सौर मंडल में कितने ग्रह है उनके नाम और उनके Picture ?

आज हम बात करने वाले है सौर मंडल में किनते ग्रह है इसके बारेमें और आपको जानकारी देंगे उन्ही सारे ग्रह के नाम और उनके छबि ताकि आपको पहचानने में आसानी हो और उन्ही ग्रह के बारेमें संखिप्त रूप से आपको जानकारी देंगे ।

बोहोत सारे बच्चे है जो की पढाई करते है और वो हमारे सौर मंडल के बारेमें जानकारी लेना चाहते है या फिर ऐसे बी बड़े लोग है जिनको सायद याद नहीं होगा बचपन में पढाई किये थे भूल गए तो वो बी जानना चाहते है जिसके लिए उन्होंने internet में इस प्रकार से सर्च किये है ।

अगर आप हमारे सौर मंडल कितने ग्रह इसके बरमें जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह अये है आज हम आपको इसके बारेमें पूरी जानकारी देंगे

सौर मंडल में कितने ग्रह है ?

saur mandal mein kitne grah hai

हमारे सौर मंडल में 8 ग्रह है जिनके नाम बुध, शुक्र, पृत्वी, मंगल, बृहस्पति, सनी, युरेनस और नेप्तुन है । सूर्य या फिर अन्य कोई तारों के चारो और परिक्रमा करने वाले खगोलिक पिंड को ग्रह कहते है और इन्ही सब आठ ग्रह सूर्य जो की एक तारा है उसके परिक्रमा करते है ।

हमने ऊपर में जितने बी बताये है उनमे से जो बड़े है और जो और जिनको आज तक खगोलिक बिज्ञान ने अविष्कार किया है उनकी ही जानकारी दी है इसके अलावा ऐसे बोहोत सारे पथर और तमाम बस्तु सूर्य के चारो और परिक्रमा करते है जिनको asteroid यानि छोटा तारा कहते है और कुछ निर्धिस्ट गृह के परिक्रमा करते है जिनको उपग्रह कहते है ।

हमारे सौर मॉडल में बोहतो सारे ऐसे ग्रह है जिनके एक से ज्यादा उपग्रह (Satellite) देखने केलिए मिलते है । हमारे ग्रह जिसमे हम रहते है उसका नाम है पृत्वी जिसका खुदका एक उपग्रह है जिसका नाम है चाँद ( Moon) जिसे आप जानते है उसी तरह मंगल ग्रह की खुदी दो उपग्रह है जैसे की फोबोस (Phobos) और डीमोस (Deimos) और बाकि साड़ी ग्रह की जानकरी निचे दिया हुए है ।

आप निचे देख सकते है हमने सारे गृह के नाम और चाबी दिया हुआ है

ग्रह का नामग्रह की इंग्लिश नामग्रह की चाबी
बुधMercuryMercury
शुक्रVenusVenus
पृत्वीEarthEarth
मंगलMarsMars
बृहस्पतिJupiterJupiter
सनीSaturnSaturn
युरेनसUranusUranus
नेप्तुनNeptuneNeptune

कितने ग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं ?

सूर्य के चारो और 8 ग्रह परिक्रमा करते है और उनके नाम है बुध, शुक्र, पृत्वी, मंगल, बृहस्पति, सनी, युरेनस और नेप्तुन । इनसब में से सबसे नजदीक गृह है बुध और सबसे दुरी पर है नेप्तुने ग्रह ।

हमने निचे चाबी के साथ समझाया हुआ है कोनसा ग्रह किसके बाद आता है सूर्य की नजदीकी के हिसाब से आप देख के आसानी से समझ सकते है

solar system diagram

जैसे की आप ऊपर में देख सकते है सबसे नजदीकी ग्रह है बुध जोकि सूर्य के बोहतो करीब है जिसके वजह से वह बोहोत ज्यादा गरमी देखने केलिए मिलती है फिर उसके बाद आता है शुक्र जिसमे बुध से थोड़ी काम गरमी देखने केलिए मिलती है । जैसे जैसे सूर्य से दुरी बढ़ती जाएगी ग्रह की उनमे उतनी ही ज्यादा गर्मी कम होते जाएगी और ठंडी बढ़ते जाएगी ।

फिर उसके बाद आता है पृत्वी जिसमे हम सभी लोग रहते है यानि जिसमे जीबन है और बाकि कोई बी गृह में जीबन नहीं है क्या पता सायद भबिस्य में देखने केलिए मिले । फिर आता है मगल गृह जिसमे उम्मीद रखे है बोहतो सारे बैज्ञानिक वह पे जीबन की सृस्टि हो सकती है बल्कि ।

फिर आता है बृहस्पति जो की हमारे सौर मंडल की सबसे बड़ी ग्रह है ये इतना बड़ा है की 11 पृत्वी इसके अंदर समां सके है और सबसे मजेदार बात ये है की जैसे पृत्वी की उपग्रह चाँद है ठीक ऐसे इसकी 75 चाँद है ।

फिर आता है सनी ग्रह जिसमे कोई बी कठिन बस्तु नहीं है ये ग्रह केबल गैस से भरा हुआ है जिसके अंदर hydrogen और helium जैसे gas ही होती है जिसके वजह से हमेशा ये गर्म होती है और इसके चारो और एक गोलाकार ring की तरह एक सतह होता है जिसमे सिर्फ पथर और तरह तरह की बाकि धातु होती है ।

इसे पढ़िए ➤ Asia का सबसे बड़ा Airport कोनसा है ?

इसे पढ़िए ➤ दुनिया का सबसे बड़ा हीरो कौन है ?

Conclusion

आज हमने आपको बताया है सौर मंडल में कितने ग्रह होते है और उनसब के नाम बताये और उनके चाबी दिया और सौर मंडल की छबि दिए जिसके जरिये आसानी होगी आपको समझने में कोनसा ग्रह किसके बाद आता है । असा करते है आज हमने आपको नयी जानकरी दे पाए है, अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *