The Way To Start Sweet Shop Business in Hindi
The Way To Start Sweet Shop Business in Hindi

Sweet Shop Business:  बीते कुछ सालों से देश भर में लोग स्टार्टअप्स को लेकर खासे एक्टिव दिखाई दे रहे हैं. पहले के समय स्टार्टअप्स में कोई खास रुचि नहीं लेता था लेकिन जब से केंद्र सरकार के द्वारा स्टार्टअप योजना चलाई गई है तब से लोग अच्छी खासी पढ़ाई लिखाई करने के बाद भी अपना स्टार्टअप खोलने को तरजीह देते हैं.

ऐसे में कई सारे स्टार्टअप धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहे हैं. अगर आपके दिमाग में भी ऐसा ही कोई स्टार्टअप करने की प्लानिंग चल रही है तो आज के इस लेख में हम Sweet Shop Business  के स्टार्टअप के बारे में बताने वाले हैं, जानेंगे कि कैसे आप इस स्टार्टअप को गांव या शहर में छोटे या बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं. इसकी पूरी प्रोसेस आज हम आपको बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं.

Also Read: Translate any sentence anywhere using the Hi Translate Chat Translator App

मिठाई और बिक्री का व्यापार करने से पहले हमें कुछ चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है जो नीचे बताई गई हैं.

  • दुकान का चयन

सबसे पहला प्रोसेस दुकान का चयन करना होता है. हमें इस Business की शुरुआत करने से पहले किसी ऐसी लोकेशन को निर्धारित करना होगा. जिस पर भीड़भाड़ ज्यादा होती हो और वहां पर लोगों के आवागमन के साथ ही खरीदारी के ज्यादा अवसर हों. इसीलिए हमें लोकेशन तलाशने में अच्छा खासा वक्त जाया करना चाहिए और पूरी प्लानिंग के तहत दुकान को देखना चाहिए. खासतौर पर मिठाई की दुकान (Sweet Shop) खोलने के लिए हमें स्पेस की आवश्यकता होती है इसीलिए हमें स्पेस भी ठीक-ठाक रखना होगा.

  • मिठाई बनाने के लिए अच्छे कर्मचारी का चयन

इस Business में कर्मचारी उतना ही रोल अदा करते हैं. जितना रोल आपका होता है, अगर आप किसी भी कर्मचारी को कितनी भी बढ़िया क्वालिटी का माल लेकर दे देंगे लेकिन कर्मचारी के अंदर उसको बनाने का कौशल नहीं होगा तो आपका Sweet Shop Business ठप हो जाएगा. इसीलिए हमें एक अच्छे कर्मचारी की तलाश कर लेनी चाहिए जिसको मिठाई बनाने के मामले में महारत हासिल हो.

Also Read: What Is The Unit Trust Of India In Hindi

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (license & registration)

वर्तमान समय में अधिकतर काम के लिए लाइसेंस (license & registration) की आवश्यकता होती है. वहीं मिठाई और बेकरी के काम के लिए खासतौर से आपको लाइसेंस लेने की जरूरत होती है क्योंकि यह खाने के उत्पाद होते हैं और इनसे अगर किसी को कोई परेशानी होती है तो इसके लिए आप की ही जिम्मेदारी बनती है इसीलिए इसका Registration करवाना भी अनिवार्य है.

सोशल मीडिया के जरिए कर सकते हैं Marketing

आज के समय में डिजिटल युग चल रहा है, ऐसे में आप अपनी मिठाई और बेकरी के Business का सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए प्रचार प्रसार कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप दुकान के नाम से तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अकाउंट भी बना सकते हैं. यह तरीका सस्ते में Marketing करने के लिए बढ़िया विकल्प है.

पैकेजिंग पर करना होगा पूरा फोकस

मिठाई और बेकरी के व्यापार में पैकेजिंग का भी अहम रोल होता है. आपको पैकेजिंग पर भी अच्छी खासी रणनीति बनानी होगी, अगर आप अच्छे से पैक नहीं कर पाएंगे तो आपके उत्पाद का ग्राहक पर गलत इंप्रेशन पड़ सकता है, इसीलिए पैकिंग पर अच्छी खासी प्लानिंग कर लें और किसी अच्छी क्वालिटी के पैकिंग प्रोडक्ट बनाने वाले से संपर्क करें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी की गई पैकिंग आपके ग्राहक को भी तोड़ सकती है.

Also Read: What Is QR Code, How To Make Or How To Scan In Hindi?

प्राइसिंग

सब कुछ निर्धारित होने के बाद हमें प्राइसिंग पर भी ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप  ऐसे कस्टमर ढूंढ लेंगे जो आपकी मिठाई और बेकरी के सामान को अधिक कीमतों पर खरीदें तो शुरुआत में आपके लिए मुश्किल हो जाएगा, लेकिन आप ऐसे कस्टमर्स को टारगेट करेंगे जो आपके सामान को कम कीमत पर खरीदें तो यह विकल्प आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है लेकिन हां आप बाद में इनकी कीमतों में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल में आपको मिठाई और बेकरी के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here