15% की रॉकेट स्पीड! क्या वोडाफोन आइडिया करेगा आपको मालामाल?

दोस्तों, आज यानी सोमवार को वोडाफोन आइडिया के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। कंपनी के शेयर कीमत में लगभग 15% का मुनाफा हुआ और ये सीधे 52 हफ्तों के सबसे ऊंचे स्तर ₹18.42 पर पहुंच गए। ये लगातार दूसरा दिन है जब कंपनी के शेयरों में इतनी शानदार तेजी देखी जा रही है, कल शुक्रवार को भी शेयरों में 20% की बढ़ोतरी हुई थी।

पिछले छह महीनों में वोडाफोन आइडिया ने कमाल कर दिया है! इसके शेयरों ने 114% से ज्यादा का उछाल मारा है, यानी निवेशकों का पैसा दोगुना हो गया है! बाजार में बाकी कंपनियां भी बढ़ी हैं, पर निफ्टी 50 तो सिर्फ 13% ही ऊपर गया, जबकि वोडाफोन आइडिया ने तो चार गुना तेजी दिखाई!

वोडाफोन आइडिया के शेयरों में 1 जनवरी को जबरदस्त हलचल देखने को मिली! सिर्फ एक दिन में ही 76 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ, जो पिछले हफ्ते के औसत 69 करोड़ और पूरे महीने के औसत 42 करोड़ से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं, पिछले कारोबारी दिन तो ये आंकड़ा 199 करोड़ के आसमान छू रहा था।

इस तेजी के पीछे क्या वजह हो सकती है? कुछ जानकार कह रहे हैं कि कंपनी में पैसा लगाने की बात चल रही है, जिससे निवेशकों का उत्साह बढ़ा है। हालांकि, सितंबर में कंपनी के करीब 7.5 लाख मोबाइल ग्राहक कम हो गए हैं, जिससे कुल ग्राहक संख्या 22.75 करोड़ रह गई है. कुल मिलाकर, वोडाफोन आइडिया के लिए ये दिन खुशखबरी भरे रहे, लेकिन कंपनी को भविष्य में ग्राहक बढ़ाने की भी चुनौती बनी हुई है।

वोडाफोन आइडिया के हाल कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं। कंपनी लगातार घाटे में है। सितंबर 2023 के तिमाही में कंपनी का घाटा बढ़कर 8,737.9 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल के इसी तिमाही में 7595.5 करोड़ रुपये था। लेकिन, शेयर बाजार में आज वोडाफोन आइडिया के शेयरों में तेजी देखी गई। सुबह 10:30 बजे कंपनी का शेयर 9.86% बढ़कर 17.60 रुपये पर कारोबार कर रहा था। हालांकि, कंपनी के घाटे में अभी तक कोई कमी नहीं आई है।

दोस्तों, ऐसे ही स्टॉक मार्केट संबंधित जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। धन्यवाद।

और पढ़ें: Google Pixel 7 Pro पर 50% की छूट, जल्दी कीजिए ऑफर सीमित है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here