web browser in hindi इसका काम क्या है जानिए पूरी डिटेल्स ?

web browser in hindi के एक नए पोस्ट में आप सभी का स्वागत है यहाँ हम आज web browser का सुरुवात से लेके आज तक की पूरी कहानी बतायेगे in hindi में । आप में से बोहोत सारे लोगों को पता होगा इसके बारेमें पर हम आज यहाँ कोसिस करेंगे आपको कुछ बेहतर देने केलिए असा करते है आपको हमारा ये पोस्ट  आपको कुछ ज्ञान दे पाए ।web browser in hindi

Web Browser in hindi

web browser एक  जरिया होता है इंटनेट को इस्तमाल करने का । सभी लोग web browser यानि internet browser का इस्तमाल करते है internet के इस्तमाल करने केलिए ।

इसका नाम से ही पता चल रहा है की इसका काम क्या है जैसे web browser में web यानि intenet और browser मतलब ढूंढ़ना । तो intenet में कुछ बी ढूंढ़ने केलिए हम इसका इस्तमाल करते है ।

web browser का इस्तमाल हम ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र जैसे की स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर इन्ही साड़ी चीजों में इस्तमाल करते है ।


web browser एक application/software है जो एक इलेक्टॉनिक डिवाइस स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर इत्यादि में installed होक रहता है जैसे ही इसे खोला जाता है और इंटनेट connection दिया जाता है ये काम करना सुरु कर देता है ।

जैसे बिना मोबाइल tower के मोबाइल फ़ोन काम नहीं कर सकता है और बिना मोबाइल के मोबाइल tower कोई काम का नहीं ठीक उसी तरह बिना web browser के इंटनेट का इस्तमाल नहीं कर सकते है हम और बिना इंटनेट के web browser कोई काम का नहीं है ।

web browser इंटरनेट पे महजूद सरे चीजों को जैसे photo , songs , video , text , etc को लेके अनुबाद करके हमारे device में दिखता है । इसके लिए हमें बस अपने web browser पे हम चीज ढूंढ़ना चाहते है उसका URL देने से वो उसी चीज को हमारे सामने दिखा देता है ।

इंटनेट पे महजूद सरे चीजें इंटरनेट की एक भासा HTML में लिखा जाता है उनसब भासा को अच्छे से समझ के हमारे स्क्रीन के सामने ला रखता है वेब ब्राउज़र । जिससे हमें आसानी होती है चीजों को समझने में ।

> Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

> Podacst से पैसे कैसे कमाए ?

Web Browser का इतिहास

जबसे इंटरनेट का सुरु हुआ तब से वेब ब्राउज़र का इस्तमाल होते हुए आ रहा है । इंटरनेट आने के बाद जो सबसे पहले वेब ब्राउज़र दुनिया में आया था उसका नाम था ” World Wide Web ” . ये पहला ब्राउज़र को 1990 में Tim Berners-Lee ने बनाये थे । फिर धीरे धीरे और नए नए ब्राउज़र आने लगे ।

जैसे जैसे वेब ब्रोसेर्स devlop होने लगे इनसब में History , Bookmarking , Online songs और video देखने वाली चीजें आने लगे ।

फिर उस समय में internet explorer वेब ब्राउज़र आया जो को बाकि सारे browsers को पीछे छोड़ के वो राज करने लगा और जैसे जैसी समय बिता फिर internet explorer बी पीछे रह गया । और आज के समय में बात करू तो बोहोत सारे अच्छे अच्छे browsers देखने केलिए मिल रहे है जैसे की Google Chrome , Mozila Firefox , Opera Mini , Safari etc मार्किट में आ आगये है ।


अगर बात करू आज की समय की तो आज इनसब browsers के बिच  में कॉम्पिटिशन लगा है की कौन सब अच्छा browser बनेगा ।

> website कैसे बनाये ?

Web Browser List

हमने नीचे बोहोत सारे broswers का नाम दिया हुआ है जो जिन जिन डिवाइस पे चलता है उसी हिसाब से

  1. Google Chrome ( PC, Mobile and Tablets )
  2. Internet Explorer ( PC )
  3. Microsoft Edge ( PC, Mobile and Tablets )
  4. Safari ( PC, Mobile and Tablets )
  5. Opera ( PC, Mobile and Tablets )
  6. Konqueror ( PC, Mobile and Tablets )
  7. Lynx ( Lynx PC )
  8. UC Browser ( Mobile and Tablets )

Web Browser काम कैसे करता है

जैसे ही आपको पहले बताया था web browser इंटरनेट की भासा को समझने में मदद करता है , इंटरनेट में सारा चीज एक अलग ही भासा में लिखा जाता है जैसे की HTML , CSS , C , C+ , C++ , Python , Rubi etc इनसब भासा को सिर्फ मशीन ही पढ़ सकती है ।

यहाँ web browser वो मशीन की तरह काम करता है उन सब भाषाओं को पढ़ के आपके सामने text , image , audio , video फॉर्मेट में हमें दिखता है ।

वेब ब्राउज़र में जैसे ही कुछ आप सर्च करते हो जाके web server में आपको जो चाहिए होता है वो सब डाटा को ढूंढ के आपके सामने रख देता है । जितने आप इंटरनेट पे चीजें देख रहे है ये सब एक एक web server में उनसब डाटा रहता है । वहां पे जाके वेब ब्राउज़र उनसब डाटा को आपके सामने लता है ।

अपने देखे होंगे जब बी आप कुछ बी सर्च करते है आपके ब्राउज़र में वहां आपके URL में Http या Https देखने केलिए milta है । Http यानि Hyper Text Transfer Protocal और Https यानि Hyper Text Transfer Protocal Secure .

http जब सिक्योर होता है तब https होता है । http एक landmark की तरह काम करता है इंटरनेट में कहीं बी पहंचने केलिए । http हमें मदद करता है किसीकी web server में जाके उनके वह से डाटा निकल के आपके सामने रखने केलिए ।

आखरी सब्द :

असा करते है हमने आपको सही तरीके से web browser in hindi  जो हमारा टॉपिक था हमने आपको अच्छे तरीके से बता पाए । अगर आपको कुछ बी समझने में परिसानी हो तो आप निचे comment पे पूछ सकते है हम आपको उत्तर जरूर देंगे ।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसी पोस्ट को जरूर share कीजिये अपने दोस्तों के साथ जिनको इच्छा है इनसब चीजों के बारेमें जाने का । धन्यबाद ।

 

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

Leave a Comment