self study kaise kare जानिए सेल्फ स्टडी के बेहतरीन TIPS

self study kaise kare जानिए सेल्फ स्टडी के बेहतरीन TIPS

self study kaise kare जानिए सेल्फ स्टडी के बेहतरीन TIPS

बोला जाता है दुनिया में कोई बी काम को बोहोत सारे तरीके से किया जा सकता है , पर सही तरीका ही आपको सही रिजल्ट दे सकती है । अगर पढाई कर रहे है और और सही तरीके से कर रहे है तो आपको रिजल्ट मिलने से कोई नहीं रोक सकता है ।

तो ज्यादातर क्षेत्र में छात्र अपने घर में होते है या कही बी होते है ज्यादातर समय वो एकेले पढ़ते है यानि self study करते है । तो आज हम बात करेंगे की self study kasie kare ताकि एक छात्र को सही से इसका रिजल्ट मिल पाए ।

self study का मतलब होता है एकेले में पढाई करना कही क्षेत्र में एकेले में पढाई करना बोहोत फायदे मंद होता है group study के अलावा । वैसे ग्रुप स्टडी सही होता है पर इसमें कैसे बी करके कुछ समय बाद डिस्टर्ब हो जाता है ।

self study में आपको मौका मिलता है एकेले में पढाई करने का तो आपको वहां कोई बी डिस्टर्ब करने केलिए नहीं होता है जिसके वजह से आपको पढाई में ध्यान लगी रहती है और आपको बोहोत कुछ याद बी रहता है ।

self study kaise kare

यहाँ हम self study kaise kare इसके अलावा आपको self स्टडी के कुछ  Pro Tips दिया जायेगा और आपको ये बताया जायेगा की self study क्यों करना चाहिए ।

self study kaise kare

self study करने केलिए आपको kaise क्या kare न पड़ेगा आपको निचे स्टेप्स में बताया गया है

1 . टाइम management कीजिये

सबसे पहले अगर आप सेल्फ स्टडी करने जा रहे है तो आपको टाइम मैनेजमेंट करना सीखना होगा । अगर आप ये नहीं सीखेंगे तो आप सेल्फ स्टडी नहीं कर पाएंगे ।

आप पुरे दिन का टाइम का टाइम निर्दिस्ट कर दीजिये कोनसा काम काम आपको कब करना है , ये पढाई से संबधित नहीं है फिर बी आपके पढाई में फर्क डालेगा । जैसे  की अगर आप कोई बी काम पेंडिंग रख के या पढाई के बाद फिर से कोई अधूरा काम करना है तो आपको , कहीं ना कहीं जब बी आप पढाई करेंगे तो आपको ये बार बार याद जिसके वजह आप सही से पढ़ नहीं पाएंगे ।

आप पुरे दिन का टाइम टेबल बना लजिए फिर आप पढाई करने बैठिये ।

2 . सही समय चुनिए

पढाई करने जब बी जा रहे है आप उससे पहले आप सही समय का चुनव कीजिये । बोहोत सारे बच्चे है जिनको रात भर पढाई करना अच्छा लगता है और किसीको सुभे 3 बजे से उठ के पढाई करना अच्छा लगता है ।

आपको जो समय सही लगे उसी समय में आपको पढाई करना है । अभी कुछ चीजें है जो आपको ध्यान रखना जब बी सही समय चुन रह है , कभी बी ऐसा समय मत चुनना जब आपको वीक लग रहा हो या , भूक लगता है जिस समय में या नींद अति है आपको बोहोत या फिर उसी समय आपकी गली महल्ले में ज्यादा आबाज होती है ।

सही समय चुनने के बाद आप अपने घर में सबको बतादे की आप उस समय में पढाई करेंगे और आप hostel में है तो आप आपके दोस्तों को बाटडें आप उसी समय में पढाई करेंगे ये बोलके । इससे क्या होगा वो आपको उसी समय पे डिस्टर्ब नहीं करेंगे ।

3 . self study करने से पहले जरुरी चीजें साथ ले

पढाई सुरु करने से पहले आपको आपकी पढाई केलिए जो जो चीज जरुरी होते है  जैसे की किताब से लेके पानी बॉटल इनसब चीजों को लेके जाईये , इससे क्या होगा की अगर आपको पहडै के बिच में अगर कुछ जरुरी होता है तो आपको पढाई छोड़के उठके जाना ना पड़े , इसका ध्यान रखिये गए ।

4 . सभी बिसय पढ़े

कही बार बोहोत सारे छात्रों एक गलती कर लेते है एक ही बिसय को जबतक पूरा नहीं कर लेते तबतक वो पढ़ते रेहेत है । आपको ऐसे करना नहीं  है , ऐसे करने से आप आगे चलके बोहोत बड़ी परिशानी में पद जाओगे ।

आगे चलके आप हो सकता है एक या दो ही बिसय पूरा किये होंगे आपका परीक्ष्य आ जाये , इसीलिए आपको ध्यान देना है हर बिसय को बरी बरी करके पढ़ना है आपको ।

ऐसे करके पढ़ने से आपकी पढाई ज्यादा एफटीवे होती है और आपके दिमाग धीरे धीरे ज्यादा चीजों को ग्रहण करना सुरु देता है ।

5 . कठिन बिसय को सबसे पहले पढ़िए

ज्यादातर छात्रों को सोच ये होता है की वो पहले आसान बिसय को पढ़ देते है अउ आखिर में सोचते है कठिन  बिसय को पढ़ने कि । ऐसे सोच के जो पढाई करते है कहीं न कहीं वो आगे चलके उन कठिन बिसय को पढ़ते बी नहीं है ।

क्यों तब ये हर बिसय में कठिन ही chapter होती है । तो आपको सुरुवात से ही आपको ध्यान देना है की कठिन बिसय की सबसे पहले पढ़े जिससे क्या होगा आपको मान लगा पढ़ाई में और आपको पता तो है पहले से की आखिर में आसान बिसय सब है जिसके वजह से आपको आत्मबिस्वास हमेसा ऊपर रहता है ।

जिसके वजह से आप ज्यादा से ज्यादा से बिसय को पढ़ के याद रखे सकते हो ।

6 . Break लेते हुआ पढाई करे

पढाई करना हकीकत में कोई बी आसान काम नहीं होता है और मुश्किल बी उतना नहीं है । काम काम होता है चाहे आप खेत में काम करो या पढाई कर हर जगह ऊर्जा लगता है ।

हर काम के बिच में Break लिया जाता है ईसीए आपको पढाई के बिच में बी आपको ब्रेक लेना है । यहाँ आपको ज्यादा नहीं 10-15min तक ही लेना है ।

उसी ब्रेक के अंदर पानी पीना वाशरूम बगेरा जाके अच्छे से खुली हवा खाके आना है और फि पढाई में लग जाना है । आखिर ब्रेक क्यों ले तो आपको में बता दू हमारा दिमाग एक बाल्टी की तरह होता है जिसमे एक छोटा छेद होता है , यहाँ आपको पता अगर आप चाहो तो कुछ ही समय में बाल्टी को फुल कर सकते हो पर , उसी बाल्टी से पानी उसी छोटे छेद से जाने केलिए टाइम लगता है ।

ठीक उसी तरह इंसान का दिमाग होता है , आपके साथ बी ऐसा हुआ होगा स्कूल और सोल्लगे में पहले 3/4 पेरोइड सही से याद रहता है और मजा बी अत है पर बाद में कुछ याद नहीं रहता है ।

इसीलिए पढ़ाई करते वक्त हर 45min या एक घंटा में रेस्ट ले ले के पढ़ाई कीजिये ।

7 . Test Regularly

हर दिन जो बी पढाई करते है उसके दूसरे दिन आपको उसके टेस्ट लेना है इससे क्या होगा की अगर आप कुछ बी भूल जाते है तो रेविसे करके याद रख सकते यही आप ।

ऐसे करने से आप अपना kamjori ढूंढ सकते है कहाँ पे आप गलती करते ही जिसक वजह से आपको याद नहीं रह रहा है । हर दिन टेस्ट करने से ये होगा की जैसे जैसे आप सही साबित होंगे टेस्ट में आपको आत्मबिस्वास बढ़ेगी जिससे आप और आगे परिक्षया केलिए आपको  आसानी होगी ।

रेगुलर टेस्ट केलिए आप अपने घर के किसी सदस्य का सहारा लेके टेस्ट करने से आपको और आसानी होगी पढ़िए करने में । आप उनको किताब देके सवाल पूछने केलिए बोलिये फिर आप उत्तर देते जाईये , इससे आपको आसानी होगी आपकी गलतियां को पकड़ने में ।

8 . एकांत जगह में पढ़े

हमेसा जब बी आप self study करने जाये तो आपको संत जगह का चुनवा करना है जहाँ आपको कोई डिस्टर्ब ना कर सके । इससे क्या होगा आप ज्यादा देर तक पढाई कर पाएंगे और आपको एकांत हुई पढाई ज्यादा ज्यादा असरदार तरीके से आपको याद बी रहेगी ।

9 . Distraction से दूर रहे

आपको पता चल रहा होगा हम क्या बात करने जा रहे है , आपको पढाई के बिच में कोई डिस्ट्रक्शन नहीं आना चाहिए इसके लिए आप एकांत जगह में अपधिये और जब बी पढाई करने जा रहे है आपके असा पास के लोगों को यानि आपके फॅमिली मेंबर्स को बोल दीजिये आपको बिच में से कोई ना बुलाये ।

जिससे क्या होगा आपको कोई डिसट्रब नहीं करेंगे और एक चीज आपका mobile आपको ध्यान देना है की पढाई करते वक्त जितना हो सके उतना आप आपने मोबाइल की ना लीजिये अगर ले रहे है तो मोबाइल को silent पे रखिये ।

क्यों की आज के समय में घर से बी ज्यादा डिस्टर्ब करता है मोबाइल ।

Self study क्यों करना चाहिए ?

देखिये ऐसे तो बोहोत सारे कारन सामने आएंगे क्यों सेल्फ स्टडी करना चाहिए , पर हम उनमे से कुछ चीजें के ऊपर बात कर्ज ।

सेल्फ स्टडी एकेले किया जाता है जिसके वजह से आपको आपके ऊपर निर्भर करता है आप कितना पढाई करना चाहते हो , अगर आपका पढाई में मैं लग रहा है और सही से याद बी रह रहा है तो आप दिन भर बी पढाई कर सकते हो ।

ग्रुप स्टडी में ज्यादा लोग होते है तो वहां कहीं ना कही कुछ समय बाद डिस्टर्ब हो जाती है , चाहे आप कितना बी कोसिस करलो आपको । हैं ग्रुप स्टडी में ज्ञान बढ़ता है पर इसमें डिस्टर्बेंस बी ज्यादा रहता है ।

मेरा ये मन्ना है की आप जितना हो सके सेल्फ स्टडी कीजिये और ग्रुप स्टूडी में जाके आप आपस में डिसकस कीजिये ।

Self study करने का फायदे

जानिए ऐसे कुछ फायदे जो आपको सेल्फ स्टडी में मिलते है

  • एकेले पढ़ते है इसीलिए आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद होती है ।
  • सेल्फ स्टडी करने से अपने आप में आत्मबिस्वास बढ़ता है ।
  • आपको धीरे धीरे पढ़ने में मजा अत है ।
  • इसमें एपीआई दिमाग बोहोत तेज होती है जब आप प्रॉब्लम को खुद ही हल करते है तो ।
  • छात्र और प्रभाबशाली हो जाते है ।

आखरी सब्द

असा करते है ऊपर हमने अच्छे से बता दिए की self study kaise kare और इसके फायदे और करने में आपको क्या क्या मिलेगा इनसब के बारेमें । अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आप जरूर अपने दोस्तों को शेयर कीजिये और कुछ बी पूछना है या अपनी राय देना है तो कमेंट कीजिये , धन्यबाद ।

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *