Sync क्या है और कैसे काम करता है ?

Sync क्या है और कैसे काम करता है ?

Sync क्या है और कैसे काम करता है ?

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और के संदर ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है sync क्या है और कैसे काम करते है तरह तरह के इलेक्ट्रॉनिक चीजों में खास करके मोबाइल, लैपटॉप और तरह तरह के web application और mobile application में ।

अगर आप बी मेरे जैसे एंड्राइड फ़ोन या फिर laptop इस्तमाल करते है तो अपने या फिर आप web और mobile applicaton इस्तमाल करते है तो आपको बोहतो सरे जगह में देखने केलिए मिला होगा sync के बारेमें ।

खास करके ये चीज आपके मोबाइल के setting में बी देखने केलिए मिलता है आपके account के जगह पे अगर आपको पता नहीं है इसी sync के बारेमें तो ये पोस्ट खास तौर पे आपके लिए है यहाँ हम आज आपको इसी चीज के बारेमिन बिस्तर रूप से आपको बताने बाले है ।

Sync क्या है ?

sync kya hai

Sync का पूरा नाम है synchronization ( सिंक्रोनाइजेशन ) इसका मतलब होता है अपने मोबाइल या फिर कोई बी इलेक्ट्रॉनिक चीज में अपने डाटा को ब्यबस्तित करना । ये तरीका synchronization को google के द्वारा बनाया गया है अपने डाटा को अलग अलग यन्त्र में ब्यबस्तित करने केलिए यानि अपने डाटा को सुरक्षित रखने केलिए ।

Sync को अगर हम आसान भाषा में समझने की कोसिस करे तो sync आज कल बोहोत से जगह में देखने केलिए मिलते है और तरह तरह की इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र पे बी मिलते है । सिंक जो होता है वो एक server पे काम करता है डाटा का लें दें केलिए और डाटा को रखने केलिए ।

अपने देखने होंगे अगर आप whatsapp इस्तमाल करते है अपने मोबाइल तो उसी whatsapp को जैसे ही आप अगर अपने computer में खोलते है तो आपका chat और messages बी आपको कंप्यूटर में देखने केलिए मिलता है इसके अलावा अगर आप आप telegram इस्तमाल करते है तो आपको वहां बी वैसे ही चीजें देखने केलिए मिलता है ये सब हो पता है क्यों की इसमें automatic sync का सिस्टम होता है ।

sync एक प्रकार का तरीका या फिर इसे हम टेक्नोलॉजी कह सकते है जिसके वजह से हम server का इस्तमाल करके उसी server में डाटा को रख सकते है और उसी डाटा को जब चाहे जहा चाहे कोई बी इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र में access कर सकते है ।

Sync Meaning in Hindi

हमने आपको जो बी बताये है ऊपर में उसमे से आपको पता चल गया होगा आखिर sync क्या होता है, अगर हम sync की हिंदी मीनिंग के बारेमिन बात करे तो sync को हिंदी में एक तरीका का process कहेगे जिसके जरिये हम अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते है और आसानी से access कर सकते है ।

Mobile Sync क्या है ?

जैसे आपको बताया हमने की sync का इस्तमाल हम अपने डाटा को ट्रांसफर और सुरक्षित रखने में करते है उसी तरीके को हम अगर अपने मोबाइल में करते है तो उसे हम mobile sync कहेगे ।

मोबाइल में बी आज कल हमें sync का option मिलता है अपने देखे होंगे आपके setting में account में जाने के बाद वहां पे आपको sync का option मिलता है जहाँ आप अपना data जैसे की आपका calendar आपका phonebook में होने वाले number से लेके आपके google के से चीजों को आप sync कर सकते है ।

जिसके जरिये अगर आपका मोबाइल खो जाता है तब बी आप कही बी होने पे बी अगर आप नया मोबाइल लेते है या फिर अगर आपका डाटा को किसी दूसरे जगह से देखने चाहते है यानि आपको कुछ जरुरी डाटा चाहिए तो आप इसी sync के जरिये आप आसानी से उनसब को आप देख सकते है ।

🔸  दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन ?

🔸  चोरी हुआ मोबाइल कैसे ढूंढे ?

Google Sync क्या है ?

Sync क्या है ये तो आपको पता चल गया है और ये काम कैसे करते है इसके बारेमें बी आपको हमने बता दिए है । जैसे बोहोत से जगह में हमें sync का option मिलता है ठीक उसी तरह हमें google के और से उसके product में हमें sync का option मिलता है जिसका इस्तमाल आप कर सकते है ।

आपको पता होगा google के बोहतो सारे products एते है जिसे की google drive हो गया google photos हो गया इनसब में आपको sync का सुबिधा आपको मिलता है । अगर आप इनसब में अपना कोई बी data रखते है चाहे वो कोई photo हो या फिर कोई document file हो वो सब google के server में सुरक्षित रहता है जिसको आप जब चाहे आप जहाँ चाहे कोई बी device में खोल सकते है ।

Mobile में google sync कैसे करे ?

अगर आप कोई मोबाइल यूजर है तो आपको बोहोत से जगह पे जरुरति हो सकती है sync करने की अगर आप अभीतक किये नहीं हो और आपको अभी अभी पता चला है sync के बारेमें तो आप जितना जड़ली हो सके अपने मोबाइल में sync को चालू कर दीजिये ताकि आपकी data खो ना जाये हमेसा आपके google के gmail अकाउंट में save होक रहे ।

आपको आपके मोबाइल में google sync on करने केलिए निचे दिए गए step को follow कीजिये

Step 1: सबसे पहले आपके मोबाइल के setting में जाये

Step 2: फिर आपको आपके मोबाइल account and sync setting को खोलना है

Step 3: इसके बाद आपको google account में जाना है

Step 4: फिर आपको जिस mail id से आपको sync करना है उसको चुने

Step 5: आपको वहां google के सरे products जैसे की google drive से लेके calender तक सरे चीज दिखाई देंगे

Step 6: जिसका बी आपको sync करना है उसका चुनना है और sync करना है

Step 7: अगर आप चाहे तो सारा चीज को एक साथ sync कर सकते है निचे आपको उसका option मिल जायेगा ।

हमें google sync क्यों करना चाहिए

कही बार हमारे साथ ऐसे बी होता है की जानबूछ के हो या फिर गलती से हमारे मोबाइल में से बोहोत सरे डाटा डिलीट या फिर कहिबार ऐसे बी होता है की हमारे मोबाइल ही खो जाता है उन्ही सारे क्षेत्र में अगर हमारे पास google sync या फिर आपके मोबाइल में जो बी sync होता है उसे अगर हम on करके रखे होंगे तो हम उन्ही साडी डाटा को कुछ ही minute में पा सकते है हमारे mail ID के जरिये ।

आज कल हर कोई sync का इस्तमाल करते है अपने डाटा को सुरक्षित रखने केलिए अगर अपने अभीतक google sync का इस्तमाल सुरु नहीं किया है तो जल्दी से जल्दी इसका इस्तमाल करना सुरु कर दीजिये ताकि आगे चलके कुछ बी होता है तो आप अपना डाटा वापस पा सकते है ।

🔸 Gaming से पैसे कैसे कमाए ?

🔸 Student पैसे कैसे कमाए ?

Conclusion

असा करते है आज हमने आपको नयी जानकारी दे पाए है sync क्या है इसके बारेमें, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और कुछ बी समस्या अति है sync के बारेमें तो आप हमें निचे comment में पूछ सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *