गूगल से पैसे कैसे कमाए जानिए इसके बेहतरीन तरीके ?

Google se paise kaise Kamaye एक बेहतरीन सवाल है जो की लाखों लोग ढूंढ़ते रहते है इंटरनेट में ? अगर आप बी इसी सवाल के पीछे है और इसे ढूंढ रहे है तो ये जानकारी खास आपके लिए है ।

अगर में ये बताऊ की google से आप लाखों में हर महीना कमा सकते है यानि एक Job से बी ज्यादा तो क्या आप मेरे बातों का यकीं करोगे ?

हाँ मुझे लगता है की बोहोत सरे लोग यहाँ सवाल उठाएंगे कैसे हो सकता है ? अगर हो सकता है Google से पैसा कामना तो क्या आप बी कमा सकता है ? इसका उत्तर जानने केलिए आपको पूरा पढ़ना होगा । और यकीं मानिये आपका समय बेकार नहीं जायेगा पढ़ने में ।

इसे ध्यान दे ताकि आपको आगे पढ़ने में मजा अये, क्या आप जानते है ऐसे लाखों लोग है जो की google को अपना जरिया बनके आ रहे है सैलून से पैसा कमाने का और ऐसे बी लोग है जो की लाखों में पैसा कमा रहे है और तो और वो लोग अपना खुदका office बी खोलके बैठे है ।

अगर आप बिलकुल नए है और आपको ज्यादा कुछ पता नहीं है कैसे पैसा कमाया जाता है online में तब बी आप इसी पोस्ट को पूरा पढ़िए जिसमे आपको पता चल जायेगा कैसे पैसा कमाया जता है । चलिए सुरु करते है जानते है इसके बारेमें गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते है

Google Kya hai ?

Google एक Search Engine है जिसका काम है लोगों के द्वारा ढूंढा गया चीजों को कुछ ही सेकंड के अंदर उनके पास पहचाता है । Google एक बोहोत बड़ी company है जो की internet के ऊपर काम करती है इसका मुख्या काम है लोगों को internet में ढूंढा गया सवाल का सही उत्तर उनके सामने रखना ।

इसके अलावा Google के पास और बी बोहोत सारे product है जिसे हम लोग इस्तमाल करते है जैसे की android, Gmail, Play Store, Google Photos, YouTube, Google Drive इत्यादि । और इन्ही साडी product को इस्तमाल करके google पैसा कमाता है ।

Google Full Form In Hindi

Google का full form है “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” है, यानि की दुनिया की सारि जानकारी को लोगों तक पहचाना अपने अपने भाषा में ।

Google कहाँ की कंपनी है ?

Google जो हम इस्तमाल करते है वो America की एक technology company है जो की इंटरनेट से समाधित काम करती है जिसके बोहोत सरे product है और ये के advertisement company बी है साथ ही साथ cloud computing के ऊपर बी काम करती है ।

गूगल से पैसे कैसे कमाए ?

google se paise kaise kamaye

अभी जानते है google se paise Kaise kamaye इसके बारेमें । Google एक बोहोत ही बड़ा platform है जहाँ बोहोत सरे तरीके महजूद है जिसके जरिये पैसा कमाया जाता है पर आपको सही जानकारी होगी तब जेक आप पैसा कमा सकते है ।

हमने आपको ऊपर में वडा किया था की आपको पूरी जानकारी देंगे गूगल से पैसे कैसे कमाए इसके बारेमें तो उसी वेड को पूरा करने केलिए निचे हमने सारा चीज को बताये है निचे दिए गए सारे तरीके को आप अपना सकते है google से पैसा कमाने केलिए

1. Blogger.com का इस्तमाल करके

अगर आप google का इस्तमाल करते है तो आपको कोई बी चीज को जानने केलिए आप google में search करते है और आपके सामने बोहोत साए website एते है जिनमे आपका उत्तर होता है । कभी अपने सोचा है की कोई इंसान आखिर क्यों कोई website बनाएगा और इसमें हर सवाल का उत्तर को लिखेगा ?

क्यों की वो लोग जो website चलते है तो पैसा कमाते है इसीलिए वो ऐसा काम करते है । ठीक उसी तरह google का एक product है blogger.com एक CMS (Content Management System) जहाँ आप free में अपना website बना सकते है और पैसा कमा सकते है ।

अगर आप चाहते है की website बनके पैसा कामना तो आप blogger.com का इस्तमाल कर सकते है । आपको website बनके इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने website में लाना होता है जिसके लिए आपको content डालना होता है यानि लोगों के सवाल के हिसाब से आपको उत्तर लिखना होता है ।

जैसे ही लोग आपके website पे आना सुरु करेंगे आप अपने website में advertisement लगाके पैसा कमा सकते है । जानकारी और motivation केलिए आपको बतादूँ की ऐसे बी website के मालिक है जो लाखों में पैसा कमाते है अपने website के जरिये ।

इसके लिए आपको सबसे पहले blogger.com को अपने gmail से login कर लेना है blogger.com पे अपना website को आप 10min में बना सकते है । जैसे मेरी website जिसमे आप ये post को पढ़ रहे है ठीक उसी तरह की site आप बना सकते है ।

अगर आप चाहते है खुदा वेबसाइट बनके पैसा कामना तो आ blogger.com का इस्तमाल कर सकते है । अगर आप जानना चाहते है कैसे blogger.com पे website बनाया जाता है नीचे लिंक पे जेक देख सकते है

इसे पढ़िए ▶ Free Blog/Bogger.com पे website कैसे बनाये ?

2. YouTube से पैसे कमाए

आज के समय में सबको पता है YouTube के बारेमें और कोई इसका इस्तमाल बी करते है, ये जो YouTube हम सभी लोग इस्तमाल करते है ये google का एक product है । अगर आप पैसा कामना चाहते है गूगल से तो YouTube एक बोहत ही अच्छा जरिया हो सकता है आपके पैसा कमाने के सफर में ।

YouTube में अगर आप पैसा कामना चाहते है तो आपको एक चीज करना होगा जो की video बनाना । आपको पता होगा YouTube के video platform है जहाँ सिर्फ videos ही होती है ।

अगर आपके पास skill है कोई चीज की तो उसे आप video बना सकते है और उसके जरिये आप पैसा कमा सकते है । YouTube हमें हमारे video upload करने केलिए पैसा नहीं देता है YouTube advertisement केलिए हमें पैसा देता है । आप देखे होंगे हर video के सुरु से ही हमें बोहोत सरे advertisement देखने केलिए मिलते है और यही सबके वजह से YouTube हमें पैसा देता है ।

अगर आपके पास skill है तो आप YouTube के जरिये बोहोत अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है और ये गूगल का ही product है । YouTube में पैसा सिर्फ advertisement ही नहीं है और बी आप बोहोत कुछ कर सकते है और पैसा कमा सकते है । जैसे की paid promotion, affiliate marketing, sponsorship ऐसे तमाम तरीके है जिसके जरिये आप बोहोत अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है ।

ऑनलाइन में और पैसा कमाने के तरीके के बारेमें जानने केलिए निचे पढ़िए

इसे पढ़िए ▶ Online पैसा कमाने के तरीके

3. Google Adsense

फिर अत है Google Adsense जो की सबसे प्रसिधा तरीका है google के अंदर पैसा कमाने का । Google adsense एक product है google को जो की मदद करता है google एक अंदर जितने बी website/blog है उनको पैसा कमाने में ।

अगर आप चाहते है google adsense से पैसा कमाने का तो आपके पास एक website और blog होना बोहोत जरुरी है । अपने देखे होंगे जब बी आप कोई बी website खोलते है तो वहां आपको बोहोत ads देखने केलिए मिलते है और ये सब google के द्वारा ही दिखाया जाता हिअ और जैसे ही कोई बाँदा उन ads पे click करता है उनसे google बी पैसा कमाता है और साथ ही साथ website/blog के मालिक बी पैसा कमाता है ।

क्या करना होगा Google AdSense से पैसा कमाने केलिए अगर इसके बारेमें बायत करू तो सीधी सी बात है आपको सबसे पहले एक website/blog बनाना होगा जो की आप चाहे तो blogger.com पे बना सकते है या फिर WordPress पे बना सकते है या फिर आपको अगर coding अति है तो आप अपने और से बना सकते है ।

आपका website/blog बनाने के बाद आपको उसके बाद अपने साइट पे traffic लाना होता है, जितना लोग आएंगे उतना ही आपका फायदा है । फिर आप google AdSense केलिए apply कर सकते है और जैसे ही आप google के नियम को मानते है आपका site को approval मिल जाता है और फिर आपके साइट पे ads दिखाई देना सुरु हो जाता है ।

कितना कमा सकते है Google AdSense से अगर इसके बारेमें बात करू तो आप चौक जायेगे सुनके । एक चीज जान लीजिये की जितना आपके blog/website में ट्रैफिक होगा उतना पैसा आप कमाओगे । आपका इनकम आपके traffic और ads click के ऊपर निर्भर करता है । एक एक website पे दिन का लाखों में visitors एते है जिसके वजह से एक blog/website का मालिक एक job से कहिगुणा अच्छा पैसा कमा लेता है यानि की लाखों में कमा लेते है ।

इसी काम को करने केलिए आपको ज्यादा पैसा लगाने की बी जरुरत नहीं होती है इसीलिए आप उसने से इसे घर बैठे बी कर सके है । अगर आप blogger.com पे काम करना चाहते है तो आप बिलकुल फ्री से सुरु कर सकते है और पैसा है तो आपके पास आप WordPress या फिर आप custom site बनके काम कर सकते है ।

इसे पढ़िए ▶ WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?

4. Play Store से पैसे कमाए

Google एक अंदर ऐसे बोहोत सरे तरीके महजूद है जिसके जरिये आप आप पैसा कमा सकते है बस आपको सही से जानकारी लेना है गूगल के बारेमें । और के तरीका है जिसके जरिये आप बोहोत ही अच्छा पैसा कमा सकते है वो है google playstore का इस्तमाल करके । आप सभी लोग जानते होंगे आपके मोबाइल रहने वाला एक android playstore .

Google Playstore से पैसा कमाने केलिए आपको कहीं ना कहीं एक developer बनना होगा यानि की आपको सीखना होगा कैसे application बनाया जाता है । अगर आप ये सिख जाते है तो आप आसानी से गूगल play store से पैसा कमा सकते है । सबसे पहले आपको आपका application या फिर game बनके उसे play store में डालना होगा जिसके लिए आपको एक टाइम में $25 dollar देने होते है ।

फिर आपको पैसा कमाने केलिए आप अपने application को paid कर सकते है या फिर आप उसके अंदर advertisement दिखा सकते जिसके जरिये आप पैसा कमा सकते है ।

Google Play Store से कितना कमा सकते है, इसके बारेमें बात करू तो आपको सायद पता नहीं होगा इनसब के बारेमें ज्यादा कुछ पर इनसब चीजों में लाखों में ही पैसा होता है क्यों की लाखों लोग दुनिया भर में इसके download करते है और इसमतल करते है । यहाँ बी वही तरीके सब एते है आप अपने app को paid करके पैसा कमा सकते है या फिर आप इन app में ads दिखाके पैसा कमा सकते है और ये सब तरीके से कमाए गए पैसा एक साधारण job से कही ज्यादा होते है ।

जैसे blog और website केलिए google AdSense महजद है ठीक वैसे ही application केलिए admob महजूद है जसिके जरिये आप अपने apps में ads दिखा सकते है और पैसा कमा सकते है और इसके लिए आपको admob से आपके app को verify करना होगा ।

इसे पढ़िए ▶ Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

5. Google Adwords इस्तमाल करके

Google AdWords और एक product है गूगल का खुदका जहा पे लोग जेक अपने website या फिर कंपनी सारे अपने product को promote करते है google और google के बाकि product के अंदर जैसे की website/blog, application, YouTube अदि में ये ads image, text और video form में दिखाई देती है ।

अगर आप google AdWords का इस्तमाल सही से करना सिख जाते है इसके लिए बी बोहोत से जगह में job मिलती है आप उसे बी कर सकते है इसके अलावा आप खुदा product को promote कर सकते है या फिर दूसरे का product को promote करके पैसा कमा सकते है । आज के समय का दुनिया का सबसे बड़ा tech ads agency के नाम से जाना है जाता है google AdSense को ।

और हाँ आपको बतादूँ की google AdWords हर ads चलने केलिए पैसा लेती है और ये पैसा कोई fix नहीं होता हिअ ये depend करता है आप कोनसे keyword पे अपना ads चलना चाहते है अगर उसी keyword में competition काम होगा तो काम पैसा लगता है और competition ज्यादा होगा तो आपको ज्यादा पैसा देना पड़ता है ।

Google AdWords से पैसे कैसे कमाए अगर हम इसके बारेमें बात करे तो आपके पास किसीने किसीकी product या फिर को promote करना होता है और बदले में आप उनसे पैसा कमा सकते है । अगर आपके पास खुदा product नहीं है तो आप आसानी affiliate marketing कर सकते है । आपको सबसे पहले गूगल AdWords में account अपना बनके वहां पे आपको keyword के हिसाब से product को promote करना होता है और अपने site या फिर product page पे traffic लाना होता है ।

Google AdWords से कितना पैसा कमा सकते है अगर आप सोच रहे है तो में ये में नहीं बता सकता इसमें आप हजार से लेके लाखों तक कमा सकते है ये निर्भर करता है आप क्या चीज को promote कर रहे है । अगर आप सही से सिख के करते है इसमें आप सही मुनाफा कमा सकते है । आज के समय में हर company चाहे छोटी हो या बड़ी गूगल AdWords का इस्तमाल करती है अपने product को promote करने केलिए ।

इसे पढ़िए ▶ Mobile Photography से पैसे कैसे कमाए ?

6. Google Task Mate से पैसे कमाए

Google Task Mate एक survey एप्लीकेशन है जो की आपको गूगल play store में आपको मिल जायेगा । इसका काम होता है की तरह तरह के survey लाते है और जो लोग इसे पूरा करते है उनको वो पैसा देते है । अगर आप एक student है या फिर आपके पास पैसा कमाने का कोई जरिया नहीं है तो आप इसे अपना काम चला सकते है ।

यहाँ पे तरह तरह के survey जैसे की दुकान की photos डालना से लेके local की जानकारियां इनसब के बारेमें पूछा जाता है आपको उनसरे चीजों का उत्तर देना होता है और जैसे ही आप उन्ही चीज को पूरा करते है तो आपको पैसा मिल जाता है । इसके अलावा बोहोत सरे बड़ी बड़ी कंपनी जानकरी केलिए survey करना चाहते है इसीलिए google task mate के जरिये वो जानकारी इक्कठा करते है और बदले में पैसा देते है ।

Google एक बोहतो ही बड़ी कंपनी है जो हमेशा कोसिस करती है अपने आपको और ज्यादा बेहतर करने केलिय इसीलिए हमेशा वो कोसिस में लगे रहता है इसीलिए ये task mate वाली एप्लीकेशन देखने केलिए मिलता है । अगर आप google task mate का इस्तमाल करके पैसा कामना चाहते है तो आप निचे download पे जेक download कर सकते है अपने mobile फ़ोन कीलिए ।


इसे पढ़िए ▶ Gaming करके पैसे कैसे कमाए ?

Conclusion

आज हमने आपको साडी जानकारी दी है की कैसे आप google se paise Kamaye इसके बारेमें और जितने बी सरे तरीके ऊपर में हमने बताये है इसमें लोग पहले से काम कर रहे है और बोहोत ही अच्छा खाशा पैसा कमा रहे है । अगर आप चाहते है की google की मदद से पैसा कामना तो आप जरूर इन्ही साडी चीजों को लागु में ले ।

इसके अलावा बी बोहोत सरे तरीके महजूद है पर उनमे google देता है की नहीं सही से पता नहीं है पर ऊपर में दिए गए तरीके से लोग कमा रहे है इसीलिए हमने उन्ही साडी तरीके के बारेमें आपको बताया है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिये और आपको कुछ बी समझने में दिक्कत आ रहे है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम आपका उत्तर जरूर देंगे, धन्यवाद ।

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *