Hindi Typing chart & Kruti Dev 010 Keyboard Pdf Download

Hindi Typing chart & Kruti Dev 010 Keyboard Pdf Download

Hindi Typing chart & Kruti Dev 010 Keyboard Pdf Download

Hindi Typing chart एक बोहतो ही जरुरी चीज है जो लोग नई Hindi typing सीखना चाहते है यानि जो कोई आगे चलके एक हिंदी लेखक बनना चाहते है उनके लिए । अगर आप किसी कंपनी या फिर कोई ऐसे जगह में काम करते है या फिर आगे चलके आप करने जा रहे है जहाँ हिंदी में typing की सख्त जरुरत होने वाली है और आपको हिंदी typing करना आता नहीं है तो ये पोस्ट को जरूर पढ़िए ।

आज के समय में लगभग हर काम को ऑनलाइन या फिर इंटरनेट के जरिये किया जा रहा है जो की कम समय मै हमें बोहोत सारा कम करके देता है । जिसके वजह से आज के समय में आपको सारे जगह में हाथ में लिखा गया दस्ताबिज का इस्तमाल ना करते हुए Computer में लिखा गया दस्ताबिज देखने केलिए मिलते है ।

अगर चारो और गौर से देखे तो ऐसे बोहतो से जगह है जहाँ पे आज कल Hindi में अक्षर होना बोहोत जरुरी होता है और इसके ऊपर बोहोत सारे नौकरी बी देखने केलिए मिलते है, अगर आप चाहते है की एक हिंदी लेखक बनना तो आपको Hindi typing आना चाहिए, तो चलिए जानते है आज हम हिंदी सिखने के पहला सोपान जो की है Hindi typing script जो की आपको मदद करता है अपने computer में typing करने में और आपको पता चलता है कोनसा key पे कोनसा अक्षर बनने वाला है ।

Kruti Dev 010 Keyboard क्या है ?

Kruti Dev 010 एक प्रकार के Devanagari type face और non-Unicode clip font है जिसका इस्तमाल keyword layout और typewriter केलिए किया जाता है । इसके जरिये खास करके regional भाषा को लिखा जाता है । इसका इस्तमाल north-India में clerk, stenographer, data entry operators के exam केलिए बी किया हटा है ।

आगा आप Hindi या फिर कोई अन्य भाषा की typing सिखने की कोसिस कर रहे है तो आपको इसकी जानकरी होना बोहोत जरुरी है ताकि आप आसानी से कोई बी भाषा के अंदर लिख सको ।

Hindi Typing Chart

Hindi Typing Chart

अगर आप Hindi typing सिखने जा रहे है तो सबसे पहले आपको Hindi typing chart को सही से समझना होगा फिर जेक आप सही से हिंदी शब्दों को लिख सकते है इसके लिए आपको नीचे दिए गए फोटो को देख के आप सिख सकते है कोनसे key को दबाने से कोनसा हिंदी के अक्षर बनेगा ।

hindi typing chart

यहाँ पे आप देख सकते है कोनसे key पे कोनसा अक्षर बनता है और इन्ही सारे चीजों को आपको यद् रखने की कोई जरुरत नहीं है बस आप इसीको देख के इसके हिसाब से आपको लिखने की practice करना है और जैसे जैसे आप करते जायेगे आप उसी तरह इ Hindi typing सिख जायेगे ।

अगर आप हिंदी typing सिखने की तैयारी कर रहे है तो आप अपने computer मैं बोहोत सारे software मिल जाते है जिसके जरिये आप सिख सकते है । चलिए अभी जानते है हिंदी सब्द लिखने केलिए English keyboard में कोनसे key को दबाने से क्या होता है इसके बारेमें कुछ shortcut के बारेमें ।

Packers and Movers Bangalore for House Shifting Service

Kruti Dev 010 shortcut key

अगर आप kruti dev को इस्तमाल कर रहे है तो इसके अंदर आपको बोहोत सारे shortcut key मिलता हिअ जिनके बारेमें आपको जानना बोहतो जरुरी है अगर आप सही से हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो । आप निचे देख सकते हो हमने बोहोत सारे shortcut key के बारेमें बताये है जिनको देख के आप अपने Hindi typing में लागु कर सकते हो

kruti dev 101 shortcut key
kruti dev 101 shortcut key 2
kruti dev 101 shortcut key 3
kruti dev 101 shortcut key 4
kruti dev 101 shortcut key 5
kruti dev 101 shortcut key 6
kruti dev 101 shortcut key 7
kruti dev 101 shortcut key 8

हिंदी में number लेन केलीये निचे दिए गए shortcut को अपनाये

kruti dev 101 shortcut key for numbers

इसे पढ़िए ➤ Computer में typing कैसे सीखे ?

इसे पढ़िए ➤ Password को Hindi में क्या कहते है ?

Kruti Dev 101 Keyboard Pdf Download

अगर आप चाहते है की Kruti Dev के Keyword के Pdf download करना और अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के अंदर इसको खोलके सीखना तो तो हम आपको निचे इसका pdf दिया है वहां पे जाके इसे आराम से download कर सकते है ।

Conclusion

असा करते है आज जो हमारा बिसय था Hindi typing chart उसके बारेमें आपको साडी जानकारी दे दिए है और साथ ही साथ क्यों जरुरी है ये सीखना जो लोग Hindi typing करना चाहते है ये बी बताये है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और अगर और कुछ बी जानना चाहते है इसी बिसय के बारेमें जरूर comment कीजिये हम आपका उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *