CPU क्या है और CPU क्या काम करता है ?

क्या आप computer का इस्तमाल करते है ? अगर आप करते है तो कहीं ना कहीं आप थोड़ा बोहोत जानते बी होंगे CPU के बारेमें । अगर आप पहले कभी बी इस्तमाल नहीं किया है computer सायद आपके लिए ये CPU सब्द नया हो सकता है । अगर आप बिलकुल बी नहीं जानते है CPU के बामरें तो आज हम इसी पोस्ट में बात करने वाले है CPU क्या है और CPU के काम के बारेमें ।

आज के समय में बोहोत सारे लोगों के पास computer होते है और अगर आपके पास कोई computer नहीं है इसका मतलब ये नहीं है की अपने कभी बी computer नहीं देखा है । अगर अपने कभी इस्तमाल नहीं किया है computer तो अपने कही ना कही देखा होगा computer को ।

अगर अपने देखा होगा कंप्यूटर को अपने मार्क किया होगा computer के साथ और के डिब्बे जैसे मशीन लगा हुआ रहता है जिसको हम CPU कहते है जिसके बारेमें हम आगे और गहराई से बात करेंगे ।

CPU को एक computer का brain या फिर heart बी कहा जाता है एक computer चलता है तो उसी CPU के कारन चलता है । जो screen आप देखते है उसे बोहोत सरे लोग CPU कहते है पर हकीकत में वो monitor होता है वो एक tv की तरह काम करता है उसका काम होता है की बस वो चीजों को दिखता है ।

जो मुख्यरूप से एक कंप्यूटर का काम होता है उनसब को एक CPU ही परिचालन करता है । चलिए तो बिना कोई समय गवाए जानते है CPU क्या है और CPU काम कैसे करता है

CPU Full Form क्या है ?

CPU का पूरा नाम यानि full form है Central Processing Unit यानि एक कंप्यूटर मुख्या भाग है जो की data processing में मुख्या भूमिका निभाती है ।

CPU क्या है ? ( What is CPU in Hindi )

cpu kya hai

CPU कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है जो की कंप्यूटर को परिचालन करता है । जैसे computer के बोहोत सरे भाग होते है monitor , Mouse ,Keyword ठीक उसी तरह । CPU कंप्यूटर से जुड़े सभी काम जैसे की hardware, software तथा यूजर के द्वारा input किये गए निर्देशों का पालन करके output देता है ।

CPU एक छोटा सा पार्ट होता है जो की motherboard में लगा हुआ रहता है जिसमे बोहोत सरे ALU, Cache Memory, Registers और FPU अदि लगे रहते है ।

ऍम तर पे लोग computer के साथ में जो box अत है जिसमे monitor को लगाया जाता है उसे लोग CPU समझ लेते है पर हकीकत में ऐसा नहीं है CPU एक छोटा सा परता है जिसका फोटो ऊपर में आप देख सकते है ।

CPU एक इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र है जो चलने केलिए इन्ही सरे चीजों की मदद लेता है जिनके बारेमें आप निचे देख सकते है

  1. Memory
  2. Control Unit
  3. ALU

Memory

इसके नाम से आपको पता चल रहा होगा की ये किस तरह है । Memory एक भंडार होता है जहाँ डाटा को स्टोर करके रखता है CPU और जब बी जरुरत होता है उन्ही memory से डाटा को लेके काम में लगता है और आखिर में काम ख़तम होने के बाद CPU उन्ही डाटा को वापस से memory में लेके रख देता है, ताकि अगर आगे चलके आपको अगर फिरसे इस्तमाल करना होगा तो वही से डाटा को ले सके ।

इसी काम को करने केलिए कंप्यूटर memory के अंदर अलग अलग चीजों का बी इसमतल करता है जैसे की RAM और ROM का इस्तमाल करता है । RAM मुख्यरूप से डाटा को ग्रहण करने में और ROM डाटा को वापस भेजने में इस्तमाल करता है ।

 🔸 Computer क्या है ?

 🔸 TRP क्या है TV Channel में ?

 🔸  चोरी हुआ mobile कैसे ढूंढे ?

Control Unit

Control Unit का काम हॉट है की वो कंप्यूटर में होने वाली सरे काम को नियंत्रित करता है । ये यूजर कब कोई डाटा को इनपुट किया उसी हिसाब से ये सरे part को निर्देश देता है की कोनसा काम करे ताकि यूजर के हिसाब से डाटा को मेमोरी से लाया जा सकता है और यूजर को monitor पे दिखाया जा सकता है ।

मुख्यरूप से कण्ट्रोल यूनिट input, output और memory इनसब चीजों को कण्ट्रोल करता है और साथ ही साथ और बी चीजों के ऊपर काम करता है । अपने अगर कंप्यूटर इस्तमाल करता है तो अपने देखा होगा की कहिबार आपके कंप्यूटर अपने आप बंद हो जाता है कहीं ना कहीं ये सब काम control unit का ही होता है ।

Control unit सबसे पहले यूजर के द्वारा दिए गए डाटा के हिसाब से वो decode करता है और memory तक और बाकि part तक निर्देश भेजता है और बाद में उनसे उन्ही डाटा को central processor तक भेज देता है फिर वो आगे उसी चीज को यूजर के सामने लेक रखता है ।

ALU

ALU का full form है Arithmetic Logical Unit है जिसका सिर्फ दो ही काम हॉट है एक हुआ डाटा जो यूजर देता है उसपे गाणितिक कार्य करना और और दूसरा है की उसे result यानि परिणाम देना । ALU एक CPU का सबसे महत्वपूर्ण part होती है ।

Computer के अंदर बोहतो सारे ऐसे काम होते है जहाँ गणित का इस्तमाल करना पड़ता है जैसे की कोई चीज को मिलाना हो या फिर multiply करना हो या फिर चीजों को तुलना करना हो । इन्ही सरे चीजों में ALU का इस्तमाल होता है ।

CPU के प्रकार / Types of CPU in Hindi

कंप्यूटर एक बोहत ही powerful मशीन है और इंसान से कही ज्यादा काम कर सकती है । जिसके वजह से कंप्यूटर में और काम करने वाली क्षयमाता लेन केलिए उसके part को बी improve किया जा रहा है और बात करे CPU की तो उसे बी बोहोत develop किया गया है ।

और आज के समय में बोहतो है ज्यादा क्ष्यमतासिल CPU आने लगे है, चलिए जानते है आज के समय में देखे जाने वाले CPU के बारेमें

  • Single-Core CPU
  • Dual-Core CPU
  • Quad-Core CPU
  • Hexa Core Processors
  • Octa-Core Processors
  • Deca-Core Processors

इसके अलावा बी अभी के समय में और काम चल रहा है ताकि और क्ष्यमतासिल CPU बना सके ताकि काम और आसानी हो और तेजी से हो पाए ।

Conclusion

आज हमने आपको CPU क्या है उसके बारेमें बताये है और CPU कैसे काम करता है और CPU किस तरह से एक कंप्यूटर के अंदर काम करता है उसके बारेमें बताये है । अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने डॉटस्टोन के साथ इसी जानकारी को जरूर शेयर कीजिये और इसके समन्धित कुछ बी आपको और जानकारी चाहिए है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *