WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi (New Update)

WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi (New Update)

WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi (New Update)

WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi : अगर आप WhatsApp इस्तमाल करे है तो खास तौर पे ये जानकारी आपके लिए है । कुछ ही दिन पहले व्हाट्सप्प की और से नयी update आयी है privacy policy को लेके जो की आपको जननी चाहिए अगर आप WhatsApp इस्तमाल करते है तो ।

आज के समय में पुरे दुनिये में करीबन 1.5 बिलियन एक्टिव यूजर है और हमारे इंडिया में करीबन हमारे इंटरनेट इस्तमाल करने वाले लोग में 70% लोग WhatsApp का इस्तमाल कर रहे है । WhatsApp करीबन आज कल हर चीज में देखने केलिए मिलता है जैसे की Android , IOS और computer में बी ।

सब कुछ सही चल रहा था पर जैसे ही क्कुह दिन पहले whatsapp की और से जो नयी Privacy Policy आयी है उसमे ऐसे कुछ नियम सार्थ है जो लोगों को पसंद नहीं आ रहा है । तो चलिए तो जानते है इसके बारेमें

WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi

WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi

WhatsApp ने हाली में यानि 4 जनुअरी 2021 को उनके और से officially announcement किये है उनके नए privacy policy के बारेमें । आखिर privacy policy होता क्या है ? तो में पको बतादूँ की हर वो इंसान की कुछ निजी मामला होता है जिसे कोई बी जानना नहीं चाहिए उसे हम privacy policy कहते है ।

ठीक उसी तरह लोग जिस चीज का इस्तमाल करते है उसमे बी कुछ privacy policy होते है यानि वो चीज चाहे वो कोई android app या कोई IOS app हो वो आपके बिना permission के आपके data यानि आपके कोई बी personal information को वो ले नहीं सकते है । अगर आप उन्हें allow करते है तभी वो आपका details लेता है ।

तो इसी चीज को लेके whatsapp ने अपने और से एक नया Privacy Policy announcement  किया हुआ है,चलिए तो उसके बारेमें हम लोग जानते है सारे चीजों के बारेमें जो पुराने और नए whatsapp policy के बरमें

Infromation जो आप देते है

  1. Your Account Information : आप जब बी अपना अकाउंट बनाते है व्हाट्सप्प में तो आपको आपका मोबाइल नंबर देना होता है और आपको आपकी कुछ जानकारी जैसे आपकी नाम बगेरा देना होता है । अगर आप इन्ही साड़ी जानकारी नहीं देते है रो आप whatsapp में अपना account नहीं बना सकते है ।
  2. Your messages : आप जो बी messages भेजते है वो whatsapp अपने और से save नहीं करता है यानि वो सब की डाटा आपके मोबाइल में ही सेव होक रहता है । जैसे ही आप किसीको मेस्सगेस भेजते है और उसके पास पहचता है whatsapp उसे अपनी सर्वर से डिलीट कर देता है । अगर आपका message किसीको बजते है और वो offline रहता है तो जबतक वापस नहीं आता है whatsapp उसे सर्वर में रखता है और 30 दिन बाद उसे डिलीट कर देता है, उसी तरह वो आपकी मीडिया फाइल्स को बी temporary रखता है ।
  3. transaction and Payment information : अगर आप व्हाट्सप्प के कोई payment फीचर इस्तमाल करते है तो आपको उसी क्षेत्र में आपको और थोड़ा जानकारी देना होता है जैसे की आपका account number आपका पूरा नाम वैसे ।

Whatsapp automatically Collect करता है कुछ डाटा को

  1. Usage and Log information : ये चीज automatic whatsapp अपने और डाटा कलेक्ट कर लेता है आप कोनसे मोबाइल में इस्तमाल करते है और आप कहाँ कहाँ अपना whatsapp इस्तमाल करते है ये सब डाटा ।
  2. Device and Connection Informtion : आपको पहले ही बता दिया है की whatsapp आपका डिटेल्स जैसे की आप कोनसा मोबाइल इस्तमाल करते है और कोनसा network के साथ जुड़े हुए है सब ।
  3. Location Information : आपके लोकेशन वो जनता है आप कहाँ से और कब कब whatsapp आप इस्तमाल करते है ये सारा डाटा ।
  4. Cokies : ये चीज वो कलेक्ट करते है ताकि आप कही बी ओपन करते है व्हाट्सप्प तो आपको उन्ही साड़ी डाटा आपको दिखाए जैसे की अगर आप अपना व्हाट्सप्प को कंप्यूटर में whatsapp खोलते है तो वहां बी आपको दिखता है ।

Third Party इन्फोर्मशन

  1. Information people give : जैसे की आपको पता है होगा आपका नंबर दूसरे लोग बी अपने मोबाइल में सेव करते है और व्हाना आपका नाम देते है कहीं ना कहीं इनसब डाटा को बी whatsapp लेता है ।
  2. User Report : हम अगर किसीसे कोई बात करना नहीं चाहते है वो कोई नुक्सान पहचाना कहते है उसी क्षेत्र में हम उसे report करते है, अगर कोई report करता है किसीको तो whatsapp कोसिस करता है की क्यों इसने किसीको रिपोर्ट किया हुआ है ।
  3. Business on whatsapp : अगर आप कोई बिज़नेस करते है whatsapp के जरिये और social media का इस्तमाल करते है तो आपको इसमें आपकी सोशल मीडिया की जानकारी देना होता है ।
  4. Third-party Service Providers : अगर आप कोई third-party प्लेटफार्म जैसे की फेसबुक, इंस्टग्राम इनसब का अगर आप इस्तमाल करते है तो आपको कहीं ना कहीं इनसब की आपको जानकारी देना होगा ।

Whatsapp कैसे आपको information का इस्तमाल करती है

  1. whatsapp services : लोगों को service देने केलिए वो कहीं ना कहीं इनसब डाटा का इस्तमाल करते है जैसे की जैसे की वो इसमें सोशल मीडिया का बी इस्तमाल करते है ।
  2. Safety और Security : वो अपने customer को safety और security देने केलिय बी इनसब डाटा का इस्तमाल करते है ।
  3. No Thid-party ads: वो अपने whatsapp में कोई बी third-party ads का इस्तमाल नहीं करते है ।
  4. Business interaction : busienss inteaction केलिए बी वो कहीं ना कहीं आपकी डाटा को इस्तमाल करते यही अगर आप whatsapp में अपना business चला रहे है तो आपकी मदद केलिए ।

इसके अलावा whatsapp कहीं ना कहीं अपनी कंपनी facebook के साथ मिलके अपनी customer को बेहतर सर्विस देने की कोसिस करता है, मूल तौर पे इन्ही सारी चीजें जो पहले से थी ।

> How to use girlfriend whatsapp ? 

> Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ?

WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi

व्हाट्सप्प ने है में अपना privacy policy को अपडेट किया है और उसमे और 2 नयी पालिसी को इसमें मिलाये है चलिए तो जानते है इन्ही 2 new privacy policy in hindi में

  1. पहला है की आपको Facebook को अपना data access करने की परमिशन देहना होगा ।
  2. आपका मोबाइल नंबर , आपका बैंकिंग ट्रांसक्शन डाटा, सर्विस रिलेटेड इनफार्मेशन, दूसरे से किस तरह इंटरैक्ट करते हो उसको इन्फ़ोर्मतातिओं ये सब देना होगा ।
  3. फेसबुक कंपनी whatsapp में की गयी चाट को स्टोर कर सकते है ।
  4. फेसबुक के बाकि प्रोडक्ट्स का एकीकरण किया जायेगा ।
  5. अगर आप permission नहीं देते है तो आप व्हाट्सप्प इस्तमाल नहीं कर सकते है ।

आपको तो पता है की फेसबुक ने इंस्टग्राम को खरीद लिया है कुछ साल पहले और फेसबुक के पास अपना डाटा के साथ साथ इंस्टाग्राम का बी डाटा है और उसे बी अपना बिज़नेस कर पा रहा है । whatsapp को बी फेसबुक ने ख़रीदा हुआ है पर इसका वो इस्तमाल नहीं कर पाया है और वो करना चाहता था ।

जैसे ही आप ऊपर देख सकते हो नए privacy policy कहीं ना कहीं इनसब को अगर हम एग्री करते है तो facebook हमारा whatsapp के डाटा को बी ले सकता है अपने business में ।

तो कहीं ना कहीं इसी policy जबसे आया है लोगों को whatsapp इस्तमाल करने अच्छा नहीं लग रहा है क्यों बोहोत सारे लोगों को पसंद नहीं है की वो अपना डाटा को facebook के साथ शेयर करे । तो इसमें आप खुद निर्णय ले सकते है की आपको whatsapp policy के साथ रहना है या नहीं । अगर आप नहीं रहते है तो आपको whatsapp को छोड़ना होगा ।

conclusion

असा करते हमने आज आपको WhatsApp new privacy policy 2021 in Hindi में बता दिए है अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों को जरूर share कीजिये जिनको इसके बारेमें पता नहीं है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *