फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in hindi

फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in hindi

फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in hindi
फोटोग्राफी क्या है - What is Photography in hindi

Photography आज के  समय में हमारे जीबन का एक बोहोत ही खास चीज बन गया है । कही न कही सरे लोगों को थोड़ा बोहोत इच्छा होती है फोटोग्राफी सिखने का और इसके बारेमें जानने का । आज इसी पोस्ट में हम बात करेंगे फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in hindi .aur साथ ही साथ हम बात करेंगे की इसके हिस्ट्री और पप्रकार के ऊपर ।

फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in hindi

जब हम बात करते है Photography की तो कही न कही इसमें एक सब्द होता है Photo . हम जो रोज मारगी जिंदगी में जो सब फोटो खींचते है उसी काम को ही फोटोग्राफी कहते है ।

इसमें और कुछ ज्यादा जानने वाला चीज नहीं है Photography में । पर जैसे कोई बी खेल में होता है एक साधारण यानि non-professonal जो हम अपने गाओं में खेलते है और दूसरा होता है जो Professonal यानि जहाँ कुछ नियम सरते होते है ।

उसी तरह फोटोग्राफी में बी ऐसे होते हे professonal और non-professonal . जैसे खलेना , गीत गाना , नाचना एक एक कला होता है थिस उसी तरह photography बी एक कला होता है ।

जैसे बाकि कला को सीखा जाता है ठीक उसी तरह फोटोग्राफी को बी सीखा जाता है । अगर कोई फोटोग्राफी में महारत हासिल करना चाहते है तो ।

फोटोग्राफी का इतिहास

फोटोग्राफी का इतिहास को मुख्यतः चार भागों में बता गया है

  • पहला भाग : 500 इसा पूरब से 1815 तक
  • दूसरा भाग : 1816 से 1879 तक
  • तीसरा भाग : 1880 से 1935 तक
  • चौथा भाग : 1935 से लेके आज तक । 1935 के बाद फोटोग्राफी का बिकास बोहोत तेजी से हो गया था

फोटोग्राफी के प्रकार

अगर हम बात करे फोटोग्राफी के प्रकार की तो ऐसे बोहोत सारे चीजें इसके अंदर आ सकते है पर हम उन चीजें को ऊपर बात करेंगे जो की सबसे ज्यादा चल रही है

  1. Landscape Photography : लैंडस्केप ऐसे होता है जैसे एक कंप्यूटर का वॉलपैर जैसे , लैंडस्केप को ज्यादा से ज्यादा कोई बी खूबसूरत चीज जैसे मौसम , बदल , पहाड़ यानि बोहोत सारे सुन्दर चीज के वॉलपेपर साइज में जो फोटो लेते हैउ उसे लैंडस्केप फोटोग्राफी कहते हैं ।
  2. Mobile Photography : जो सब फोटोज हम अपने मोबाइल से लेते है उन सब को हम मोबाइल फोटोग्राफी कहते है ।
  3. Nature Photography : नेचर यानि हमारा प्रकृति , हम जो प्रकृति को देखते है अपने आँखों के सामने उनसब को फोटो लेना को नेचर फोटोग्राफी कहते है । जैसे की नदी , पगड़ , पेड़ , पौदे इनसब का फोटो लेना ।
  4. Wildlife Photography : Wildlife मतलब बांया जइब जंतु के ऊपर फोटो लेना को wildlife फोटोग्राफी कहा जाता है ।
  5. Black nad White Photography : इस फोटोग्राफी में कोई बी कलर नहीं होता है , सिर्फ काळा और सफ़ेद रंग होते है ।
  6. Social Photography : ये सब सामाजिक कामों केलिए किया जाता है , जैसे कि स्वास्त्य , सिक्ष्य , बच्चे इनसब के फोटोग्राफी ।
  7. Political Photography : राजनीती के ऊपर लेके जिन सब फोटो लिए जाते है ।
  8. War Photography : युद्ध में लिए जानते फोटो , जहाँ लोग युद्ध करते हुए व युद्ध की तैयारी या युद्ध ख़तम होने के बाद का हालत फोटो में कैद जाता है उसे War फोटोग्राफी कहते है ।
  9. Natural Disaster Photography : अगर कही प्राकृतिक डैबिक दुर्घटना के वजह से जैस की भू कम्प, सुनामी इनसब के फोटोज को natural disaster फोटोग्राफी कहते है ।

Digital Photography क्या है ??

Digital photography एक प्रकार है फोटोग्राफी का जहाँ आधुनिक तकनीक इस्तमाल कर के फोटो लिया जाता है । पहले का ज़माने में लोग अपने कैमरा में लोग रील डालते थे और फोटो खींचते थे पर आज के समय में लोग कोई बी रील का इस्तमाल नहीं करते है ।

आज के समय में एबीएस आप अपने कैमरा हो या अपनी मोबाइल से बस क्लिक कीजिये पके पास एक अच्छी खासी फोटो आ जाती है । आपको बस आधुनिक तरीके अपना के आप उनसब फोटो को आराम से प्रिंट कर सकते है /.

पहले फोटो रील में रहते थे और आज के समय में फोटोज मेमोरी कार्ड में सेव होते है ।

 Structure of Photography ( फोटोग्राफी का संरचना )

जैसे एक गीतिकार को उसकी सब्द सबसे कीमती चीज होती है गाना गाने में ठीक उसी तरह के फोटोग्राफर को  उसकी संरचना सबसे कीमती चीज होती है । एक अछि फोटो केलिए उस फोटो का संरचना बोहोत बड़ी चीज होती है ।

मुलतार पे संरचना का मतलब ये होता है की फोटो को ऐसे लिए जाये ताकि जो फोटो ए उसमे सही तरीके से सारे चीजें स्पस्ट दिख रहा होगा और आकर्सक लग रहा होना चाहिए ।

चलिए जानते है संरचना के कुछ नियम :

  1. The Rule Of Thirds : मुख्या बिसय बस्तु चारो स्टॉन्ग पॉइंट पे किसीभी जगह होना चाहिए पर वो बिच में नहीं हो । ऊपर दिए गए फोटो में इन चरों बिंदु में हमारे object रहने पे फोटो बोहोत आकर्सक लगती है ।
  2. Line : काल्पनिक हो या हकीकत या फिर दोनों अपने फोटो में रहेंगे तो फोटो को आकर्षित बनती है । जैसे की टेडी मेडी नदिया , आसमान के बदल , रातसे इन सब ।
  3. Background : सबसे महत्वपूर्ण चीज होता है Background क्यों की ये है आपका  फोटो की खूबसूरती बढ़एगा , हमेसा ध्यान रखिये की  ऐसी बैकग्राउंड लीजिये जहाँ ऑब्जेक्ट क्लियर दिखे   ।
  4. Shape : हमेसा ध्यान रखिये की आप जब बी  फोटो लेते है तब अपना फोटो की साइज यानि शेप आपको सही से लेना होगा ।
  5. Light : जो की सबसे महत्वपूर्ण चीज है की लाइट आपके फोटो पे लाइट अच्छी खासी होनी चाहिए क्यों की लाइट ही फोटो में जान डालती है ।
  6. Angle Of View : ये फोटो को एयर आकर्षक बनाने में मदद करती है ।
  7. Unnecessary Objects : आपको हमेसा ऑब्जेक्ट जिसकी फोटो ले रहे है साइड में जैसे कुछ बेकार की चीजें ना आये फोटो में वरना फोटो की खूबसूरती काम हो जाती है ।

आखरी सब्द

असा करते है आप सभी को हमने सही से बता पाए की फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in hindi इसके वारेमें । अगर आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को शेयर कीजिये और कमेंट में जरुरु बताना ये पोस्ट कैसे लगा आपको । धन्यबाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *