What Is Affiliate Marketing, How To Earn Money From It In Hindi

Editorial Staff
8 Min Read
What Is Affiliate Maketing, And How To Earn Money From It In Hindi

ऑनलाइन अर्निंग की बात हो और एफिलिएट मार्केटिंग का नाम न आए ऐसा हो ही नही सकता। आज मार्केट का एक बड़ा हिस्सा Affiliate मार्केटिंग की वजह से चल रहा है। आज के समय में बहुत से लोग इससे जुड़कर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। Affiliate मार्केटिंग के बारे में सही से जानकारी ना होने के कारण बहुत लोग इससे चाह कर भी नहीं जुड़ पाते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Affiliate मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए यह बताने जा रहे है। तो आईए सबसे पहले तो जान लेते है की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? इसके बाद हम इससे पैसे कमाने के तरीके देखेंगे।

Also Read: What Is Share Market, And How Does It Works In Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का मार्केटिंग है, जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने पहचान या पहुंच का यूज करके सेल करवाते हैं। अलग अलग कंपनी अपना अलग अलग एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है और जब आप उसके सर्विस या प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं, तो वह इसके बदले आपको कमीशन के तौर पर पैसे देती है। यह प्रतिशत में होता है और अलग-अलग कंपनियां अपने हिसाब से आपको कमीशन देती है।

सही एफिलिएट प्रोग्राम को कैसे चुने

किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए उससे जुड़े नियमों को अच्छे से समझ ले। जैसे की कमीशन कितना है, ट्रैकिंग टाइम, कस्टमर सपोर्ट आदि। यह सभी जानकारी ले लेने के बाद ही किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को चुने। आईए अब आपको कुछ टॉप एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बताते है।

Also Read: What Is Mobile Marketing And Why It Is Important In Hindi

कुछ टॉप एफिलिएट प्रोग्राम

  1. अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़े

अमेजॉन एक जाना माना ऑनलाइन शॉपिंग साइट है। इसका उपयोग पूरी दुनिया में लोग करते हैं। यह दुनिया के लगभग हर देश में उपलब्ध है। यहा आपको हर छोटा बड़ा समान मिलता है। आप राशन के सामान से लेकर फर्नीचर, टीवी मोबाइल सब कुछ इससे ऑर्डर करके अपने घर तक मांगा सकते है। अमेजॉन अपना एफिलिएट प्रोग्राम भी चलता है जिसका मतलब है की आप इसके प्रोडक्ट को सेल कराके भी पैसे कमा सकते है। इससे जुड़ने के लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट के ज्वॉइन एफिलिएट पेज पर जा सकते है। इसका लिंक भी हम आपको नीचे में दे रहे है।

  1. Earnkaro affiliate program

Earnkaro एक जाना मना ऑनलाइन एफिलिएट प्रोग्राम साइट/ऐप है। इसके पैरेंट कम्पनी का नाम कैशकरो है, जिसे रतन टाटा ने भी सपोर्ट किया हुआ है। यहां आपको हजार से भी अधिक अलग-अलग ब्रैंड से जुड़े एफिलिएट लिंक मिल जाते है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको सिर्फ साइनअप करना होता है। बस इतना करे और एफिलिएट लिंक शेयर करके पैसे कमाए। आप अपने अर्निंग को ₹10 पूरा होते ही निकाल सकते हैं, जो अपने आप में काफी अनोखा और अच्छा बात है। इसके आप को आप प्ले स्टोर या किसी भी ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

ऑफिशियल वेबसाइट: https://earnkaro.com/

  1. Flipkart एफिलिएट प्रोग्राम

Flipkart काफी जाना माना ऑनलाइन शॉपिंग साइट है। जहा आप अपने जरूरत का हर छोटा बड़ा सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। यह पूरे भारत में काफी एक्टिव शॉपिंग साइट है। फ्लिपकार्ट भी अपना एफिलिएट  प्रोग्राम चलाता है। यहां आपको 2 परसेंट से लेकर 15% का कमीशन मिलता है। इससे जुड़ने के लिए आप फ्लिपकार्ट के एफिलिएट पेज पर जा सकते है। यहां आपको इसके affiliate से ज्वाइन करने का प्रोसेस देख पाएंगे और आप प्रोसेस को पूरा करके इससे जुड़ कर पैसे भी कमा पाएंगे। ऑफिशियल वेबसाइट को देखे।

ऑफिशियल वेबसाइट: https://affiliate.Flipkart.com

  1. Earnly affiliate program

Earnly भारत के मार्केट में एक उभरता हुआ और  जाना माना एफिलिएट प्रोग्राम साइट है। आप इसके ऑनलाइन एप या वेबसाइट दोनों के ही मदद से इसके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर पैसे कमा सकते है। यहां अपनी कई सारे रिटेलर ब्रांड मिल जाएंगे जो आपको एफिलिएट के लिए अच्छा खासा पैसा देंगे। यहां आपको नए और कई सारे रिटेलर भी मिलेंगे। आप इसके ऐप और वेबसाइट दोनो को ही बड़े आसानी se यूज कर पाएंगे।

  1. Hostgator एफिलिएट प्रोग्राम

Hostgator एक ऑनलाइन वेबसाइट होस्टिंग, डोमेन सर्विसेज आदि प्रोवाइड कराने वाला प्लेटफार्म है। Hostgator भी अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाता है, जिसकी मदद से आप इनके वेबसाइट होस्टिंग, डोमेन आदि को सेल या सर्विस को बेचते है तो आपको कमीशन मिला है। इसका इंटरफेस काफी अच्छा है इसलिए आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे।

किन बातों का रखे ध्यान

जब भी आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़े तो कुछ चीजों का हमेशा ध्यान रखे। जैसे की एफिलिएट प्रोग्राम कैसा है, इसको संचालित कौन कर रहा है। मिनिमम विड्रेल कितना है। कस्टमर सपोर्ट और इसके सर्विसेस का अच्छा ध्यान रखने के बाद ही किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़े।

Also Read: Unblock Yourself on WhatsApp using WP unblocked pro app

FAQ (frequently asked questions)

  1. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा चीज है जिसमें कोई व्यक्ति किसी कंपनी के सर्विस यह प्रोडक्ट सेल करवाता है और इसके बदले उसे कमिशन के तौर पर पैसे मिलते हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमाया जा सकता है?

देखिए इसका कोई खास अंतर नहीं है। आप जितने भी प्रोडक्ट को सेल करेंगे, आपको इसके अनुसार  आपको कमीशन मिलेगा और पैसे कमाएंगे।

  1. कुछ टॉप एफिलिएट प्रोग्राम के नाम

अमेजॉन एफिलिएट, फ्लिपकार्ट, earnly ये कुछ टॉप एफिलिएट प्रोग्राम प्लेटफार्म है। इसके अलावा कई सारे प्रोग्राम भी चलते रहते हैं जिसकी जानकारी ऊपर दिया गया  है।

  1. अमेजॉन एफिलिएट से कैसे जुड़े?

अगर आप अमेजॉन एफिलिएट से जुड़ना चाहते हैं, तो आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पड़ जाकर इससे जुड़ सकते है और पैसे भी कमा पाएंगे।

  1. एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए किस किस चीज की आवश्यकता होती है?

इसके लिए आपके पास कुछ बेसिक जरूरी डाक्यूमेंट्स, मोबाइल नंबर, ईमेल और कुछ ऑडियंस होने चाहिए।

Conclusion

आज के समय में एफिलिएट प्रोग्राम काफी तेजी से फैल रहा है। सही जानकारी होने पर आप भी इससे जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए हमे जाना। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। मिलते है फिर एक नए और बेहतरीन आर्टिकल के साथ। तब तक आप रहिए खुश और पढ़ते रहे हमारे आर्टिकल

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *