google adsense kya hai ? इसका काम क्या है जानिए हिंदी में ( NEW UPDATE )

google adsense kya hai ? इसका काम क्या है जानिए हिंदी में ( NEW UPDATE )

google adsense kya hai ? इसका काम क्या है जानिए हिंदी में ( NEW UPDATE )

google adsense kya hai ? ये एक बोहोत ही ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल है Bloggers community के लोगों के लिए । ये सवाल ज्यादातर उन लोगों के द्वारा पूछा जाता है जो नए नए  Blogging सुरु करते है ।

सिर्फ Bloggers ही नहीं बल्कि जो जो लोग ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है वो वो कहीं न कहीं रास्ता ढूंढ़ते है कैसे ऑनलाइन पैसा कमा जा सके, वो लोग google adsense kya hai ? इस सवाल को ज्यादा पूछते है ।

अगर आप हमारे इसी पोस्ट को पढ़ रहे है तो कहीं ना कही आप को ऑनलाइन पैसा कमाने में इच्छा यानि आप आगे जाके आप adsense के जरिये पैसा कामना चाहते है।

Google Adsense क्या है

google adsense का सबसे ज्यादा इस्तमाल bloggers लोग करते है अपने blog से पैसा कमाने केलिए । चलिए जानते है इसके वारेमें

Google Adsense क्या है ?

google adsense जो नाम सुन रहे है आप ये एक Google का Product है । जैसे mobile phone में देखे होंगे आप गूगल के और बी products एते है जैसे की Google Photos , Google Camera etc.

google adsense एक online advertisement platform है , जहाँ लोग ऑनलाइन ads चला अपने website या अपने blog में दिखा के लोग पैसा कमाते है ।

गूगल adsense खास तर पे Publisher यानि Creator लोगों केलिए बना गया है । वो इसके जरिये अपने ब्लॉग में text , images , Banner , Link ये सब ads दिखते है ।जैसे कोई user आके उन सरे चीजों को click करता है , वहां से creator पैसा कामना सुरु कर देता है ।

ये सिर्फ वेबसाइट या blog नहीं बल्कि ये video platform Youtube पे बी काम करता है । अपने देखे होंगे Youtube पे video देखते वक्त आपको कुछ ads दीखते है , कहीं न कही वो सब ads , Adsense के जरिये ही आ रहे होते है ।

Google Adsense काम कैसे करता है ?

Google Adsense एक advertisement देने वाली एक product है , जैसे की Newspaper में ads अति है ठीक उसी तरह । जैसे आप देखे होंगे आपको आपके लोकल newspaper में तरह तरह ads अति है और बदले में newspaper वाले ads देने वाले लोग से पैसा रखते है ।

ठीक उसी तरह Google adsense बी काम करता है , यहाँ लोग एके अपना एड्स देते है और वो एड्स online तरह तरह जगह पे दिया जाता है और adsense उनसे पैसा लेता है और कुछ पैसा जिस platform में दिखते है उनके owner को देता है ।यहाँ Google Adsense एक मध्यस्ती के रूप से काम  करता है ।

आप Google Adsense का Dashboard देख सकते है :

Google Adsense dashboard

Adsense आपको दो तरीके से पैसा देता है :

  1. Impression: रोज आपको कितनी बार ads दिखती है उसी हिसाब से हिसाब कर के पैसा मिलता है आपको । यानी एक आनुमानिक लगया जाये तो 1000 impression = 1 $
  2. Clicks : अगर आप जब बी अपना नया अकाउंट approval पा लेते है adsense तो तब उनको मौका मिलता है अपने वेबसाइट पे कहिबी लगाने का । जैसे आपके वेबसाइट पे visitors आने लगेंगे तो आपके ads पे click होंगे और आपको click के हिसाब से आपको earn होगी ।

आखरी सब्द :

असा करते है आप सभी को हमने सही से जानकारी दे पाए की google adsense kya hai इसके ऊपर । अगर आपको हमारे ये पोस्ट अच्छा लगा हैं तो आप इसी पोस्ट को जरूर share कीजिये अपने दोस्तों के साथ और कुछ बी ज्यादा जानना है तो आप हमें निचे comment में पूछ सकते है ।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *