Wifi full form in Hindi

WIFI इसके बरमें अपने तो जरूर सुना होगा और इस्तमाल बी जरूर किया होगा पर क्या आप इसी WIFI के बारेमें जानते है ? जैस की WIFI क्या है ?, कैसे बना है, किसने बनाये है और WIFI full form in Hindi में क्या है और इसे कैसे इस्तमाल करते है ? अगर आप नहीं जानते है तो आज हम इसी पोस्ट में इन्ही साडी चीजों के बारेमिन बात करने वाले है ।

आज के समय में करीबन हर कोई स्मार्टफोन का इस्तमाल करते है और बोहोत सरे लोग तो computer और laptop बी इस्तमाल करते है तो उन्हें कहीं ना कहीं wifi के बरमें जरूर पता होगा । बोहोत सारे इसका इस्तमाल तो करते है पर उन्हें हकीकत में इसी wifi के बारेमें जितना जानकारी होना चाहिए उतना पता नहीं होता है ।

बात करे wifi के बारेमें मुझे बी उतना पता नहीं था पर बाद में जैसे में इसके बारेमें research किया तब जाके इसके बरमें तमाम जानकारी पता चला है जिसके बारेमें में आपके साथ जरूर शेयर करना चाहुगा ।

तो आज इसी पोस्ट में हम आपको wifi के बारेमें जानकारी देंगे जैसे की wifi क्या है और कैसे काम करता है और wifi full form in Hindi और इसे कैसे इस्तमाल करते है इनसब के बरमें । अगर आपको पहले से पता नहीं है इनसब के बारेमें जरूर इसी पोस्ट को पढ़िए इसमें आपको साडी जानकारी मिल जाएगी ।

Wifi क्या है ? What is Wifi In Hindi ?

WIFI का पूरा नाम है Wireless Fidelity है । WIFI एक wireless networking technology है जिसके जरिये हम बिना कोई wire के connection किये हम अपना internet और data का लें दें कर सकते है ।

अगर आपको हम आसान शब्दों में इसे समझने की कोसिस की जाये तो wifi एक ऐसा technology है जिसके जरिये हम electronic device जैसे की mobile , computer और laptop जैसे तमाम चीजों को एक साथ में संजोग कर सकते है बिना कोई cable यानि wire के ।

अगर इसके उदहारण आपको दू तो आज के समय में आप एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में data चाहे वो कोई movie हो या gaana हो उनसब को wifi के जरिये बिना कोई तर के मदद लिए बिना काम समय में एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल को ले सकते है । ये जिस technology के जरिये हो पता है उसे हम wifi कहते है ।

WIFI ही एक जरिया है data को एक जगह से दूसरे जगह को डाटा लेना का और connect करने के ऐसा नहीं है WIFI से पहले बी बोहोत सरे चीजें ए है जैसे की Bluetooth और infrared जैसे technology बी आयी है ।

Wifi full form in Hindi

wifi full form in Hindi

WIFI का full form in Hindi में है Wireless Fidelity ( विरलस फिडेलिटी ) है जिसका मतलब ही होता है बिना कोई wire और cable के एक device को दूसरे device के साथ संजोग करना ।

WIFI काम कैसे करता है ?

अगर आप इसी पोस्ट को पढ़ रहे है तो कहीं ना कहीं आप wifi का इस्तमाल जरूर किये होंगे अगर आपके पास कोई smartphone है तो या फिर computer या फिर laptop है तो । अगर आप इस्तमाल करते है wifi को और आपको पता नहीं है की wifi काम कैसे करता है ? तो आप निचे देख सकते है हमने बताये हुए है की wifi काम कैसे करता है

अगर आपको सरल भाषा में बताऊ तो WIFI चलने केलिए कहीं ना कहीं electronic device की जरुरत है । और wifi काम करने केलिए कहीं ना कहीं 2 device की जरुरत होती है एक हुआ जिसमे WIFI network को छोड़ा जाता है और दूसरा device उसी WIFI network को receive करता है ।

यानि एक device होता है Wireless transmitter/router जो की एक WIFI connection बनता है जैसे की कोई company का router और broadband इसी हिसाब से काम करते है । वो सरे device जो information share करना होता है यानि चाहे वो data हो या कोई internet connection उसी चीज की वो radio waves छोड़ते है एक छोटी सी एरिया में जिसे हम WLAN (Wireless Local Area Network) कहते है ।

WLAN जो बनता है वो एक छोटे से एरिया में होता है ये निर्भर करता है उसी router की क्षयमाता के ऊपर अगर आप चाहे तो उसी एरिया को बड़ा बी कर सकते है कीमती router को लगाके । जैसे ही WLAN बनता है एक एरिया में फिर उसी एरिया के अंदर आने वाले electronic यन्त्र जैसे की mobile , PC और laptop उसी router के साथ जुड़के उसी radio waves को receive करते है, फिर आप उन्ही डाटा को अपने device में चला पते है ।

इसी हिसाब से एक WIFI network काम करता है और अगर इसको मोबाइल में क्षेत्र में देख जाये तो मोबाइल यहाँ एक router की तरह काम करता है और दूसरा मोबाइल एक receiver की तरह काम करता है । इसीलिए आप देख सकते है आज के समय में एक मोबाइल में hotspot को on करके दूसरे मोबाइल में से connect करके internet चला लेते है और data ( photos , movies ,files .etc.) के लें दें कर पते है ।

 🔸 Synchronization क्या है और काम कैसे करता है ?

 🔸 VPN क्या है ?

 🔸 Passwords क्या है ?

WIFI के Features

अगर हम बात करे wifi के features की तो wifi के बोहत सारे features हमें मिलते है खास तौर पे हम बात करेंगे technically चीजों पे जो की सबसे बढ़िया features है wifi के

क्ष्यमता

अगर हम बात करे Wifi की तो क्ष्यमता के मामले में बोहतो आगे आ जाता है आपको पता होगा आप जिस network से पहले और आज बी internet इस्तमाल करते थे वो था Cellular network यानि आपके नजदीकी tower से आपके मोबाइल तक इंटरनेट connection आता था और पता होगा हर वॉर हमेसा सामान speed नहीं देती थी tower पर wifi के क्षेत्र में ऐसा बिलकुल नहीं यही अगर आप अपने घर या फिर office में इसको लगा लेते है तो आपको बोहोत स्पीड मिलती है और वो बी काम खर्चा में ।

Speed

अगर बात करे speed की तो wifi जितना speed हमें देता है उसके जैसे कोई बी cellular network नहीं दे सकता वजह ये की उसी network से बोहतो सारे device connect होक रहते है और ये सबमे जो सरे कंपनी होते है वो कहीं ना कहीं अपने हर चीज में limition लगाके रखते है ।

जैसे की आपको पता होगा आप कोई बी sim इस्तमाल करे उसी कंपनी के और से data में और data के speed में कुछ limit लगा रहता है , जैसे कोई बी company अपने डाटा के pack में आपको कुछ 1 या 2gb ही देती है और उनमे से आपको स्पीड का एक लिमिट बी मिलता है चाहे आप कितना बी कोसिस करले आप उनके स्पीड को जितना दिया गया है उसे ज्यादा इस्तमाल नहीं कर सकते है आप ।

Cost

अगर हम बात करे खर्चा की तो आपको सायद पता नहीं है की हम जितना पैसा खर्चा कर रहे है अपने cellular netowrk में उतना ही पैसा अगर हम कोई अच्छा सा wifi के setup में लगा लेते है तो हमें कहीं गुना ज्यादा फायदा होता है ।

जैसे की आपको पता आज के समय में jio fiber आया है जो की wifi दे रही है महीने के 400 rupee में से start करके अगर आप चाहे तो उनका बी ले सकते और आपको इसमें unlimited Internet मिलता है बिना कोई limitation के वो बी कहिगुणा ज्यादा स्पीड देती है मुकाबले हमारे नार्मल network से ।

Benifit of Wifi In Hindi

वैसे तो जितना बी हमने ऊपर में बात किये है उसे आपको अंदाज लग गया होगा की wifi कितना फायदा देता है हमें पर फिर बी जान लीजिये और कुछ फायदे wifi के

User Convenient

wifi बोहोत ही user convenient है यानि user को इस्तमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होता है wifi को इस्तमाल करना बोहतो ही आसान होता है जिसे कोई बी आसानी से इसमतल कर सकता है और आसानी से कोई बी electronoci device को connect बी कर सकता है ।

Simple to Use

इसको इस्तमाल करना बोहोत ही आसान है क्यों की इसमें आपको बस WIFI router को on करना है और connect करना है । अगर अपने password डेल है तो आपको password डालना है फिर आपका device WIFI के साथ connect हो जायेगा ।

Connect Multiple Device

अगर आपको पता नहीं है तो ये बी जान लीजिये की आप wifi के जरिये एक से बी ज्यादा device को एक wifi Connection के साथ connect कर सकते है और इस्तमाल कर सकते है । और सबसे बढ़िया बात ये है की इसमें आपको कोई जोखिम काम करने की जरुरत नहीं होती है बस आपको wifi का password देना है और आपका device wifi के साथ connect हो जायेगा ।

अपने इसके उदहारण बी देखे होंगे के मोबाइल में हम hotspot देके हम एक से लेके 6/7 मोबाइल तक connect कर सकते है और इस्तमाल कर सकते है ।

Cost Control

अगर आपके पास कोई wifi connection है तो आप चाहे तो उसमे आप cost control बी कर सकते है । अगर आप देख रहे है की आपका data तेजी से ख़तम हो रहा है और कोई इसको इस्तमाल करके ख़तम कर रहा है तो आप cost control बी कर सकते है ।

इसके लिए आपको wifi में आप password दाल सकते हो या फिर आप चाहो तो कितना device को आप connect करना चाहते हो वो सबके आप setting कर सकते हो ।

Disadvantages Of Wifi

आपको तो पता होगा हर चीज की कुछ अच्छी बात होती है साथ ही साथ कुछ ना कुछ बुरी बात बी होती है ठीक उसी तरह wifi से समन्धित कुछ बुरी बात बी है जिसके बारेमें अगर आपको पता नहीं है तो आप उनसब को नीचे देख सकते है

Speed

अगर हम बात करे speed की तो wifi बोहतो अच्छी और सबसे बढ़िया speed देती है पर ये चीज आपको एक limit area में मिलती है उसी area के बहार चले जाने से आपको speed नहीं मिलती है । ये area कुछ ही मीटर का होता है जिसके कारन अगर आप wifi इस्तमाल करने की सोच रहे है तो आपको कहीं ना कहीं आपको wifi के पास में ही रहना होगा वर्ण आप wifi इस्तमाल नहीं कर सकते है ।

Reliability

आपको पता होगा WIFI एक तरंग होती है और उसी के वजह से wireless के जरिये हमारे पास पहचता है जिसके कारन कहिबार internet की speed काम हो जाती है अगर आप wifi router से दूर हो जाते है तो ।

मन लीजिये अपने एक WIFI router को एक घर में रखा है और उसी घर में अगर आप इस्तमाल करते है तो आपको speed बोहोत सही मिलेगी पर अगर आप किसी दूसरे कमरे से चलाएंगे तो आपको इंटरनेट की speed कम मिलेगी क्यों की जो तरंग होती है वो दिवार के वजह से slow होज जाती है ।

Proper Location

Wifi चलने केलिए बी आपको proper location पे आपका घर या office होना चाहिए अगर चाहते है अपना wifi को चलना तो हर जगह में ये सुबिधा नहीं मिलती है । अगर आप किसी गाओं में रहते है तो आपको wifi का connection नहीं मिल पायेगा क्यों की वहां पे wifi connection की सुबिधा नहीं होती है । जिसके कारन हर कोई छह कर बी wifi का इस्तमाल नहीं कर सकते है ।

Conclusion

असा करते है आज हमने आपको कुछ नयी जानकारी दे पाए है Wifi full form in Hindi इसके बारेमें । अगर आपको पहले से पता नहीं था इसके बारेमिन तो सायद आप पढ़ने के बाद इसे जान गए है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और आखिर में कुछ बी समझने में दिक्कत हो रही है तो आप हमें comment में पूछ सकते है हम आपको जरूर इसका उत्तर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *