलिए

step 7: फिर अपने बिज़नेस को धीरे धीरे आगे बढ़ाये

यहाँ आपको कुछ स्टेप के बारेमें बता दिए है हकीकत में ऐसे नहीं हॉट है इसके लिए आपको बोहोत सारे कांड करना पड़ता है । इसके लिए आपको बोहोत सारे failure का सामना करना पड़ता है और बोहोत सारे दिक्कत सामना करना पड़ता है फिर जाके एक entrepreneur सफल होता है ।

Business vs Entrepreneurship हिंदी में

हमने कुछ जगह से इसी resouce को लेते हुए business और entrepreneurship के अंतर आपके सामने रखे है आप नीच देख सकते है

Comparision Business Entrepreneruship
Meaning ये लोग पुराने business Model पे काम करते है जो पहले से चले आ रहा हिअ ये लोग अपने और से कोई Idea को लेके काम करते है इनका model एकदम नया होता है
Market postion market में हमेसा competition करते रहते है Market में leader बांके अपना ब्यापार करते है
Market ये मार्किट में अपना जगह बनाते है ये एक अलग ही मार्किट बना लेते है
Risk ये risk-taking नहीं होते है ये लोग बोहोत रिस्क लेते है
Orientation ये profit केलिए काम करते है ये लोगों केलिए काम करते है
Compititon इनकी compitition बोहोत ज्यादा होती है इनकी compitition बिलकुल नहीं होती है

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको entrepreneurship meaning in hindi से लेके हमने इसके तरह तरह चीजों के ऊपर हमने बात की है ऐसा करते है हमने आज कुछ आप लोगों को सीखा पाया । अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, धन्यवाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

1 thought on “What is Entrepreneurship, entrepreneurship meaning in Hindi जानिए हिंदी में ”

Leave a Comment