Business gaon me kya business kare जानिए हिंदी में अगर आपको अपने दम...

gaon me kya business kare जानिए हिंदी में अगर आपको अपने दम में कुछ करना है तो 

बोहोत सारे मेरे दोस्तों का सवाल हॉट है की अपने अपने  Gaon me kya business kare ? क्यों की पता है आपको आज के समय में लोगों को नौकरी ज्यादा मिल नहीं रही है और ऊपर से करना ।

ज्यादातर मेरे भाई जो लोग गाओं में रहते है कहीं न कही आधे से बी अधिक लोग मध्यबित्त परिबार से सम्बद्ध रखते है और उन्हें पैसे को लेके हमेसा से कुछ ना कुछ दिक्कत लगी ही रहती है ।

और साथ ही साथ आज के समय में आप सभी को पता ही है आज के समय में नौकरी पाना बिलकुल ना के बराबर है गया है । तो कही ना कही इन्ही सारे परिशानी को देखते हुए बोहोत सारे मेरे दोस्त है जो अपना खुदका Business सुरु करने का सोचे है ।

स्वागत है आप सभी को हमारे और के शानदार ब्लॉग पोस्ट में आज हम गाओं में क्या बिज़नेस करे इसके ऊपर बात करेंगे । हम जो बी आज बतायेगे इसी बिज़नेस को कोई बी कर सकता है आसानी से अगर वो गोअन में रहते है तो ।gaon me kya business kare

Gaon me kya Business kare

सबसे पहले आगे गाओं में क्या बिज़नेस करे के ऊपर बात करने से पहले आपको बताना चाहता हु आज के समय में गाओं  में रहकर बी आप अपना संदर ब्यापार कर सकते है और सेहर से बी ज्यादा पैसा कमा सकते है, यहाँ आपको थोड़ा सा आपको आपका दिमाग लगाना पड़ेगा ।

सेहर के मुताबिक गाओं में बिज़नेस करना थोड़ा सा आसान होता है क्यों की यहाँ आपके पहले से इमेज वैल्यू होती है यानि आपको लोग जानते है आपको मार्केटिंग करना नहीं पड़ेगा ज्यादा ।

अगर आप कोई बी बिज़नेस करना चाहते है तो आपको थोड़ा बोहोत पूंजी नीबेस करना होगा, अगर आप पूंजी नीबेस नहीं करेंगे तो आप कभी बी कोई बिज़नेस नहीं कर पाएंगे ।

यहाँ पूंजी नीबेस हो रहा है इसका मतलब आपको साबधानी से आपको काम करना होगा जैसे की आपको कोई नुक्सान ना हो ।

आपको नुक्सान ना हो और मुनाफा मिले आपको इसीलिए हमने निचे कुछ आपको टिप्स बताये है उन्हें जरूर पढ़िए फिर आप आगे गाओं में क्या बिज़नेस करे इसके बारेमें आपको सोचना है

गाओं में बिज़नेस करने के टिप्स

गाओं में बिज़नेस करने केलिए आपको बोहोत सबशनी बरतनी की जरुरत होती है क्यों की गाओं में आपको सारे लोग जानते  होंगे इसीलिए आपको अगर कोई पसंद नहीं करता है तो हमेसा वो कोसिस करेगा की आप कभी कुछ बड़ा ना कर पाओ ।

इसके साथ साथ आपको अपने बिज़नेस के नुक्सान से बचने केलिए आपको निचे दिए गए तरीके को पहले आजमा ले जिसे टिप्स बी कह सकते है

गाओं में किस चीज की ज्यादा डिमांड है

आपको गाओं में में बिज़नेस करने केलिए सबसे पहले आपको अच्छे से देखना है की आपके निकट के मार्किट मैं कोनसी चीज की सबसे ज्यादा डिमांड है । लोग किस सामन या सर्विस को वो आसानी से नहीं पा रहे है आप उसी पे अगर अपना ब्यापार सुरु करेंगे तो आपको अच्छी खासी फायदा मिलेगा ।

गाओं में किस चीज की कमी है ये पता करने केलिए आप एक सुर्वे कर सकते है, इसमें आपको देखना है आपके गाओं के लोग कोनसे सामान केलिए आपके गाओं से दूसरे गाओं जा रहे है या आपके गाओं से आपके निकटतम सेहर जा रहे है ।

इसी दौरान आपको बोहोत सारे सामान के बारेमें पता चल जायेगे उसमे से आपको जो सही लगे और जिसमे आपका इंट्रेस्ट है उसमे अपना बिज़नेस सुरु कर सकते है ।

गाओं के बिज़नेस में नीबेस

नीबेस एक एहम हिस्सा होता है कोई बी बिज़नेस करने का और इसमें रिस्क बी होता है । हमेसा कोसिस कीजिये की अपने जेब से ही बिज़नेस सुरु करने केलिए इसमें आपको बैंक का कोई टेंसन नहीं होता है ।

पर कही बार बैंक से लोन लेके बिज़नेस करना सही हॉट है क्यों की ये टेंसन आपको काम में लगने केलिए मजबूर करदेगा और लगे रहेंगे तो आपको  जरूर मुनाफा होगा ।

हमेसा जब बी कोई बिज़नेस करे पूरा पैसा आपको नीबेस करना नहीं है आपको कुछ पैसा फ्यूचर केलिए बी रखना है अगर आगे चलके कुछ बी दिक्कत होता है तो आप उसी पैसे को इस्तमाल कर सकते है ।

गाओं की बिज़नेस में मुनाफा

आप गाओं में कोई बी बिज़नेस करने जा रहे है गाओं में तो उससे पहले उसी बिज़नेस में कितन मुनफा मिलने वाला ही इसका पूरा हिसाब कर लेना है अपने आप है । ये आकलन आपको पेन पेपर इस्तमाल करके करना है ताकि आपको पहले से ही पता हो कितना मुनाफ़ा होने वाला है ।

यकीं मानिये दोस्तों आज के समय में गाओं में कोई बी छोटा मोटा ब्यापार करके आप महीने को बोहोत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते है और लोग काम बी रहे है पर वो बात अपने तक ही रखते है ।

ध्यान दे हमेसा आपका प्राथमिकता मुनाफा पे देना है ।

आपका बिज़नेस का कॉम्पिटिशन देखे

नया बिज़नेस स्टार्ट करने जा रहे है तो आपको सबसे पहले आपके कॉम्पिटिटर यानि आपके प्रतिद्वंदी कौन है देखना है । अगर आपको आपके सामने वाले प्रतिद्वंदी कौन है और उसके बारेमें डिटेल्स नहीं जानेगे तो आपको 90 प्रतिसत मौका है की आप अपना बिज़नेस में नुकसान झेलने वाले हो ।

यहाँ पे एक चीज और ध्यान देना है की आपका कोई प्रतिद्वंदी कोई बिज़नेस को बोहोत सैलून से करते आ रहा है तो आप उसी बिज़नेस को बिलकुल बी ना करे । अगर आप करते है तो आपको ढेर साड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है और आपको नुक्सान झेलने पड़ेगा ।

क्यों की उसी क्षेत्र में आपकी प्रतिद्वंदी के पास पहले बोहोत सारा ज्ञान के साथ साथ उसका इमेज वैल्यू यानि उसका मार्किट बना हुआ हुआ है । जिसको टक्कर देना बोहोत मुश्किल रहता है ।

गाओं में कोनसे जगह पे अपना बिज़नेस सुरु करे

आपको अपने सामान यानि आपके बिज़नेस के हिसाब से आपको जगह ठीक करना है । अगर आप कोई रसों का शॉप डालते है किसी सोल्लगे के सामने वो कभी नहीं चलने वाला है ।

हमेसा आपके सामान के उपयोगी जगह को अपने बिज़नेस केलिए चुने ।

प्रतिद्वंदी के पूंजी नीबेस पता करे

अगर आप जिस बिज़नेस करना चाहते है आपके कोई कॉम्पिटिटर है तो आपको और एक चीज पता करना है उन्होंने कितना पूंजी नीबेस किये है उसी बिज़नेस को करने केलिए ।

अगर वो पता हो जाये तो आप हो सके तो उनसे थोड़ा ज्यादा पूंजी नीबेस कीजिये अगर आपके पास है तो । अगर आपके पास नहीं है तो आप छोटे से सुरु कीजिये और सही से काम करने के बाद आप बी उनको टक्कर दे सकते है ।

लोगों के साथ संपर्क बनाये

कोई बी बिज़नेस हो एक चीज काम करता है वहां पे वो है relation . जितना गहरा आपका रिस्ता होगा लोगों के साथ आप उतना ही ज्यादा आपको बिज़नेस सफल होने का मौका रहता है ।

आपको अगर पता नहीं है तो आपको बतादूँ की लोग कुछ बी सामान खरीदते है तो कहीं ना कहीं emotion से खरीदते है । लोगों के साथ रिस्ता बनाने से ये एक तरह का मार्केटिंग की तरह काम करता है ।

ऊपर हमने आपको बोहोत से तरीके बताये है जिससे आप अपना के अपना नुक्सान बच्चा सकते है

Village Business Ideas in hindi

अभी बारी है की जानने का अगर आप गाओं के रहने वाले है और अपना कोई बिज़नेस करना चाहते है तो आपको हमने निचे बोहोत सारे तरीके बताये है जिसे आप अपना सकते है

कृषि फार्म

सबसे पहले नंबर पे हमने कृषि को रखा है इसे कोई बी कर सकता है भले ही  उनके पास ज्यादा पैसा ना हो तब बी । अगर आपके पास जमीं बी नहीं है तब बी कोई बात नहीं है आप किसी दूसरे को जमीं को भाड़े में लेके कृषि करके लाखों में पैसा कमा सकते है ।

कृषि का मतलब यहाँ में आपको धन और गेहो की खेती करने नहीं कह रहा हु यहाँ आपको सब्जी की खेती करना है इसमें आपको काफी मुनाफा मिलने वाला है और हो सके तो आपको जान पहचान बनके आपको सेहर में भेजेंगे तो इसका मुनाफ़ा और बढ़ा जाएगा ।

इसमें आप गैबिक खेती बी कर सकते हो इसमें आपको कोई बी रासायनिक द्रब्य का इस्तमाल करना नहीं है और खेती करना है । इसमें आपको दुगने कीमत आपको आपके सब्जी बेचने का मौका मिलेगा । ऐसे और बी बोहोत से तरीके है जिसको आप अपना सकते हो ।

> WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?

बीज की खेती

सबसे शानदार बिज़नेस है आज के समय में खेती में ये है की आपको सारे सब्जी के बीज बेचना है या सब्जी के छोटे छोटे पौदे । इसमें आपको लाखों का मुनाफ़ा होगा इसी बिज़नेस को करने का 1/2 साल में क्यों की आपके पड़ोस के गाओं में लोग जानेगे और आपके पास आएंगे ।

इसमें आपको एक जमीं में सारे सब्जी उगाना है और आपको उनके बीज निकल के रखना है उन्हें बहार में भेजना है । इसमें आपको कही बहार बी जाना नहीं पड़ेगा लोग जानेगे तो आपके पास वो खुद आएंगे ।

अगर आपको और डिटेल्स जानकारी चाइये तो आप comment कीजिये हम जरूर इसके बिस्तर रूप से आपके पास जानकारी लाएंगे ।

मशरूम की खेती

हैं जीई  अपने सही पढ़ा मशरूम की खेती, देखिये मशरूम एक ऐसा चीज है जिसकी सबसे ज्यादा डिमांड है मार्किट में ये आज नहीं कबसे चला आ रहा है ।

इसमें आपको म्हणत काम और मुनाफा ज्यादा मिलता है क्यों की इसका डिमांड सेहर में बोहोत ज्यादा है । अगर सही मात्रा में करते है मशरूम की खेती तो इसमें बी लाखों कमा सकते है ।

फूल के पौदे की ब्यापार

और एक एवर्जीन ब्यापार है फूल पौदे का ब्यापार, क्यों की ये चीज की हमेसा की डिमांड रहती है और इसमें नुक्सान होने का कोई गुंजाइस ही नहीं है ।

आपको इसमें ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है इसमें बस आपको बीज को लगाके बड़ा करना है और उसको अच्छे तरह से केयर लेना है फिर आपको थोड़ा संपर्क बना के आपको सेहर में सप्लाई करना है ।

धान खरीदना

जी हैं ये आज के समय एक संदर ब्यापार है, ये के टाइम में ही होने वाला बिज़नेस है। ज्यादातर जिस समय में धान की अमल होती है तब इसका बिज़नेस किया जाता है ।

अगर आपको इसमें ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आपको आपके निकटम मंडी में इसके लाइसेंस बनते है आपको उनके साथ संपर्क करके आपको अपना लाइसेंस बन लेना है ।

जिसके जरिये आपको एक टोकन मिलता है यहाँ आप कितना धन बेच सकते हो उसका लिमिट रहता है आप उससे ज्यादा बेच नहीं सकते है ।

मंडी में आपको ख़रीदे हुए दर से ज्यादा दर में बेचने का मौका मिलता है । ये बिज़नेस कोई बी कर सकता है अगर वो गाओं में रहता है तो । बस इसमें आपको ध्यान में देना है की आपके कॉम्पिटिटर ना हो । अगर कोई है बी तो वो कितना गाओं को कवर कर रहा है इसके ऊपर ध्यान देके करना है ।

> Student पैसे कैसे कमाए ?

कॉस्मेटिक की दुकान

इसमें आपको एक साथ कुछ ज्यादा ही पैसा नीबेस करना पद सकता है अगर आपको ज्यादा मुनाफ़ा और जल्दी कमाना है तो । आपको जानकारी केलिए बतादूँ की कॉस्मेटिक एक ऐसा चीज है जहाँ हर चीज दुगने दर में बेचा जाता है इसमें सबसे ज्यादा मुनाफ़ा होता है ।

इसी बिज़नेस में आपको 20 रूपया में ख़रीदा हुआ सामान 50/60 रूपया में बेच सकते है । इसमें आपको आपके गाओं में जहाँ सबसे ज्यादा महिला लोग आना जाना करते है वहां आपको देना है ।

आपको कभीभी कॉस्मेटिक की दूकान निकटस्थ कोई सरब की शॉप के बगल में नहीं देना हिअ क्यों की वहां महिला जाने से घबराएंगे ।

ये सीजन के हिसाब से बी काम करता है जब शादियों का समय आएगा इसमें आप बोहोत अच्छी खासी मुनाफ़ा कमा सकते है ।

पोएट्री फार्म

गाओं में सबसे ज्यादा बहदिया है पोएट्री फर्म, क्यों की इसमें आपको खली जमीं मिल जाती है जो लोगों के घर से दूर होता है । आपको थोड़ा संपर्क बना के आपके निकटम पोएट्री कंपनी के साथ संपर्क करना है ।

ज्यादातर क्षेत्र में आजकल पोएट्री कंपनी सारा चीज संभालती है जैसे की उनके बढ़ने के केलिए दाना से लेके उनके बारेमें हर चीज वो देते है और वो बढ़ जाने के बाद वही कंपनी आपसे मुर्गी सब को वो लेबी जाते है ।

पर अगर आपके पास पूंजी की कमी है और आप रिस्क लेना नहीं चाहते है तो इसी बिज़नेस से दुरी बनाये रखिये । इसमें खतरा होता है की कभी कभी मुर्गियन मरने का ।

पर अगर आपके पास पैसा है तो आप आज कल एक बोहोत इसका बड़े धारण का एक पोएट्री फार्म आता है जहाँ आपको 20lakh के आस पास खर्चा करना पद सकता है और उसमे आप करीबन महीने की लाखों में कमा सकते है ।

खरीद बिक्री का बिज़नेस

ये एक तरह का सीजन बिज़नेस है, इसमें आपको सीजन के हिसाब से चीजें खरीद के बहार सप्लाई करना है । ये चीज छोटा लग रहा है पर ये इसमें बोहोत अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ।

इसमें आपको ज्यादा पूंजी बी फसाने को बी नहीं पड़ता है आप पूंजी नीबेस करेंगे आपको  कुछ 3/4 दिन के बाद वापस मिल जायेगा ।

आपको यहाँ आपको सामान को स्टॉक रखना नहीं पड़ता है । आप इसमें हरचीज जो आपको सही लगे आप अपने गाओं से खरीद के बहार सप्लाई कर सकते है । अगर आप गाओं से है तो आप इसी बिज़नेस को सुरु कीजिये इसमें आपको ज्यादा रिस्क लेना नहीं पड़ेगा पर आपको थोड़ी मेहनत ज्यादा करनी पद सकती है ।

कंटैक्टरी

अगर आपके अच्छे खासे सामान्य है आपके सरपंच के साथ या GRS इनसब से तो आप गाओं में कोन्त्रक्टोरी कर सकते है । आपके गाओं में हर महीने कुछ ना कुछ काम आता है है जैसे की रास्ता बनाना, तलाव खोदना, इत्यादि ।

आप इनसब काम को बड़ी आराम से कर सकते है आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है इसमें आपको जो काम मिलता है उनसब को बस लोग लगाके करना है ।

जब आप करेंगे इसी बुसिनेस को आपको इसमें पता चल जयेगा कितन इनकम कर सकते है आप । धीरे धीरे इसमें आपकी जैसे जैसे फील्ड बनेगी आप और पैसा कमाने लगेंगे ।

> Mobile Photography से कैसे पैसे कमाए ?

2 Lakh में कोनसा बिज़नेस करे

ऊपर हमने तरह तरह की business के बारेमें बात किये जिसे आप अपने gaon me kare सकते है । उनमे बोहोत सारे बिज़नेस है जिसको आप बड़ी आसानी अपने गाओं में कर सकते है, इसमें ऐसे कुछ बिज़नेस है जिसको आप 2 lakh के अंदर में कर सकते है ।

2 lakh me konsa business kare उसका लिस्ट निचे देख सकते हो

  • खरदी बिक्री की बिज़नेस
  • धन खरीदना
  • कॉस्मेटिक की दूकान
  • फूल पौदे की खेती
  • मशरूम की खेती
  • बीज की खेती

इनसब को आप बड़ी आराम से 2 लाख के अंदर में पूंजी नीबेस करके कर सकते है ।

आखरी सब्द

ऐसा करे करते है हमने आपको सही से सारे बता पाए की gaon me kya business kare इसके बारेमें । यकीं माइये दोस्तों ऊपर हमने जितने बी तरीके बताये है इनसब को आप बड़ी आराम से कर सकते है और इसमें आप लाखों बी पैसा कमा सकते है ।

आपको ऐसे रोज टेक से लेके बुसिनेस तक की हिंदी जानकारी पाने केलिए आप हमने Telegram पे जुड़ सकते है ।

आपके जानकारी केलिए बतादे की बिज़नेस यानि थोड़ा पूंजी लगाना ही पड़ेगा और आपको रिस्क बी थोड़ा लेना ही होगा अगर आपको बिज़नेस करना है तो । ऐसा करते है हमने आपको कुछ जानकारी दे पाए अगर आपको हमाई ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे जरूर अपने दोस्तों के बिच में शेयर कीजिये और कमेंट में अपना राय जरूर दीजिये धन्यबाद ।

Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH US

11FansLike
53FollowersFollow
4FollowersFollow

NEW UPDATES