MS Excel क्या है ?

अगर आप MS Excel kya hai जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है आज हम आपको इसके बारेमें पूरी जानकारी देंगे ताकि अगर किसीको इसके बारेमें कुछ बी पता नहीं है तो वो आसानी से इसी पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद इसके बारेमें पूरी जानकारी ले पाए ।

अगर इसके बारेमें और ज्यादा जानने से पहले थोड़ा सा जान लेते है इसके बारेमें, MS Excel जो की दुनिया की एक बोहोत ही popular computer में चलने वाला software है जिसका इस्तमाल बोहोत सरे जगह में क्या जाता है जैसे की कुछ सरकारी दफ्तर में से लेके इसका इस्तमाल आज कल हर कंपनी से लेके छोटे छोटे दुकानदार बी करते है ।

ऐसे बोहोत सरे आपको नौकरी देखने देखने केलिए मिल जाते है जहाँ पे सिर्फ MS Excel सीखना जरुरी होते है जैसे accounting में इसके अलावा बी इसका बोहोत सरे तरीके से इस्तमाल किया जाता है ।

पुरे दुनिया में करीबन 30 Million से बी ज्यादा लोग इसका इस्तमाल रोज करते है और ये दुनिया की सबसे popular spreadsheet program है आगे इसके बारेमें आपको बतायेगे की spreadsheet क्या है ।

MS Excel kya hai ?

MS Excel kya hai

MS Excel जिसका पूरा नाम है Microsoft Office है जो की Microsoft कंपनी का एक software है । MS Excel जो की Microsoft के द्वारा बिकसित किया गया एक बोहोत ही अच्छा spreadsheet है जो की मदद करता है डाटा को table format में रख के manage करने केलिए ।

अगर आपको सरल भाषा में समझौ MS Excel का इस्तमाल तो, आपको पता होगा पहले के जवने में लोग कोई बी data की record रखने में कहते और resister का इस्तमाल करते थे जिसमे खतरा रहता था की पुराने होने पे कगह फटने का और उसमे हमेशा केलिए रखा नहीं जा सकता था जो की एक बोहोत बड़ी समस्या थी ।

इन्ही साडी समस्या को देखते हुए और समय के हिसाब से टेक्नोलॉजी जैसे आया धीरे धीरे करके साडी चीजों में technology घुस गया और इसी रेसिस्टर वाली चोजों को हटाके और आसान बनाने केलिए Microsoft ने MS Excel को बनाया है जिसमे आप बड़ी से बड़ी डाटा को रख सकते है table बनाके और उसे आसानी से आप manage कर सकते है ।

MS Excel Overview

MS word में आप कोई डाटा को कुछ ही second में ढूंढ सकते है और बदलाव कर सकते है जो की आप छह कर बी कोई resister के अंदर आप नहीं कर सकते है ।

इसके साथ साथ MS Excel एक बोहोत ही powerful software है जो की आपको मदद करता है बड़े बड़े से logical और mathematical काम को करने केलिए कुछ ही second के अंदर । इसमें आपको रेसिस्टर की तरह आपको raw और column मिलते है जिसका इस्तमाल करके आप अपने data को रख सकते है ।

MS excel kya hai जान लेने के बाद इसका image निचे देख सकते है जो की इस प्रकार से दीखता है आपके computer में जब बी आप इसे खोलते है तो

ms excel overview

यहाँ आप देख सकते है बोहोत सारे row और column है जिसके अंदर आप अपने data को रख सकते है और manage कर सकते है । Microsoft excel के अंदर आपको एक new file बनाना होगा जैसे आप new folder बनाते है ठीक वैसे ही जिसका format होता है .xls और .xlsx होता है जैसे photo के फॉर्मेट .jpg कर .jpeg होता है ।

Microsoft excel के एक फाइल के अंदर आप 10,48,576 rows और 16,384 column मिलते हिअ जिसका इसमतल करके आप अपने डाटा को रख सकते है अगर आप चाहते है की उससे ज्यादा आपको रखना है तो आपको और एक नया file बनाना होगा excel के अंदर फिर जाके आप अपने data को रख सकते है ।

MS excel की एक फाइल को एक workbook कहा जाता है और एक workbook के अंदर आप 225 worksheet बना सकते है और एक worksheet यानि जिसमे आप 10,48,576 rows और 16,384 column बना सकते है । आप निचे वाले photo को देख सकते है जो की आपको मदद करेगा समझने में rows, column और worksheet को समझने केलिए ।

row and column

100+ MS Excel Shortcut Keys in Hindi

हमने निचे MS excel की shortcut Keys को बताये हुए है जिनका इस्तमाल आप कर सकते है अपने excel में काम करते हुए है

Shortcut KeysAction
Ctrl + ASelect All
Ctrl + BBold
Ctrl + C Copy
Ctrl + D Fill Down
Ctrl + F Find
Ctrl + G Goto
Ctrl + H Replace
Ctrl + IItalic
Ctrl + KInsert Hyperlink
Ctrl + NNew Workbook
Ctrl + OOpen
Ctrl + PPrint
Ctrl + RFill Right
Ctrl + SSave
Ctrl + UUnderline
Ctrl + VPaste
Ctrl + WClose
Ctrl + XCut
Ctrl + YRepeat
Ctrl + ZUndo
F1Help
F2Edit
F3Paste Name
F4Repeat the Last Action
F5Goto
F6Next Pane
F7Spell Check
F8Extend Mode
F9Recalculate All Workbooks
F10Active Menubar
F11New Chart
F12Save As
Ctrl + :Insert Current Time
Ctrl + ;Insert Current Date
Ctrl + “Copy Value From Cell Above
Ctrl + ‘Copy Formula From Cell Above
ShiftFor Additional Functions
Shift + F1What’s this?
Shift + F2Edit Cell Comment
Shift + F3Paste Function into Formula
Shift + F4Find Next
Shift + F5Find
Shift + F6Previous Pane
Shift + F8Add to Selection
Shift + F9Calculate Active Worksheet
Shift + F10Display Shortcut menu
Shift + F11New Worksheet
Shift + F12Save
Alt + F1Insert Chart
Alt + F2Save As
Alt + F4Exit
Alt + F8Macro Dialog Box
Alt + F11Visual Dialog Box
Ctrl + Shift + F3Create name
Ctrl + Shift + F6Previous Window
Ctrl + Shift + F12Print
Alt + Shift + F1New Worksheet
Alt + Shift + F2Save
Alt + =Autosum
Alt + ‘Format Style Dialog Box
Ctrl + Shift + AInsert Argument name into Formula
Alt + Down ArrowDisplay Autocomplete list
Ctrl + Shift + ~General Format
Ctrl + Shift + !Comma Format
Ctrl + Shift + @Time Format
Ctrl + Shift + #Date Format
Ctrl + Shift + $Curency Format
Ctrl + Shift + %Percent Format
Ctrl + Shift + ^Exponential Format
Ctrl + Shift + &Outline Border arround selected area
Ctrl + Shift + *Select Current Region
Ctrl + Shift + _Remove Outline Border
Ctrl + +Insert
Ctrl + – Delete
Ctrl + 1Format cell dialog box
Ctrl + 2Bold
Ctrl + 3Italic
Ctrl + 4Underline
Ctrl + 5Strikethough
Ctrl + 6Show/Hide Object
Ctrl + 7SHow/Hide Standard toolbar
Ctrl + 8Toogle Outline Symbol
Ctrl + 9Hide Rows
Ctrl + 0Hide Columns

MS Excel का इस्तमाल कहा किया जाता है ( Uses Of MS Excel in Hindi)

ऊपर में हमने आपको MS excel kya hai इसके बारेमें बता दिए है अभी जानते है MS word का इसमतल कहाँ कहाँ होता है यानि अगर आप ms एक्सेल को सही से सिख जाते है तो आप कहाँ कहाँ पे इसका इस्तमाल कर सकते है

  • डाटा एंट्री में यानि बोहोत सरे दफ्तर में कुछ लोग होते है जो की डाटा को बस एंट्री करते है वहां पे एम् इस एक्सेल का इस्तमाल होता है .
  • फिर आता है डाटा को excel sheet में भरने के बाद उन्ही सरे data को manage करना और उसमे बी excel का इस्तमाल होता है यानि data management में बी इसका इस्तमाल होता है ।
  • फिर आता है accounting में यानि कोई बी company या कोई छोटी बिज़नेस इसे इस्तमाल करते है अपने खर्चा और profit को हिसाब करने कलिये इसमें पहले डाटा भरते है फिर excel के जरिये accounting करते हुए अपना profit और loss को निकलते हैं
  • Financial analysis में बी इसका इस्तमाल करते है यानि बोहोत सारे जगह में company अपने हर महीने और साल की पैसा management कहाँ कहाँ हुआ और अपना profit और loss को हिसाब करने केलिये इसका इस्तमाल करते है
  • डाटा को manage करने के बाद उसी डाटा को सही से समझने में और अच्छे तरीके से दिखने केलिय graph और chart बनाया जाता है MS Excel के अंदर और आप बी बना सकते है
  • बोहोत सारे क्षेत्र में इसका इस्तमाल programming में बी किया जाता है
  • CRM यानि Customer Relationship Management केलिए बी इसका इस्तमाल बोहोत सरे जगह में किया जा रहा है हलाकि इसके लिए अभी बोहोत सरे software बन गए है
  • सबसे बड़ा इस्तमाल है इसका की इसका इस्तमाल आप कोई बी data को लिखित रूप से organize करके manage कर सकते है

MS Excel कैसे सीखे ?

अगर आप चाहते ही की MS excel सिखने की तो आपको सबसे पहले आपके computer में इसको download करके install कर लेना है और आपको इसके सरे feature के बारेमें समझना होगा जो की आपको basic चीजों को समझने में मदद करेगा ।

MS excel दिखने में एक छोटा सा और easy interface देती है पर इसको सीखना आसान तो है पर इसको आप खुदसे सहने की कोसिस करोगे तो आपको बोहोत समय लग जायेगा क्यों की इसके अंदर ऐसे कुछ चीज है जो की बोहोत complex है और कही काम करने जाओगे company में तो आप सही से कर नहीं पाओगे ।

अगर आप excel सीखना चाहते है तो सबसे आसान तरीका है की आप अपने computer में इसको अभ्यास करे और Youtube और internet में बोहोत सरे website है जहाँ पे आप देख के और पढ़ के इसे सिख सकते हो ।

आपको मेने निचे YouTube का video दिया हुआ है जहाँ पे आसानी से MS Excel को सिख सकते है

MS Excel के Feature

हमारा जो बिसय था MS Excel kya hai उसके बारेमें ऊपर में हमने बता दिया है अभी जानते है MS Excel के feature के बारेमें यानि इसके अंदर ऐसे कुछ खासियत है जो की इसे बोहोत powerful बनता है आप उणरे चीज को नीचे देख सकते है

  • आप एक MS workbook अंदर एक अधिद worksheet बना सकते है जो की सबसे अच्छी बात है जिसे आपकी data organize रहती है
  • MS excel बोहोत साए shortcut key को support करता है जिसे की आपकी समय बच जाती है जैसे की CTRL+C और CTRL+V का इस्तमाल copy और paste केलिए किया जाता है, ठीक उसी तरह आपको बोहोत सारे shortcut Key के function मिल जाते है
  • इसमें आप गणित कर सकते है अगर कभी जरुरत पड़े तो आप number को आसानी से मिला सकते है या फिर कोई कठिन गणित जैसे percentage या average निकलना है तो उसे बी आसानी से कर सकते है
  • सबसे अच्छी चीज है की इसमें हमें filter का option मिलता है यहाँ हम चीजों को ढूंढ़ने में हम filter कर सकते है जिससे हमें जो चीज चाहिए वो मिल जायेगा आसानी से ।
  • इसमें आपको एक समय में multiple चीजों edit करने का बी feature मिलता हिअ जिसके जरिये हम बड़े से डाटा में हम particular जो चीज को चाहे उसे edit कर सकते है ।
  • इसमें आपको कुछ function मिलते है जिसके जरिये आप आसानी से बड़ी डाटा को उसी function को डालके काम को automate कर सकते है जिसे खुदसे करोगे तो बोहोत टाइम लगता था ।
  • अपने file को सही तरीके से दिखने केलिए आपको header और footer मिलते है ।
  • Excel का इस्तमाल ज्यादा से ज्यादा data रखने केलिए किया जाता है जिसके लिए कहिबार डाटा चोरी होनेका बी खतरा रहता है जिसके लिए आप password बी लगा सकते है अपने data को सुरक्षित रखने केलिए
  • इसमें आपको graph और chart बनाने का फीचर मिलता है

इसे पढ़िए ➤ Hindi Typing Chart
इसे पढ़िए ➤ Facebook Bio Boy in Hindi

MS Excel के फायदे

ऊपर में हमने जो बी जानकारी दी है उसे आप अंदाज लगा सकहिअ की इसका फायदा कितना है और कहाँ कहाँ इसका इस्तमाल किया जाता है फिर बी निचे अच्छे से जान लेते है MS Excel के फायदे के बारेमें, कैसे MS excel हमें फायदा देता है और इसमें खासियत है

सबसे बढ़िया चीज है की इसमें आप ऑनलाइन में बी काम कर सकते है और साथ ही साथ आप अपने डाटा को मोबाइल में बी देख सकते है इसके एप्लीकेशन को डाउनलोड करके

आपको हमने ऊपर में बताया ही की MS excel के अंदर आपको कुछ limitations है यानि आप एक limit के अंदर ही data rows कर columns बना सकते है पर इसमें आपको एक feature मिलता है Power Pivot जिसेक अंदर आप लाखों में बना सकते है बिना कोई रुकावट के ।

इसमें आप अपने data को पूरी तरह से clean करके रखने का बी तरीका है जिसके अंदर आप उसने से अपने data को सजा रख सकते है ताकि अगर इसे कोई दूसरा लोग बी इसमतल करे तो वो आसानी से अपने बनाया हुआ डाटा को समझ सके ।

इनसब के बाद MS excel में आप programming कर सकते है जो की इसे सबसे powerful बनता है यानि इसके अंदर आप coding करके बड़े बड़े काम जो आपको घंटे भर के समय लगता था उसे आप कुछ ही second में कर सकते है और अपने काम को automate कर सकते है

इन्ही साडी feature के बाद MS excel के अंदर आपको बोहोत सारे colorful template मिलते है जिसके जरिये आपको आसानी होती है इसको इस्तमाल करने में

सारा काम जैसे की data रखके उसे मैनेज करके और उसे आखिर में एनालिसिस करके उसे chart में convert करके उसे आसानी से print कर सकते है ।

डाटा को manage और analysis करने के बाद MS excel में आप आसानी से डाटा को एक structure दे सकते है यानि आप उसी डाटा को एक chart और graph में convert कर सकते है जो की मदद करता है और अच्छे तरीके से आपके डाटा को analysis करने में

आज के समय सबसे बड़ा चीज है डाटा रखना नहीं data को manage और data को analysis करना जो की excel अपने देती ही और जो की सबसे बड़ी फायदा है ।

ये तो डाटा रखने में बोहोत आसान और powerful ही साथ ही साथ ये पर इसके अंदर आप mathematics के सारे फार्मूला दाल सकते है और तरह तरह के calculation बी कर सकते है जो की इसे और powerful बनता है ।

MS Excel दुनिया की सबसे अच्छी और popular spreadsheet है जिसमे बोहोत आसानी से आप अपने data को रख सकते है और manage कर सकते है । इसको पुरे दुनिये भर में 150 Million से बी ज्यादा लोग इस्तमाल करते है । इसमें डाटा रखना जितना आसान है उतना ही आसान है किसी दूसरे को share करना

MS Excel की कुछ Demerit

MS excel बसे तो दुनिया की सबसे popular और सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला spreadsheet है पर इसमें कुछ drawback बी है पर उनसब को उतना देखा नहीं जाता है, पर आप जानते है इसके बारेमें अगर आप इसे आगे चलके सिखने वाले है तो । निचे देख सकते है MS excel के कुछ demerit के बारेमें

  • इसमें आपको pricing के समन्धित काम करने में बोहोत सारे परिशानिया देखने केलिए मिलती है पर इसका इस्तमाल बोहोत सरे business में किया जाता है फिर बी
  • Excel में आपको security की असुबिधा देखने केलिए मिलती है क्यों की इसमें बोहोत सरे डाटा हो जाने से ये slow काम करता है और इसमें जैसे ही बड़ी डाटा हो जाती है ये डाटा को छोटे छोटे हिस्सों में बात देता है जिसके कारन आपका डाटा delete या फिर crash होने का खतरा बी रहता है ।
  • Excel का इस्तमाल सिर्फ एक ही इंसान कर सकता है इसको ऐसे बनाया नहीं गया है की एक से ज्यादा लोग इसे इस्तमाल कर सकते है data को manage एक साथ करने केलिए
  • जब बी बात अति है result निकलने की तो अगर आपके कोई बड़ी डाटा पे काम कर रहे है तो आपको परिशानी होगी अपने result पाने में ये बोहोत समय लगता है और कहिबार ये crash बी हो जाता है जिस दौरान आपको फिरसे दुबारा म्हणत करना पद सकता है ।
  • Excel के अंदर calculation करने में एक नए बन्दे को बोहोत परिशानी होती है क्यों की इसमें syntax चलने होते है जिसके सिखने केलिए और समझने केलिए टाइम लगता है उसे

MS Excel क्या है?

MS Excel एक प्रकार का spreedsheet है जो की मदद करता है data को table format के रख के manage करने में

क्या MS Excel Free है ?

एक प्रकार से ये free है जो की आपके नए computer और खरीदते वक्त ही आपके Windows के साथ फ्री में आते पर इसे खरीदने जाओगे तो आपको पैसा देना पद सकता है

क्या MS Excel में Accounting के काम कर सकते है ?

हैं बिलकुल कर सकते है MS Excel में ऐसे बोहत सरे feature महजूद है जो की आपको बोहोत आसान बना देती है accounting के काम को करने केलिए

क्या MS Excel एक computer language है ?

MS Excel एक software है जो की programming language बानी हुई है और ये बोहोत सरे porgramming language के साथ काम कर सकती है जैसे की python, C, C++ अदि

क्या MS Excel एक database है ?

MS Excel एक data management system है ये कोई database नहीं है

Advanced Excel क्या होता है ?

MS Excel के अंदर ऐसे कुछ feature है जो की करने केलिए आपको बोहोत सरे कुसल की जरुरत होती है और उसी चीज को excel के अंदर advanced excel कहा जाता है

कितना समय लगता है MS Excel सिखने में ?

अगर आप नए है तो आपको ज्यादा से ज्यादा 8/10 दिन लगेंगे इसको पूरा सिखने केलिए अगर आप रोज 2/3 घंटा सिखने में समय देते है तो

Data Entry JOB excel सिक्ख के मिल सकता है क्या ?

अगर आप सिर्फ data entry job चाहते है तो आप सिर्फ MS excel सिख के आसानी से JOB पा सकते है

क्या big data को manage कर सकते है MS Excel के अंदर ?

आप MS Excel के अंदर छोटे चीजों को कर सकते है आप बड़ी data करने जाओगे तो ये crash हो जायेगा या फिर बोहोत slow हो जायेगा और आपका समय नस्ट होगा और बोहतो बड़ी data है तो नहीं हो सकता है इसके लिए आपको MySQL की जरुरत होगी

Conlusion

ज हमने आपको MS excel kya hai इसके बारेमें सम्पूर्ण जानकारी दे दी है और आपको सेहत में सीके shortcut key के बारेमें बी बताये है जिनको आप अपने MS excel के अंदर इस्तमाल कर सकते है अपने काम को आसान बनाने कलिये । असा करते है आज हम आपको कुछ जानकारी दे पाए है, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये जिनको इसी जानकारी की जरुरत है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *