Actor kaise bane और actress kaise bane हिंदी में जानिए पूरी जानकारी

Actor kaise bane और actress kaise bane हिंदी में जानिए पूरी जानकारी

Actor kaise bane और actress kaise bane हिंदी में जानिए पूरी जानकारी

आप सभी का स्वागत है हमारे और एक शानदार ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है Actor kaise bane इसके बारेमें ।

हमारे देश में हमेसा से film industry का पागलपन हमेसा से था और आज बी है । हम सब बचपन से movie को देकते हुए बड़े हुआ है ।

कहीं ना कहीं हम film industry के दीवाने होने के साथ साथ हम कभी ना कभी ये बी सोचे होंगे अपने जिंदगी में actor बनने का ।

हमारा ये जो सोच है कहीं ना कही कुछ समय के बाद आधे से बी अधिक लोगों ने भुला दिया है, क्यों की उनको सही से जानकारी नहीं मिल पाता है एक्टर कैसे बने इसके बारेमें ।

तो यहाँ हम आज कहीं ना कहीं इसके ऊपर ही बात करेंगे कैसे कोई बी एक्टिंग की लाइन में कदम रख सकता है और आगे इसमें career बना सकता है ।

अगर आप बी सोच रहे है अपने जिंदगी में आगे चलके अपना करियर acting में बनाने केलिए ये पोस्ट खास तौर पे आपके लिए है ।

यहाँ हम पुरे आसान तरीके से आपको जानकारी देंगे जिसे अगर अच्छे से समझ जाते है तो आप आराम से अपना करियर Acting लाइन में बना सकते है ।

आगे बढ़ने से पहले आपको एक चीज बताना चाहता हु दुनिया में कोई बी चीज आपको आसानी से नहीं मिलती है आपको कहीं ना कहीं मेहनत करना होगा और आपको कहीं ना कहीं बोहोत सारे दिक्कत परिशानी का सामना बी करना होगा ।

चलिए तो हम आज इसी पोस्ट में बात करेंगे actor kaise bane इसकी पूरी जानकारी और साथ ही साथ हम आज bollywood me actor कैसे बने, tv सीरियल में एक्टर कैसे बने, मराठी में एक्टर कैसे बने और साथ ही साथ भोजपुरी में एक्टर कैसे बने ।

Actor कैसे बने

actor kaise bane

Actor बनना कोई बच्चे की बात नहीं है तो जो आप जायेगे कोई producer या diricetor के पास और वो बोल देंगे आपको काम मिल जायेगा ।

इसके लिए बोहोत पापड़ बेलना पड़ता है । इसके लिए आपको बोहोत सारे कठिनाई का सामना बी करना पड़ेगा ।

जब की बात हो रही है एक्टिंग की तो इसमें लाखों लोग लाइन लगाके एते है इसमें अपना करियर बनाने केलिए पर उनमे से कुछ लोगों की किस्मत साथ देती है और कुछ लोगों की मेहनत ।

एक सफरल अभिनेता बनने केलिए आपको बोहोत सारे चीजों के ध्यान रखना होता है इसके acting से लेके उसी चरित्र को निभाने केलिए प्रचुर अभ्यास और बी बोहोत कुछ ।

आपको में सरल शब्दों में बताना चाहता हु की एक्टर बनने का मतलब ये नहीं होता है की आप bollywood में या कोई tv धरबाहिक में औ । एक्टर एक तरह का कला होता है singer की तरह ।

जैसे हर कला को सिखने केलिए हमे अभ्यास और सही जानकारी की जरुरत होती है ठीक उसी तरह आपको एक्टिंग सिखने कलिये आपको कहीं ना कहीं ये सब जरुरत होती है ।

आज के समय में अगर आप अपना करियर एक्टर बनना है तो आप को कहीं ना कहीं एक अच्छा Acting school में admission करना चाहिए ।

जहाँ पे आपको acting के सिखाई जाएगी जहाँ आप सीखेंगे एक्टिंग करने केलिए क्या क्या चीजों की जरुरति होगी बोहोत सारे skills चलने का तरीका से लेके आँखों का शब्दों का feelings का इनसब के बारेमें सिखाया जाता है ।

आप जैस है अपना acting school ख़तम करोगे कहीं ना कहीं आप एक बोहोत प्रतिवशाली actor बन जाओगे यानि आपको एक्टिंग की बोहोत सारिन ज्ञान मिल जाएगी और आप आसानी से कोई बी एक्टिंग कर पाओगे ।

अभी बात आता है एक्टिंग सिखने के बाद आपको कहीं ना खाएं जाके जॉब करना है और अपना करियर को एक्टिंग के फील्ड में बनाना है ।

जब बी बात आता है एक्टिंग में करियर बनाने की तो बोहोत सारे लोग अपने आप को कोई movie में या कोई rerial में देखना चाहते है ।

चलिए तो जानते है एक्टिंग सही से सिखने के बाद आपको कैसे कोई बी मूवी या कोई सीरियल में आपको कैसे मौका मिलेगा ।

Acting mein career kaise banaye ?

अगर आप सकोह रहे है अपना करियर acting में बनाने केलिए तो आपको कहीं ना कहीं बोहोत सारे कठिनाईओं का सामना करना पड़ेगा ।

अगर अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको बोहोत सारे रस्ते मिल जायेगे जैसे की आप हमरे देश के कोई बी film industry में घुस सकते है चाहे वो Bollywood हो या Tollywood हो या कोई और हो ।

इसके अलावा आप tv सीरियल में आपने करियर बना सकते है इसके अलावा आपको अगर सही से सीखने का तरीके पता है तो आप अपना स्कूल खोल सकते है acting का ।

चलिए तो जानते है एक्टिंग में करियर बनाने कलिये आपको क्या क्या चीज की जरुरत है

Skills ( कौसल )

आपको एक्टिंग सिखने केलिए जो सबसे पहले जरुरत है वो है skills , अगर आपके पास स्किल्स की कमी है तो आप कभी बी एक सफल अभिनेता नहीं बन सकते है ।

आपको पता है एक actor केलिए जितना जरुरी उसके look और personality है उतना ही उसका skills बुइ जरुरी है ।

skills यानि चीजों को सही से समझना और सही से लागु करना, अच्छी commuinication स्किल्स और hardworking बी होना बोहोत जरुरी है ।

आज के समय में जितने बी आप बड़े कलाकार देख रहे है उनके अंदर कहीं ना कहीं कुछ ऐसे कला है जो उनको यहाँ तक पहचाया हुआ है ।

Hardwork

हैं जी अगर आपको अपना क्रीर बनाना है तो आपको कहीं ना कहीं hardwork करना पड़ेगा । यहाँ आपको कहीं जाके मिटटी की खुदाई करना नहीं पड़ेगा बल्कि आपको acting के क्षेत्र में आपको मेहनत करना है ।

Bollywood mein Actor kaise Bane

Bollywood दुनिया के सबसे बड़े फ्लिम इंडस्ट्री में गिना जाता है । इसमें आज के समय में बोहोत से लोग काम करते है, अगर बात करू आज के समय में बॉलीवुड में अपना जगह बनाना तो ये कोई आसान बात नहीं है ।

इसमें आपको अच्छी तरह से एक्टिंग आना चाहिए अगर आप acting में अच्छे नहीं है तो आज के समय में अपना करियर बनाना बोहोत मुश्किल है ।

अगर आपको अपना करियर bollywood में बनाना है तो आपको सबसे पहले mumbai को जाना होगा, वहां आपको ढेर सारे production house मिलते है जहाँ लोगों की interview लिया जाता है एक्टिंग केलिए ।

अगर आपने कही से एक्टिंग सीखे हो तो आप वहां जाके अपना interview दे सकते हो वहां बोहोत सारे राउंड होते है वहां आप सारा interview round को क्लियर करने के बाद आपको acting करने की मौका मिल सकता है ।

उसके अलावा अगर आपका वहां पे किसीका जान पेचान है तो आपको थोड़ी आसानी हो सकती है आपको acting करने केलिए ।

आज के समय में अगर आप एक्टिंग bollywood indusrty में करना चाहते है तो आपको एक चीज का ध्यान देना है की आपको एक अछि acting institute से जाके आपको एक्टिंग सीखना है ।

Acting में पढाई लिखे की कोई जरुरत नहीं होती है और ना की कोई उम्र की जरुरत होती है, तो इसमें आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी पर जितना हो सके आप पढ़ लीजिये इससे आपको ही फायदे मिलेगा ।

काम से काम आप 12th तक पढ़िए जिससे की आपको आसानी होगी acting करियर में । अगर आप अभी से चाहते है आगे चलके एक्टिंग करना तो आप अपना पढ़ी ख़तम करने के बाद आप अपना admision किसी अच्छे acting school में कर दीजिये ।

Tv serial Actor kaise bane

अगर अपने सिख लिया है acting तो आपको सबसे पहले TV serial से सुरूर करना चाहिए आपको acting करियर क्यों की इसमें आपको bollywood के मामले में थोड़ी आसानी से मिल जाएगी मौका ।

इसके लिए आपको टीवी सीरियल की contact डिटेल्स में जाके आपको संपर्क करना होगा और आपको वहां से पता लफ्ज सकता यही की कब उनके सीरियल में कोई vacany होती है या फिर कब उनके और से audition होता है ।

जिसके जरिये आप आराम से उनके adution दे सकते है जो की आपको बोहोत मदद करेगी आपको टीवी सीरियल में मौका मिलने में ।

अगर आपको पता नहीं है तो में बतादूँ आज के समय में दुनिये पूरा digital हो गया है आज के समय में बोहोत dirictor और serial वाले online में interview बी लेते है और ऑनलाइन में interview केलिए बिज्ञापन बी देते है इसके अलावा आपके लोकल न्यूज़ पेपर में बी वो बिज्ञापन देते है ।

आपको इनसब के बारेमें अच्छे से update रहना है ताकि की जब बी इसके audition केलिए date निकले तो आप जाके दे सके और Tv Serial actor ban सको ।

Bhojpuri Actor kaise bane

हर मूवी इंडस्ट्री में जब बी कभी बी किसीकी एक्टिंग केलिए जरुरत होती है कहीं ना कहीं वो लोग इसके बारेमें tv या कोई newspaper के माध्यम में इसके बारेमें बिज्ञापन देता है ।

अगर आपको भोजपुरी में एक्टर बनना है तो कहीं ना कहीं आपको भोजपुरी भासा सही से बोलना एना चाहिए और शब्दों का सही से उच्चारण करना आना चाहिए अगर आपको भोजपुरी नहीं आती है तो ।

हर industry में चाहे हम telugu actor बनना है या marathi actor बनना है तो आपको हर क्षेत्र में आपको बिज्ञापन मिलेगा और आप थोड़ा कोसिस करोगे तो आपको बोहोत सारे दोस्त मिलेंगे इनसब में ।

आप जितना हो सके उतना इसी फील्ड में अपना दोस्त बनाने केलिए कोसिस करना है ताकि आपको आसानी होगी acting लाइन में आगे बढ़ने केलिए ।

🔶 Bank Clerk कैसे बने ?

🔶 Signal App क्या है ?

🔶 How to become a Radiologist

Acting Course in India

अगर आपको इंडिया में एक्टिंग कोर्स करना है तो आपको निचे दिए गए कोर्स को कर सकते है और फिर आप जाके कोई बी audtion दे सकते है

  • Diploma in Acting (6-12 month)
  • PG Diploma in Acting (1-2 years)
  • Fast Track Diploma in Acting (6-12 Month)
  • Diploma In Performing Acting (2 years)
  • Diploma in Dramatic Acting (2-3 years)
  • Bachler in Performing Acting (3 years)

Actor बनने केलिए क्या करे

अगर आपको एक सफल actor बनना है तो आपके अंदर बोहोत सरे खूबियां के साथ साथ बोहोत सारे जरुरी चीजों को अपनाना होगा ।

अगर आप नए है इनसब क्षेत्र में तो आपको पुरे तरीके को follow करते हुए आगे जाना है हमने इसके बारेमें निचे बताये है की actor kase bane इसके पुरे स्टेप

Training

आपको सबसे पहले सीखना होगा सही से एक्टिंग इसके लिए आप कोई अच्छी जगह में जाके यानि कोई अच्छा acting school में हो गया ऊपर बताये गयी अच्छी institute में जाके आप ट्रेनिंग लीजिये ।

फिर आप जैस एही ट्रेनिंग करेंगे तो आपको बोहोत कुछ जानने केलिय मिलेगा एक्टिंग के बारेमें और इसके भबिस्य के बारेमें जिससे आपको आसानी होगी अपना करियर बनाए में ।

Resume बनाये

जैसे आप अपना ट्रेनिंग ख़तम करते है आपको फिर जाके आपका resume बनाना है जिसे की आपको आसानी होगा कही जगह में autiton देते वक्त ।

और हो सके तो आप जो बी छोटे छोटे acting किये होंगे उनसब को बी वह लिखिए ताकि आपको कही काम मिलने में आसानी हो ।

Social Media की इस्तमाल कीजिये

आज के समय में आप बोहोत कुछ कर सकते हो social media के मदद से, आप अपना छोटे छोटे acting की clip बनके आपके story में दाल सकते हो जिसके करना आप dirircter और producer को आकर्षित कर सकते हो ।

अगर आपके पास थोड़ा बोहोत पैसा है तो आप Youtube में चैनल बनके वहां से आप अपना field बना सकते है । ऐसे करने से आपको social attraction बोहोत ज्यादा मिलेगा और बूट ही आसान हो जायेगा कोई movie या कोई tv serial में acting पाना ।

Conclusion

ऐसा करते है हमने आपको आज कुछ नयी जानकारी दे पाए actor kaise bane इसके संबधित, अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये जिनको बी इच्छा है आगे चलके कोई एक्टर बनने का ।

हमारा ये पोस्ट कैसा लगा आप हमें comment करके जरूर बताना, धन्यवाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *