YouTube SEO tips in Hindi 2021

YouTube SEO tips in Hindi 2021

YouTube SEO tips in Hindi 2021

YouTube SEO tips in Hindi के बारेमें अगर आप जानने की कोसिस कर रहे है इसका मतलब है की आप एक YouTube है यानि एक creator है और आप चाहते है की अपने video को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहच सके ।

हर नए YouTuber की यही कहानी होती है की सुरुवात के समय में उनके पास ज्यादा subscriber नहीं होते है जिसके वजह से वो छह कर बी अपने video को ज्यादा लोग तक पहचा नहीं पते है ।

अगर आप एक नए नए YouTuber है और अपने video को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहचाना चाहते है तो ये जानकारी खास तौर पे आपके लिए है ताकि आप अपने video को ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहचा सके ।

आगे हम इसके बारेमें ज्यादा बात करने से पहले आपको कहना चाहुगा की कोई बी क्षेत्र में कुछ हासिल करने कलिये सबसे पहले सीखना होता है उसी field के बारेमें यानि उसी field के बारेमें आपको महारत हासिल करना होता है ।

हमें पता है की जो लोग बी YouTube पे videos बनाते है कितना मेहनत लगता है script लिखने से लेके video record और editing में और आखिर में इतना सब करने के बाद अगर आपके videos में ज्यादा views एते है तो कहीं ना कहीं बोहतो बुरा लगता है जो की मरे साथ हो चूका है ।

अगर आप serious है अपने videos को ज्यादा लोगों तक पहचाने कलिये और YouTube के industry में कुछ करना चाहते है तो में आपको कहना चाहुगा आप इसी post को पूरा पढ़िए चाहे कुछ बी हो जाये complete करे और हम वादा करते है की आपके videos पे views और subscriber में जरूर परिबर्तन आएगा ।

और हमें पता है की सरे लोग इसी पोस्ट को पूरा नहीं पढ़ेंगे और सिर्फ main point को पढ़ के चले जायेगे और अगर आप ऐसे करते है तो आपको बिच में जो सरे चीजें बताया जायेगा सायद आप miss कर देंगे और आपको वो सरे चीजें जानने केलिए हो सकता है बोहतो देर हो जाये ।

YouTube SEO Tips in Hindi

youtube seo tips in hindi

Youtube SEO tips in Hindi के बारेमें जानने से पहले थोड़ा सा Youtube के बारेमें जान ली है, आज के समय में 37 मिलियन Youtube Channel है Youtuber के अंदर और पिछले साल 23% बढ़ा है Youtube channel तो आप अंदाज लगा सकते हिअ कितने लोग Youtube पे है और काम कर रहे है जिसके वजह से Youtube में competition बी बढ़ गया है । और अगर आप अभी के समय में Youtube channel सुरु किये है तो आपको सही से Youtube को समझना होगा वरना आप खो जाओगे इन्ही लाखों की भीड़ में ।

वैसे तो बोहतो सरे तरीके है जिनके जरिये आप अपने चैनल में views बढ़ा सकते है और लोगों को अपने और आकर्षित कर सकते है सबसे असरदार और सबसे बेहतरीन तरीका SEO जिसके जरिये आप बिना कोई पैसा और ज्यादा मेहनत ना करके अपने videos पे लाखों में views ला सकते है और subscriber बढ़ा सकते है ।

चलए जानते है उन्ही सरे तरीके के बारेमें YouTube SEO tips in Hindi में, अगर आप नये और अभी हाली में सुरु कर रहे हो Youtube चैनल तो आप इसी post के जुड़े रहिये हमने पुरे सुरुवात से बताये हुए है ताकि समझने में कोई दिक्कत ना अये आपको

1.YouTube SEO क्या है ?

SEO का full form है search engine optimization यानि अगर इसको आसान सबों में आपको कहु तो हर search engine जैसे की google, Bing, yahoo, Youtube जिसमे लोग search करके अपने जरुरी चीजों को ढूंढ़ते है उनमे कुछ algorithm होती है यानि एक system बना हुआ होता है जो की मदद करता है हम लोगों को हमने जो ढूंढा है उसके best result हमें मिले

SEO आज का नहीं है बल्कि बोहोत सालों से सभी search engine इसे बोहतो सालों से इसका इस्तमाल करते आ रहे है अपने user को सही information देने केलिए । पर हाली में 2 साल से search engine इसके ऊपर ज्यादा काम कर रहे है और अपने user को अचे से अच्छे जानकारी देने लिए अपने algorithm को develop कर रहे है ।

जसिके वजह से आज के समय में हमें हमारे video को Youtube पे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहचाने केलिए आपको SEO सीखना होगा और algorithm को समझना होगा, अगर आप इसे पहले YouTube के algorithm के बारेमें कुछ बी जानते नहीं है तो कोई बात नहीं इसी पोस्ट में आप पूरी जानकारी पा सकते है ।

2.YouTube Keyword Research

Jumpshot के मुताबिक YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है जहाँ लोग करोड़ के सर्च हर दिन करते है । इतने लोग search करते है और तरह तरह के search करते है लोग अपने mood के हिसाब से और इसके साथ साथ youtube पे लाखों की तादात में youtube channel बी है जिसके वजह अगर आपको पता नहीं होगा लोग क्या जानना चाहते है क्या देखना चाहते है तो आपके video में कभी भी लाखों में views नहीं आएंगे ।

लोग क्या जानना चाहते है यानि लोग Youtube में आके क्या search करते है ये जानने केलिए आपको keyword research सीखना होगा और एक सही सही कीवर्ड पे अगर आप वीडियो बनाते है तो आपको ज्यादा म्हणत करना नहीं पड़ेगा आपके videos पे orgainc लाखों में views आ सकते है ।

Youtube SEO tips in Hindi में सबसे असरदार तरीका हिअ keyword research जिसके जरिये बोहोत सरे youtuber लाखों में views ला रहे है अपने video के अंदर ।

Keyword search करने कलिये सबसे बढ़िया tool है खुद Youtube का search bar जिसका इस्तमाल करके आपको video बनाना है । आपको Youtube search बार का इस्तमाल करके अगर keyword research करना है तो सबसे पहले आपको जो जिस niche पे आपको video बनाना है उसके समाधित आपको सर्च करना है

जैसे की नीचे देख सकते है जैसे ही मेने online mein सर्च किया बोहोत सरे keyword आने लगे जैसे की

online mien ludo khelenge

online mein ludo kaise khelte hain

online mein paisa kaise kamaye

youtube keyword research

अगर आपका channel कोई पैसा कमाने वाला तरीके बताने वाला है तो आप बिना सोचे online mien paise Kaise kamaye इसी keyword पे आपको videos बनाने है और आपका कोई tutorial channel है जिसमे आप game या app के बारेमें बताते है तो आपको online mein ludo kaise khelte hain इस्पे video बना है ।

क्यों की लोग पहले से ही इन्ही सरे video को search कर रहे है तो अगर आप इन्ही सरे keyword पे video बनते है तो आपको 1000% आपके video पे view आएंगे और आपके suscriber आएंगे ।

Keyword ढूंढे के बाद आपको video बनाना है फिर आपको उसी कीवर्ड्को optimize करना बोहोत जरुरी है यानि SEO करना ताकि आपके Youtube video SEO सही से हो पाए । अगर आप सही से optimize करना सिख गए है तो आपके video को Youtube ज्यादा लोगों तक दिखायेगा।

सीधी सी बात है YouTube कभी बी कोई बी video को देखता नहीं है वो video में जो सरे लिखा हुआ रहता है text उसके title, description और hashtag को देख के ही पता करता है ये video किस बारेमें है और आपको उनसब को सही से optimize करना है ।

जैसे की आप निचे देख सकते है मेने एक YoTuber की एक video जिसमे 5 लाख से ज्यादा views है उसके video कैसे optimize हुआ है उसके बारेमें दिखाया गया है

youtube tile and description

उन्होंने CSS tutorial in Hindi Keyowrd पे पुरे सोनेन्ट को optimize किया हुआ है, सबसे पहले आपको इसी video के title में keyword देखने कलिये मिल जायेगा, फिर उसके निचे में description के सुरुवात में ही आपको keyword देखने केलिए मिल जायेगा ।

और साथ ही साथ उन्होंने इसी video में क्या बताये है उसके बारेमें जानकारी दी है, ये सब जानकरी खास तर पे Youtube के bot केलिए होते है यानि Youtube के algorithm को समझने केलिए लिखा गया है उनका ये video किस बारेमें है ।

अगर आप Youtube video SEO करते है और keyword को सही से optimize करते है तो आपको लाखों में traffic google से आ सकता है क्यों की google हर search पे अपने search engine में videos बी दिखती है निचे देख सकते है और अपने बी कहिबार देखा होगा ये

google video result

अगर आप नए है और आपको ज्यादा पता नहीं है Youtube video को कैसे SEO करे तो आप कोई बी बड़े Youtuber जिनके video में लाखों में views होंगे वो सब कहीं ना कहीं keyword पे optimize होगी आपको जेक उनके video पे keyword को देखना है कैसे उन्होंने optimize किया है और आपको ठीक अपने video में लागु करना है ।

अगर आपको थोड़ा advanced level में keyword research करना है तो कुछ tool मिल जाते है जिनको आप इस्तमाल कर सकते है निचे हमने उसके बारेमें बताये हुए है

  • Keywordtool.io ( Free)
  • ahref ( Paid)
  • Google Trends ( Free)

यहाँ हमने आखिर में एक tool के बताये है जिसका नाम है google trend जो की एक फ्री टूल है google के और से जहाँ पे आप देख सकते है उसी लोग आज के समय में past के समय में क्या चीज को जड़ा search कर रहे है । इसके जरिये आप हर देश की trend को पता कर सकते है ।

इसी tool में ऐसा feature है कोई हर state में सबसे ज्यादा क्या सर्च हो रहा है वो बी देखते है कर keyword की tend को बी देख सकते है यानि समय के हिसाब से उसी keyword को ज्यादा search कर रहे है फिर कम ये बी जान सकते है जिसके जरिये बोहोत आसान होगा आपको keyword को ढूंढे और उसकी trend को जानने केलिए ।

इसे पढ़िए ➤ Successful Youtuber kaise bane

3. Valuable Video और लम्बी Video

सबसे पहले तो आपको जानना है की YouTube कैसे काम करता है जो जितना अच्छे से जनता है Youtube कैसे काम करता है उसका video उतना है ज्यादा लोगों तक पहचा सकता है ।

Youtube हो या कोई बी search engine मूल तर पे 3 चीज पे ध्यान देते है कोई बी video को rank करने केलिए पहला हुआ CTR यानि click though rate कितना लोग video देखते है click कर रहे है यानि आपके thumbnail को देख के कितने लोग आपके video को click कर रहे है और video को देख रहे है । जितना ज्यादा लोग आपके video पे आएंगे Youtube उसी video को उतना ही ज्यादा लोग तक पहचायेगा ।

अगर आप अपना video की CTR को बढ़ाना चाहते है तो आपको एके video की thumbnail के ऊपर काम करना है, आपके thumbnail में ऐसे title रखे और images का इस्तमाल करते जैसेक की लोग ज्यादा से ज्यादा आपके video के प्रति आकर्षित है और आपके वीडियो को खोल के देखे ।

आप thumbnail बनाने केलिए बोहोत सरे app और website का इस्तमाल कर सकते है अपना thumbnail को बेहतरीन करने केलिय जैसे मेरा खुदा पसंदीदा है canva और picsart जिसका इस्तमाल आप free में कर सकते है ।

फिर अत है Average duration यानि आपके video पे एके कितने लोग आपके video को कितना समय देखते है अगर आपके video पे 100 लोग एते है 50 बी लोग आपके वीडियो का आधे से अधिक हिस्सा देखते है तो Youtube आपके video को ज्यादा लोगों तक प्रमोट करेगा ताकि आपके video में कुछ valuable information है सोच के ।

और अगर कोई आपके video पे एके कुछ ही minute पे चला जाता है तो आपके video को Youtube धीरे धरिए करके निचे करदेगा और ज्यादा लोग तक पहचाने से रोकेगा ये सोच के आपके video में ज्यादा value नहीं है सोच के ।

और आपके video को लोग ज्यादा समय तक देखे इसके लिए आपको valuable video बनाना होगा ताकि जो लगो आपके video पे अये उनके life में कुछ आप value दे रहे हो । अगर आपके video में कुछ value उन्हें मिल रहा होगा तो वो आपके वीडियो को पूरा जरूर देखेंगे ।

त्रिसरा चीज आता है की आपके video की लमबी आपके वीडियो की लम्बाई जितना होगा आपके video को Youtube उतना ही ज्यादा promote करेगा क्यों की youtube का मन्ना है की लम्बी video में ज्यादातर education दिया जाता है । अगर आपका कोई educational channel है तो कोसिस कीजिये की जितना लम्बा video है आपका उसे थोड़ा और लम्बा करने केलिय ।

आप देख सकते हो जो बी video 1 घंटे से लम्बा होता है उसी तरह के video ज्यादा से ज्यादा rank होते है Youtube और जिसके वजह उन सरे video पे लाखों में views और उस चैनल में लाखों में subscriber बी होते है ।

इनसब के अलावा बी आपके video पे लोग कितने interact करते है यानि like, comment और share करते है ये बी बोहोत मायने रखता है। Youtube ज्यादा like, share और comment वाले video को ज्यादा promote करता है । हमेशा कोसिस कीजिये की आपके video के अंदर like करने कलिये बोले और तरह तरह के सवाल पूछे या उन्हें सवाल पूछने केलिए बोले comment box में ।

4. Youtube Video Optimization in Hindi

ऊपर के सारा चीज को सिखने के बाद पको Youtube के video optimization को सीखें होगा ताकि आपके video ज्यादा लोग तक पहचे । आपको पता होगा आज के समय में Youtube के अंदर ऐसे bot लगे है की वो video के voice को पहचान सकता है जिसके कारन से copyright लगता है बोहोत सरे चैनल को ।

video में हमेशा कोसिस कीजिये की आपके keyword को बोलने केलए ताकि Youtube को समझ सके आपका video किस बरमें है, फिर जैसे ही आपके keyword आपके video title और description में देखने केलिए मिलेगा Youtube video promote करना सुरु कर देगा ।

अभी के समय हर हर Youtube video में आपको एक feature मिलता है की आप अपने वीडियो में जो सब बोले है उनसब को line by line निचे लिखने कलिये आता है जिसका मतलब होता है की जो लोग आपके भाषा नहीं समझते है वो लिखा हुआ caption पढ़ के समझ सकते है और Youtube खुद उनसब caption को videos को समझने में इस्तमाल करता है

एक चीज यहाँ से पता चलता है हम अगर हमारा video जितना अच्छे से हम Youtube को समझायेंगे हमारा Youtube हमारा video को उतना ही लोगों तक पहचाहने कलिये कोसिस करेगा ।

5. Promote your Video

ऊपर में हमने आपको जो सरे तरीके बताये है उनसब काम करेंगे तब जब आपके video पे view आना सुरु होगा, उसके लिए सुरुवात के समाय में एक Youtube को बोहतो परेशानी अति है अपने videos पे views लेन कलिये । अगर आपका नया Youtube चैनल है तो आपको इसके बारेमें पता है की कितना मुश्किल है अपने video पे views लाना ।

Video को promote करने से सिर्फ view ही नै बल्कि एक बोहोत ही अच्छा signal जाता है Youtube को लगता है आपके video लोग पसंद कर रहे है जिसके वजह से आपके video की लिंक तरह तरह के platform जैसे की Facebook, Pinterest, Quora, LinkedIn अदि में दे रहे है ।

अगर आपके videos पे views नहीं आ रहे है तो आप video को promote करना सुरु कीजिये सिर्फ WhatsApp पे अपने दोस्तों को video की लिंक भेजना एहि नहीं है promote इसके अलावा बी बोहोत सरे तरीके है ।

जैसे की आप Quora पे जेक आपके video जिसपे है उसे समन्धित अगर कोई सवाल किया है तो उसका उत्तर देके आप अपने video की लिंक देके आपके video को promote कर सकते है । Quora पे ऐसे हजारों सवाल पूछे जाते है बस आपको उनके उत्तर देना है और ज्यादा information केलिए आप उन्हें बोल सकते है वो आपके video देखे ।

LinkedIn का बी इस्तमाल करे क्यों की इस्पे सबसे ज्यादा serious लोग मिलते है जो आपके career को लेके बोहोत serious होते है अगर आपके बनाये गए video की जरुरत किसीको होगी तो आप उनसे जरूर शेयर करे video की लिंक

ये सब करने के बाद आपको आपके videos की playlist बनाना है ताकि लोगों को आपके videos को ढूंढे में आसानी होगी और साथ ही playlist में एक video के बाद दूसरा video automatic play होता है । अगर आपका कोई educational channel है तो आप इसी तार्किंक को अपना के बोहोत ज्यादा views पा सकते है ।

आखिर में जैसे अपने आना video को optimize किया था ठीक वैसे हिअ आपके niche के हिसाब से आपको आपके YouTube चैनल को बी optimize करना है तिकी आपके niche समन्धित कोई search करे तो आपका channel सबसे पहले ए ।

Action Plan

हमने ऊपर में पुरे गहराई से जानकारी दी है Youtube SEO tips in Hindi के बारेमें और आपको keyword research से लेके video optimize तक आपको बताया है अभी आपको बस इन्ही सरे तकनीक को आपको लागु करना है

इन्ही सरे तकनीक को जानने के आपको कैसा लग रहा है आप comment में जरूर बताये ताकि लगे की हमने आपको कुछ सीखा पाया जिसके वजह से हम ऐसे ही तमाम नयी नई तकनीक जल्दी से ले अये और आपको और क्या चीज के बारेमें सीखना है आप उनसब को comment करे हम उनसब के ऊपर नयी जानकारी ला पाए

आखिर में अपने दोस्तों को share कीजिये जिन्होंने हाली में ही अपना Youtube channel बने हुआ है, धन्यबाद

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *