Technology क्या है ? History-Future-Types

Technology क्या है ? History-Future-Types

Technology क्या है ? History-Future-Types

Technology kya hai अगर आप इसके बारेमें अगर आप जानना चाहते है तो इसका उत्तर आप सभी को पता है बस इसको सही से प्रकाश करने में आपको परिशानी आ रही होगी ।

Technology एक ऐसा चीज है जिसका इतसमाल हर जगह पे होता है चाहे आप खाने बनाने से लेके कपडा पहने तक में । Technology को सिर्फ हम mobile या computer क्षेत्र को ही नहीं का जाता है इसके अलावा बी बोहोत से चीजों को कहा जाते है जिसके बारेमें आप इसी पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद पता चल जायेगा ।

Technology के ऐसा चीज है जो की हमें मदद करता है हमारा रोज मारगी जिंदगी को आसान बनाने में बिना टेक्नोलोय को हमारा जिंदगी बोहोत सारा मुश्किल से भर जायेगा, जैसे प्राचीन कल में लोगों की जिंदगी होता है ।

इसी technology ही हमें हमारे पुराने इतिहास से यानि हमारे पूर्बज से अलग बनता है, चलिए आज पूरी जानकारी लेते है technology kya hai और इसके इतिहास से लेके इसके भबिस्य कैसा होगा और इसके प्रकार और कैसे technoloy हमारा रोज मारगी जिंदगी में फायदे पहचाता है ।

Technology Kya Hai ?

technology kya hai

Technology एक बिज्ञान (science) और ज्ञान (knowledge) है जो की जिसका इस्तमाल हम रोज मारगी जिंदगी में इस्तेमाल करते है हमारे काम को आसान बनाने में और नयी नयी चीजें बनाते है जिसके जरिये हमारी जिंदगी जीने की तरीके को आसान बनाया जा सके ।

अगर हम technology के उदहारण दू तो आपके सामने जो बी चीज को आप देख रहे है उनसरे चीज एक एक technology के उदारहरण है जैसे की मोबाइल, computer से लेके cycle और सुई तक । इन्ही सब चीजों में बिज्ञान का भर पुर इस्तेमाल हुआ है और इन्ही सरे चीज हमरे जिंदगी जीने की तरीके में बदलाव लाये है ।

अगर और सरल भाषा में आपको समझाए तो technology एक प्रकार का बिज्ञान है जिसके जिरए हम मनुष्य जीबन में आने वाले तरह तरह असुबिधा को हल करता है और मनुस्य जीबन को जीने केलिए आसान बनाता है ।

सबसे बढ़िया technology का उदहारण है की computer जो की बनाया गया है की मनुस्य की काम को आसान बनाने कलिये और बड़ी बड़ी काम को आसान बनाने कलिये ताकि इसके जरिये बड़ी से बड़ी से काम को आसानी से किया जा सके और इसके लिए ज्यादा पैसा खर्चा बी ना करना पड़े ।

आज के समय आप देख सकते हो हर company में computer का इस्तमाल किया जाता है की ताकि काम को आसानी से किया जा सके और उसके लिए ज्यादा पैसा खर्चा करना ना पड़े, इसी तरह technology सिर्फ computer ही नहीं बल्कि हर वो चीज जो हम देख रहे है और जो इस्तमाल करते है उनमे आपको technology देखने केलिए मिलता है ।

Technology को Hindi में क्या कहते है ?

Technology को Hindi में प्रौद्यगिक कहा जाता है जिसका मतलब होता है की बिज्ञान का इस्तमाल करके तरह तरह के असुबिधाओं को हल करना । इसके अंदर कोई बी असुबिधा को समाधान करने केलये तकनीक, कौसल और ज्ञान का इस्तमाल किया जाता है ताकि उसी निर्धिस्ट असुबिधा केलिए कोई product या service बना जा सके ।

अगर हम technology को Hindi में आपको और आसान और सरल शब्दों में बताऊ तो जो बी चीज आप देखते है जो आपको मदद करती है आपके जीबन को सरल और आसान बनाने कलिये वो सब एक एक technology से बने हुए है जिसे की एक सुई जो आपको बोहोत मदद करती है आपके काम को आसान बनाने कलिये ।

इसे पढ़िए ➤ UPI Pin क्या होता है ?

इसे पढ़िए ➤ Web Browser क्या है ?

Technology का इतिहास ?

Technology का इतिहास बोहोत पुराना है, इसकी सुरुवात हुआ था जब से इंसान पठार से अजरों बनाना सुरु किया था तबसे लेके आज तक जहाँ लोग चाँद पे जा रहे है । Technology की इतिहास बोहोत पुराना है तबसे जब इंसान बात करना नहीं जनता था । यानि technology का इतिहास सरल पठार से औजार बनाने से लेके आज के जटिल चीजें जैसे internet और space technology तक है ।

Technology की सुरुवात ज्ञान और जानकारी से सुरु होता है क्यों की उसी के वजह से या सारा चीज हो पाया है जो आप आज के समय में देख रहे है । यानि नयी जानकारी लोगों को प्रेरित करता है नयी technology को लेन केलिए । अगर technology की इतिहास के बारेमें बात करे तो ये बिगेन का इतिहास के जैसे है क्यों की उसके बिना technology कुछ बी नहीं हिअ ।

अगर हम technology की इतिहास के बारेमें बात करे तो इसकी सुरुवात 2.5 million बार्स पहले सुरु हो गया था जिसका हम लिखित उदहारण देख सकते हो बोहोत सरे ग्रन्थ और बोहोत सरे घुमफोन के अंदर लिखित और छबि के अकार में । उसी व्यक्ति ही समय को prehistoric technology का वक्त कहा जाता है ।

फिर अत है stone आगे जिसके समय में लोगों को पठार का इस्तमाल करना सीखे तब वो पठार से घर बनाने से लेके वो अपने लिया तरह तरह के औजार बनाने सीखे सीकर करने केलए । फिर आता है Neolithic revolution जिसके अंदर लोगों ने सीकर करके खाना छोड़ के खेती करना सुरु किया था जिसके अंदर उनके जान का खतरा काम हो गया था ।

फिर technology में bronze age आया जिसके अंदर लोगों ने bronze का इस्तमाल करना सीखा और उसमे तरह तरह के औजार से लेके अपने जरुरी सामान को बनाने सीखे फिर उसके बाद अत है iron age जिसके अंदर लोग iron का इस्तमाल करना सीखे और तरह तरह के चीजें बनाने लगे ।

फिर इनसारे चीजों के बाद आता है ancient age जिसके अंदर इन्ही ऊपर में सरे चीज का इस्तमाल किया गया है और लोगों के जीबन में बोहोत परिबर्तन आया था जैसे की वो खेती करना सिख गए थे अपने लिए घर और तरह तरह के चीजों को बनाना सिख गए था जिसके जरिये वो सीकर से लेके अपने आप को सुरक्षित रख सकते थे ।

Pre-Modern Historyक्या हुआ था
PrehistoricTechnology की सुरुवात
Stone Ageपथर का इस्तमाल सीखे थे
Neolithic Evolutionखेती करना सीखे थे
Bronze AgeBronze का इस्तमाल करना सीखे थे
Iron AgeIron का इस्तमाल करना सीखे थे
AncientEngeniering की सुरुवात

फिर उनसब एक बाद आया modern technology जिसके अंदर तरह तरह चीजें बनाने लगे और लोग commercially चीजों को काम में लगाने लगे आज जो बी चीज हम देख रहे रहे है आधे से अधिक चीज को बनाया गया था modern history में । फिर धीरे धरिए करके गाड़ी से लेके train तक बनाया गया और company बने और लोगों के जरुरत को पूरा करने केलिए ।

फिर उसके बाद बोहोत तेजी से technology आगे बढ़ते गया और आज के दौर में स्पेस technology तक पहच गया है और आगे इसके ऊपर काम बी जारी है । हमने निचे बताये है सरे आगे के बारेमें जिसके हिसाब से हमारा technology आज तक पहच पाया है

Modern Historyक्या हुआ था
Proto-industrializationCommecial चीजों में development हुआ था
First Industrilazitaionनयी इंडस्ट्री बानी जो जिसमे machine बनाये गए
Standardisationजहाँ जरुरत के हिसाब से technology को लाया गया
Second industrilazationजिसमे train जैसे बहन को बनाया गया
Machine Ageतरह तारा के मशीन बनाना सुरु किया गया
Atomic Eraइसी वक्त में Necluar Weapon बनाया गया
Jet AgeAircraft के technology में बिकास लाया गया
Space Ageअंतरिष्क की technology में बिकाश सुरु हुआ था
Digital Revolutionचीजों को digitally लेना सुरु हुआ था electronic से
Digital TransformationCompany बने digital technology के ऊपर
Information Ageसरे चीजों को digital किया गया और information technolgy की बिकाश हुआ
Fourth Industrial RevolutionIndustry में मशीन के जरिये चीजों को automation किया गया
Imagination AgeTechnology का एक हैं हिस्सा जहाँ Idea के ऊपर ज्यादा काम किया जाता है
Emerging Technologyइसके अंदर mediacal, robotics, AI, 3D printing जैसे technology पे काम हो रहा है ये बिलकुल नयी है

Technology के प्रकार ? Types of Technology in Hindi

जबसे modern technology आया है तबसे हमारे जिंदगी जीने की तौर तरीके बिलकुल बदल गया है आप इसके इतिहास देख के जान सकते है । क्या आप जानते है 2010 में 10% car interent से जुड़ चुके थे और 2020 तक आते आते ये आकलन किया गया था की 90% car जुड़ जायेगे हलाकि अभी के समय में जो बी car आ रहे है वो सब internet से जुड़े हुए है ।

आज के समय में हर वो छोटी और बड़ी business technology का इस्तमाल करती है, बिना technology के वो अपने business को आगे नहीं ले जा सकते है आज के समय में । Technology का सबसे बड़ा फायदा ये है की वो परिबर्तन लती है और बोहोत तेजी से हमारे जिंदगी को बदल देती है ।

जबसे technology आया है लगातार इसका इस्तमाल तरह तरह के जगह में इसका इस्तमाल होते हुए आ रहा है जिसके कारन से technology को बोहतो सरे हिस्सों में टोला बी गया है, चलिए जानते है technology के प्रकार के बारेमैं यानि types of technology in hindi

1. Communication Technology

सबसे बड़ा technolgy जो बनाया गया था वो है communication technology जो की हमें मदद करता है हमारे personal और professional life में एक दूसरे से संपर्क करे केलिए । इसका इस्तमाल हमारे जिंदगी में सबसे ज्यादा इस्तमाल होते हुए आ रहा है और आगे बी इसका इस्तमाल होने वाला है ।

इसी technology के जरिये हम हमारे दोस्त और रिस्तेदार से लेके हमारे professional life में एक दूसरे के साथ आसानी से बात कर सकते है चाहे वो कितना दुरी पे हो । Communication technology मदद करता है data और information को एक जगह से दूसरे जगह को लेने केलिए और उसके लिए तरह तरह के यन्त्र जैसे की radio, TV, telephone, internet जैसे चीजों को बनाया गया ।

2. Construction Technology

Construction technology मूल तौर पे नयी नयी तकनीक और तरह तरह के tool पे आधारित है जो की मदद करते है building और तरह तरह के चीजों को बनान केलिए । इसी technology के जरिये आज के समय आसान हो गया है बोहोत सरे चीजों को बनाना काम समय में । जिसके कारन आज के समय में बोहोत तेजी से घर, रास्ते, माकन, पोल, बगेरा बन पा रहे है ।

इन्ही साडी चीजों को बनाने केलए तरह तरह मशीन का इस्तमाल करते है जैसे की क्रेन से लेके rooler अदि । इसके अलावा आज के समय में construction technology में computer का बी इस्तेमाल किया जाता है ताकि काम को ज्यादा सठिक तरीके से किया जाता है, computer के अंदर बोहोत सरे software एते है काम को आसान बनाने केलिए ।

3. Product Technology

आपको पता होगा आज के समय हर चीज केलए product मिल जाते है चाहे आप हाथ धोने केलिए साबुन की बात करे या फिर कही आने जाने केलिए गाड़ी की इस्तामल करे, इनसब में product technology का इस्तमाल होते है ताकि product को बेहतर किया जा सके और कमियों को पकड़ा जा सके ।

और कही सरे ऐसे product है जो की मशीन और factory में बनते है जो की product technology के वजह से हो पाया है जिसके अंदर वो उसने से इन्ही सरे product को बना पते है भले ही हम हाथ धोने वाले साबुन की बात करले ।

4. Medical Technology

Meidcal technology एक बोहोत ही मददकर technology है इंसान के जीबन केलिए जो की मदद करता है इंसान को लम्बी जिंदगी और स्वास्थ्यबन रहने केलिए । आज के समय में बोहोत सरे अच्छी अच्छी technology आपको medical के industry में देखने केलये मिलते है जो जैसे की बोहोत सरे उपकरण है जो की इंसान के सरीर को जाँच करने में मदद करते है जैसे की x-ray मशीन से लेके blood test करने कलिये मशीन और microscope जो की सरीर के अंदर रहने वाले जिबनु को देखने और पहचानने में ।

अगर बात करे medical technology की तो इसमें बोहोत ऐसे ऐसे tool और equipment है जिनके बारेमें सायद ही आप सुने होंगे आज के समय ऑपरेशन करने कलिये बी machine का इस्तमाल किया जाता है । इसके अलावा medicine में बी इसका अबादान बोहोत ही ज्यादा है, जिसके जरिये नयी नयी रोग या महामारी को पहचाना जा सकता है और उसके हिसाब से antitode बना सकते है । उदाहरण के तौर पे medical technolgy के मदद से आज के समय में covid के vaccine बन पाए है ।

5. Architecture Techonolgy

Architecture technology एक प्रकार है ब्यबहार है moedern टेक्नोलॉजी का जिसके जरिये building की design बनाया जाता है । आर्किटेक्चर टेक्नोलॉजी बिल्डिंग और आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग का घटक है और इसे अक्सर इसकी उप-श्रेणी या विशिष्ट अनुशासन के रूप में जाना जाता है। नई प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों ने भवन के विकास के दौरान नई निर्माण विधियों और डिजाइन चुनौतियों का निर्माण किया, विशेष रूप से 1 9वीं शताब्दी में औद्योगीकरण के उद्भव के बाद से।

आर्किटेक्चर टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग, बिल्डिंग साइंस और आर्किटेक्चर तक फैली हुई है और बिल्डिंग/आर्किटेक्चरल इंजीनियरों, स्ट्रक्चरल इंजीनियरों, आर्किटेक्चरल टेक्नोलॉजिस्ट, और आर्किटेक्ट्स के साथ-साथ बिल्ड करने योग्य वास्तविकता में अवधारणा या डिजाइन विकसित करने वाले अन्य लोगों द्वारा अभ्यास किया जाता है। यह इमारतों के विभिन्न तत्वों में मदद करता है, जिसमें स्मार्ट खिड़कियां और लिफ्ट शामिल हैं।

6. Business Technology

आज के समय में सबसे ज्यादा demand में रहने वाला टेक्नोलॉजी है business technology है जो की एक हिस्सा है information technology का जो की मदद करता है business को उनके product से लेके उनके economic goal को पूरा करने केलिए ।

ये technology मदद करता है एक proper business मॉडल बनाने में ताकि business जल्दी से बढ़ सके इसके अलावा business को manage करने केलिए और business को सही तरीके से चलने केलिए । जो छोटी बिज़नेस होते है वो इसी technology के जरिये अपने से बड़े business को compete करने कलए मदद करते है ।

आसान भाषा में business technology अगर आपके घर में कोई tv है तो वो business techonolgy नहीं है पर अगर कोई business अगर आपके tv में कोई streaming channel चलता है और अपने business को बढ़ता है तो उसे हम business technology कहेगे ।

7. Educational Technology

Educational technology का मुख्या उर्देश्य है की student को सही से सीख्शा देना वो बी technology का istmal करते हुए जैसे की internet के जरिये classroom का माहौल बनके शिक्षा देना । अगर technically देखा जाये तो टेक्नोलॉजी के जरिये student को गहरी जानकारी देना और आसानी से समझने केलए इसका इस्तमाल किया जा रहा है ।

Educational technology मदद करता है छात्र को आसानी से चीजों को समझने केलिए और problem solving skill को बढ़ने में इसके साथ साथ पढाई को रोचक बनता है तरह तरह के image और video के जरिये ताकि उनको motivation मिले पढाई में ।

8. Infomation Technology

आज के समय में सबसे ज्यादा important दिया जाने वाला technology है information technology क्यों की आज के समय में सारा चीज online हो गया है internet के जरिये सारा चीज को किया जा रहा है जिसके कारन से infromation की technology एक बोहोत ही हैं चीज बन गयी है ।

इसके वजह से आज के समय powerfull hardware को इस्तामल करते हुए बड़ी से बड़ी infomation को store कर पा रहे है साथ ही साथ उनसब को manage कर पा रहे है । आज के समय इसका इस्तमाल business में सबसे ज्यादा किया जा रहा है ताकि उनके product और customer को service देने में कोई कमी ना रहे ।

इसी इनफार्मेशन technology का सबसे ज्यादा इस्तमाल आपको bank के क्षेत्र में देखने केलिए मिलते है जहाँ हाजों और लाखों की लोगों के infromation को store करके manage किया जाता है ।

9. Space Technology

पिछले कुछ सालों से space technology पे ज्यादा ध्यान जा रहा है ताकि इसको और ज्यादा improve किया जा सके । Space टेक्नोलॉजी मदद करता है हमें हमारे सौर्यमंडल में रहने वाले तमाम चीजों को explore करने में । Space technology खास तौर पे rocket बनाने से इसमें चलने वाले तमाम चीजों के ऊपर काम करता है ।

Space एक ऐसा field है जहाँ काम करने केलिए कुछ special technology की जरुरति होती है जैसे की GPS, erodyanmics, rocket engine, fuel, remote sensing, weather forecast अदि चीजों पे । इसके अलावा earth secience और astronomy बी बोहोत हैं हिस्सा होते है space technology में ।

10. Artificial Intelegence

Artificial intelegence जिसको मूल तौर पे machine learning से नाम से बी जाना जाता है । ये एक प्रकार का technology होते है जो की machine के अंदर इंसान की तरह काम करने वाली बुद्धि देती है ताकि वो अपने और से कोई बी situation को देख के निर्णय ले सके और कोई बी काम को कर सके ।

Artificial intelegence मुख्या रूप से नीचे दिए काम को करते है

  • Problem-Solving
  • Planning
  • Learning
  • Speach Recognition

AI ( Artificial Intelegence) मुख्या रूप से एक ऐसा technology है जो की कोई बी मशीन के अंदर अपने और से चीजों को सिखने यानि learning capacity देती है । आज के समय में बोहोत सरे क्षेत्र में इसका इस्तमाल बोहोत ज्यादा किया जा रहा है । आज कल मोबाइल के अंदर में AI देखने केलिए मिलते है ।

11. Robotics Technology

Robotics technology मिल तौर पे artificial technology पे निर्भर है । ये मूल तौर पे मशीन के operation, cunstrucation और robot को बनाया जाता है जो की इंसान को काम को कर सकते है । इसके अंदर तरह तरह के sensor बी लगे हुए होते है जो की मदद करते है एक इंसान की तरह काम करने केलिय ।

धीरे धीरे robotic technology में लगातार काम चल रहा है ताकि ऐसे robot बनाया जा सके जो की इंसान के सरे काम को वो कर सके । आज के समय robot का बोहोत ज्यादा इस्तमाल आपको बड़े बड़े company और factory में देखने केलिए मिलते है जहाँ robot अपने से इंसान के काम को वो बोहोत ही जल्दी और सठिक ढंग से करके दे देते है ।

12. Superintelligence

Superintelligence एक ऐसा technology है जो की इंसान की तरह बुद्धि के साथ काम करता है और कहिबार उससे कही अच्छा काम करके देता है । इसका इस्तमाल सबसे ज्यादा problel sloving काम में किया जाता है, जिस काम को करने केलिये इंसान बोहोत समय लगता है उनसब काम को इसी technology के जरिये कुछ ही समय के अंदर किया जा सकता है ।

धीरे धीरे इसी technology के इस्तेमाल बढ़ रहा है ताकि को बी decission लेने में या फिर कोई बी बड़े काम को करने केलए ज्यादा वक्त ना लगे ।

13. Agriculture Technology

ये technology मूल तौर पे खेती में इस्तमाल होने वाले तरह तरह के मशीन और कीटनाशक पे काम करती है । इसी technology के तहत बोहोत सारे ऐसे उपकरण बने है जो की मदद करते है आसानी से खेती करने केलिए जिसमे ज्यादा मेहनत ना करना पड़े और अमल ज्यादा हो ।

इसी technology के तहत तरह तरह के machine जैसे की packaging machine , feeding livestock , threshing grain , harvesting crops , protecting crops , cultivating crops अदि काम हो पता है । इसी technology के वजह से आज के समय में इतने ज्यादा आबादी होने के वहजूद सरे लोगों को सही समय में खाना पहच पा रहा है ।

इसी technology बोहोत सालों से जबसे इंसान बात करना सीखा है उससे पहले ही इसका suruwat हो गया था । आगे भबिस्य में इसका इस्तमाल बी बोहोत ज्यादा होने वाला है जिसके वजह इसके ऊपर लगातार काम हो रहा है ।

14. Assistive Technology

इसी प्रकर के technology मूल तौर पे disable लोगों केलिए बना है जो की मदद करता है उनके अंदर की कमी को पूरा करने केलिए । जैसे की अगर कोई सुन नहीं पता है तो उसके लिए hearing machine बनायीं गयी है जो की मदद करती यही उनको सुनने केलिए ।

ठीक उसी तरह बोहोत से ऐसे उपकरण बने है इसी technology का इस्तमाल करते हुए ताकि वो लोगों के अंदर जो बी कमी है उनसब को पूरा किया जा सके ।

15. Operation Technology

आपको पता होगा आज के समय बोहतो सरे काम machine करते है जिनके अंदर hardware और software होते है जो की पूरा काम को सँभालते है और ये operation technology मदद करता है उनसारे चीजों को manage करने और problem को निकलने केलिए ।

जैसे जैसे बाकि technology आगे जाये ये बी आगे जायेगा ताकि उनके अंदर कोई बी दिक्कत अति है तो इसी technology का इस्तमाल करके उन्ही सरे problem को समाधान करने केलए ।

सुरुवात के समय इसका इस्तमाल सिर्फ factory में किया जाता था अगर कोई मशीन खराप होता था तो उसको ठीक करने केलिए पर आगे चलके इसका इस्तमाल बाकि क्षेत्र में बी किया जाने लगा ।

16. Entertenment Technology

आपको तो पता होगा समय के हिसाब से हमारे entertenment की दुनिया बोहोत तेजी से आगे जा रही जिसके कारन इसको और बेहतर करने केलिए ये entertenment technology सामने आया है जो की हमारे experience को और मजेदार बनता है ।

जैसे की बात करू आज के समाय में movie हो या music बनाने में तरह तरह technology जैसे की video editing केलिए software और video के अंदर animation के केलए VFX जैसे चीजों को इस्तमाल किया जाता है । इसके अंदर तरह तरह technology आते है जो की निचे दिए क्षेत्र में इस्तमाल होते है

  • Interactive Environrments
  • Computer Simulations
  • Scenery Fabrication
  • Animations
  • Sounds
  • Vidoes
  • Costumes
  • Show Control
  • Light Field Devices
  • High Dynamic Range
  • Automations

टेक्नोलॉजी के फायदे

अगर हम बात करे टेक्नोलॉजी के फायदे के बारेमें तो सबसे पहले तो आपको ऊपर में हमने 16 इस्तमाल बताये है जो की आज के समय हो रहे है उससे आप अंदाज लगा सकते है ये कितना फायदा देता है हमे । चलिए जानते है और कुछ फायदे जो हमें टेक्नोलॉजी देती है

  • सबसे पहले तो इनेर्नेट जो हमें आज के समय मदद कर रहे है globalization में, जिसके जरिये हम एक जगह में रेह के पूरी दुनिया के बारेमें जान सकते है
  • Technology के जरिये हमें आसानी होती है हमारे समय को बचने केलिए इसके कही सारा उदहारण है जैसेकि GPS हमें loaction ढूंढ़ने में मदद करता है और internet हमें कोई बी चीज का हल दे देता है जिसके लिए हमें किसीके पास जेक पूछना पढता था ।
  • Technology हमारे समय बचता है जैस की अगर हमें कही जाना होता तो हम आज के समय में 100 km वो बी कुछ ही घंटे के अंदर पर कर सकते है ।
  • फिर अत है communication जो की पहले ज़माने की तरह नहीं रहा है आज के समय कहिब होने के वहोजुद आप किसीसे बी बात कर सकते है वो बी आप एक दूसरे के सकल देख के ।
  • Technology चीजों को सस्ता बनती है जैसे की पहले के जवने में एक कंप्यूटर की कीमत लाखों में हुआ करती थी जो की आज के समय में कुछ ही हजार में आ जाती है ।
  • Tehnology के वजह से आज के समाय में नए नए चीजों को बड़े ही जल्दी से खोज पा रहे है और technology हमारे नए चीजों को ढूंढ़ने और बनाने में तेजी लायी है
  • सबसे ज्यादा मदद करती है शिक्षा की क्षेत्र में, लोग बड़े ही आसानी से आज के समय में image, video और music के साथ चीजों को सीखते है जो की बोहोत असरदार होती है
  • मूल तुअर पे देखा जाये तो technology हमारे हर चीज में परिबर्तन लाया है हमारे खाने से रहने के तौर तरीके में और आगे ये technology ही हमारे जीने की अंदाज को और सरल और आसान बनाएगा

Technology की नुकसान

जैसे हर चीज की कुछ अच्छी और बुरी बात होती है ठीक उसी तरह technology के बोहोत सरे फायदे है पर इसके कुछ नुकसान है जो की आप निचे देख सकते है

  • सबसे पहले modern technology हमारा समय waste करती है जैसे की इसी technology में बोहोत सरे widget एते है जैसे की mobile, tv, games अदि इंसान के समय को waste करते है
  • Technology का सबसे बड़ा नुकसान है की ये हमारे पढाई और काम को हानि पहचाता है, आज के समय में कोई बी अच्छे से पढाई नहीं करता है इसी technology के वजह से और काम बी नहीं कर पता है जो की बिलकुल सही नहीं है ।
  • जब technology नहीं था लोगों के अंदर बोहोत सरे कला था और वो बोहोत creative थे पर technology जैसे उनके काम को करने लगता है वो धीरे धीरे अपने इसी कला को खो रहे है
  • सबसे बड़ा नुकसान social media करता है जो की टिन ऐज के बच्चो को गलत दिशा के और धकेल देता है पर इसके कुछ अलग है फायदे है पर ज्यादातर इसके नुकसान ही देखने केलिए मिलता है
  • इसी technology जैसे जैसे ऐज बढ़ रहा है धीरे धीरे करके हमारे बाताबरण को नुकसान बी पहचा रहा है क्यों की इसमें से बोहोत सरे रेडिएशन निकलती है जो की मनुस्य जाती और जइब जंतु के आयु सिमा को काम कर रही है
  • Technology के वजह से बोहोत सरे बड़ी बड़ी company सामने आ रही है जो की बोहोत मात्रा में हमारे बायु को प्रदुसित करता है
  • हमारे परिबेश को ध्वनि प्रदूषण में बी बोहोत तरीके से technology का हाथ है
  • Technology एक addication बन छुअका है आज के समय में जो की नशा जैसे काम कर रहा है लोग technology के और आकर्षित हो रहे है और ज्यादा से ज्यादा teen age के बच्चे इसके प्रति आकर्षित होते है और बाकि चीजों पे ध्यान नहीं दे पते है
  • सबसे ज्यादा नुकसान पढाई में देखने केलिए मिलता है आज के समय में, जिस उम्र में पढाई पे ध्यान देना चाहिए था उस समय में ये technology बच्चो के समय को खा रही है
  • Technology बोहोत तरीके से लोग और जीबजंतु के स्वास्त्य केलिए हानिकारक है जैसे की आज के समय में telecommunication के वजह से चिड़िया मर रहे हे है उसके radiation से
  • कहिबार इसी technology लोगों को पैसा waste करता है और ब्यर्थी चीजों को खरीदने केलिए आकर्षित करता है
  • और सबसे ज्यादा नुकसान लोगों के privacy को होता है technology में जो की उनके personal जानकारी किसी और के साथ share होने का सबसे ज्यादा नुकसान होता है

Technology क्या है?

Technology एक बिज्ञान (science) और ज्ञान (knowledge) है जो की जिसका इस्तमाल हम रोज मारगी जिंदगी में इस्तेमाल करते है हमारे काम को आसान बनाने में और नयी नयी चीजें बनाते है जिसके जरिये हमारी जिंदगी जीने की तरीके को आसान बनाया जा सके ।

Technology की सुरुवात कबसे हुआ था ?

Technology की सुरुवात तबसे हुआ था जब इंसान बोलना सुरु नहीं किया था यानि हजारों साल पहले है technology की सुरुवात हो गया था, पहली technology थी पठार से हतियार बनाना और घर बनाना

Technology को हिंदी में क्या कहते है ?

Technology को हिंदी में प्रौद्यगिक कहते है

Technology अच्छा है या बुरा ?

Technology एक बोहोत ही अच्छा जरिया है जो की इंसान के जीने की तरीके को आसान बनता है पर दूसरे और ये इंसान के जीबन को बोहोत तरीके से नुकसान बी पहचाता है

क्या technology हमारे जिंदगी में अच्छा काम करती है ?

Technology है ऐसा चीज है जो की हमें हमारे पूर्बज से अलग बनती है और हमारे जीने रहने खाने में परिबर्तन लती है

क्या technology के बिना हम जी सकते है ?

हाँ हम बिकुल जी सकते है technology एक जरिये है जो हमारे जिंदगी को आसान बनता है पर उसके बिना बी हम जी सकते है हमारे जिंदगी को पर था मुश्किल होगा जीना

Conclusion

आज हमने आपको technology kya hai इसके बारेमें आपको बताया है और साथ साथ आपको technology का प्रकार और उसके इतिहास के बारेमें बे बी आपको बताया है जिसके अंदर हमने गेहरारी से साडी जानकारी को हमने आपके सामने रखा है और बोहोत ही हैं चीज कैसे tehnology हमारे जिंदगी में फायदा और नुकसान देती है उसके बारेमें बात की है ।

अगर आपको हमारे ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने डॉयन के साथ जरूर शेयर कीजिये और comment करके जरूर अपना feedback देना आपको हमारा ये जानकारी कैसा लगा जिससे हमें motivation मिलता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *