10 दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया ?

10 दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया ?

10 दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया ?

दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया के बारेमें अगर आप जानना चाहते है तो आप सही जगह अये है आज हम इसके बारेमें बताने जा रहे है यानि दुनिया के अंदर कोनसे देश में किस प्रकार की currency यानि रुपैया चलती है और उनमे से कोनसे रुपैया की सबसे ज्यादा कीमत है वो जानेगे ।

समय के हिसाब से जैसे जैसे लोग बड़े होते है और बच्चे अपनी पढाई को पूरी करते है उनका ध्यान बिसेष रूप से पैसा कमाने के और जाता है और वो तरह तरह के चीजें के बारेमें जानने कलिये कोसिस करते है और पैसे के बारेमें और अच्छे तरीके से समझना चाहते है ।

अगर आप हमारे इसी पोस्ट को पढ़ रहे है तो कही ना कहीं आप बी पैसे के बारेमें जानने केलिए कोसिस करते है होंगे जिसके वजह से आप हमारे इसी पोस्ट को पढ़ रहे है ।

चलिए फिर जानते है दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया के बारेमें यानि world biggest currency in the world in Hindi इसके बारेमें,

दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया ?

duniya ka sabse bada rupaiya

देखा जाये तो हर देश में अपनी ही एक रुपैया (Currency) होता है पर उनसब में से Kuwaiti देश की रुपैया जो की Kuwaiti Dinar के नाम से परिचित है वो दुनिया का सबसे बड़ा रुपैया में आता है और ये बाकि देशों से बोहोत सक्तिसाली है ।

जैसे आपको पता होगा हर देश की अपनी ही एक रुपैया होता है जिसके वजह से हर देश के बारेमें हम नहीं बतायेगे पर हम दुनिया की 10 सबसे सक्तिसाली रुपैया के बारेमें बतायेगे और आपको जानकारी देंगे की कितना बड़ा है उन्ही सारे पैसे हमारे भारतीय पैसे के मामले में जिसको आप निचे देख सकते है

क्रमांकदेश के नामरुपैयाभारतीय रुपया मूल्य
1Kuwaiti Dinar1 KWD246.84 INR
2Bahraini Dinar1 BHD196.95 INR
3Omani Rial1 OMR192.85 INR
4Jordanian Dinar1 JOD104.72 INR
5Gibraltar Pound1 GIP103.06 INR
6British Pound1 GBP103.00 INR
7Cayman Island Dollar1 KYD88.71 INR
8Euro1 EUR87.30 INR
9Swiss Franc1 CHF81.12 INR
10United States Dollar1 USD74.23 INR

ऊपर में देख सकते है हमने बताया हुआ है की 10 सबसे कीमती रुपैया के बारेमें और कोनसे देश में ये सारे रुपैया चलते है और हमारे देश की रुपैया से कितना कीमती है वो बी बताया हुआ है ।

सायद ही आपको इसे पहले पता होगा की दुनिया की सबसे बड़ा यानि सबसे कीमती रुपैया जो है वो अमेरिका देश की ना होक Kuwait देश की है और अमेरिका की स्तान 10 नंबर पे आता है । हमने निचे इसके बारेमें और गहराई से जानकरी दी हुई है आप देख सकते है

1.Kuwaiti Dinar (KWD) दुनिया की सबसे बड़ा रुपैया

दुनिया की सबसे बड़ा और कीमती रुपैया में आता है Kuwaiti Dinar जिसको शार्ट फॉर्म में KWD लिखा जाता है जो की currency code है । Kuwaiti Dinar दुनिया की सबसे बड़ी रुपैया होने का वजह है ये निर्भर करता है उसी देश की तेल की बेचने के ऊपर । इसी देश में से दुनिया की बाकि साड़ी देशों में तेल को भेजा जाता है जिसके वजह से Dinar बोहोत की सक्तिसाली रुपैया बना हुआ है ।

दुनिया में सबसे ज्यादा तेल की सप्लाई Kuwait करता है जिसके वजह से दुनिया की सबसे बड़े रुपैया Kuwaiti Dinar है और अगर कोई वह जाके काम करते है तो उसी देश में आपको कोई टैक्स देना नहीं पड़ता है पर उन्ही पूरा economy उसी तेल के ऊपर निर्भर करती है और सायद आगे चलके ये घाट बी सकता है ।

2.Bahraini Dinar (BHD)

दुनिया की दूसरा सबसे बड़ा रुपैया Bahraini Dinar है जिसका currency code है BHD और ये Bahrin देश की है और ये देश की बाकि देशों की तरह तेल बेचता है दुनिया भर में और उनसब में से भारत में सबसे ज्यादा तेल का लेनदेन करता है जिसके वजह ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रुपैया बना हुआ है ।

3.Omani Rial (OMR)

फिर तीसरे स्तान पे आता है Oman देश की currency जिसको Omani Rial कहा जाता है और उसका currecny code है OMR ये देश की अमेरिका जैसे देश से बी काफी कीमती रुपैया है । जैसे बाकि बड़ी रुपैया वाले देश तेल बेच के अपना रूपया को मजबूत किये है ठीक उसी तरह Oman देश बी दुनिया भर में परिचित है तेल बेचने में ।

4. Jordanian Dinar (JOD)

फिर आता है Jordanian Dinar जो की Jordan की रुपैया है जो दुनिया की चौथी सब्सि बड़ी रुपैया हिअ जिसका currency code है JOD ये देश की एक अच्छी बात है की ये अपने पडोशी देशों की तरह सिर्फ तेल से ही अपना economy ना बनके बाकि चीजों पर बी काम करता है जिसके वजह से Jordan की रुपैया भबिस्य में बी बोहोत बड़ी हो सकती है ।

5.Gibraltar Pound (GIP)

Gibraltar की Gibraltar Pound दुनिया की पांचवी बड़ी रुपैया है जिसका currency code है GIP है । जिब्राल्टर स्पेन के दक्षिणी तट पर एक ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र और हेडलैंड है। उसी देश की सेंट्रल बैंक GIP को control करती है पैसे print करने से लेके पैसे exchange तक । आज के समय में GIP की मूल्य tourism और e-gaming के ऊपर निर्भर है ।

6.British Pound (GBP)

GGP यानि British Pound जो की Great Britain की रुपैया है इसके अलावा बाकि कुछ देश जैसे की Jersy और Guernsey अदि में बी चलते है । Puound दुनिया की चौथी करेंसी है जो की दुनिया भर में लोग इस्तमाल करते है इसके अलावा ये दुनिया की सबसे पुराणी currency है, इसके अलावा आप सभी को पता होगा London जो की Britain में है दुनिया की सबसे बड़ी financial hub है ।

7.Cayman Island Dollar (KYD)

Cayman Island Dollar जो की Cayman Island पे चलता है जिसका currency code है KYD जो की दुनिया का सातवा बड़ी रुपैया है । पहले के समय Jamaican Dollar यहाँ थी 1972 तक फिर उसके बदलने KYD को offical तौर पे वह का रुपैया घोसित किया गया और बर्तमान के समय में CYD है ।

8.Euro (EUR)

19 से 28 European deshon में Euro चलता है जिसका currency code है EUR हमने उन्ही सारे देशों के नाम दिए हुए है आप देख सकते है Austria, Belgium, Cyprus, Estonia, Finland, France, Germany, Greece, Ireland, Italy, Latvia, Lithuania, Luxembourg, Malta, the Netherlands, Portugal, Slovakia, Slovenia, and Spain.

Euro दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी currency है USD के बाद जो सबसे ज्यादा reserved में रखा गया है ।

9.Swiss Franc (CHF)

Switzerland and Liechtenstein देश की रुपैया है Swiss Franc जिसका currecny code है CHF हाली में ही कुछ सालों पहले CHF को उन्ही देश में offical currency के तौर में लिया गया है ।

10.United States Dollar (USD)

USD यानि United States Dollar जो की United States of America की रुपैया है । हमारे लिस्ट में दसवीं स्तान पे है पर दुनिया भर में सबसे ज्यादा इसका इस्तमाल होता है पैसे की लेनदेन में । United States Dollar की currecny code है USD जो की दुनिया की सबसे ज्यादा पैसा reserved में रखा गया हुआ है ।

इसके अलावा United States of America दुनिया की सबसे शक्तिशाली देश है जिसके वजह से इसकी currency की कीमत काफी बढ़ा है इतिहास के कुछ सालों में ।

Conclusion

असा करते है आज हमने आपको नयी जानकारी दे पाए अपने जो ढूंढा था उसके ऊपर, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये और इसके समन्धित अगर आप ज्यादा जानकरी चाहते है तो आप हमें comment कर सकते है हम आपके उत्तर जरूर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *