हर दिन कुछ नया सीखिए

Signal App kya hai in Hindi जानिए हिंदी में पुरे जानकारी Signal App के बारेमें 

Signal App kya hai अभी समय में सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाला एक सब्द है नए साल के सुरवात में है । ये सिलसिला कुछ ही दिन पहले सुरु हुआ जब Facebook के मालिक ने WhatsApp में नए policy लाये है ।

उसी policy में ऐसा कुछ था जो की लोगों को बिलकुल पसंद नहीं था जिसके वजह से हमारे देश नै बल्कि पुरे दुनिये में लोग WhatsApp से telegram को migrate कर रहे है । यानि वो अपना अकाउंट WhatsApp में बंद करके telegram के और आ रहे है ।

सायद आपको बी इसके बारेमें थोड़ा बोहोत पता होगा जिसके कारन आप यहां तक आके हमरे इसी पोस्ट को पढ़ रहे है । अगर आपको पता नहीं है WhatsApp के नए Privacy Policy के बारेमें नहीं पता है तो आप यहाँ से जाके देख सकते है ।

> Whatsapp new Privacy Policy हिंदी में 

आज हम बात करें वाले है signal app kya hai और signal app download कैसे करे, signal app in hindi .

Signal App kya hai – सिग्नल अप्प क्या है

Signal App kya hai in Hindi

Signal app एक तरह का social messaging application है जैसे की बाकि application है telegram , WhatsApp और Hike जैसे । इसमें आपको जिस तरीके से जो सब feature मिलता है ठीक वैसे Signal App में बी मिलता है ।

इसी app को खास कर के signal foundation और signal app LLC के तहत इसे किसिस बी तरीके से पैसा कमाने केलिए बनाया नहीं गया है यानि ये profit केलिए बनाया नै गया है ।

जैसे आप सभी को पता होगा Wikipedia काम करता है ठीक ऐसे, आपको पता होगा Wikipedia एक फ्री platform है यहाँ वो किसीबी तरीके से पैसा कामना उनका मकसद नहीं है ठीक वैसे ही ये signal app एक  non-profit Foundation यानि platform है ।

Signal App History in Hindi

सायद आप आज के समय में आप signal app के बारेमें सुन रहे होंगे पर ऐसा नहीं नहीं बोहोत साल पहले ये app मार्किट में आ गया था और बहार के देश में बोहोत सारे लोग इसका इस्तमाल बी कर रहे है ।

ये app इंडिया में उतना फेमस नहीं था, पर जबसे WhatsApp के नए policy aaye3 है तबसे लोग WhatsApp का alternative ढूंढ़ते हुए signal app तक पहचे हुए है ।

signal app की सुरवात 2013-2014 में Moxie Marlinspike ने इसकी स्तापना की थी । वो आज के समय में signal app की CEO है और वो अमेरिका के एक बोहोत प्रसिद्धः क्रिप्टोग्रापघर है । Signal app एक US देश की application है

> Whatsapp to Telegram Migrate कैसे करे ?

> How to use Girlfriend Whatsapp हिंदी में जानिए ?

> Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ?

Signal App Tagline in Hindi

आपको तो पता होगा ही होगा जो बोहोत बड़े बड़े कंपनी है कहीं ना कहीं वो सब हमारे इतिहास में हमेसा सी चर्चा में रहे है privacy को लेके । तो उसी को देखते हुए signal app की tagline बना हुआ है इसी app की ।

signal app की tagline है : ” Say Hello To Privacy

इसका मतलब है की आप स्वागत करे अपनी गोपनीयता को । यानि सिग्नल app को खास करके आपको privacy को नजर रखते हुए बनाया गया है ।

Signal App Download कैसे करे Hindi

signal app को download करने केलिए आपको अपने Google Playstore पे जाके search करना है और आपको सबसे ऊपर ही मिल जायेगा और आप download कर सकते है आसानी से । आप निचे download पे जाके बी download कर सकते है ।

[su_button url=”https://play.google.com/store/apps/details?id=org.thoughtcrime.securesms&hl=en_IN&gl=US” background=”#FF0505″ size=”6″ radius=”0″]Download Signal Private Messenger[/su_button]

Signal app को use कैसे करे

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में playstore से जाके signal app को download करलेना है फिर आपको निचे दिए गए steps को follow करना है

step 1: signal app ko download काना है playstore से ।

step 2: फिर आपको install करके open करना है ।

step 3: फिर पको signal app के privacy policy समन्धित कुछ दिखायेगा उसे आपको accept करना है ।

signal app के privacy policy
signal app के privacy policy

step 4: आपको फिर वहां पे आपको contact और phone calls की permission देना होगा ।

contact permission for signal app
contact permission for signal app

step 5: फिर आपको mobile number देना है जैसे आप whatsapp और telegram पे करते हो आप

mobile no in signal app
mobile no in signal app

step 6: फिर आपके पास OTP आएगा और आपको OTP को देना होगा

step 7: फिर आपको एक PIN बनाने केलिए बोलै जायेगा आपको वहां 4 गिगित PIN बनाना होगा जो आपके security केलिए है ।

otp in signal app

step 7: फिर आपको आपका Profile Setup करना है यानि आपका नाम और profile picture देना है

step 8: फिर आपका signal ready हो गया है आप किसीके साथ बी अब conversation बना सकते है ।

यहाँ आपको थोड़ा दिक्कत का सामना करना पद सकता है क्यों की वहां आपके सारे दोस्त सायद नहीं होंगे आप उन्हें बुला सकते है signal platform पे और इसे WhatsApp की तरह इस्तमाल कर सकते है ।

Signal app की privacy policy क्या है हिंदी में

आपको तो पता होगा हम सभी लोग क्यों signal आप की और switch हो रहे है, कहीं ना कहीं हमारा privacy issue को लेके हम WhatsApp को छोड़ रहे है, तो यहाँ हमें कहीं ना कहीं signal app के privacy policy के बारेमें बी जानना जरुरी है

  • Signal app में बाकि messaging app की तरह आपको chat और call में end to end Encrypted सिस्टम देखने केलिए मिलेगा ।
  • Signal app आपकी डाटा को कोई बी दूसरे company और website या कोई संस्था को नहीं देता है ।
  • Signal app आपको conversation की डाटा को वो अपने server में नहीं रखता है बल्कि ये आपको mobile में save करता है ।
  • Signal app आपकी डाटा को नहीं रखता है जिसके वजह से आप अपना डाटा backup करके नहीं रख सकते है इसके वजह से अगर आपका mobile खो जाता है तो आपको वो डाटा दुबारा नहीं मिलेगा । जिसके लिए ये बूट secure है privacy को लेके ।
  • ये आप जो जरुरी होता है messaging की app को चलने केलिए वो सब डाटा जैसे की आपकी Call logs , phone book , camera , storage , location , microphone , calendar , media-files, internet connection और WIFI को access करता है ।]

Signal App feature in Hindi

Signal अप्प में बाकी platform जैसे whatsapp और telegram जैसे सारे feature मिलते है और इसमें आपको इन्ही app की तरह आप group बी बना सकते है, चलिए जानते है डिटेल्स से आपको signal feature में क्या क्या देती है

  • आप इसमें group बना सकते है इसमें आप 1000 लोग ही शामिल हो सकते है ।
  • इसमें group में सारा control ग्रुप के एडमिन के पास होता है वो जो चाहे group में कर सकता है ।
  • आपको signal में group में join होने केलिए पको admin की permission लेनी होगी ,
  • आप group में invite link और QR Code जरिये बी ज्वाइन कर सकते है ।
  • आप इसे Android , IOS और PC में बी इस्तमाल कर सकते हो ।

Special Feature of Signal App in Hindi

आपको इन्ही सब के बाद बी और कुछ बेहतर feature मिलता है जो की signal को एक बेहतर social messaging app बनता है

Relay Calls feature in Signal App

signal app में आप किसीको बी अपने mobile network से कॉल कर सकते है इसके लिया आप अपने setting में जाके Privacy Setting में आपको relay calls का feature को on करना होगा ।

Relay Calls feature in Signal App

Typing on/off in Signal App

आपको तो इसके नाम से ही पता चल रहा होगा की ये किस तरीके का feature है इसमें आपको setting में जाके on और off करने का setting मिल जायेगा , अगर किसीको आप रिप्लाई दे रहे है यनि लिख रहे है तब आप क्या चाहते है आपका टाइपिंग का option उनको दिखे या ना दिखे वो आप सेटिंग कर सकते है ।

Relay Calls feature in Signal App

Security PIN in Signal App

आपको आप जब बी signal app को setup किये होंगे तब आप कहीं ना कहीं एक security pin दिए होंगे, ये आपके signal app को बोहोत secure कर देता है । अगर अपने नहीं दिया है तो आप फिरसे बना सकते है अपना security pin .

Hide Blue Tick in Signal App hindi

जब कोई हमारा message को देखता है तब उसी message पे हमें blue tick देखने केलिए मितला है । आपको पता होगा बोहोत बार ऐसा बी बी देखे होंगे बोहोत सारे लोगों को अगर आप message भेजते है और वो अपना message देखता है और हमें blue tick नहीं दिखाई देता है । इसी feature को आप अपने सेटिंग में जाके privacy policy में on कर सकते है ।

Screen Security Signal App hindi

सबसे बढ़िया feature मिलता है इसमें की आप setting में जाके privacy के अंदर आप screen security को on कर सकते है , इसके जरिये अगर आप किसीके साथ चाट कर रहे है और अगर वो आपका screenshot लेना चाहे तो वो नहीं ले सकता है ।

Screen Security Signal App hindi

जैसे आपको facebook में मिलता है profile को lock करने से कोई screenshot नहीं ले पाटा है ठीक ऐसे ही आपको signal में मिलेगा, जो इसी app को एक best app बनता है आज के समय में ।

Sealed sender Signal App Feature

आपको और एक जबरजस्त feature मिलता है वो है sealed sender यानि की इसका मतलब ये है की अपने देखा होगा बोहोत सारे लोग आपको whatsapp में आपके बिना permission के message भेज देता है अगर उन्हें आपका मोबाइल नंबर मिले तो ।

पर signal app में ऐसा नहीं होता है अगर आप अपने setting में जाके Privacy के अंदर sealed sender को on कर लेते है तो आपके contact में जो नहीं है वो आपको message नहीं भेज सकते है ।

Sealed sender Signal App Feature

Group joining Alert Feature

यहाँ आपको कोई बी group में join होने केलिए आपको कहीं ना कहीं admin की permission लेना पड़ेगा अगर वो नहीं देता है तो आप ज्वाइन नहीं कर सकते है ।

अगर आपके पास कोई group है और वहां आप admin हो तो आपके पास alert आएगा जब कोई आपके group में join होना चाहेगा ।

Signal App से पैसे कैसे कमाए ?

अभी हाली में ही लोग इसे इस्तमाल करना सुरु किये है हमारे देश में और इसके बारेमें, और कही ना कहीं ये एक बोहोत ही बढ़िया platform है telegram और WhatsApp की तरह ।

अगर आप signal aap se paise kaise kamaye सोच रहे यही तो यहाँ आपको हम बतायेगे जो सब तरके से आप WhatsApp और बाकी platform में पैसा कमा रहे थे । चलिए जानते है सिग्नल अप्प से पैसे कैसे कमाए 

  1. Affiliate Marketing : जी हाँ चाहे हम कोई बी messenger app की बात करे हम कहीं ना कहीं वहां पे हम affiliate marketing कर सकते है । तो उसी हिसाब से हम signal app में बी हम affiliate marketing करके पैसा कमा सकते है ।
  2. Reselling Products : आपको बोहोत सारे reselling platform मिल जायेगे जो की उनके products को promote करके सेल करने पे आपको पैसा देते है, जैसे की Meesho , Shopp101 , Milmila इत्यादि । उनमे आप अपना account बनाके उन product को Signal पे promote कर सकते है और सेल होने पे आपको commission मिल जायेगा ।
  3. Referral Program : आपको पता होगा बोहोत सारे application जब नए नए मार्किट में एते है कहीं ना कहीं वो अपने ग्राहक बढ़ने केलिए वप refer and earn वाला system को अपनाते है । आप बी इसके जरिये अच्छा खासा पाया कमा सख्त है । इसके लिए आपको plystore पे जाके आपको जो application refer and earn पे पैसा दे रहा है उसपे जाके आपको काम करना है । जैसे आप सभी को पता जब Paytm आया था लोग इससे कितना पैसा कामये थे वैसे ही आप signal app में app promote करके पैसा कमा सकते हो ।
  4. Local products sale : अगर आपको कोई लोकल में बिज़नेस है यानि आपका कोई shop है तो आप आराम से signal app के जरिये आपके local लोगों के साथ एक group बनके आपको नए products को promote कर सकते है और जिसको खरीदना होगा वो एके आपसे खरीद लेगा ।
  5. Paid Promotion : अगर आपके पास 3/4 group है और उसमे लोग एक्टिव रहते है तो आप कोई बी youtuber या अपने कोई local बिज़नेस को बोलके उनके products या जिस चीज पे वो काम करते है उन्हें आप अपने group में promotion कर सकते हो और बदले में उनसे पैसा का चार्ज कर सकते हो ।

Signal app और Whatsapp में क्या फरक है 

signal app और whatsapp के बिच में कुखयतः कुछ है फर्क आता है जिसे आप निचे देख सकते हो 

  • सबसे पहले तो signal app अपना user का कोई बी डाटा को लेता नहीं है और अपने सर्वर में कुछ बी रखता है नहीं है और दूसरे और देख जाये तो whatsapp कहीं ना कहीं इन्ही साड़ी चीजों के मामले खरा उतरता नहीं है, और नया policy के mutabik वो अपना डाटा को Facebook के साथ share करने वाला है ।
  • Signal में आपको screenshot protection का सुबिधा मिलता है जो की आपको whatsapp में देखने केलिए नहीं मिलता है ।
  • Signal app में आपको 1000 members बना सकते है और आप whatsapp में kebal  256 ही members बना सकते है ।
  • पर कुछ क्षेत्र में whatsapp जैसे feature नहीं मिलता है पर काम बी नहीं है उनसे ।
  • Whatsapp थोड़ा सा user की privacy को लेके कमजोर है पर Signal App पाने यूजर की Privacy को लेके बोहोत ही ज्यादा secure है ।

लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल (FAQ )

kya Signal App, Whatsapp ka alternative hai ?

Jii han bilkul abhi ke samay mein whatsapp ki Privacy Policy ko dekhte hue Signal app ko hum ek alternative ke hisab se istmaal kar sakte hai

Kya Signal App, Whatsapp ki tulna mein safe hai ?

Jii bilkul safe hai aur bohot achha bi hai agar feature dekha jaye to

Signal App kis company ne banaya hai ?

Signal App ko Signal Foundation yani Signal Messanger LLC ne 2014 mein banaya tha

Signal App ka malik kaun hai ?

Signal App ko Moxie Marlienespike aur Brain Action ne milke 2014 mein banaye thhe

Signal App kis desh ka application hai ?

Signal Application USA desh ki application hai

Signal App ki head office kahan pe hai ?

Signal App ki office US ke California seher mein hai

kya Signal App data ko bechta hai ?

jii bilkul nahi bechta hai ye apke koi bi data ko

kya Signal behtar hai Whatsapp ke tulna main ?

iski feature aur Policy ko dekhte hai kahiguna behtar hai whatsapp se

kya hum Signal App se paise kama sakte hai ?

Ji biluk kama sakte hai jaise aap telegrama aur whatsapp mein kamate thhe

Signal app mein group member limit kitna hai ?

signal app mein apko 1000 tak members bana sakte hai

आज अपने क्या सीखा 

आज हमने आपको Signal app kya hai in Hindi इसके  ऊपर हमने पूरी जानकारी दिया है की इसके इस्तमाल से लेके ये एप्लीकेशन को लोग क्यों पसंद कर रहे है और इसी एप्लीकेशन कैसे whatsapp से बेहतर है । signal app के सारे फीचर के बरमें बी हमने बात किया है ।

अगर आपको आपको ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, धन्यबाद ।

Share on:

I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment