CPL क्या है ? Caribbean Premier League क्या है ?

अगर आप cricket खेल की प्रिय है तो ये पोस्ट खाश तौर पे आपके लिए है इसमें आपको पता चलेगा की CPL क्या है और ये कोनसे देश में खेला जाता है कितने team CPL में भाग लेती है और तमाम जानकरी CPL से समन्धित ।

वैसे अगर आप cricket में रूचि रखते है तो आपको पता सैलून पहले ज्यादातर test match और 50 over वाली matach खेला जाता था पर समय के हिसाब से खेल देखने वाले लोगो के रूचि में बदलाव आया और लोग ज्यादा समय खेल को देखना पसंद नहीं किया जिसके वजह से cricket खेल में परिबर्तन किया गया और 20-20 मैच लाया गया जिसमे काम समय में खेल हो जा रहा है और लोग देखना बी पसंद कर रहे है ।

जैसे की 20-20 लाया गया फिर भारत में सबसे पहले IPL की सुरुवात हुई जसिके अंदर में भारत के अंदर बोहतो सारे टीम बानी जिसमे बहार देश के खिलाडी बी हिस्सा ले सकते है और फिर 2008 जबसे IPL सुरु हुआ है तबसे लोगों को ये बोहोत पसंद आया है और अभी के समय में बोहतो ज्यादा चल रहा है ऐसे छोटे 20 ओवर वलै मैच ।

ठीक उसी तरह IPL की तरह CPL बी एक cricket खेल की अनुष्ठान है, चलिए तो जानते है इसके बारेमें गहराई से क्या है और कोनसे देश में खेला जाता है और कितने टीम है अदि

CPL क्या है ? CPL का मतलब क्या है ?

CPL Kya hai

कुछ देशों में क्रिकेट के पसंसक बोहतो ज्यादा है और उन्ही देशों में खेल को और मनोरंजन करने कलिये और खेल से अच्छा बिज़नेस करने कलिये कुछ देशों ने T20 का तरीका अपनाया है जिसके अंदर सिर्फ 20 over की match होती है जिसमे दर्शक काम समय में अचे से खेल की मजा ले सकते है और खेल को पूरा बी देख सकते है ।

इंडिया में जैसे IPL है ठीक वैसे ही West Indies में हर साल एक cricket tournament होता है जिसका नाम है CPL यानि Caribbean Premier League जिसके अंदर 6 टीम है आज के समय में ।

इंडिया में IPL सुरु हुआ था 2008 में और उसे प्रेरित होक 2013 में West Indies में उनके देश में अपने से एक cricket tournament बांया गया जिसका नाम CPL दिया गया ये Caribbean Premier League और आज के समय इसको promote कर रही है Hero MotoCorp जिसका officail नाम है Heor CPL

cpl tournament

CPL Full Form in Hindi

CPL का full form है Caribbean Premier League जैसे IPL होता है ये बी एक प्रकर का T20 tournament है जो की West Indies देश में आयोजित किया जाता है ।

West Indies कोई देश नहीं है ये एक बोहतो सरे देशों का समूह है जो की Caribbean sea के पास है जिसके वजह से इसी प्रकर से उनके T20 tournament team का नाम कारन किया गया है ।

CPL में कितने टीम है ? कैरेबियन प्रीमियर लीग टीमें

बर्तमान के समय में CPL में total 6 टीम है जो की 2013 से लगातार CPL में अपना खेल की प्रदर्शन करते आ रहे है जिसके अंदर नियम है की ज्यादा से ज्यादा हर टीम में 15 ही player रह सकते है जिसके अंदर 5 inernational palyer और 4 प्लेयर की उम्र 23 से कम जरुरी है ।

हमने निचे उन्ही सारे 6 टीम के नाम दिया हुआ है आप देख सकते है

  1. Barbados Royals
  2. Guyana Amazon Wariros
  3. Jamaica Tallawahs
  4. St Kitts & Nevis Patriots
  5. Saint Lucia King
  6. Trinbango kight Riders

CPL के निCPL की प्रारूप

CPL T20 के अंदर 6 टीम खेलती है जिनको कुछ stage में टोला गया है जिसके हिसाब से आपस में match होता है । जैसे IPL में हर टीम अपने home ground को प्रकाशित करती है ठीक वैसे है CPL में बी हर टीम अपने कुछ local hometown को represent करते है ।

हर टीम को CPL के अंदर समुदाय 10 match खेलना होता है, जिसके अंदर हर टीम अपने home ground में 3 मैच खेलने का मौका दिया जाता है और बाकि के मैच बहार खेला जाता है, पुरे CPL में 6 stadium का इस्तमाल होता है पूरा tournament को पूरा करने केलिए ।

रोचक तथ्य CPL के बारेमें

निचे हमने कुछ जानकारी दी है CPL के बारेमें सायद ही आपको पता होगा इसके बारेमें आप देख सकते है निचे

  • CPK की सुरुवात में सबसे पहला trophy जीता था Jamaica Tallawahs टीम ने
  • 2014 में Guyana Amazon Warriors टीम के एक player Lendl Simmon को US सर्कार ने एक बात पकड़ लिया था ये इल्जाम में की उसने अपने bat के जरिये नस्ली चीजों का ब्यापार करते थे सोचके
  • जैसे हमारे देश में IPL प्रसिद्धः है ठीक वैसे ही West Indies में CPL उतना ही प्रसिद्धः है
  • Rashid Khan जो की एक bowler है जिन्होंने पहली बार CPL में हैट्रिक लिया था

इसे पढ़िए ➤ KKR का मालिक कौन है ?

इसे पढ़िए ➤ CSK का मालिक कौन है ?

Conclusion

आज हमने आपको CPL क्या है और CPL में किनते टीम है इसके बारेमें बताया है आपको और साथ में हमने बताय है की खेल की format और आज के समय West Indies में किस प्रकार से प्रदिद्धा है । अगर आपको ये जानकरी अच्छा लगा है तो आप अपने cricket प्रेमियों को भेजे ताकि उनको बी ये जानकरी मिल सके ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *