हर दिन कुछ नया सीखिए

adsense approval trick in hindi जानिए हिंदी में ( NEW UPDATE )

स्वागत है आप सभी को हमारे और एक नए पोस्ट में हम यहाँ आज adsense approval trick in hindi इसके ऊपर बात करने वाले हैं । adsense approval लेना एक नए ब्लॉगर का सपना होता है ।

जब कोई  नया बाँदा सुरु करता है अपना ब्लॉग्गिंग करियर तो उसके पास जो सबसे पहला और आसान तरीका जो उसे नजर अत है वो है Google adsense का । पर इसमें बी कही तरीके के दिक्कत अति है एक नए ब्लॉगर को, क्यों की जो लोग नए होते है उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं होता है ।

इसके साथ साथ adsense के बोहोत सरे पालिसी होते है यानि कुछ Rules and regulation होते है उनको आपको मन्ना होगा अगर आप सोच रहे है adsense से पैसा कमाने का ।

डरने की कोई बात नहीं  है आज हम इसी पोस्ट में हम आपको बतायेगे कैसे आप अपना नए ब्लॉग को बड़ी आसानी से Google adsense approval ले सकते है । में आपको दावे के साथ बोल सकता हूँ की अगर आप हमारे द्वारा बताये गए बातों को फॉलो करते है तो आपको कुछ ही दिनों में adsense approval मिल जाएगी  ।

adsense approval trick in hindi
adsense approval trick in hindi

Adsense approval trick in hindi

सबसे पहले आपको ये बाटाडू की adsene approval की कोई trick नहीं होती है की आप उसे फॉलो करो और आपका adsense approval मिल जायेगा । इसका इ तरीका होता है जिसे आपको फॉलो करना होता है ।

चलिए जानते है उनसब तरीके के बारेमें जिनको अगर आप फॉलो कर लेते है तो आपको बड़ी आसानी से Google adsense मिल जाएगी ।


High quality content लिखिए

हमारे Blogging की दुनिया में एक कहाबत है की Content is King, यानि content ही राजा है । इसका मतलब ये है की अगर आपके कंटेंट में  दम होगा जो बी पाना चाहते है वो सब पा सकते है ।

अगर आपको ज्यादा समय केलिए Blogging में राज करना है तो आपको content के ऊपर सबसे ज्यादा काम करना होगा ।

अभी बात करते है अगर आपको adsense का approval लेना है तो आपको पहले कंटेंट के ऊपर ध्यान देना है , यहाँ आपको ध्यान देना है की आप जो लिख रहे है वो कहीं से कॉपी ना हो  ।

अगर आपका कंटेंट कॉपी हुआ है किसी दूसरे साइट से तो आपको कभी बी adsense का approval नहीं मिलेगी । आपका कंटेंट 90% unique होना चाहिए । आपका कंटेंट 100% origional होना चाहिए । अगर आप खुद लिखते है तो आपका कंटेंट यूनिक ही होगा ।

Adsense केलिए जब बी आप अप्लाई करोगे Google कहीं न कहीं आपके सारे कंटेंट को जंचता है अगर Google देख लेता है अपने कहीं से कॉपी किया हुआ है तो , आपका adsense reject कर दिया जाता है ।

अगर आप नए हो और आप लिख रहे है अपना ब्लॉग तो अगर आपको ये देखना है की आपका content कही से कॉपी तो नहीं हुआ है तो ऑनलाइन बोहोत सारे टूल मिल जायेगे जिसे इस्तमाल करके आप अपना कंटेंट चेक कर सकते है की आपका कंटेंट copyright फ्री है की नहीं है ।

चेक करने केलिए आप plagiarism cheaker search कर सकते है Google में ।

और हाँ आखिर में आपको बता देना चाहता हु की आप जब बी कोई कंटेंट  लिखे तो कही ना कही आपकी content की length 500 word से हमेसा ज्यादा होना चाहिए  ।

अपनी Blog domain की उमर

अगर आप नए है तो  आपको ये पता होना बोहोत जरुरी है की आपने जिस डोमेन ख़रीदा है उसकी एक age value होती है । जो डोमेन जितना पुराण होता है उसकी उतनी है वैल्यू बढ़ती है ।

जितना पुराण Domain होगा Google उतना ही उसी domain को वैल्यू देगा । उसी हिसाब से अगर आपका ब्लॉग नया है तो आप 1 महीना रुक जाईये फिर आप adsense केलिए अप्लाई कीजिये ।

Google adsense के Guidelines के हिसाब से Assian Country में काम से काम 6 महीना होने के बाद ही आप adsense केलिए अप्लाई कर सकते है ।

पर बोहोत सरे ब्लॉग को 1 महीने के अंदर ही approval मिल जाती है , पर उनसब ब्लॉग में High quality cotent होते है, अगर आप बी high quality content लिखते है तो आपको बी एक महीने के अंदर आपको बी अप्रूवल मिल जाएगी ।

Sufficient post लिखिए

सबसे साधारण गलती जो नए ब्लॉगर के द्वारा होता है वो अपने ब्लॉग  में सही मात्रा में पोस्ट लिकते नहीं है और जल्दी जल्दी में adsense केलिए अप्लाई कर देते है ।

आपको आपके ब्लॉग में जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा आपको   पोस्ट लिखना है । बोहोत सारे ब्लॉग रिजेक्ट होते है उनके ब्लॉग में सही मात्रा में पोस्ट ना होने के कारण ।

अगर आपके ब्लॉग में आप कम word के पोस्ट लिखते है तो आपको कम से कम 30 से 40 तक क्वालिटी post लिखना होगा तब जाके आप adsense केलिए अप्लाई करने से approve मिल सकता है ।

अगर आप लम्बे post लिख रहे है यानि 700/800 से ज्यादा लम्बे लिख रहे है तो आपको ज्यादा नहीं 20/30 post के अंदर आपको adsense approve मिल जायेगा ।


illegal content ना लिखे

अगर आपका ब्लॉग किसी बी प्रकार की Abuse, adult content, Gambling, hacking, Casino, drug abuse content इनसब का इस्तमाल अगर करते है तो आप भूल जाईये की आपका ब्लॉग को कभी बी adsense की approval मिलेगा ।

Google इनसब के क्षेत्र में बोहोत स्ट्रिक्ट है , तो अगर आप सोच रहे है की adsense से पैसा कमाने की तो आप इनसब चीजों को ना करे अपने ब्लॉग में ।

दूसरे Ads Network Join ना करे

बोहोत ब्लॉगर जल्द बजी में पैसा कमाने केलिए दूसरे ads network से जुड़ जाते है । हो सके तो आप नए ब्लॉग में अगर आपको आगे चलके आपको अद्सेंसे लगाना है तो आप दूसरा ads network join ना करे ।

अगर आप दूसरे ads network join कर लिए है तो कोई बात नहीं , आप जब बी अद्सेंसे केलिए apply करे उससे पहले आप अपने साइट से सारी ads network के कोड को अपने साइट से हटा लीजिये जैसे की कोई बी कोड ना रहे , जिसके वजह से ये होगा की आपको approval होने का चांस बढ़ जाता है ।

Copyright चीजें इस्तमाल ना करे

अगर आपको कॉपीराइट के बारेमें पता नहीं है तो आपको बता दूँ की आप किसी दूसरे का चीज अपना ब्लॉग में इस्तमाल नहीं कर सकते है । जैसे की दूसरे के image, video, टेक्स्ट । अगर आप इस्तमाल करते है तो आपको उनको credit देना होगा ।

अगर आप उनको credit नहीं देते है तो आपको आगे चलके बोहोत परिशानी का सामना करना पद सकता है । अगर आप चाहते है की आपको जल्दी adsense मिले तो आपको copyright फ्री के चीजें इस्तमाल कीजिये ।

User Friendly Design

यूजर फ्रेंडली का मतलब ये होता है की आपका ब्लॉग mobile friendly होना है , काम समय खोले और visitors को पढ़ने  में आसानी हो ।

अपना ब्लॉग में Navigation बार लगाए ताकि यूजर को आसानी हो आपकी वेबसाइट की structure को समझने में । जितना हो सके उतना सिंपल रखने की कोसिस कीजिये , ताकि आपकी साइट की स्पीड सही रहे और यूजर को irititate ना लगे ।

कुछ जरुरी Pages बनाने है आपको

आपको आपके ब्लॉग में Contact, about, disclamer , अदि जरुरी पेजेज बनाने है आपको । इनसब के बिना आपको adsense नहीं मिलेगा । पर कुछ क्षेत्र में लक के वजह से बिना जरुरी पेजेज बनाये वो अद्सेंसे पा लेते है ।

जब बी  आप अद्सेंसे अप्लाई करने जा रहे है तो आप सारे जरुरी पेजेज बना लीजिये , ताकि आपको आगे चलके कोई दिक्कत ना आये ।

Language Support

इसका तो ध्यान आपको सुरु सही देना होगा की आप जिस बी ब्लॉग बना रहे है उसका Language  आप  क्या रखेंगे । क्यों की बोहोत सारे  लोकल language जिसको Google support नहीं करता है adsense केलिए ।

तो जब बी आप जाके सोच रहे हो अद्सेंसे के जरिय पैसा कमाने की तो आप Google जो सब language को support करता है आप उनसब भासा में blog बना सकते है ।

Spam activity ना करे

अगर आपका ब्लॉग नया है और आप अद्सेंसे अप्लाई करने जा रहे है त आप कोई spam activity ना करे । इसका मतलब ये होता है की बोहोत  सारे लोग अपने ब्लॉग में traffic लाने केलिए विसिटोर्स खरीद ते है , जो की गूगल के बोत बड़ी आसानी से पकड़ लेते है ।

जिसके वजह से आपको adsense तो नहीं मिलता साथ ही साथ आपका website सही से रैंक बी नहीं कर पाटा है ।

Top Lavel Doamin ( TLD )

हमेसा Top Level Domain के साथ ही जाईये । नए लोग पैसा बचने केलिए वो सस्ते और फ्री domain लेके काम करते है जिसके वजह से आगे चलके प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है ।

मेरा मन है हमेसा .कॉम .net .in .org etc इनसब में जाये आप TLD के बारेमें गूगल में सर्च करके बी बोहोत कुछ जान सकते है TLD के बारेमें ।




आखरी सब्द :

असा करते है हम आपको अच्छे से ऊपर हमने बतादिये की adsense approval trick in hindi . यहाँ हमने जो जो चीजें जरुरी होते है एक ब्लॉग को adsense approval पाने केलिए उनसब चीजों को हमने बता दिए ।

अगर आपको adsense approval trick in hindi के बिच में कुछ बी doubt है तो आप निचे हमें comment कर के पूछ सकते है , हम बिलकुल आपके सारे सवालों का उत्तर देंगे , धन्यबाद ।

Share on:

I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment