Telegram App kya hota hai hindi और टेलीग्राम app किस देश का है

स्वागत है आप सभी को हमारे और एक शानदार ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करने वाले है Telegram App kya hota hai hindi और टेलीग्राम app किस देश का है और Telegram App kis desh ki company है

आपको पता है आज के समय में लगभग हमारे देश का पुरे आबादी का 34.4% लोग इंटरनेट का इस्तमाल करते है । यानि की लगभग आपको 10 में से आपको 3 लोग इंटरनेट का इस्तमाल करते हुए देखने केलिए मिलता है ।

अगर हम बात करे इंटरनेट की इस्तमाल तो हम कही तरीके से करते है जैसे की News देखना, videos देखना, YouTube देखना और बी बोहोत कुछ करते है उनमे सबसे ज्यादा आज के समय और चीज का इस्तमाल किया जाता है इंटनेट में और वो है social messaging application का इस्तमाल करना ।

यहाँ बी बोहोत सारे application आते है अगर हम सोशल मीडिया की बात करू तो, उनमे आते है Whatsapp , Hike , Line इत्यादि और उनमे से एक है Telegram .सायद अपने बी इसके बारेमें जरूर सुना होगा कहीं ना कहीं या फिर सायद आप बी इसे इस्तमाल करते होंगे ।

आज के समय में पुरे वर्ल्ड में 300 मिलियन लोग टेलीग्राम का इस्तमाल करते है । और हमारे देश की अगर बात की जाये तो हमारे देश में करीबन 150 मिलियन से बी ज्यादा डाउनलोड हो चुकी है Google Playstore से तो आप इसका अंदाज लगा सकते है, कितने लोग टेलीग्राम का इस्तमाल करते होंगे हमारे देश में ।

और टेलीग्राम की खास बात है की ये सुरुवात से ही फ्री है, आपको पता होगा जब नया नया व्हाट्सप्प आया था कहीं ना कहीं वो पैसा चार्ज करता था । आगे हम और डिटेल्स से बात करेंगे Telegram के बारेमें । अगर आप पहली बार ए है हमारे ब्लॉग में तो अपना कमेंट निचे छोड़ते हुए जाना और आपको हमारी इनफार्मेशन अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर कीजिये गए ।

टेलीग्राम अप्प क्या होता है – What is Telegram in Hindi

Telegram App kya hota hai hindi

Telegram एक cloud-based instant messaging service app है । जिसका इस्तमाल लोग अपने परिबार और दोस्तों के साथ message करने में इस्तमाल करते है ।

आपको पता होगा WhatsApp के बरमें, जैसे WhatsApp में लोगों के साथ बात करने केलिए जिन सारे सुबिधाये मिलते है ठीक वैसे ही आपको टेलीग्राम पे बी मिलता है । यानि की आप Telegram को WhatsApp का अल्टरनेटिव अप्प कह सकते है ।

Telegram एक Cloud server पे चलने वाली instant messaging application है । अगर आपको cloud के बारेमें पता नहीं है तो में आपको बतादूँ की इसमें आपको अपनी साड़ी डाटा अपने मोबाइल में सेव ना होक टेलीग्राम के सर्वर पे सेव होता है ।

अगर आप और कोई दूसरा messaging एप्लीकेशन इस्तमाल करते है तो आपको app डिलीट होने पे दर रहता है आपका डटा खोने का पर टेलीग्राम का कोई बी डाटा खोने का दर नहीं होता है, क्यों की ये टेलीग्राम के cloud server रहता है आपका डाटा मतलब आप कभी बी कोई बी device में यानि मोबाइल, कंप्यूटर और Ipad में अपना सारा डाटा को हासिल कर सकते है ।

इसके साथ साथ इसमें आपको ढेर सरे बोहोत अच्छे अच्छे feature देखने केलिए मिलता है और बाकि कोई प्लात्फ्रोम के तुलना में । जैसे की टेलीग्राम पे आपको channel , groups , Telegram Bots , ढेर सारे privacy settings और आपको बोहोत सारे stickers के pack मिलता है ।

टेलीग्राम का इतिहास – History of Telegram in Hindi

अगर हम टेलीग्राम की इतिहास की बार करे तो, सबसे पहले आता है telegram किसने बनाये है ? 2013 को दो भाई Nikolai और Pavel Durov ने मिलके Telegram को बनाये थे और मार्किट में लंच किये थे ।

पहले उन दोनों ने मिलके Russian Social Network बनाये थे VK पर जैसे ही Mail.ru Gruoup ने अपने under लिया उन्होंने उसी नेटवर्क को छोड़ दिया । Nikolai ने सबसे पहले MTProto बनाये थे जो की messenger का एक messenger का एक मूल आधार होता है ।

सबसे पहले Nikolai ने Telegram बनाने केलिये  काम किया था बाद में Pavel Durov ने फाइनेंसियल सपोर्ट देते हुए टेलीग्राम को अपने और से Digital Fortress फण्ड दे रहे थे उनके साथ Alex Neff ने ज्वाइन किया second co-founder रूप से टेलग्राम के ।

सबसे पहले Telegram 2013 में Russia में सुरु हुआ था बाद में चलके Germany को सतानान्तरित हो गया । Telegram messenger का कहना है की वो किसी तरीके से पैसा कामना उनका मकसद नहीं है, पर ये पूरी तरीके से non-profit organization बी नहीं है ।

पहले टेलीग्राम की हेड ऑफिस Berlin , Germany में थी आज के समय में वो परिबर्तन होक Dubai हो गयी है । ये messenger लोगों को बोहोत पसंद आया हुआ था जब ये मार्किट में आया था करीबन 1,00,000 डेली एक्टिव यूजर थे । मार्च 2014 को उनके एक रपोर्ट से पता चला है की तब उनके पास 35 मिलियन एक्टिव उसेर्स मासिक रूप से थे और 15 मिलियन रोज का एक्टिव उसेर्स थे ।

और ये सिलसिला चलते गया और 2016 तक आते 100 मिलियन एक्टिव यूजर हो गए थे और रोज 3,50,000 नए लोग टेलीग्राम के साथ जुड़ रहे थे । और आज के समय में 500 मिलियन से बी ज्यादा टेलीग्राम के एक्टिव यूजर है पुरे दुनिया में ।

हाली ही कुछ ही समय में पहले टेलीग्राम यूजर को मैसेज आया है आप देख सकते हो कितने लोग आज के समय में टेलीग्राम में एक्टिव उसेर्स है ।

telegram got 500 million active users

Telegram App किस देश का है ?

हमने ऊपर में जो सारे चीजें आपको बताये है सायद आप उनमे से अंदाज लगा सकते है की ये कोनसा देश का app है । पर बोहोत सारे लोग इसी चीज को लेके कुछ साल पहले बोहोत कंफ्यूज थे क्यों की कुछ साल पहले India में एक सवाल बोहोत चलता था की हम जो इस्तमाल कर रहे है WhatsApp कहीं ना कहीं वो बहार की कंपनी है और हमें कहीं ना कहीं Indian app इस्तमाल करना चाहिए और टेलीग्राम इंडियन कंपनी का एप्लीकेशन है ।

पर आपको टेलीग्राम की इतिहास को पढ़ के सायद आपको पता चल गया होगा की आखिर टेलीग्राम applicaton कोनसे देश की कंपनी है । अगर आप नहीं जान पाए है तो में आपको बतादूँ की telegram , Russia देश की application है , पर आज के समय में इसकी हेड ऑफिस Dubai में है ।

सुरुवात हुआ था रूस में और आगे चलके इसके पालिसी से लेके सारा चीज का परिबर्तन होक ये एक non-profit organization की तरह काम करने लगा और ये सब हुआ था जर्मनी में इसीलिए Telegram एक German देश की application बी जाना जाता है ।

Telegram App Download कैसे करे ?

आज के समय में 2021 में इसकी खुल एक्टिव यूजर संख्या है करीबन 500 मिलियन हाली में ही टेलीग्राम के और से मैसेज आया हुआ है । तो इसे आप अंदाज लगा सकते है की कितने सारे लोग इसी एप्लीकेशन को पसंद कर रहे और रोज इसका इस्तमाल कर रहे है ।

अगर आप Telegram App Download करना चाहते है तो में आपको बतादूँ की ये सारे सिस्टम में चलने लायक एप्लीकेशन है इसे आप कहीं बी donload करके इस्तमाल कर सकते है ।

ये Android , IOS , Linux इनसब operating system में काम करता है लग भाग सारे OS (Operating Sustem) में टेलग्राम चल जाता है ।

अगर आप टेलीग्राम को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको हमने निचे लिंक दिए हुए है वहां से जेक आप आराम से डाउनलोड कर सकते है



इसमें आपको इन्ही साड़ी प्लेटफार्म में आपको Telegram इस्तमाल करने का सुबिधा दिया जाता है । और ये सब लाइव वोकरिंग होते है मतलब अगर आप एक जगह पे आप install करके इस्तमाल करते है तो आपको आपका Conversation realtime तरीके से आपको हर device में देखने केलिए मिलेगा ।

जैसे आप अपने मोबाइल और pc में whatsapp का इस्तमाल करते है ठीक वैसे आपको यहाँ बी उसी तरीके के सुबिधायें मिलेंगे ।

Telegram use Kaise Kare

अगर आप नए है और आपको पता नहीं है कैसे टेलीग्राम को use करते है तो आप निचे दिए गए तरीके को अपना के आसानी से टेलीग्राम को इस्तमाल करना सिख सकते है । यहाँ हम आपको telegram पे अकॉउंट बनाने से लेके आपको इसका इस्तमाल करना तक आपको बतायेगे

Telegram पे अकाउंट कैसे बनाये

अगर आप नए है और अपने अभीतक अपना टेलीग्राम अकाउंट नहीं बनाये है तो आप निचे तरीके को अपना के आप अपना टेलीग्राम अकाउंट बना सकते है

step 1: आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए link पे जाके अपने device के हिसाब से telegram app को डौन्लोड करना है ।

step 2: फिर आपको install करना है और आपको सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर देना होगा और टेलीग्राम के call और message policy को accept करना है ।

step 3: फिर आपके मोबाइल नंबर आया हुआ OTP कोड को देना होगा ।

step 4: फिर आपको आपकी camera और मीडिया files की permission देना होगा ताकि आप आप किसीको बी images , Vidoes और Audio files भेज सके ।

इन्ही सारी तरीके को अपना के आप अपना के अपने टेलीग्राम अकाउंट बना सकते है, और इस्तमाल कर सकते है टेलीग्राम को ।

अगर आपको इस्तमाल करना सीखना है तो आप बड़ी आसानी से सिख सकते है, यहाँ जो कोई बी आपका दोस्त या और कोई आपके कांटेक्ट लिस्ट में है और वो टेलीग्राम का इस्तमाल कर रहे है कहीं ना कहीं उनसे आप संपर्क कर सकते है टेलीग्राम app के जरिये ।

अगर आपके दोस्त के पास नहीं है telegram आप तो उनसे टेलीग्राम पे संपर्क नहीं बना सकते है, ये चीज आपको ध्यान देना है । इसमें आप तरह तरह की सुनिधाएँ दिया जाती है जिसे आप इस्तमाल कर सकते है ।

इसमें आपको group बना सकते है, चैनल बना सकते है, आप बोत बी आपके chat में शामिल कर सकते है ऐसे ढेर सारे feature मिलेंगे जिनको हम आगे चलके बात करेंगे ।

Telegram Group क्या है ?

अगर आप पहले से Whatsapp जैसे कोई दूसरा messanger एप्लीकेशन इस्तमाल किये है तो आपको पता होगा वहां हम group बना सकते है और अपने बोहोत सारे दोस्तों के साथ एक साथ बात कर सकते है ।

वही शामे feature आपको टेलीग्राम पे बी आपको मिलता है, आप टेलीग्राम पे ग्रुप बनाके अपने दोस्तों के साथ एक साथ बात कर सकते है । दूसरे social messanger apps में आपको ज्यादा ज्यादा से 100 या 200 तक ही दोस्त को add कर सकते है अपने ग्रुप में पर आप टेलीग्राम पे आप जितना चाहे उतना लोगों का  आप ग्रुप बना सकते है ।

ये unlimited नहीं है कहीं ना कहीं टेलीग्राम ग्रुप का बी एक लिमिट है और कहीं ना कहीं 2,00,000 है और आपको पता होगा ये बोहोत ज्यादा है इसको हम unlimited बी कह सकते है ।

इसमें आपको दो तरके के ग्रुप मिलते है :

  • Basic Groups
  • Super Groups

1. Basic Groups

टेलीग्राम पे आपको सबसे पहले बेसिक ग्रुप देखने केलिए मिलता है । इसी तरीके के ग्रुप्स में ज्यादा से ज्यादा 200 मेंबर देखने केलिए मिलते है । खास करके ऐसे ग्रुप का इस्तमाल छोटे छोटे community और fimiliy ग्रुप और दोस्तों के ग्रुप होता है ।

2. Super group

आपको नाम से ही पता चल रहा है की ये किस तरीके की ग्रुप होगी । इनसब ग्रुप में कहीं ना कहीं जितना चाहे आप उतने लोगों को add कर सकते है । इसी तरीके के ग्रुप खास करके बड़े बड़े organization बनाते है अपने मेंबर्स के साथ interaction करने केलिए ।

खास करके बाद कंपनी अपना प्रोडक्ट्स और अपना quality को इम्प्रूव करने केलिए इसका इस्तमाल करते है । एक सुपर ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा आपको 2 लाख के मेंबर्स बना सकते है पर देख गया है की ऐसे बी ग्रुप्स है जहाँ आपको इससे बी ज्यादा मेंबर्स देखने केलिए मिलते है ।

Telegram Groups कैसे create करे

अगर आप अपने टेलीग्राम में कोई ग्रुप बनाना चाहते है तो आप निचे दिए गए तरीके को अपना के कुछ ही मिनट में बना सकते है

Step 1: सबसे पहले आपको आपके Telegram App खोल लेना है

Step 2: फिर आपको आपके left side कोने में आपको 3 लाइन देखने केलिए मिलेगा वहां आपको click करना है ।

Step 3: जैसे आप वहां click करते है आपको देखने केलिए मिलेगा New Group वहां आपको click करना है ।

Step 4: फिर आपको अपने Group केलिए members की चुनाव करना है ।

Step 5: फिर आपको अपना Group का नाम देना है और आपको आपकी Group का Profile Picture देना है जो बी आपको सही लगे, आप इनसब को बाद में बी परिबर्तन कर सकते है ।

Step 6: फिर आपको निचे Right Icon पे क्लिक करने से आप अपना telegram group बन जायेगा ।

इन्ही सारी तरीके को आप अपना के कुछ ही समय में आप अपना telegram group बना सकते है ।

Features of Telegram Groups

Telegram एक बोहोत ही powerfull फीचर देने वाला एक social messanger app है और इसमें आपको कही तरीके के feature देखने केलिए मिलते है, आप निचे देख सकते हो तमाम फीचर जो आपको एक टेलीग्राम ग्रुप्स के अंदर देखने केलिए मिलते है

  1. Replies : अगर आपको ग्रुप में से किसीके मैसेज का instant reply देना है तो आप उनके मैसेज को swipe left करके उन्हें आप मैसेज बेझ सकते है । अगर आप किसीके मैसेज का रिप्लाई करते है ऐसे करके तो उसी बन्दे को इसका notification मिल जाता है ।
  2. Mentions : कहिबार हम कोई एजुकेशन ग्रुप में होते है या कोई ऐसे ग्रुप में होते है जहाँ particularly किसीको हमें कुछ mention करना होता है तब हम आसानी से telegram में मेंशन कर सकते है । इसके लिए उन्हें instant reply बी कर सकते है इसके अलावा आप उनके user name से पहले “@” लगाके उन्हें रिप्लाई देने से वो जब बी group खोलेंगे उन्हें तुरत notifiaction मिलेगा अपने कुछ mention किया बोलके, जिसके जरिये वो बाँदा आराम से आपका मैसेज पढ़ सकता है ।
  3. Pinned Messages : ये एक बोहोत ही special feature मिलता है telegram पे अगर कोई admin है कोई Supergroup में तो वो कहीं ना कही अगर कोई महत्वपूर्ण सन्देश बताना है तो ग्रुप मेंबर्स को वो कहीं ना कहीं वो मैसेज को pin कर सकता है । इसके जरिये जब बी कोई ग्रुप को खोलेगा तो उसको top में दिखाई देगा की pinned मैसेज, जिसके जरिये मेंबर्स आसानी अबगत हो सकते है ।

Telegram Channel क्या है ?

जिसे आपको हमने बताया टेलीग्राम ग्रुप के बारेमें ठीक उसी तरह टेलीग्राम चैनल होता है पर इसमें आपको message भेजना और बात करने वाला feature नहीं मिलता है । इसमें सिर्फ और सिर्फ admin यानि जिन्होंने channel बनाये है वही लोग ही केबल मैसेज कर सकते है ।

यहाँ telegram channel पे कोई बी user को allow नहीं किया जाता है message भेजने और कोई conversation सुरु करने केलिए ।

Telegram Groups की तरह आपको telegram channel में बी आपको दो तरीके के चैनल आपको देखने केलिए मिलता है

  1. Public Channel
  2. Private Channel

आपको इन्ही चीजों के बारेमें जो बी बताये है telegram groups के बारेमें उन्ही के सारे नियम सार्थों यहाँ बी लागु होते है ।

Telegram Channel कैसे बनाये ?

अगर आपको telegram channel बनाने है तो आप निचे दिए गए तरीके को अपना के आप अपना telegram channel बना सकते है

Step 1: आपको सबसे पहले Telegram App को खोल लेना है

Step 2: फिर आपको निचे आपके right side में आपको एक pen की छबि देखने केलिए मिलेगा वहां आपको क्लिक करना है ।

Step 3: जैसे ही आप वहां पे जाते हो आपको देखने केलिए मिलेगा New Channel का option और वहां आपको क्लिक करना है ।

Step 4: फिर आपको वहां आपको आपका चैनल न नाम और profile photo और आपको आपके channel के बारेमें थोड़ा सा Description देना होगा और ऊपर में right icon पे क्लिक करना होगा ।

Step 5: फिर आपको निर्णय लेना होगा आपका चैनल को आप Public करना चाहते है या फिर आपको Private channel बनाना है, अपने हिसाब से आपको select करना है ।

Step 6: फिर आपको आपका channel का link देना होगा जिसके जरिये आपका channel को कोई बी आसानी से ढूंढ सकता है, फिर आपको right icon पे click करना है ।

Step 7: आखिर में आपको आपके channel केलिए आपके members को select करना है और निचे आपको एक arrow देखने केलिए मिलेगा वहां आपको क्लिक कारण है

इन्ही सारी तरीके को जैसे ही पूरा करते है आपका telegram channel बांके तैयार हो जायेगा, जिसके जरिये आप जितना चाहे उतना मेंबर्स को शामिल कर सकते है ।

Features of Telegram Channels

आप निचे देख सकते हो टेलीग्राम चैनल बनाने में इन्ही सारी आपको feature मिलेंगे जिसे हर कोई अपना सकता है अपने टेलीग्राम चैनल पे

  1. Unlimited Members : सबसे पहले तो यहाँ पे आपको unlimited members बनाने का feature मिलता है जिसके जरिये आप जितना चाहो उतना मेंबर्स आप बना सकते हो । इसमें आपको कोई बी लिमिट नहीं मिलता है ।
  2. Notification : अगर आप कोई telegram channel बनाये है तो यहाँ जैसे ही कोई आप नयी चीज शेयर करते है तो वो सारे members तक पहच जाता है कुछ ही मिनट में और सबके पास आपको notification पहच जाता है
  3. Share Large File Size: यहाँ पे आपको बड़े files शेयर करने का feature मिलता है और कोई बी socail messeging app में आपको ऐसी feature देखने केलिए नहीं मिलत है । इसमें आप Images, Videos, Document, compressed file jaise ki ZIP, RAR, EXE अदि शेयर कर सकते है । इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा 1.5GB तक ही file भेज सकते है ।
  4. Pinning your Post : आपको हमने इसके बारेमें पहले ही बता रखा है की आप अगर कोई important चीज अपने members को दिखाना चाहते है तो उसे आप pin कर सकते है अपने channel पे ताकि अगर कोई miss किया है तो वो फिरसे देख सकता है उसी पोस्ट को, यहाँ पोस्ट के रूप से कोई बी file हो सकती है ।
  5. Comment on Post : यहाँ आपको आपके particular पोस्ट पे अगर कोई चाहे तो comment का option मिल सकता है आपको अगर कुछ बताना है तो आप सीधा उसी पोस्ट के निचे comment पे जाके उनसे सवाल जवाब कर सख्त है ।

Slash Feature in Telegram Channels hindi

इनसब के बाद बी आपको और बी बोहोत सारे फीचर मिलते है telegram chat पे उनमे से एक है slash feature इसमें आपको बोहोत सारे action मिलते है जिसके जरिये आप instant action ले सकते है ।

इसको इस्तमाल करने केलिए आपको mesage box में सिर्फ slash को input करना होगा । slash का icon कुछ इसी प्रकार की होता है “/” . ये आपके मोबाइल keyword एप बी मिल जायेगा ।

निचे देख सकते है हमने एक लिस्ट दिया है जो आपको slash action में मिलता है

  1. /Relod (Update Admin List)
  2. /ban (Ban an User[reply/ID/username])
  3. /kick (Kick an User[reply/ID/username])
  4. /warn (Warn an User[reply/ID/username])
  5. /unban (Unban an User[reply/ID/username])
  6. /info (Get an User info[reply/ID/username])
  7. /staff ( Group Staff)
  8. /Settings (Set up the Bot)
  9. /help (See Commands Infromation)
  10. /Help (Works only Private)

आप नीचे इसकी फोटो बी देख सकते है कैसे अति है कोई बी चैनल पे

slash feature in telegram

> Signal App क्या है और क्यों इस्तमाल करना चाहिए ?

> Migrate Whatsapp to Telegram in Hindi

> Best Telegram Channels for Stock market

Telegram Stcikers hindi

अगर अपने कभी बी hike social messanger का इसतमाक किये होंगे तो आपको ये चीज समझने में और आसानी होगी । आपको message लिखते हुए telegram में ढेर सारे emoji का इस्तमाल कर सकते है ये एक आम फीचर है ।

पर इसके साथ साथ आपको instant telegram srtickers भेज सकते है जो आपको टेलीग्राम caonversation को बोहोत अच्छा user experience देता है । आप निचे देख सकते है कैसे करके आपको टेलीग्राम पे स्टिकेर्स आते है ।

stickers in telegram hindi

Telegram Bots क्या है ?

टेलीग्राम में सबसे powerfull फीचर में और एक चीज आता है जिसका नाम है Telegram Bots , हैं अपने सही पढ़ा है आपको टेलीग्राम पे बोट्स देखने केलिए मिलेंगे जो आपको तरह तरह सा स्पेशल काम करने में मदद करते है ।

Telegram के और से officaily बताया गया है Telegram bots ये वो third-party applications है जो की केबल telegram के अंदर ही चलते है । बोहोत सारे bots एते है इसमें और हर किसीका एक अलग ही काम होता है ।user bots के साथ interaction करने केलिए वो commands , Messages और inline request भेजता है ।

telegram पे आपको कुछ bot पहले बने हुए मिल जायेगे जिनको आप command देके अपने group में शामिल करके उन्हें तरह तरह का काम करवा सकते है ।

अगर आप चाहे तो अपना खुदका बी bot बना सकते है आप Telegram Bot API का इस्तमाल करके । इसके लिए आपको official Bot API को https के जरिये request भेजना होगा । यानि आपको telegram Bot API के सहायता से आप अपना Bot बना सकते है, और उसे तरह तरह का action दे सकते है ।

इंटरनेट ऐसा पहला platfrom है जहाँ आपको openly इतना सारा कुछ करने केलिए मिलता है क्यों की telegram को एक open platform है जैसे Android एक open platform है ।

चलिए जानते है कुछ telegram के popular bots के बारेमें

Popular Bots in Telegram hindi

निचे आपको कुछ popular bots के नाम दिया गया है जिसे कोई बी इस्तमाल कर सकता है अपने Telegram पे

  1. Gamebot : आप इसी बोत को @gamebot command देके बुला सकते है इसके जरिये आप अपने दोस्तों के साथ chat game खेल सकते है । Click Here To Join Gamebot
  2. Skeddy bot : इसी bot को आप reminder जैसे इस्तमाल कर सकते है, आपको बस अपने मैसेज box में “Cal Varun in 20 Minutes” लिखने से वो आपको 20 मिनट्स के बाद याद दिला देगा । Click Here to Jion Skeedy bot
  3. Get Media Bot : इसका इस्तमाल आप कोई बी media files (image,video,songs,etc) को internet में ढूंढे केलिए कर सकते है । Click Here to Join Get Media Bot
  4. FB Video Download Bot : आप इसी bot के जरिये आप Facebook से video को download कर सकते है आसानी से । Click Here to Join FB Video Download Bot
  5. File Converter Bot : आपको नाम से ही पता चल रहा होगा ये कैसा Bot है आप कोई बी file को किसीबी रूप को convert केलिए इसका इस्तमाल कर सकते है ।

ऐसे आपको और बी बोहोत bot मिल जायेगे telegram पे यहाँ आपको कुछ सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाले बोत के बारेमें हमने बात की है ।

Advantages of Telegram Messanger hindi

चलिए जानते है अगर आप टेलीग्राम इस्तमाल करते है तो आपको क्या क्या advantages मिलते है telegram के और से

  • दूसरे messanger के तुलना में आपको यहाँ ज्यादा secure होने का एहसास होता है अपने Privacy को लेके
  • यहां आपको rich reature देखने केलिए मिलते है
  • आपको यहाँ secret chat करने का feature मिलता है
  • यहाँ आप बड़ी files करीबन आप 1.5gb तक भेज सकते है
  • इसमें आपको higly encrypted फॉर्म में message भेजना का feature मिलता है जो की और की decode नहीं कर सकता है ।
  • ये एक open messesging app है और साथ ही साथ आपको ये free में दिया जाता है आपसे कोई पैसा बी नहीं लिया जाता है और आपको कोई ads बी नहीं दिखते है ।
  • आपको यहाँ time chat delete का फीचर मिलता है आप टाइम fix कर सकते है और आपका messages उतने टाइम के बाद आटोमेटिक delete हो जायेगा ।

Disadvantages of Telegram hindi

आपको तो पता है हर चीज में कुछ ना कुछ कमी होती है ठीक उसी तरह आपको telegram app में बी कुछ disadvantages देखने केलिए मिलते है चलिए तो जानते है उनसब के बारेमें

  • ये एक open platfrom है और यहाँ कोई बी आपको message भेज सख्त है
  • यहाँ आपको Video calls का feture नहीं मिल रहा है जो की पहले मिलता था ।
  • इसकी navigation system बोहोत लोगों को पसंद नहीं है
  • अगर आपका contact में से कोई telegram join करता है तो आपको notification आ जाता है जो की कभी कभी अच्छा नहीं होता है
  • पहले से अभी के समय में insucure feel होता है इसमें

Telegram Vs Whatsapp Hindi

चलिए अभी जानते है इनमे से कोनसा applicatiob best है, यहाँ बस में आपको जानकारी दे दुगा कोनसे application में आपको क्या मिलता है, बस आपको आपके और से निर्णय लेना है की कोनसा सही है आपके लिए

Telegram के Pros और Cons

आप निचे देख सकते हो telegram के pros और cons को

Pros Cons
सभी messanger से इसमें आपको ज्यादा फीचर देखने केलिए मिलता है इसमें आपकी साड़ी डाटा आपके पास ना रहके Cloud Server पैर रहती है
इसमें आपको Bot देखने केलिए मिलते है थोड़ा security issue रहता है group और channels में
आपकी security केलिए बोहोत ध्यान देता है
Data खोने का दर नहीं रहता है

 

Whatsapp Pros और Cons

आप निचे देख सकते हो whatsapp के pros और cons को

Pros Cons
अपना data आपके पास रहता है आपकी Privacy में थोड़ा compromise करना होगा नया Policy के मुताबिक
secure है security को लेके आपको rich feature देखने नहीं मिलते है
user-friendly है Telegram के मुकाबले बोहोत से जगह पे आपको limitions का सामना करना पड़ेगा
इस्तमाल करना आसान है

Telegram App से पैसे कैसे कमाए ?

अगर हम इतना सारा चीज बात करते आ रहे है तो कहीं ना कहीं हमें ये बी बात करलेना चाहता हु की आखिर हम टेलीग्राम अप्प से पैसे कमाए ? तो चलिए जानते है कैसे हम टेलीग्राम से पैसा कमा सकते है

आपको पता होगा बोहोत आज कल हम हर social platoform में जाके पैसा कमा रहे है चाहे हम whatsapp messanger की बात करे या facebook और instagram की बात करे । तो उसी हिसाब से कहीं ना कहीं हम टेलीग्राम से बी पैसा कमा सकते है

चलिए जानते है टेलीग्राम से पैसा कमाने का तरीके

    1. Affiliate Marketing : जी हैं सबसे पहले स्तन पे आता है ये क्यों की आपको पता है हम एक चैनल जितना चाहे उतना मेंबर्स बना सकते है तो उसी हिसाब से affiliate marketing में जितना ज्यादा लोग होंगे उतना ज्यादा पैसा बी हम कमाएंगे । आप आराम से कोई बी affiliate Program को ज्वाइन करके उसके लिंक को यहाँ शेयर करके आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है । यकीं मानिये मरे दोस्त आप इसमें लाखों में कमा सकते है क्यों की telegram से लोग amazon affiliate marketing करके कमा रहे है ।
    2. Paid Promotion : यहाँ आप पेड promotion करके बी बोहोत अच्छा खासा पैसा कमा सकते यही इसके लिए आपके channels और आपके Group में ज्यादा members होना चाहिए । अगर आपके पास है तो आप कोई बी बड़े brand और कोई बड़े organization को उनके products और service को promote करने केलिए उनसे पैसा चार्ज कर सकते है ।
    3.  Reselling : अपने तो सूना ही होगा मार्किट में ऐसे company है जो उनके products को भेचने केलिए आपको पैसे देते है उनसब को reselling platform कहते है जैसे की meesho , shopp101 , Milmila इत्यादि । ये सब प्लेटफार्म आपको उनके products के बेचने पे पैसा देते है । अगर आपके पास कोई बड़ा  channel है तो उनमे इन्ही products के लिंक को शेयर कर सकते है और जैसे ही कोई खरीदता है तो आपको कमीशन मिल जायेगा ।
    4. Referral Program : आपको तो पता होगा Google Playstore पे आपको बोहोत सारे एप्लीकेशन मिल जाते है जो नए एते है मार्किट में वो कहीं ना कहीं आपको उनके app को लोगों के mobile में install करने केलिए आपको पैसा देते है । जैसे Paytm पहले देता था ठीक उसी तरह आप नए नए apps के साथ जुड़के उन्हें आप telegram पे share कर सकते है और जैसे ही कोई install करता है आपको पैसा मिल जाता है ।
    5. Sell Your Own Products : अगर आपके पास अपना कोई product या कोई service है तो आप उसको अपने channel के माध्यम से आप promote करके sell करके पैसा कमा सकते है ।



आज अपने क्या सीखा

असा करते है हमने आज कुछ आपको सीखा पाया Telegram App kya hota hai hindi इसके बारेमें । इसके अलावा हमने आज बात की है की telegra application कोनसे देश की कंपनी से लेके इसके इतिहास और इसके बेनिफिट और सीके pros और cons के बारेमें और साथ ही साथ हमने बताया है की आप टेलीग्राम से कैसे पैसे कमा सकते है ।

असा करते है हमने आज आपको कुछ नया चीज सखा पाया telegram के संबधित अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये, धन्यबाद ।

Share on:
by Subrat Kumar
I am a professional Blogger and a Digital Marketer since a month ago, I believe in first Learning then remove "L" from Learning. That's all about me.

1 thought on “Telegram App kya hota hai hindi और टेलीग्राम app किस देश का है”

Leave a Comment